Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. बैंक में भर्ती
  4.  |  
  5. सामान्य लिखित परीक्षा (CWE)

सामान्य लिखित परीक्षा (CWE)

Top Picks: लिपिकीय वर्ग CWE परीक्षा | बैंक पीओ | मैनेजमेंट ट्रेनी

SBI PO Preparation Tips 2017

एसबीआई पीओ परीक्षा 2017: कैसे करें तैयारी?

20 hrs ago

एसबीआई पीओ परीक्षा पास करके आप देश के किसी भी बड़े वाणिज्यिक बैंक में एक अधिकारी बन सकते हैं l इस परीक्षा को पास करके आप आसानी से अपने सपने को साकार कर सकते हैं।

SBI PO Exam 2017 Reasoning Tips

भारतीय स्टेट बैंक पीओ 2017: तर्क शक्ति से जुड़े सवालों को हल करने की मास्टर रणनीति

2 days ago

आपको अभ्यास से ही तर्किक भाग में सफलता प्राप्त हो सकती है । इसके लिए कुछ विशेष बातों पर ध्यान देना चाहिए जिनका वर्णन आगे किया जा रहा है

आईबीपीएस पीओ इंटरव्यू 2017: 10 अत्यंत महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके जवाब

Jan 28, 2017

आईबीपीएस पीओ इंटरव्यू के कॉल लेटर्स लगभग प्रकाशित हो चुके हैं और हर कोई इंटरव्यू की तारीखों का इंतजार कर रहा है. बेहद कठिन और जटिल मेन्स परीक्षा के बाद, जो इंटरव्यू राउंड तक पहुंच पाए हैं, उन्हें जरूर बहुत राहत महसूस करनी चाहिए.

एसबीआई में बैंक पीओ के रूप में शामिल होने के 10 कारण

Jan 27, 2017

भारतीय स्टेट बैंक भारत का सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंक होने के साथ-साथ उन उम्मीदवारों के लिए भी एक पसंदीदा बैंक है जो बैंकिग क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं। एसबीआई देश भर में स्थित अपने विभिन्न कार्यालयों में लिपिक और परिवीक्षाधीन अधिकारियों की नियुक्ति के लिए भर्ती परीक्षा का आयोजन करता है।

आईबीपीएस आरआरबी ऑफिस असिस्टेंट बनाम आईबीपीएस क्लर्कः कौन सा बेहतर विकल्प?

Jan 21, 2017

आईबीपीएस क्लर्क प्रीलिम परीक्षा और उसके बाद होने वाली आईबीपीएस आरआरबी मुख्य परीक्षा और फिर जनवरी 2017 में आईबीपीएस क्लर्क मेन्स की परीक्षा, इन सब के साथ आईबीपीएस का परीक्षा कैलेंडर समयानुसार है.

अर्थशास्त्र और बैंकिंग पर आधारित रीडिंग काम्प्रिहेन्शन को तेजी से कैसे हल करें?

Jan 13, 2017

बैंकिंग की परीक्षाओं के साथ– साथ एसएससी, इंश्योरेंस की परीक्षाएं आदि में पूछे जाने वाला बहुत आम प्रश्न है रीडिंग काम्प्रिहेन्शन. सामान्यतया आपको एक पैराग्राफ दिया जाता है और उस पर आधारित कुछ प्रश्न पूछे जाते हैं.

आईबीपीएस पीओ इंटरव्यू : इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए इन प्रश्नों का जवाब देना क्यों होता है मुश्किल

Jan 13, 2017

आईबीपीएस पीओ साक्षात्कार (इंटरव्यू) में एक बैंक में एक अधिकारी के रूप में आपकी योग्यता का आकलन होगा और इसके लिए दृढ़ संकल्प, धैर्य, क्षमता, लंबे या एक स्थायी समय के लिए अपने परिवार और दोस्तों से दूर रहने की आदत और लंबी समयावधि तक कार्य करने की इच्छा का होना जरूरी है।

Bank PO या Bank SO: आपको किसे चुनना चाहिए?

