Jagran Josh Logo

दिवस | वर्ष | सप्ताह

Home > न्यूज़ कैप्सूल > दिवस | वर्ष | सप्ताह

भारत में 45वां नौसेना दिवस मनाया गया

1 day ago
Important for Exam: 1 people agreed

नौसेना दिवस पर अमर जवान ज्योति पर पहुंचकर सेना प्रमुख दलबीर सिंह, नौसेना प्रमुख सुनील लांबा और वायुसेना प्रमुख अरूप राहा ने अमर जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की.

अंतरराष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस विश्व स्तर पर मनाया गया

2 days ago
Important for Exam: 3 people agreed

अंतरराष्ट्रीय स्वयंसेवी दिवस संयुक्त राष्ट्र द्वारा नामित एक अंतरराष्ट्रीय पालन है. इसे संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 17 दिसंबर 1985 को एक प्रस्ताव के जरिए अपनाया था.

अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग व्यक्ति दिवस मनाया गया

Dec 3, 2016
Important for Exam: 2 people agreed

वर्ष 2016 में इसका लक्ष्य दिव्यांग लोगों के अधिकारों की पूर्ति करना है. इस दिवस का उद्देश्य दिव्यांग लोगों के बेहतर भविष्य के लिए प्रयासरत रहना भी है.

राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस मनाया गया

Dec 2, 2016
Important for Exam: 9 people agreed

यह दिवस वर्ष 1984 में सैकड़ों लोगों के भोपाल गैस त्रासदी में मारे जाने के बाद प्रत्येक वर्ष मनाया जाता है. भोपाल स्थित यूनियन कार्बाइड प्लांट में गैस लीकेज के कारण हज़ारों की संख्या में लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी.

विश्व एड्स दिवस 2016 विश्वभर में मनाया गया

Dec 1, 2016
Important for Exam: 4 people agreed

विश्व एड्स दिवस के हिस्से के तौर पर, संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने यह कहते हुए कि 15 वर्ष के बच्चों के बीच संक्रमण को रोकना अधिक जरूरी है अधिक निवेश एवं बच्चों तक उपचार की पहुंच बढ़ाने पर जोर दिया.

श्वेत क्रांति के जनक डॉ. वर्गीज कुरियन की स्मृति में राष्ट्रीय दुग्ध दिवस मनाया गया

Nov 28, 2016
Important for Exam: 5 people agreed

विश्व दुग्ध दिवस दूध और दूध उद्योग से संबंधित गतिविधियों के प्रचार एवं लोगों में आजीवन दूध एवं दूध उत्पादों के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है.

वर्ल्ड टेलीविजन डे 21 नवंबर 2016 को मनाया गया

Nov 22, 2016
Important for Exam: 1 people agreed

संयुक्त- राष्ट्र महासभा ने 21 नवंबर को विश्व टेलीविजन डे के रूप में मनाने का संकल्प 17 दिसंबर, 1996 को लिया. टेलीविजन शब्द प्राचीन ग्रीक भाषा के शब्द टेली और लैटिन भाषा के शब्द विजियो को मिलाकर बनाया गया है.

16 नवम्‍बर को राष्ट्रीय पत्रकारिता दिवस मनाया गया

Nov 18, 2016
Important for Exam: 0 people agreed

स्‍वतंत्र और जिम्‍मेदार प्रेस के प्रतीक स्‍वरूप 16 नवम्‍बर को प्रति वर्ष प्रेस दिवस मनाया जाता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अनुसार प्रेस की आजादी का अत्यधिक महत्व है. उन्होंने प्रेस के स्व-नियंत्रित होने की हिमायत की.

एपेक फोरम वीक लीमा में शुरु

Nov 17, 2016
Important for Exam: 4 people agreed

फोरम में प्रशांत क्षेत्र में स्थित 21 रिम देश (ऐसे देश जो प्रशांत महासागर के तट पर बसे हैं) के व्यापारी, निवेशक और आर्थिक नेता भाग लेंगे.

निमोनिया रोकने की शपथ थीम के साथ विश्व निमोनिया दिवस मनाया गया

Nov 16, 2016
Important for Exam: 2 people agreed

निमोनिया के प्रति जागरूकता बढ़ाने, रोकथाम और उपचार को बढ़ावा देने और बीमारी से लड़ने के तरीकों के साथ विशेष कार्यक्रम आयोजित किए गए.

