Jagran Josh Logo

IAS प्रारंभिक परीक्षा 2018 के लिए करंट अफेयर्स: 17 जुलाई 2017

Jul 17, 2017 16:07 IST

Current Affairs for IAS 17 july 2017IAS प्रीलिम्स में किसी भी अन्य शैक्षणिक विषय के रूप में करंट अफेयर्स महत्वपूर्ण हैं और IAS परीक्षा के लिए तैयारी करते समय इसे एक अलग महत्वपूर्ण सब्जेक्ट के रूप में पढ़ना चाहिए। इस प्रक्रिया में, करंट अफेयर्स के आधार पर एमसीक्यू (MCQS) सवालों का अभ्यास प्राथमिकता रखता है।

IAS प्रारंभिक परीक्षा 2018 के लिए करंट अफेयर्स: 7 जुलाई 2017

यहां, हमने देश को प्रभावित करने वाली नवीनतम घटनाओं पर कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न प्रदान किए हैं। हम IAS प्रीलिम्स 2018 के लिए करंट अफेयर्स पे आधारित सवालों का क्विज प्रदान करते रहेगे ताकि आपको एक बेहतर जानकारी हासिल करने में मदद कर सके।

1. हाल ही में खबर में देखा गया: पशुओं के प्रति क्रूरता की रोकथाम (पशुधन बाजार का विनियमन) नियमों के प्रावधानों के बारे में निम्नलिखित बयानों पर विचार करें:

1) खेतों में किसानों से वध करने के लिए जानवरों को खरीदा जाना होगा।
2) विशिष्ट प्रावधान सभी क्षेत्रों में पशुओं पर लागू होते हैं।
3) नियम भारतीय पशु कल्याण बोर्ड द्वारा तैयार किए गए हैं।

निम्न में से कौन सा कथन सही है?
a. 1 और 2
b. 2 और 3
c. 1 और 3
d. 1, 2 और 3

उत्तर: c

स्पष्टीकरण:

पशुओं के प्रति क्रूरता की रोकथाम (पशुधन बाजार का विनियमन) नियम 2017 के कुछ प्रावधानों के बारे में अभिवेदन प्राप्त हुए हैं।

• इन नियमों का मुख्य उद्देश्य पशु बाजार में पशुओं का कल्याण सुनिश्चित करना और पशुओं के आवास, भोजन भंडारण क्षेत्र, पानी की आपूर्ति, पानी की नांद, रैंप, बीमार पशुओं के बाड़े, पशु चिकित्सा देखभाल और उचित जल निकासी आदि के लिए पर्याप्त सुविधाएं सुनिश्चित करना है।
• इन सुविधाओं के लिए दो समितियां-पशु बाजार के पंजीकरण के लिए जिला पशु बाजार निगरानी समिति और बाजारों के प्रबंधन के लिए स्थानीय प्राधिकरण स्तर पर पशु बाजार समिति गठित की गई हैं।
• इस विनियमन का मुख्य उद्देश्य पशुओं को क्रूरता से बचाना है, वधशालाओं के लिए मवेशियों के मौजूदा व्यापार को नियंत्रित करना नहीं है।
• यह माना गया है कि इससे बाजार में मवेशियों का कल्याण सुनिश्चित होगा और किसानों के लाभ के लिए कृषि उद्देश्यों के लिए केवल स्वस्थ पशुओं का ही कारोबार किया जाएगा।
• इस प्रक्रिया के माध्यम से मवेशी बाजार कृषि के लिए मवेशियों के व्यापार के लिए मुख्यओ केन्द्र बन जाएंगे और वध के लिए किसानों के फार्मो से पशुओं को खरीदा जा सकेगा।
• ये अधिसूचित नियम मवशियों की अवैध बिक्री और तस्करी की संभावना समाप्तक कर देंगे। जो कि एक बड़ी चिंता का विषय है।
• ये विशिष्ट प्रावधान केवल उन पशुओं पर लागू होंगे, जिन्हें अधिसूचित मवेशी बाजर में खरीदा या बेचा गया है और जिन पशुओं को केस संपत्ति के रूप में जब्त किया गया है। ये नियम अन्य क्षेत्रों पर लागू नहीं होते।