Jan 10, 2017

हाल के वर्षों में बैंकिंग नौकरियों में करियर बनाने वाले युवाओं के बीच प्रोबेशनरी ऑफिसर (पीओ) की नौकरी सर्वाधिक लोकप्रिय रही है, जिसका प्रमुख कारण है यह वेकेंसी नियमित रूप से आती है और इसकी भर्ती प्रक्रिया बहुत तेज है। उम्मीदवार इन नौकरियों के लिए उन्नत प्रौद्योगिकी और अन्य संबंधित मुद्दों के साथ तैयारी करते हैं।

पेमेंट बैंक और स्मॉल बैंक : बैंकिंग क्षेत्र में नौकरियों के लिए एक नया अवसर

Jan 6, 2017

भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में देश में वित्तीय समावेश को बढ़ावा देने की दिशा में भारत में पेमेंट बैंक और स्मॉल बैंक जैसे छोटे बैंकों को स्थापित करने को औपचारिक मंजूरी दी है। देश में लघु बैंकों (स्मॉल बैंक) के लिए 10 प्लेयर्स तथा भुगतान बैंकों (पेमेंट्स बैंक) के लिए 11 संस्थाओं को मंजूरी दी गयी है।

क्या पीएसयू बैंकों में प्रोमोशन में एससी/ एसटी का कोई कोटा है?

Dec 28, 2016

इस वर्ष जनवरी में सुप्रीम कोर्ट ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रोमोशन पद्धति में एससी/ एसटी के कर्मचारियों को आरक्षण देने के बाबत खुद  दिए गए एक वर्ष पुराने फैसले को गलत ठहराया था. सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि बैंकों में एससी/ एसटी के कर्मचारियों के प्रोमोशन में आरक्षण के बारे में कार्रवाई करने का हक सरकार और पीएसयू बैंकों को है.

IBPS SO VI : क्या आप नए पैटर्न के लिए तैयार हैं?

Dec 24, 2016

IBPS SO VI की अधिसूचना जारी हो चुकी है और आईबीपीएस पीओ, क्लर्क और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों की अधिसूचना के बाद यह आईबीपीएस द्वारा आयोजित होने वाली भर्ती परीक्षा के लिए जारी की गयी इस साल की अंतिम अधिसूचना है। इस बार आईबीपीएस ने परीक्षा पैटर्न में भारी बदलाव किए हैं और इससे उम्मीदवारों का अंतिम चयन प्रभावित हो सकता है।

अखबार पढ़ने की आदत बैंक की परीक्षा पास करने में आपकी मदद कैसे करेगी ?

Dec 23, 2016

बैंक की प्रतियोगी परीक्षाएं उम्मीदवारों के सीमित समयावधि में सवालों को हल करने की कुल क्षमता को जांचने के लिए ली जाती हैं. इसमें सबसे कम संभव समय में उम्मीदवारों के लॉजिकल रीजनिंग की क्षमताओं के साथ– साथ डिसिजन मेकिंग क्षमताओं को भी जांचा जाता है.

बैंकिंग और फाइनैन्स में पीजी डिप्लोमा : इच्छुक उम्मीदवारों के लिए उपयोगी l

Dec 23, 2016

ऑनलाइन परीक्षा और फिर होने वाले ग्रुप डिस्कशन एवं इंटरव्यू के जरिए चुने गए उम्मीदवारों के बाद कई बैंकों ने मनिपाल स्कूल ऑफ बैंकिंग या एनआईआईटी स्कूल ऑफ बैंकिंग कोर्सेज के जरिए अधिकारियों की भर्ती करनी शुरु कर दी है.

High paying bank jobs in India

भारत में उच्च वेतन वाली बैंक नौकरियां

Dec 23, 2016

बीते दशक में बैंकिंग सेक्टर बड़े पैमाने पर विकास के साथ भारत के प्रमुख सेवा क्षेत्र इकाई के तौर पर उभरा है l देश में इन बैंकों की संख्या के साथ– साथ इनकी शाखाओं की संख्या भी बढ़ रही है l

जानिये बैंकों में एचआर/ पर्सनल ऑफिसर की जॉब प्रोफाइल

Dec 21, 2016

बैंकों में मानव संसाधन (एचआर) ऑफिसरों की भर्ती आईबीपीएस स्पेशलिस्ट ऑफिसर कॉमन रिटेन एग्जामिनेशन और इंटरव्यू के माध्यम से होती हैl इस पद पर भर्ती के लिए एसबीआई अलग से परीक्षा आयोजित करती है l आईबीपीएस पीओ परीक्षा से की जाने वाली आम अधिकारियों की भर्ती के समान ही इसका भी वेतनमान होता है l एचआर ऑफिसर हमेशा क्षेत्रीय या आंचलिक कार्यालय या बैंकों के कॉरपोरेट मुख्यालयों में ही नियुक्त किए जाते हैं l

