Jagran Josh Logo

कॉलेज स्टूडेंट के लिए अनुकरणीय दोस्ती का बयान करने वाली पांच प्रमुख किताबें

Oct 26, 2017 18:06 IST
5 books on friendship every college student must read
5 books on friendship every college student must read

कॉलेज का नाम जेहन में आते ही दोस्तों के साथ पढ़ाई करना या फिर मौज मस्ती करने का दृश्य अनायास ही सामने आ जाता है. मतलब बिना दोस्तों के कॉलेज लाइफ की परिकल्पना ही निरर्थक प्रतीत होती है. इस बात में तो कोई शक नहीं कि स्कूल लाइफ की अपेक्षा कॉलेज लाइफ में आजादी के अनुभव के साथ साथ मजेदार लमहे कुछ ज्यादा होते है. इसकी मुख्य वजह कॉलेज लाइफ में अनुशासन जनक पाबंदी का कुछ हद तक अभाव है. छात्र चाहे स्कूल हो या फिर कॉलेज अपना अधिकतर समय दोस्तों के साथ ही बिताते हैं. हर समय वे अपने  दोस्तों के इर्द गिर्द ही होते हैं चाहे वो दुश्मनी मोल लेने का ही समय क्यों न हो. छात्र  मित्रों के साथ बैठकर खूबसूरत लमहों का आनंद लेते हैं तो मुसीबत में एक दूसरे का साथ देते हैं तथा गम में उनके लिए आँसू भी बहाते हैं.

नीचे मित्रता के विषय में लिखी गई कुछ प्रमुख किताबों का वर्णन किया गया है.

मैरेज प्लॉट : जेफरी यूगेनेड्स

मैरेज प्लॉट जेफरी यूगेनेड्स का तीसरा उपन्यास है. जेफरी की यह मुख्य विशेषता है कि उनके प्रत्येक उपन्यास की विषयवस्तु बिलकुल अलग होती है. हर बार वो एक नया कॉन्सेप्ट लेकर पाठकों के समक्ष आती हैं. उनके पहले के दो उपन्यास 'द वर्जिन सुसाइड' और 'द मिडल सेक्स' अपने कथानक में एक दूसरे से बिलकुल अलग है. इसी भांति मैरेज प्लॉट भी अपने विषयवस्तु के हिसाब से सबसे अलग है.इसमें उन्होंने तीन दोस्तों मैडेलिन हन्ना, लियोनार्ड बैंकहेड और मिशेल ग्रामेटिकस की कहानी बताई है. 1980 के दशक में जब संयुक्त राज्य अमेरिका गहरी मंदी के दौर से गुजर रहा था, उस समय कॉलेज की पढ़ाई के बाद छात्रों का जीवन पहले की तुलना में थोड़ा संघर्षपूर्ण हो गया था. इसी तथ्य की अभिव्यक्ति जेनिफर ने इन तीन दोस्तों द्वारा पार्टी का आनंद लेना कभी कभी किसी चीज के लिए चिंता करते हुए पढ़ाई जारी रखना आदि घटनाओं के माध्यम से बड़ी जीवंतता के साथ की है. इसे पढ़ते समय हर छात्र को अपने कॉलेज जीवन में जीने का एहसास होता है.

लव अफेयर्स ऑफ़ नथानिएल पी : एडले वाल्डमैन

कॉलेज लाइफ के रिलेशनशिप को निभाना एक बहुत कठिन काम होता है. इस दौरान हर किसी को ऐसे रिश्तों को निभाने के लिए विद्रोही रुख अख्तियार करना पड़ता है. इस समय हम आम समझ को खोकर अपनी जबावदेही को नजरंदाज करते हुए भावनाओं की रफ़्तार में बढ़ते चले जाते हैं. लेकिन इस दौरान सबसे कठिन काम होता है किसी से दोस्ती  करने के बाद उसके साथ डेटिंग करना. यह कभी कभी आनंददायक तथा कभी कभी निराशाजनक भी होता है.अपने इस उपन्यास में कुछ इसी तरह के विचार को दिखाने की कोशिश लेखक ने की है. इसमें नथानिएल नामक एक लड़के की कहानी है जो एक बहुत अच्छा ब्वाय फ्रेंड नहीं है लेकिन एक 20 साल के युवक की सभी विशेषताएं उसमें दिखती हैं. यदि आप ग्रुप में नहीं रहते हैं और इस कारण जिन परिस्थितियों का सामना आपको करना पड़ता है उसका सजीव वर्णन इस उपन्यास में किया गया है.