2. हाल ही में महाडाय नदी के जल के बंटवारे के लंबे समय से लंबित मुद्दे के संबंध में किसानों ने एक अनिश्चित आंदोलन शुरू किया था। महाडाय नदी जल विवाद किन राज्यों के बीच है:

a. केरल, कर्नाटक और गोवा
b. महाराष्ट्र, कर्नाटक और गोवा
c. तेलंगाना, कर्नाटक और गोवा
d. तमिलनाडु, कर्नाटक और गोवा

उत्तर: b

स्पष्टीकरण:

महाडाय नदी को गोवा के भारतीय राज्य की जीवन रेखा के रूप में वर्णित किया गया है। नदी की लंबाई 77 किलोमीटर, कर्नाटक में 29 किलोमीटर और गोवा में 52 किलोमीटर की है। यह कर्नाटक के बेलगाम जिले में पश्चिमी घाट में भीमगढ़ से उत्पन्न होती है। मंडोवी और जुरिया गोवा राज्य में दो प्राथमिक नदियों हैं। महाराष्ट्र, कर्नाटक और गोवा राज्यों के बीच महादाय नदी के जल के साझाकरण पर विवाद 30 वर्ष से अधिक पुराना है।

IAS प्रारंभिक परीक्षा 2018 के लिए करंट अफेयर्स: 5 जुलाई 2017

3. विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (WIPO) TISC कार्यक्रम के बारे में निम्नलिखित बयानों पर विचार करें, हाल ही में समाचार में देखा गया है:

1) (TISC) कार्यक्रम, विकासशील देशों में स्थानीय स्तर पर आधारित, उच्च गुणवत्ता वाले तकनीकी जानकारी और उनके बौद्धिक संपदा अधिकारों (IPR) को बनाने, उनकी रक्षा करने में मदद करता हैं।
2) TISC द्वारा दी गई सेवाओं में ऑनलाइन पेटेंट और गैर-पेटेंट संसाधनों और आईपी-संबंधित प्रकाशनों तक एक्सेस शामिल है
3) नई दिल्ली में भारत का पहला प्रौद्योगिकी और अभिनव समर्थन केंद्र (TISC) स्थापित किया जाएगा।

निम्न में से कौन सा कथन सही है?

a. 1 और 2
b. 2 और 3
c. 1 और 3
d. 1, 2 और 3

उत्तर: a

स्पष्टीकरण:

औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग (DIPP) ने हाल ही में पंजाब स्टेट साइंस एंड टेक्नोलॉजी के साथ एक संस्थागत समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं ताकि भारत के पेटेंट सूचना केंद्र, पंजाब में भारत की पहली प्रौद्योगिकी और नवाचार सहायता केंद्र (TISC) स्थापित किया जा सके।

TISC का उद्देश्य भारत में TISC के एक नेटवर्क की स्थापना के द्वारा उद्यमशीलता को बढ़ावा देने और सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक विकास को बढ़ाने के लिए भारत में एक गतिशील, जीवंत और संतुलित बौद्धिक संपदा अधिकार (IPR) प्रणाली को प्रोत्साहित करना है।

TISC द्वारा प्रस्तुत सेवाएं में शामिल हैं:
• ऑनलाइन पेटेंट और गैर-पेटेंट संसाधनों और आईपी-संबंधित प्रकाशनों तक एक्सेस
• तकनीकी जानकारी की खोज और पुनः प्राप्त करने में सहायता;
• डेटाबेस खोज में प्रशिक्षण;
• ऑन-डिमांड खोजों (नवीनता, अत्याधुनिक और उल्लंघन);
• मॉनिटरिंग तकनीक और प्रतियोगियों;
• औद्योगिक संपत्ति कानूनों, प्रबंधन और रणनीति, और प्रौद्योगिकी व्यावसायीकरण और विपणन पर मूलभूत जानकारी।

4. स्थायी विकास लक्ष्यों (एसडीजी) वैश्विक सूचकांक पर 157 देशों में से 116 देशों में भारत का स्थान है। कौन सा संगठन एसडीजी ग्लोबल इंडेक्स (एसडीजी इंडेक्स और डैशबोर्ड्स रिपोर्ट) जारी करता है?

a. संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम
b. वर्ल्ड ट्रेड सेंटर
c. सतत विकास समाधान नेटवर्क (एसडीएसएन)
d. ऊपर के सभी

उत्तर: c

स्पष्टीकरण:

एसडीजी सूचकांक और डैशबोर्ड रिपोर्ट ऐतिहासिक कार्यसूची 2030 और सशक्त विकास लक्ष्यों (एसडीजी) पर देश के प्रदर्शन के लिए एक रिपोर्ट कार्ड प्रदान करते हैं। वार्षिक रिपोर्ट बताती है कि कैसे नेता अपने वादे को पूरा कर सकते हैं और यह उन देशों से आग्रह करता है कि महत्वपूर्ण सुधारों के लिए गति को न खोया जाए। यह सस्टेनेबल डेवलपमेंट सॉल्यूशन नेटवर्क (एसडीएसएन) और बर्टल्समैन स्टिचुंग द्वारा उत्पादित है। महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, तत्काल और व्यापक कार्रवाई की आवश्यकता है।

वैश्विक सूचकांक पर भारत 157 देशों में 116 स्थान पर है, जो महत्वाकांक्षी स्थायी विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को प्राप्त करने के लिए देशों के प्रदर्शन का आकलन करता है। दुनिया के सबसे धनी देशों में से कई वैश्विक नीतिगत उद्देश्यों को प्राप्त करने के करीब नहीं हैं, बल्कि गरीब देशों के लिए कार्यान्वयन की प्रक्रिया भी खराब होती है क्योंकि नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। नेपाल, ईरान, श्रीलंका, भूटान और चीन जैसे देशों के पीछे भारत 58.1 अंकों के साथ सूचकांक पर 116 वां स्थान पर है। पाकिस्तान का स्थान 122 है।

5. हाल ही में, वैज्ञानिकों के एक समूह ने आकाशगंगाओं के एक बहुत बड़े "सुपरक्लस्टर" की खोज की घोषणा की। आकाशगंगा के बारे में निम्नलिखित बयानों पर गौर करें, सरस्वती:

1) नव खोजा सरस्वती सुपरक्लस्टर पूरे 600 मिलियन प्रकाश वर्ष हैं।
2) सुपरक्लस्टर सरस्वती स्लोअन डिजिटल स्काई सर्वे के स्ट्रीप 82 में स्थित है।

उपरोक्त कथन का कौन सा सत्य है?

a. केवल 1
b. 1 और 2
c. केवल 2
d. न तो 1 और न ही 2

उत्तर: b

स्पष्टीकरण:

हाल ही में, आईयूसीएए (पुणे) के वैज्ञानिकों के एक समूह ने आकाशगंगाओं के एक बहुत बड़े "सुपरक्लस्टर" की खोज की है। उन्होंने इसका नाम सरस्वती रखा है आकाशगंगाएं ब्रह्मांड के निर्माण के समान हैं, उनमें बड़ी संख्या में सितारों की संख्या होती है, जो कि एक संख्या में 100 अरब जैसा होता है। गैलेक्सी समूह में तीन से 20 आकाशगंगाएं हो सकती हैं; सबसे अमीर सिस्टम को क्लस्टर कहा जाता है (जैसे कन्या क्लस्टर) जिसमें कई सौ आकाशगंगाएं हो सकती हैं।

सुपरक्लस्टर समूह के समूह हैं उनके पास कम से कम दो क्लस्टर हो सकते हैं, और दो से चार क्लस्टर वाले सुपरक्लस्टर सामान्य हैं। सरस्वती में 42 है। सुपरक्लस्टर्स के भीतर, समूह उन तारों में तल्लीनियों और शीट्स से जुड़ा हुआ है जो आकाशगंगाओं के साथ एम्बेडेड हैं। यह माना जाता है कि आकाशगंगाएं तंतुओं में पैदा होती हैं और फिर तंतुओं के प्रतिच्छेदन की ओर स्थानांतरित होती हैं जहां वे समूहों में समाहित हो जाते हैं।

IAS प्रारंभिक परीक्षा 2018 के लिए करंट अफेयर्स: 30 जून 2017

Post Comment

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
    ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on
X

Register to view Complete PDF