बैंकों में एग्रीकल्चर ऑफिसर की जॉब प्रोफाइल

Dec 16, 2016

एग्रीकल्चर ऑफिसर की भर्ती प्रति वर्ष आईबीपीएस के स्पेशलिस्ट ऑफिसर (एसओ) कॉमन रिटेन एग्जामिनेशन (सीडब्ल्यूई) के माध्यम से की जाती है.

जानिये बैंकों के मार्केटिंग ऑफिसर का कार्य क्षेत्र

Dec 16, 2016

हालिया वर्षों के दौरान बैंकिंग क्षेत्र में भी प्रतिस्पर्धा बढ़ गयी है और हर कोई बाजार में हिस्सेदारी के हिसाब से अपने- अपने उत्पादों का विज्ञापन करना चाहता है।

आईबीपीएस सीडब्लूइ-पीओ/एमटी-VI मुख्य परीक्षा 2016: परिणाम घोषित, देखें परिणाम और स्कोर

Dec 15, 2016

आईबीपीएस ने आईबीपीएस सीडब्लूइ-पीओ/एमटी-VI परीक्षा 2016 का परिणाम घोषित किया है.

SBI PO vs. IBPS PO: A Comparison in Detail!

एसबीआई पीओ या आईबीपीएस पीओ : कौन सा बेहतर विकल्प और क्यों ?

Dec 13, 2016

बैंकिंग क्षेत्र में हाल के वर्षों में बहुत अधिक संख्या में नियुक्तियां की जा रही हैं क्योंकि यह एक ऐसा क्षेत्र है जो देश में तेजी से अपना विस्तार कर रहा है। दो सबसे बड़े बैंकिंग क्षेत्र जिनमें भर्ती प्रक्रिया की सबसे ज्यादा मांग हैं वो हैं- एसबीआई पीओ और आईबीपीएस पीओ।

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक और आईबीपीएस पीओ: जानिये सेलरी, प्रमोशन और ट्रांसफर पोलिसी में अंतर

Dec 9, 2016

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) ने हाल ही में एक अधिसूचना जारी की है जिसके तहत अगले साल सितम्बर से देश भर में शुरू होने वाली विभिन्न शाखाओं के लिए 650 सहायक प्रबंधक के पदों पर भर्ती होनी है। बैंक पूरी तैयारी के साथ अपना परिचालन शुरू करने जा रहा है।

जानिए बैंक परीक्षा के साइकोमेट्रिक टेस्ट को पास करने के सरल उपाय !

Nov 18, 2016

साइकोमेट्रिक टेस्ट एक नयी टेस्ट विधि है जिसे आईबीपीएस द्वारा विभिन्न बैंकिग परीक्षाओं के लिए एक प्रायोगिक टेस्ट के रूप में शुरू किया गया है। भविष्य में इस टेस्ट के और अधिक बढ़ने की संभावना है क्योंकि यह उन बैंकों के बीच तेजी से लोकप्रिय होता जा रहा है,

आईबीपीएस स्पेशलिस्ट ऑफिसर पदों पर वेकेंसी, करें 02 दिसंबर तक आवेदन

Nov 9, 2016

आईबीपीएस ने कॉमन रिक्रूटमेंट प्रोसेस (सीआरपी एसपीएल -VI) के अंतर्गत इलाहाबाद बैंक, केनरा बैंक, इंडियन बैंक, सिंडिकेट बैंक, आंध्र बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन ओवरसीज बैंक, यूको बैंक, को बैंक ऑफ बड़ौदा, कॉरपोरेशन बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया, देना बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, आईडीबीआई बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, विजया बैंक में स्पेशलिस्ट ऑफिसर पदों पर भर्ती के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किया है.

सेल्फ स्टडी के जरिये कैसे करें बैंक परीक्षा की तैयारी ?