पहला विश्व सुनामी जागरूकता दिवस मनाया गया

Nov 7, 2016
Important for Exam: 4 people agreed

वर्ष 2016 का पहला विश्व सुनामी जागरूकता दिवस का विषय था: प्रभावी शिक्षा और निकासी ड्रिल.

भारत में सतर्कता जागरुकता सप्ताह मनाया गया

Nov 2, 2016
Important for Exam: 2 people agreed

वर्ष 2016 के सतर्कता जागरुकता सप्ताह के लिए निर्धारित किया गया विषय था - अखंडता को बढ़ावा देने और भ्रष्टाचार को समाप्त करने में जनता की भागीदारी.

भारत भर में राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया गया

Nov 1, 2016
Important for Exam: 5 people agreed

वर्ष 2016 के राष्ट्रीय एकता दिवस का विषय था- भारत की एकता. केन्द्र सरकार ने 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मानाने का निर्णय लिया क्योंकि शत्रुओं को भारत की शक्ति को दिखाने के लिए किया गया.

सेना ने 69वां पैदल सेना दिवस मनाया

Oct 28, 2016
Important for Exam: 2 people agreed

1947 में पाकिस्तानी हमलावरों से जम्मू एवं कश्मीर में लड़ने वाले और बलिदान देने वाले पैदल सेना के अधिकारियों और सैनिकों को याद करने और उनको सम्मान देने के लिए भारतीय सेना 27 अक्टूबर को 69 वां इंफेंट्री दिवस मनाती है.

राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस मनाया गया

Oct 28, 2016
Important for Exam: 4 people agreed

इस अवसर का विषय ''आयुर्वेद के माध्यम से रोकथाम और मधुमेह पर नियंत्रण'' है. जयंती के दिन प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस मनाने के निर्णय के बाद किया गया.

निशस्त्रीकरण सप्ताह मनाया गया

Oct 26, 2016
Important for Exam: 2 people agreed

इस अवसर पर संयुक्त राष्ट्र विभिन्न देशों को शस्त्रों की होड़ से होने वाले खतरों से चर्चा हेतु आमंत्रित करता है. साथ ही निशस्त्रीकरण से विश्व शांति से सभी को होने वाले लाभ के बारे में भी चर्चा की जाती है.

पुलिस स्मरणोत्सव दिवस मनाया गया

Oct 22, 2016
Important for Exam: 1 people agreed

इस दिवस को उन बहादुर पुलिस शहीदों की याद में मनाया गया जिन्होंने अपनी ड्यूटी के दौरान जान गवाईं.

विश्वस्तर पर विश्व खाद्य दिवस मनाया गया

Oct 17, 2016
Important for Exam: 0 people agreed

प्रत्येक वर्ष अलग-अलग थीम के साथ मनाए जाने वाले इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विश्व में भुखमरी खत्म करना.

अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस मनाया गया

Oct 17, 2016
Important for Exam: 3 people agreed

संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्य में यह बताया गया है कि किसी एक विशेष कारण के चलते नहीं बल्कि विभिन्न कारणों की वजह से लोगों को गरीबी में जीवन व्यापन करने के लिए मजबूर होना पड़ता है.

अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस मनाया गया

Oct 15, 2016
Important for Exam: 1 people agreed

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, यदि ग्रामीण परिवेश की एक महिला को सशक्त बना दिया जाये तो वह अपने पूरे परिवार को स्वयं सशक्त बना सकती है. साथ ही, सतत विकास लक्ष्य जैसे गरीबी, भुखमरी, खाद्य सुरक्षा तथा महिला अधिकारों को बेहतर रूप से लागू किया जा सकता है

अंतरराष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस मनाया गया

Oct 13, 2016
Important for Exam: 1 people agreed

संयुक्त राष्ट्र आपदा जोखिम न्यूनीकरण कार्यालय (यूएनआईएसडीआर) द्वारा वर्ष 2016 के लिए ‘सेनदई सेवेन’ नामक अभियान भी आरंभ किया गया. यह सेनदई फ्रेमवर्क के सात लक्ष्यों पर आधारित है जिसमें पहला आपदा मृत्युदर को कम करना भी शामिल है.

