Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. भारत दर्शन

भारत दर्शन

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

सेल्यूलर जेल या काला पानी की सजा इतनी खतरनाक क्यों थी?

1 day ago

सेल्यूलर जेल अंडमान निकोबार द्वीप की राजधानी पोर्ट ब्लेयर में बनी हुई है. जो कैदी सजा पाकर इस जेल में पहुँचता था उसे ही काला पानी की सजा कहा जाता था. इस जेल के निर्माण का ख्याल अंग्रेजों के दिमाग में 1857 के विद्रोह के बाद आया था. कुल ‘696 सेल’ वाली इस जेल का निर्माण कार्य 1896 में शुरू हुआ था और 1906 में बनकर तैयार हो गई थी.

आईफा अवार्ड्स 2017: सभी पुरस्कार विजेताओं की सूची

1 day ago

आईफा अवार्ड्स 2017 का आयोजन 14-15 जुलाई 2017 को अमेरिका के न्यू जर्सी में मेटलाइफ स्टेडियम, ईस्ट रदरफोर्ड में किया गया था. यह आईफा अवार्ड्स का 18वां संस्करण था. इस समारोह के होस्ट करण जौहर और सैफ अली खान थे. इस लेख में हम आईफा अवार्ड्स 2017 के प्रमुख विजेताओं की सूची दे रहे हैं.

अशोक चक्र की 24 तीलियां क्या दर्शातीं हैं?

Jul 21, 2017

सम्राट अशोक के बहुत से शिलालेखों पर प्रायः एक चक्र (पहिया) बना हुआ है इसे अशोक चक्र कहते हैं. यह चक्र "धर्मचक्र" का प्रतीक है. भारत के राष्ट्रीय ध्वज में अशोक चक्र को स्थान दिया गया है. अशोक चक्र में 24 तीलियाँ होती हैं जिनमे हर एक तीली का एक विशेष मतलब होता है. इस लेख में इन 24 तीलियों के अर्थ को समझाया गया है.

भारत के राष्ट्रपति को क्या वेतन और सुविधाएँ मिलती हैं?

Jul 20, 2017

अक्टूबर 2017 में, संसद ने भारत के राष्ट्रपति के वेतन को वर्तमान के रु.1.5 लाख / माह से रु.5 लाख / माह करने का फैसला किया है जो कि जनवरी 2016 से प्रभावी हो गया है. वेतन के अतिरिक्त राष्ट्रपति को अन्य भत्ते मिलते हैं जिनमें मुफ्त चिकित्सा, आवास और उपचार सुविधाएं (पूरे जीवन) प्रदान की जाती हैं. अवकास प्राप्ति के बाद राष्ट्रपति को 1.5 लाख रुपये प्रति महीने पेंशन के तौर पर मिलते हैं.

भारत का एकमात्र किला जहां सूर्यास्त के बाद रूकना कानूनी अपराध है

Jul 19, 2017

हमारे देश में कई ऐसे किले, शहर या गाँव हैं, जिनके साथ डरावनी कहानियां जुड़ी हुई है. लेकिन क्या आप भारत के उस एकमात्र किले से परिचित हैं, जिससे जुड़ी हुई भूतिया कहानियों के कारण भारत सरकार द्वारा सूर्योदय से पहले और सूर्यास्त के बाद वहां जाने पर रोक लगा दी गई है. इस लेख में हम उस भूतिया किले से जुड़ी कहानियों का विस्तृत विवरण दे रहे हैं.

RBI के नये नियम से बैंक फ्रॉड की कितनी राशि ग्राहकों को वापस मिलेगी

Jul 12, 2017

भारतीय रिज़र्व बैंक के नये दिशा निर्देशों के अनुसार यदि कोई ग्राहक ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड या इलेक्ट्रॉनिक भुगतानों का उपयोग करते हुए स्टोर्स में फेस-टू-फेस लेनदेन फ्रॉड (जैसे कार्ड को क्लोन करना) का शिकार होता है और वह इस फ्रॉड की सूचना सम्बंधित बैंक को फ्रॉड होने की तिथि से तीन दिन के अन्दर दे देता है तो उसे कोई वित्तीय नुकसान नही होगा अर्थात पूरा पैसा बैंक द्वारा ग्राहक को लौटाया जायेगा.

