Jagran Josh Logo

रक्षा | सुरक्षा

Home > न्यूज़ कैप्सूल > रक्षा | सुरक्षा

भारत एवं अमेरिका के मध्य 145 हॉवित्जर तोपों की खरीद समझौते को मंजूरी

2 days ago
Important for Exam: 0 people agreed

इस समझौते के तहत 145 एम777 हल्की हॉवित्जर तोपें खरीदी जायेंगी जिन्हें चीन की सीमा पर तैनात किया जायेगा. कैबिनेट की सुरक्षा मामलों की समिति ने इस समझौते को मंजूरी प्रदान की.

भारतीय नौसेना में डीआरडीओ द्वारा विकसित चार तरह के सोनार सिस्टम शामिल किया गया

Nov 20, 2016
Important for Exam: 8 people agreed

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने डीआरडीओ के बनाए चार सिस्टम भारतीय नौसेना को सौंपे. डीआरडीओ की कोच्चि स्थित प्रयोगशाला एनपीओएल में इन सिस्टम का डिजाइन और विकसित किया गया है.

सीआरपीएफ ने पहली बार माओवादी विरोधी अभियानों के लिए महिला कमांडों तैनात किए

Nov 18, 2016
Important for Exam: 1 people agreed

ये सभी 135 महिला कमांडो 232 बटालियन की डेल्टा कंपनी की हैं. वर्तमान में, ये सभी रांची के बाहरी इलाके खुंटी के पास सीआरपीएफ की 133 बटालियन के मार्गदर्शन में काम कर रही हैं.

भारत-चीन के मध्य छठा संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास आरंभ

Nov 16, 2016
Important for Exam: 7 people agreed

इस संयुक्त सैनिक युद्धाभ्यास का उद्देश्य भारतीय सेना एवं चीन की सेना को आतंकवाद तथा आपातकाल स्थिति में निपटने के लिए तैयार करना है.

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 501 सिग्नल यूनिट को सम्मानित किया

Nov 11, 2016
Important for Exam: 2 people agreed

राष्ट्रपति ने इस अवसर पर संबोधन देते हुए कहा कि 501 सिग्नल यूनिट और 30 स्क्वाड्रन दोनों ने ही सम्मान एवं गौरव के साथ राष्ट्र की सेवा करने में अत्यंत विशिष्ट स्थान बनाया है.

रक्षा मंक्षालय ने 82 हजार करोड़ के रक्षा सौदे को मंजूरी दी

Nov 9, 2016
Important for Exam: 2 people agreed

बैठक में रूस निर्मित 464 टी90 टैंकों के लिए दोबारा ऑर्डर भेजने को मंजूरी दी गई. लगभग 13,448 करोड़ रुपये की लागत से इन टैंकों का निर्माण ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड करेगा.

भारतीय सेना ने डेमचोक मिशन पूरा किया

Nov 8, 2016
Important for Exam: 5 people agreed

यह परियोजना महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी कार्यक्रम के तहत पूरी की गयी. चीनी सेना द्वारा दावा किया गया था कि पिछले समझौतों के तहत सीमा क्षेत्र में किसी प्रकार के निर्माण कार्य की अनुमति नहीं दी जा सकती.

चीन का पहला स्टेल्थ लड़ाकू विमान जे-20 प्रदर्शित

Nov 2, 2016
Important for Exam: 2 people agreed

रक्षा क्षेत्र में चीन के जे-20 विमान की तुलना अमेरिका के एफ-22 एवं एफ-35 से की जा रही थी. जुहाई एयर-शो में चीन ने दो जे-20 विमानों को लगभग एक मिनट तक हवा में परेड करवाई जिसके लिए विश्व भर में चर्चा हो रही है.

