Jagran Josh Logo

कॉलेज के छात्र सोशल मीडिया के माध्यम से किस तरह पैसे कमा सकते हैं?

Nov 1, 2017 19:19 IST
How College Students can earn money through social media?
How College Students can earn money through social media?

आजकल सोशल मीडिया समाज के हर वर्ग तथा हर कोने कोने तक अपनी पहुँच बना चुकी है और कॉलेज के छात्रों से लेकर बुजुर्ग लोगों तक सभी का अकाउंट सोसल मीडिया पर उपलब्ध हैं. यदि किसी का इन सोशल नेटवर्किंग साइटों जैसे कि फेसबुक और इंस्टाग्राम पर एकाउंट नहीं है तो वे यूट्यूब पर वीडियो देखना पसंद करते हैं. थोड़ी देर के लिए अपने कॉलेज कैम्पस के बारे में सोचिये. आपके अपने स्ट्रीम तथा अन्य कोर्सो से जुड़े कई मित्र थें जिनसे आपने कॉलेज में इंटर करने के बाद दोस्ती की थी.हो सकता है आज आप उन सभी के साथ सोशल मीडिया के जरिये जुड़े होंगे.अब अपने इस कनेक्शन के जरिये आप कैसे कुछ अर्निंग कर सकते हैं ? यदि आपको कोई यह बताये तो वास्तव में यह आपके लिए सोने पर सुहागा होगा. जी हाँ यदि आप सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं तथा आपके बहुत सारे फ्रेंड्स तथा कनेक्शन हैं,तो आप बहुत अच्छी अर्निंग कर सकते हैं ? चलिए सोशल मीडिया के जरिये कुछ अच्छा अर्निंग करने के तरीकों पर गौर करते हैं -

यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम

अगर आपके पास अपनी खुद का एक यूट्यूब चैनल है और आपके बहुत सारे फॉलोवर्स हैं तो आप अपने यूट्यूब खाते से लाखों रूपये कमा सकते हैं. लेकिन इसके लिए बहुत अधिक मेहनत करने की आवश्यक्ता होती है. इसके लिए आपके फॉलोवर्स की संख्या अधिक होनी चाहिए तथा आपके द्वारा उत्पादित सामग्री पर सर्वाधिक क्लिक मिलने चाहिए तभी यह संभव हो पायेगा. इसके लिए आपको एक ऐडसेंस अकाउंट रजिस्टर करने की आवश्यकता होती है और जब आपका अकाउंट गूगल द्वारा अप्रूव हो जाता है तो गूगल आपके वीडियो क्लिप में प्रायोजित विज्ञापन प्लेसमेंट के लिए आपको पैसे देने शुरू कर देता है.आप अपने स्वयं के संबद्ध लिंक भी जोड़ सकते हैं या आप आईएफ़ैब्बो, मैसिव स्वे या बिजनेस 2 ब्लॉगर जैसी साइटों की सहायता से ब्रांड की पेशकश कर सकते हैं.

सोशल मीडिया इन्फ्लूएन्सर

सोशल मीडिया के प्रभाव वाले लोग आम तौर पर ऐसे लोग होते हैं जिन्हें फैशन, टेक्नोलॉजी, मनोरंजन इत्यादि जैसे किसी विशेष क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त होती है.इन लोगों के पास बहुत बड़ा प्रशंसक ग्रुप होता है जो अपनी विशेषज्ञता से संबंधित विषय पर बहुत अधिक प्रशंसकों का वोट प्राप्त कर सकते हैं.कई बार वे अपने उत्पादों के लिए एक विशेष पोस्ट करने हेतु बहुत अधिक धनराशि का भुगतान करते हैं. ऐसा बनने के लिए आपको अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर एक बहुत बड़े नेटवर्क की ज़रूरत होगी. आप एक ब्लॉगर बन सकते हैं या यहां तक ​​कि अपने फेसबुक या इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर अच्छे पोस्ट का प्रोमोशन कर अधिक मात्रा में पैसे कमा सकते हैं.