भारत के 7 प्रधानमंत्री और उनकी अद्भुत कारें

Jul 10, 2017

प्रधानमंत्री देश का प्रतिनिधि और भारत सरकार का मुख्य कार्यकारी अधिकारी होता है। प्रधानमंत्री वाजपेयी ने प्रधानमंत्री के काफिले से एम्बेसडर कार "सेडान" को हटाकर आलीशान बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज की बुलेट प्रूफ लक्जरी सैलून को शामिल किया| तब से भारत के सभी प्रधानमंत्री बीएमडब्ल्यू सीरीज के वाहन से ही यात्रा करते हैं| आइए प्रधानमंत्रियों की कारों के बारे मे और जानकारी प्राप्त करते हैं|

भारत में गुरु पूर्णिमा का पर्व क्यों मनाया जाता हैं?

Jul 7, 2017

प्राचीन काल से ही गुरु पूर्णिमा मानाने की परम्परा चली आ रही हैं. पुरे देश में इसको धूम धाम से मनाया जाता है. भक्त गुरु का आशीर्वाद लेने उनके आश्रम जाते है और अपनी कृतज्ञता को सामर्थ्य अनुसार व्यक्त करते है. इस लेख में देखेंगे की इसी दिन ही क्यों गुरु पूर्णिमा मनाई जाती है और इसका क्या महत्व हैं.

भारत vs चीन: 1962 का “रेज़ांग ला” का युद्ध; एक अविश्वसनीय लड़ाई

Jul 6, 2017

रेज़ांग ला (Rezang La) भारत के जम्मू और कश्मीर राज्य के लद्दाख़ क्षेत्र में "चुशूल घाटी" के दक्षिणपूर्व में घाटी में प्रवेश करने वाला एक पहाड़ी दर्रा है. यह 2.7 किमी लम्बा और 1.8 किमी चौड़ा है और इसकी औसत ऊँचाई 16000 फ़ुट है. सन 1962 के भारत-चीन युद्ध में केवल 120 भारतीय सैनिकों ने 1300 चीनी सैनिकों को मारा था.

जानें रहने के हिसाब से भारत के 10 सबसे सुरक्षित शहर कौन-से हैं

Jul 6, 2017

अक्सर जब कभी भी लोग बसने के इरादे से किसी शहर की बात करते हैं तो सबसे पहले उस शहर की साफ सफाई, आधारभूत ढांचा, कानून व्यवस्था, साफ पानी और यातायात की सुविधाओं के साथ-साथ सबसे महत्वपूर्ण बात सुरक्षा को अहमियत देना पसंद करते है. वर्तमान समय में शहरों में बढते अपराध जैसे- रेप, बलात्कार, चोरी, डकैती आदि घटनाओ के कारण लोगों का सुरक्षित रहना मुश्किल हो गया है. इसलिए इस लेख में हम भारत के उन शहरों का विवरण दे रहें हैं, जिन्हें रहने के हिसाब से भारत का 10 सबसे सुरक्षित शहर माना जाता है.

भारत के सभी राष्ट्रपतियों की सूची, कार्यकाल एवं उनका राजनीतिक सफर

Jul 6, 2017

राष्ट्रपति को भारत में प्रथम नागरिक माना जाता है. यह देश का सर्वोच्च संवैधानिक पद है. निर्वाचक मंडल भारत के राष्ट्रपति का चुनाव करता है. राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बिना भारत में कोई भी कानून लागू नहीं हो सकता है और इनका कार्यकाल 5 वर्ष का होता है. इस लेख के माध्यम से अब तक जितने राष्ट्रपति चुने गए है उनकी सूची दी जा रही है और साथ ही उनसे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों का विवरण दिया जा रहा है.