भारत-नेपाल के मध्य 10वां संयुक्त सैन्य अभ्यास सूर्यकिरण आयोजित

Nov 1, 2016
Important for Exam: 0 people agreed

सूर्यकिरण सीरीज़ के सैन्य अभ्यास प्रतिवर्ष भारत एवं नेपाल के मध्य आयोजित किये जाते हैं. अन्य देशों के साथ आयोजित किये जाने वाले सैन्य अभ्यास की तुलना में सूर्य किरण इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें सैनिकों की संख्या अधिक होती है.

भारत और श्रीलंका ने संयुक्त सैन्य अभ्यास मित्र शक्ति आरम्भ किया

Oct 27, 2016
Important for Exam: 5 people agreed

भारत और श्रीलंका दोनों देशों के बीच आयोजित किए गए इस सैन्य अभ्यास का नाम ‘मित्र शक्ति’ दिया गया है.

विश्व का सबसे पुराना विमानवाहक पोत आईएनएस विराट सेवानिवृत

Oct 24, 2016
Important for Exam: 10 people agreed

विमानवाहक पोत की सेवानिवृति के समय चीफ ऑफ स्टाफ रियर एडमिरल नदकर्णी के नेतृत्व में नौसेना अधिकारियों ने कोचिन पोर्ट ट्रस्ट के एर्नाकुलम व्हार्फ में आईएनएस विराट को विदाई दी.

भारत-चीन द्वारा संयुक्त सैन्य अभ्यास आयोजित

Oct 20, 2016
Important for Exam: 0 people agreed

इसका आयोजन सीमा रक्षा सहयोग समझौता-2013 के तहत भारत और चीन के मध्य संपर्क और सहयोग बढ़ाने की पहल के एक हिस्से के रूप में किया गया.

आईएनएस तिहायु भारतीय नौसेना में शामिल

Oct 19, 2016
Important for Exam: 3 people agreed

नौसेना द्वारा इसका उपयोग बचाव अभियानों, गश्त करने एवं समुद्री लुटेरों से बचाव में किया जायेगा. पूर्वी नौसेना में शामिल किया गया छठा बेड़ा है. इनमें चार चेन्नई तथा दो विशाखापत्तनम में तैनात रहेंगे.

आईएनएस अरिहंत भारतीय नौसेना में शामिल

Oct 19, 2016
Important for Exam: 0 people agreed

आईएनएस अरिहंत के शामिल होने पर भारत विश्व का छठा देश बन गया जिसके पास स्वदेशी परमाणु पनडुब्बी है. इससे पहले 5 देशों अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, रूस और चीन के पास ही परमाणु पनडुब्बीयां मौजूद थीं.

भारत-इंडोनेशिया द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास बेलावन में प्रारंभ

Oct 11, 2016
Important for Exam: 3 people agreed

इंडोनेशिया के साथ अपने संबंधों की प्रतिबद्धता और हिन्द  महासागर में समुद्री सुरक्षा का प्रदर्शन करते हुए भारतीय नौसेना का जहाज ‘कारमुक’, जो स्वदेश निर्मित मिसाइल कार्वेट है और अंडमान निकोबार कमान के तहत आधारित है एक डोर्नियर समुद्री पेट्रोल विमान के साथ 28वें भारत-इंडोनेशिया समन्वित पेट्रोलिंग और दूसरे द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास में भाग ले रहा है.

भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक ऑपरेशन किया गया

Sep 29, 2016
Important for Exam: 16 people agreed

डायरेक्टर जनरल ऑफ मिलिट्री ऑपरेशन (डीजीएमओ) लेफ्टिनेंट जनरल रनवीर सिंह ने अधिकारिक बयान जारी करते हुए कहा, “भारत ने लाइन ऑफ कंट्रोल (एलओसी) पार करके सर्जिकल स्ट्राइक की है.” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस सर्जिकल स्ट्राइक ऑपरेशन के लिए मंजूरी प्रदान की गयी थी.