विश्व डाक दिवस-2016 मनाया गया

Oct 9, 2016
Important for Exam: 1 people agreed

इस दिवस का उद्देश्य दैनिक जीवन में डाक के महत्व को दर्शाना तथा उसकी उपयोगिता को साबित करना है. साथ ही इसके द्वारा अंतरराष्ट्रीय सामाजिक एवं आर्थिक विकास में डाक विभाग के योगदान को भी दर्शाया जाना इसका उद्देश्य है.

भारतीय वायु सेना ने 84 वीं वर्षगांठ मनाई

Oct 8, 2016
Important for Exam: 9 people agreed

वायुसेना दिवस पर भारतीय वायुसेना के कार्यक्रम का शुभारम्भ आकाश गंगा टीम के स्काई ड्राइवर द्वारा तिरंगे की रंगों वाला पैराशूट के साथ की गयी. इसे लेकर स्काई ड्राइवर आसमान में उड़ते दिखायी दिए.

अंतरराष्ट्रीय अन्तरिक्ष सप्ताह मनाया गया

Oct 4, 2016
Important for Exam: 4 people agreed

इस वर्ष मनाये जा रहे इस सप्ताह का विषय है – रिमोट सेंसिंग: भविष्य को बनाये सक्षम. विषय को मानवता के लाभ हेतु अन्तरिक्ष से पृथ्वी के अवलोकन को ध्यान में रखते हुए चुना गया.

विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय अनुवाद दिवस मनाया गया

Sep 30, 2016
Important for Exam: 2 people agreed

इस दिवस की स्थापना 1953 में अंतरराष्ट्रीय अनुवादक संघ (एफआईटी) द्वारा की गयी. यह अनुवाद करने वाले समुदाय का एक वार्षिक समारोह है जिसके अंतर्गत विश्व में विभिन्न कार्यक्रम, सेमिनार एवं सभाएं आयोजित किये जाते हैं.

विश्व समुद्रीय दिवस मनाया गया

Sep 29, 2016
Important for Exam: 1 people agreed

वर्तमान समय में समुद्री परिवहन विश्व अर्थव्यवस्था को सहयोग प्रदान करता है तथा आर्थिक विकास में सहयोगी भूमिका निभाती है. इससे बड़ी मात्रा में माल ढुलाई को सुगम एवं सुरक्षित तरीके से एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाया जा सकता है. शिपिंग द्वारा प्रत्येक देश को प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रूप से उत्पादों की खरीद और बिक्री में लाभ प्राप्त होता है.

विश्व रेबीज़ दिवस मनाया गया

Sep 28, 2016
Important for Exam: 2 people agreed

इस वर्ष का विषय था – रेबीज़: जागरुकता, वैक्सीन, उन्मूलन. इस वर्ष के विषय का उद्देश्य लोगों को दो विशेष पहलुओं पर जागरुक करना है ताकि वे आवश्यकता पड़ने पर बचाव कर सकें. इस दिवस द्वारा वर्ष 2030 तक विश्व से रेबीज़ से होने वाली मानव मृत्यु पर नियंत्रण स्थापित करना भी तय किया गया है.

विश्व पर्यटन दिवस 2016 27 सितम्बर को आयोजित किया गया

Sep 27, 2016
Important for Exam: 3 people agreed

इस सम्बन्ध में एक संदेश यूएनडब्ल्यूटीओ के महासचिव द्वारा इस अवसर में भाग लेने के लिए दिया जाता है. इस वर्ष विश्‍व पर्यटन दिवस का विषय 'सबके लिए पर्यटन : सार्वभौमिक पहुंच को प्रोत्‍साहन' रहा.

अंतरराष्ट्रीय परमाणु हथियार उन्मूलन दिवस मनाया गया

Sep 27, 2016
Important for Exam: 1 people agreed

इस दिवस पर लोगों को तथा विश्व के नेताओं को यह आभास कराया जाता है कि इन हथियारों से होने वाली हानि सामाजिक, आर्थिक एवं निजी जीवन को तबाह कर सकती है. शीत युद्ध की समाप्ति के बाद परमाणु हथियारों की तैनाती में कमी आई है लेकिन इन देशों ने परमाणु हथियारों को नष्ट नहीं किया है.

अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस मनाया गया

Sep 21, 2016
Important for Exam: 2 people agreed

अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस की स्थापना वर्ष 1981 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा की गयी. दो दशक बाद वर्ष 2001 में महासभा ने बहुमत से इस दिवस को हिंसा रोकने एवं संघर्ष-विराम की अवधि के रूप में नामित किया.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
    ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on