भारत vs चीन: 13 विभिन्न क्षेत्रों में तुलना

Jul 5, 2017

भारत की अर्थव्यवस्था ने 7.6% की आर्थिक विकास दर हासिल करने के साथ ही पूरी दुनिया में सबसे तेजी बढती हुई अर्थव्यवस्था का ख़िताब अपने नाम कर लिया है| इस समय भारतीय अर्थव्यवस्था का आकार $ 4.99 खरब और चीन की अर्थव्यवस्था का आकार $13.39 खरब है| इस लेख में भारत और चीन की अर्थव्यवस्था को बढ़ने में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले क्षेत्रों का तथ्यात्मक अध्ययन किया गया है|

रेलवे से जुड़े ऐसे नियम जिन्हें आप नहीं जानते होंगे

Jul 4, 2017

भारतीय रेलवे, यात्री के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसके जरिये आसान तरीके और आनंद लेते हुए आप हर जगह आराम से पहुच सकते है. यह महत्वपूर्ण है कि आप रेलवे के कुछ ऐसे नियमों के बारें में जाने जिनसे आप अबतक अनजान थे.

कैलाश मानसरोवर यात्रा:अनुमानित खर्च एवं अनिवार्य शर्तें क्या हैं?

Jun 28, 2017

कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए दो भिन्न मार्ग हैं जिसमे एक लिपुलेख दर्रा (उत्तराखंड) है जिसके रास्ते यात्रा करने पर लगभग 24 दिन लगते हैं और यात्रा का प्रति व्यक्ति अनुमानित खर्च 1.6 लाख रुपये आता है. इसके अलावा दूसरा रास्ता नाथुला दर्रा (सिक्किम) के होकर गुजरता है जिसके माध्यम से यात्रा पूरी होने में 21 दिन लगते हैं और प्रति व्यक्ति अनुमानित खर्च 2 लाख रुपये आता है.

आखिर भारतीय अर्थव्यवस्था को प्लास्टिक के नोटों से क्या फायदा होगा?

Jun 23, 2017

भारत में नकली नोटों की बढती समस्या और कागज के नोटों के जल्दी फटने के कारण होने वाले वित्तीय नुकशान को देखते हुए भारतीय रिज़र्व बैंक ने 2014 से देश के पांच शहरों: कोच्चि, मैसूर, जयपुर, शिमला और भुवनेश्वर में प्रयोग के तौर पर 10 रुपये के प्लास्टिक के नोट चलाने का फैसला लिया हैl

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) के बारे में 15 रोचक तथ्य और इतिहास

Jun 22, 2017

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर भारत के जम्मू व कश्मीर राज्य का वह हिस्सा है जिस पर पाकिस्तान ने 1947 में हमला कर अधिकार कर लिया था. पाकिस्तान ने इसे प्रशासनिक रूप से दो हिस्सों में बांट रखा है, जिन्हें सरकारी भाषा में आज़ाद जम्मू-ओ-कश्मीर और गिलगित-बल्तिस्तान कहते हैं. पाकिस्तान में आज़ाद जम्मू-ओ-कश्मीर को केवल आज़ाद कश्मीर भी कहते हैं. यहाँ के लोगों मी जीविका का मुख्य साधन कृषि, पशुपालन, पर्यटन और कालीन उद्योग हैं.

भारत के रेल मंत्रियों की सूची

Jun 20, 2017

भारतीय उपमहाद्वीप पर पहली रेल का परिचालन बम्बई से ठाणे (21 मील की दूरी) के बीच हुआ थाl भारतीय रेल एक प्रमुख परिवहन संगठन है जो एशिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है और किसी एक संस्था के अंतर्गत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा समूह हैl यहां, हम सामान्य जागरूकता के लिए भारत के अब तक के सभी रेलमंत्रियों की सूची दे रहे हैंl

क्यों भारतीय वाहनों में अलग-अलग रंग की नम्बर प्लेट इस्तेमाल होती है?

Jun 9, 2017

आप सभी ने अपनी रोज की जिंदगी में सड़क पर कई रंगों की नंबर प्लेटों जैसे सफ़ेद, पीली, काली और लाल इत्यादि को कारों में लगा हुआ देखा होगा. लेकिन क्या उस नंबर प्लेट को देखकर आप यह समझ गए थे कि इस रंग की प्लेट लगाने वाली कार किस व्यक्ति की है, यदि नही तो इस लेख में हमने इसी प्रकार की प्लेटों के बारे में बताया है.