अफिलिएट मार्केटिंग

अफिलिएट मार्केटिंग सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर की तरह ही काम करता है. इन दोनों में एकमात्र अंतर यह है कि यदि आप एक अफिलियेटेड मार्केट के रूप में काम कर रहें हैं तो आपको एक एफिलियेटेड  उत्पाद या सेवा का चयन, एक संबद्ध नेटवर्किंग वेबसाइट से करना होगा जिसमें आपके मित्रों की रूचि होनी चाहिए. आपको अपने फेसबुक वॉल पेज पर एक लिंक पोस्ट करना होगा, इन लिंक्स में एक एम्बेडेड संबद्ध आईडी के साथ कोड होगा. हर बार जब कोई आपके द्वारा पोस्ट किए गए लिंक पर क्लिक करता है और इच्छित उत्पाद को खरीदता है तो कंपनी आपको एक कमीशन राशि देती है. अगर आपके प्रशंसक ज्यादा है,तो बेशक यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

एप्प विकसित करके

यदि आपको कुछ सही खरीददार मिल गए तो आप इससे बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं. यदि आपके पास एप्प विकसित करने का कोई आइडिया हो तो आप एक प्रायोजक तलाशें और एक बार जब सब कुछ हल हो जाये तो आप अपना एप्प उपयोग के लिए डालें तथा कुछ विज्ञापनों द्वारा उसका प्रचार कर उसके माध्यम से अच्छे पैसे कमायें. इसके अतिरिक्त आप पेड एप्प भी बना सकते हैं. यदि आपका मोबाइल एप्प बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो जाता है तो संभव है कि बहुत सारे ग्राहक आपके इस एप्प को आपसे पर्याप्त पैसे देकर खरीद लें.

फेसबुक मार्केट प्लेस में सामान बेचें

फेसबुक अब हॉट ऑनलाइन बाज़ार बनता जा रहा है. यदि आप गिफ्ट के सामान, होममेड चॉकलेट बनाने में निपुण हैं या फिर आप एक अच्छे लेखक, गायक या डिजाइनर हैं,तो आप आपनी इन कलाओं से जुडी सेवाओं को ऑनलाइन बेचकर एक अच्छी खासी रकम प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने लिए एक फेसबुक पेज बनाना होगा जो आपके लिए कार्य स्थल के रूप में कार्य करेगा तथा आपकी सेवा के लिए विज्ञापन देना शुरू कर देगा.इससे क्रेता आपसे शीघ्र ही संपर्क करेंगे. आप आभूषण, कपड़े या अन्य घरेलू सामान की बिक्री के लिए इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इन्स्टाग्राम पर स्पोंसर्ड पोस्ट क्रिएट करके

यदि आपका अकाउंट इंस्टाग्राम पर है और आप उस पर एक्टिव हैं तथा आपके अच्छे खासे फॉलोवर्स हैं,तो यह आपके लिए एक शानदार मौका हो सकता है.आपको ब्रांड के लिए एक मूल प्रायोजित सामग्री बनाना होगा जैसे फ़ोटो या वीडियो जो उत्पाद को हाइलाइट करता है. ऐसी पोस्ट कैप्शन के साथ होती हैं जिसमें ब्रांडेड हैश टैग और लिंक शामिल होते हैं.लेकिन आप यह सुनिश्चित करें कि आप जिस किसी भी ब्रांड को बढ़ावा देते हैं, वह आपके अकाउंट परसोना के इमेज से मिलती हो. इसका मतलब यह दिखाने से होता है कि किस तरह वे आपके लाइफस्टाइल में पूरी तरह फिट बैठते हैं.   

ये कुछ ऐसे तरीके हैं जिसके माध्यम से सोशल मीडिया के जरिये कमाई की जा सकती है. हालांकि सोशल मीडिया पर पैसा बनाना बहुत आसान नहीं है. लेकिन यदि आप इसमें सही तरीके से निवेश करते हैं तो दीर्घकालिक परियोजनाओं के माध्यम से  बढ़िया अर्निंग कर सकते हैं.

Post Comment

Latest Videos

Commented

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
      ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Newsletter Signup
    Follow us on
    X

    Register to view Complete PDF