लुकिंग फॉर अलास्का : जॉन ग्रीन

प्रिसद्ध उपन्यास पेपर टाउन के लेखक जॉन ग्रीन का यह उपन्यास एक हाई स्कूल के लड़के मिल की कहानी है जो अपने घर के सुरक्षित जीवन से उबकर कुछ रोमांचकारी घटनाओं की तलाश में अलबामा के बोर्डिंग स्कूल क्रीक हाई स्कूल में जाता है. वह वहां के चुनौतीपूर्ण जीवन से बिलकुल अंजान था. यहां उसकी मूलाकात एक उन्मत लड़की आलस्का से होती है और वह उससे प्यार कर बैठता है. मिल अपने दोस्तों के साथ अपने स्कूल हेडमास्टर की नजरों से बचकर खूब मौज मस्ती करता है. अपने इस उपन्यास में ग्रीन ने युवा किशोरों के जीवन को बहुत ही सरल तरीके से सजीव रूप में वर्णन किया है. इसमें उन्होंने, प्रेम, घृणा, विवाद, अपराधबोध  और मित्रता जैसे सभी पहलुओं को दिखाया है.

फ्री फूड फॉर मिलेनायर : मिन जिन ली

यह उपन्यास एक युवा अमेरिकी-कोरियाई लड़की की कहानी है जो प्रिंसटन विश्वविद्यालय से स्नातक होने के बाद अपने योजनाओं के लिए अपने ही माता पिता से लड़ाई करती है. इस किताब में उसके संघर्षों का बखूबी वर्णन किया गया है. इसमें माता पिता तथा बेटी के सांस्कृतिक वैचारिक अंतर को तो दिखाया गया है लेकिन जेनेरेशन गैप जो आमतौर पर माता पिता और उस पीढ़ी के बीच होता है उसे नहीं दर्शाया गया है.

जिन ली बहुत ही सुंदर तरीके से एक कॉलेज स्नातक के जीवन में आने वाली चुनौतियों का सामना करती है. वह अपने इर्द गिर्द सबको खुश रखते हुए अपने सपनों को साकार करती है. यह उपन्यास यह सीख देता है कि जब तक आप अपने लिए अपनी ख़ुशी नहीं तलाशते तब तक आप दूसरों को खुश रखने में कामयाब नहीं हो सकते. अपनी ख़ुशी से अभिप्राय है कि आपके लिए जो सही है.

द गिवर  :  लोइस लोवरी

द गिवर हर कॉलेज छात्र की कहानी है. इस उपन्यास में आदर्श और वास्तविकताओं के मध्य जीवन कितना कठिन होता है यह दिखाने की कोशिश की गयी है. आदर्श स्थिति एक यूटोपिया है और उसे हर स्थिति में प्राप्त नहीं किया जा सकता है. इस उपन्यास में लोइस ने अपने पाठकों के समक्ष जोनास नामक नायक के सपनों की आदर्शवादी दुनिया के जरिये आदर्श और वास्तविकता के अंतर को दिखाने की कोशिश की है. जोनास अपने जीवन में अनुभव करता है कि लोगों ने एक आदर्श समाज की झूठी धारणा के लिए अपने व्यक्तित्व, अपनी  स्वतंत्रता, अपनी स्वतंत्र इच्छा का बलिदान किया है.

कॉलेज स्टूडेंट्स इन किताबों का अध्ययन कर दोस्ती जैसे शब्दों का मायने समझते हुए जीवन की वास्तविकता को समझकर आपनी साहित्यिक अभिव्यक्ति को और सशक्त बनाने में सक्षम हो सकते हैं.

Post Comment

Latest Videos

Commented

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
      ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Newsletter Signup
    Follow us on
    X

    Register to view Complete PDF