भारत के 11 गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स

Jun 8, 2017

जैसा कि सभी को पता है कि दुनिया अजूबों से भरी पड़ी है; जहाँ कुछ लोग प्राकृतिक रूप से ही अजूबे हैं वहीँ कुछ लोग अपने अजीब शौक के कारण इस दुनिया में प्रसिद्द हो जाते हैं इन्ही में से एक हैं 14 फीट की मूछें रखने वाले जयपुर के निवासी राम सिंह चौहान और दुनिया की सबसे छोटी महिला के नाम से मशहूर ज्योति आमगे जिनकी ऊंचाई सिर्फ 61.95 सेंटीमीटर अथवा लगभग 2 फीट है. इस लेख में ऐसे ही कुछ अजूबों के बारे में बताया जा रहा है.

2014 से अब तक वर्तमान NDA सरकार ने भारतीय अर्थव्यवस्था को कितना बदला है?

Jun 7, 2017

भारत आज पूरी दुनिया में सबसे तेजी से विकास करती अर्थव्यवस्था बन चुका है और इसकी अर्थव्यवस्था का आकार 2.54 लाख करोड़ का हो चुका है जो कि इसे पूरी दुनिया में 7वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का ख़िताब दिलाता है. इस लेख में हमने भारत की अर्थव्यवस्था में सन 2013-14 से 2016-17 तक अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में हुए परिवर्तनों के बारे में बताया है.

वस्तु एवं सेवा कर (GST) के फायदे हैं और इसको लागू करने में चुनौतियाँ

Jun 7, 2017

वस्तु एवं सेवा कर (GST) एक ऐसा अप्रत्यक्ष कर है जो कि सभी प्रकार के अप्रत्यक्ष करों जैसे सेवा कर, बिक्री कर, उत्पाद कर, मनोरंजन कर, चुंगी कर इत्यादि को ख़त्म कर देगा. इस कर के 1 जुलाई से पूरे देश में लागू हो जाने के बाद भारत में “कर के ऊपर कर” लगाने की प्रथा का अंत हो जायेगा. भारत में इसके लागू होने से देश की GDP में 1% से 2% का वृद्धि होने का अनुमान है.

जैव विविधता संरक्षण पर सारांश

Jun 6, 2017

जैव विविधता का आशय जीनो, जातियों एवं पारितंत्रो की समग्रता हैl जैव विविधता शब्द का प्रयोग पहली बार आर. एफ दसमान ने 1968 में किया थाl इसकी सामाजिक प्रासंगिकता इसलिए है क्योंकि नई फसलें हो या औषधियाँ, पेट्रोलियम स्थानापन्न तथा  जैव नाशको एवं अन्य उत्पादों के रूप में संपत्ति के शक्तिशाली  स्रोत  का प्रतिनिधत्व करता हैl जैव विविधता के संरक्षण की आवश्यकता वाले मुख्य कारकों के बारे में इस लेख में चर्चा की गई हैl

भारत के किस राज्य में गाय की कौन सी प्रजातियां पाई जाती हैं

Jun 5, 2017

भारत की अर्थव्यवस्था मुख्यतः कृषि और पशुपालन पर आधारित है, जिसमें दूध उत्पादन की महत्वपूर्ण भूमिका है। भारत में लगभग 146.31 मिलियन टन दूध का वार्षिक उत्पादन होता है l यहां, हम भारत में पायी जाने वाली गायों की विभिन्न प्रजातियो की सूची दे रहे हैंl

क्या आप भारत के दक्षिणतम बिंदु “इंदिरा पॉइंट” के बारे में ये रोचक बातें जानते हैं?

Jun 5, 2017

इंदिरा पॉइंट (Indira Point) भारत के अंडमान और निकोबार द्वीप समूह राज्य के निकोबार जिला और ग्रेट निकोबार तहसील के अंतर्गत पड़ता है. प्रशासनिक रूप से यह लक्ष्मीनगर पंचायत के अधीन है. यहाँ एक प्रकाश स्तम्भ स्थित है जिसका उद्घाटन 30 अप्रैल 1972 को हुआ था। भारत के इस दक्षिणतम बिंदु का नाम भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी के नाम पर रखा गया है.