Nov 4, 2016

बैंकिंग नौकरियों के प्रति रूचि रखने वाले उम्मीदवारों का चयन करने के लिए समय-समय पर देश भर में बैंक परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं। इच्छुक उम्मीदवार जो बैंकिग क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, वो कड़ी मेहनत के द्वारा भर्ती प्राधिकरण द्वारा आयोजित इस प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होकर सफलता हासिल कर सकते हैं। जो उम्मीदवार इन परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें पूरी तरह से बैंकिंग परीक्षाओं की तैयारी की रणनीति पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत हैं, क्योंकि परीक्षाओं का स्तर साल दर साल और कठिन होता जा रहा है। परीक्षा पैटर्न में हर साल बदलाव हो रहा है, इसलिए इच्छुक उम्मीदवारों के लिए परीक्षाओं की तैयारी करना एक नयी चुनौती साबित हो रहा है।

आईबीपीएस टॉपर्स : आईबीपीएस परीक्षा से सम्बंधित 5 महत्वपूर्ण तथ्य जिसे आप हरगिज न भूलें

Oct 31, 2016

आने वाले महीनों में आयोजित होनी वाली आईबीपीएस पीओ और लिपिक परीक्षाओं में बहुत सारे उम्मीदरवार शामिल होंगे। इनमें से कुछ के हाथ सफलता लगेगी और कुछ अगले साल होने वाली परीक्षाओं के लिए फिर से तैयारी करेंगे।

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) में जॉब क्यों है बेहतर: जानिए 5 महत्वपूर्ण कारण

Oct 27, 2016

भारतीय डाक भुगतान बैंक (इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक) ने हाल ही में देश भर के अपने विभिन्न कार्यालयों के लिए सहायक प्रबंधक (क्षेत्र) की भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है। परीक्षाओं के इस व्यस्त सत्र में अधिसूचनाओं की लंबी सूची है, जिससे आने वाले महीनों के दौरान उम्मीदवारों को काफी परीक्षाओं में शामिल होना होगा ।

आईबीपीएस क्लर्क 2016: परीक्षा- पूर्व प्रशिक्षण के लिए कॉल लेटर, ibps.in से करें डाउनलोड

Oct 24, 2016

आईबीपीएस ने सीडब्ल्यूई क्लर्क 2016 के लिए परीक्षा- पूर्व प्रशिक्षण के लिए कॉल लेटर जारी कर दिए हैं.

आइबीपीएस आरआरबी परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, परीक्षा 05-06 नवंबर को

Oct 21, 2016

आइबीपीएस आरआरबी ने प्रारंभिक परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिये हैं. यह परीक्षा ऑफिसर स्केल 1 पद के लिए आयोजित की जाएगी.

आईबीपीएस आरआरबी 2016: नए सिलेबस के अनुसार कैसे करें तैयारी?

Oct 20, 2016

आईबीपीएस ने हाल ही में देश के विभिन्न क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में बड़े पैमाने I,II और III स्केल में कार्यालय सहायक और अधिकारी के पदों के लिए विज्ञापन निकाला है। कार्यालय सहायकों के लिए भर्ती प्रक्रिया दो चरणों में आयोजित की जाएगी, जिनमें प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा शामिल है।

आईबीपीएस आरआरबी ऑफिसर स्केल-1 प्री एग्जाम ट्रेनिंग कॉल लेटर जारी, करें डाउनलोड ibps.in पर

Oct 13, 2016

आईबीपीएस ने आरआरबी ऑफिसर स्केल-1 के प्री एग्जाम ट्रेनिंग का कॉल लेटर जारी कर दिया है.

2016 में होने वाली आईबीपीएस पीओ की परीक्षा में अच्छे नंबर लाने की तकनीक

Sep 29, 2016

खैर, हम सभी जानते हैं कि नौकरी पाने के लिए प्रतिस्पर्धा बहुत अधिक है और हर कोई एक नौकरी की तलाश में है। एक तरफ बड़ी संख्या में ज्यादा लोगों को जॉब मिलेगी तो दूसरी तरफ बड़ी संख्या में उम्मीदवारों को दुबारा फिर से भी मेहनत करनी पड़ेगी। इसलिए अंतिम चयन की सूची में शामिल होने के लिए एक ही रास्ता है, वो है ज्यादा से ज्यादा नंबर हासिल करना। तो, यह कैसे होगा? आइए जानते हैं इन्ही उपायों के बारें में-

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
    ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on