भारत ने फ्रांस के साथ 36 राफेल विमान खरीद हेतु हस्ताक्षर किए

Sep 26, 2016
Important for Exam: 1 people agreed

राफेल विमान खरीद सौदे को लेकर दोनों देशों के मध्य शुरुआती बातचीत 1999-2000 में की गयी. राफेल सौदे पर हस्ताक्षर होने के 36 महीने के भीतर यानी 2019 में विमान आना शुरू जाएंगे.

भारत-रूस का संयुक्त सैन्य अभ्यास इंद्र-2016 व्लादिवोस्तोक में आरंभ

Sep 25, 2016
Important for Exam: 3 people agreed

कुमाऊँ रेजिमेंट के ब्रिगेडियर सुकृत चड्ढा के नेतृत्व में 250 सैनिकों का दल इस अभियान में शामिल है. रूस की ओर से 59वीं मोटोराइज़ड इन्फेंट्री ब्रिगेड इसमें भाग ले रही है. इसके लिये 11 दिनों का विस्तृत प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार किया गया है.

भारतीय वायु सेना द्वारा मिराज-2000 से एमआईसीए मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

Sep 25, 2016
Important for Exam: 2 people agreed

रक्षा मंत्रालय द्वारा नई दिल्ली में जारी विज्ञप्ति के अनुसार मिसाइल ने कम ऊंचाई पर उड़ान भरने वाले और वास्तविक विमान से बहुत छोटे लक्ष्य को निशाना बनाया. मिराज-2000 चौथी पीढ़ी का एकल इंजन वाला उन्नत लड़ाकू विमान है जिसे फ्रांस के दस्सौल्ट एविएशन द्वारा तैयार किया गया है.

निर्देशित मिसाइल विध्वंसक मोरमुगाओ भारतीय नौसेना में शामिल

Sep 19, 2016
Important for Exam: 1 people agreed

मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत तैयार किये गये इस विध्वंसक में 68 प्रतिशत स्वदेशी उपकरणों का प्रयोग किया गया है. मोरमुगाओ विशाखापत्तनम श्रेणी का दूसरा युद्धपोत है.

भारत-अमेरिका का संयुक्त सैन्य युद्ध अभ्यास-2016 शुरू

Sep 16, 2016
Important for Exam: 1 people agreed

दोनों देशों के बीच वर्षों पहले परस्पर सामरिक रिश्तों की मजबूती, तकनीकी, रणनीतिक एवं आतंकवाद के खात्मे को चलाए जाने वाले ऑपरेशन आदि से जुड़े अनुभव साझा करने का निर्णय लिया गया.

भारत-कजाखस्तान के मध्य संयुक्त सैन्य अभ्यास प्रबल दोस्तकी-2016 आयोजित

Sep 8, 2016
Important for Exam: 1 people agreed

चौदह दिनों तक चलने वाले इस अभ्यास का प्रमुख उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र के तत्वावधान में ग्रामीण और अर्ध शहरी माहौल में आतंकवाद और उग्रवादी चुनौतियों का सामना करने में अंतर-संचालन क्षमता को बढ़ाना है.

केंद्र सरकार ने मिर्च पाउडर आधारित पावा शैल्स को पैलेट गन के विकल्प के रूप में मंजूरी दी

Sep 5, 2016
Important for Exam: 1 people agreed

पेलार्गोनिक एसिड वेनिलाइल एमाइड (पावा) को नॉनिवेमाइड भी कहा जाता है. यह पावा शैल्स ग्वालियर के टेकनपुर स्थित बीएसएफ की टियर स्मोक यूनिट (टीएसयू) में तैयार किये गये हैं. आंसू गैस के इन गोलों के जरिए उपद्रवियों पर काबू पाया जाता है.