दुनिया के 11 ऐसे स्थान जिनका नाम भारतीय शहरों से मिलता जुलता है

Jun 5, 2017

जब कभी हम अपने शहर का नाम बोलते हैं तो सोचते हैं कि यह नाम कितना अनूठा और मौलिक है. लेकिन हमें इस बात की जानकारी नहीं होती है कि हमारे शहर से मिलते जुलते नाम वाले दुनिया में अन्य स्थान भी हैं. भारत में कई ऐसे शहर हैं जिनके नाम से मिलते जुलते शहर/गांव दुनिया के अन्य देशों में स्थित हैं. ये स्थान भारतीयों को “घर के बाहर घर” का अनुभव कराते है. इस लेख में भारत के 11 ऐसे शहरों का विवरण दे रहें हैं जिनके नाम से मिलते-जुलते स्थान दुनिया के अन्य हिस्सों में भी स्थित हैं.

भारत और पाकिस्तान की अर्थव्यवस्थाओं की तुलना

Jun 1, 2017

आज भारत 2088 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था होने के साथ ही विश्व की सातवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है. इसके साथ साथ यहाँ की विकास दर पिछली तिमाही में 7.1 प्रतिशत थी जो कि इसे पूरी दुनिया में सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बनाती है. वहीँ दूसरी ओर पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था का आकार भारत की अर्थव्यवस्था के आकार से लगभग एक तिहाई (273 अरब डॉलर) का है.

जानें क्यों भूपेन हजारिका पुल भारत के अन्य पुलों से अलग है

May 26, 2017

शुक्रवार 26 मई 2017 को भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने असम और अरूणाचल प्रदेश के बीच का सफर 4 घंटा कम करने वाले देश के सबसे लंबे भूपेन हजारिका पुल (धौला-सदिया पुल) का उद्घाटन किया. इस पुल के निर्माण के लिए अध्ययन का काम 2003 में अटल बिहारी वाजपेयी के शासनकाल में शुरू हुआ था. इस लेख में हम इस बात का विवरण दे रहे हैं कि यह पुल भारत के अन्य पुलों से किस मायने में अलग है.

जानें भारत का पहला मानचित्र किसने बनाया था

May 25, 2017

हम में से प्रत्येक व्यक्ति भारत एवं विश्व के मानचित्र से परिचित हैं. स्कूली शिक्षा के दौरान ही हमें भारत के प्राकृतिक एवं राजनीतिक मानचित्रों के बारे में बतलाया गया था. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि भारत का पहला मानचित्र किसने बनाया था या आज हम भारत के जिस मानचित्र को देखते हैं उसका निर्माण किसने किया था? यदि आपका उत्तर नहीं है तो इस लेख को पढ़ने के बाद आप इस प्रश्न का उत्तर जान जाएंगे.

विजयनगर साम्राज्य के दौरान भारत आने वाले विदेशी यात्री

May 24, 2017

प्राचीन काल से लेकर आधुनिक काल तक भारतीय उपमहाद्वीप कई विदेशी यात्रियों के आगमन का गवाह रहा है और उनमें से कुछ यात्रियों के द्वारा बहुमूल्य यात्रावृतांतों की भी रचना की गई हैंl इन यात्रावृतांतों से हमें तत्कालीन सामाजिक, राजनीतिक एवं आर्थिक स्थिति को समझने में मदद मिलती हैl तत्कालीन लेखकों की लेखन के बारे में क्या धारणा थी, उसे जाने बिना इन यात्रावृतांतों को नहीं समझा जा सकता हैl यहां हम विजयनगर साम्राज्य के विभिन्न शासकों के शासनकाल के दौरान भारत आने वाले प्रसिद्ध यात्रियों का विवरण दे रहे हैंl

कैसे मानसून-पूर्व वर्षा भारत के किसानो तथा बाजारों के लिए वरदान है

May 23, 2017

भारत की जलवायु का सामान्यकरण करना बहुत ही मुस्किल है क्योंकि इसकी विविध भौगोलिक स्तर तथा मौसम विस्तृत श्रृंखला अपने आप में अतुलनीय हैl इसकी उष्णकटिबंधीय मानसून जलवायु की वजह से मानसून का जल प्रवाह होना प्राकृतिक है| मानसून पूर्व वर्षा को अप्रैल बारिश या ग्रीष्मकालीन बारिश के रूप में भी जाना जाता है, जिसका आगमन बंगाल की खाड़ी के ऊपर आंधी की वजह से होता हैl आइये जानते हैं मानसून पूर्व वर्षा कैसे भारतीय बाजार की शान को बढ़ाता हैl

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
    ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Latest Videos

Newsletter Signup
Follow us on