नौसेना अध्यक्ष एडमिरल सुनील लांबा ने मरीन कमांडो बेस आईएनएस कर्ण का उद्घाटन किया

Jul 13, 2016
Important for Exam: 0 people agreed

आईएनएस कर्ण, भिमली के नजदीक आईएनएस कलिंग के परिसर में ही स्थित है. कैप्टन वरुण सिंह आईएनएस कर्ण के कमांडिंग ऑफिसर होंगे. इसे फरवरी 1987 में इंडियन मरीन स्पेशल फ़ोर्स (आईएमएसएफ) के रूप में भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था.

आरआईपीएमएसी अभ्यास 2016 प्रारंभ

Jul 4, 2016
Important for Exam: 0 people agreed

इस वर्ष के अभ्यास में ऑस्ट्रेलिया, ब्रुनेई, कनाडा, चिली, कोलंबिया, डेनमार्क, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मलेशिया, मैक्सिको, नीदरलैंड्स, न्यूजीलैंड, नॉर्वे, चीन, पेरु, कोरिया, फिलिपिन्स, सिंगापुर, थाइलैंड, टोंगा, यूनाइटेड किंग्डम और अमेरिका की सेना शामिल होगी.

भारत के पहले एकीकृत रक्षा संचार नेटवर्क का शुभारंभ

Jul 4, 2016
Important for Exam: 0 people agreed

तेजी से निर्णय लेने की प्रक्रिया के लिए यह नेटवर्क सेना, वायु सेना, नौ सेना और विशेष बलों के कमांड के बीच परिस्थितिजन्य जागरुकता को साझा करना में सक्षम बनाता है. सैन्य बलों के लिए यह पहला त्रिकोणीय सेवा संचार एवं आईटी नेटवर्क है.

गश्ती पोत आईएनएस तरासा का जलावतरण किया गया

Jul 2, 2016
Important for Exam: 5 people agreed

आईएनएस तरासा अधिकतम 35 नॉट प्रति घंटे अर्थात 64.82 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चल सकता है. इसमें उन्नत मशीनरी नियंत्रण प्रणाली के साथ अद्यतन 4000 सीरीज के एमटीयू इंजन लगाए गए हैं. इसका निर्माण गार्डेन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (जीआरएसई), कोलकाता द्वारा किया गया.

भारत एवं इज़राइल द्वारा निर्मित बराक-8 मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया

Jul 2, 2016
Important for Exam: 2 people agreed

रक्षा अनुसंधान विकास प्रयोगशाला (डीआरडीएल एवं इज़राइल एरोस्पेस इंडस्ट्रीज (आईएआई) ने मिलकर इस मिसाइल को विकसित किया. यह मिसाइलें परीक्षण की अवधि पूर्ण होने के बाद तीनों सेनाओं में शामिल की जा सकेंगी.

स्वदेश निर्मित लड़ाकू विमान तेजस भारतीय वायु सेना में शामिल

Jul 1, 2016
Important for Exam: 1 people agreed

तेजस ने अपनी निर्माण एवं विकास प्रक्रिया के दौरान ढाई हजार घंटे का सफर तय किया जिसमें इस विमान ने तीन हज़ार बार सफलतापूर्वक उड़ान भरी. तेजस ने पहली उड़ान 4 जनवरी 2001 को भरी थी इसके बाद अब तक यह कुल 3184 बार सफल उड़ान भर चुका है

स्वदेश निर्मित हेवीवेट टॉरपीडो वरुणास्त्र नौसेना में शामिल

Jun 30, 2016
Important for Exam: 0 people agreed

टॉरपीडो वरुणास्त्र को नौसेना विज्ञान और तकनीकी प्रयोगशाला द्वारा विकसित किया गया. इसमें 95 प्रतिशत स्वदेशी सामग्री का उपयोग किया गया है. यह छिछले एवं गहरे पानी में वार कर सकता है तथा इसे किसी ही तरह के वातावरण में प्रयोग किया जा सकता है.

Stay Connected

Subscribe Newsletter

Straight To Your Inbox
or
LikeJagranjosh on Facebook!

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
    ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on