Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. विश्व

विश्व

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

Subcategories: विश्व के देश  |

चीन का 'स्ट्रिंग ऑफ पर्ल्स प्रोजेक्ट' भारत की सुरक्षा को कैसे प्रभावित करेगा?

3 days ago

12 जुलाई 2017 को चीन ने अपना "पहला विदेशी मिलिट्री बेस" बनाने के लिए अपना एक युद्ध पोत अफ्रीका महाद्वीप के देश जिबूती के लिए रवाना किया था. चीन के इस कदम से पता चलता है कि चीन भारत के पड़ोसी देशों में "मिलिट्री बेस" बनाकर समुद्र के रास्ते भारत को घेरने की योजना बना रहा है. चीन के इन्ही विभिन्न "मिलिट्री बेसों" को 'स्ट्रिंग ऑफ पर्ल्स प्रोजेक्ट' का नाम दिया गया है.

दुनिया की अनोखी नदियां जिनसे सोना प्राप्त होता है

Jul 17, 2017

नदी के साथ मनुष्य का गहरा संबंध रहा है. प्राचीन काल से ही सभ्यताओं का जन्म नदियों के किनारे होता रहा है और नदियों के द्वारा लोगों का लालन-पालन किया जाता रहा है. यूँ तो नदियों के जल का उपयोग मुख्यतः कृषि कार्य, पीने के पानी, बिजली उत्पादन जैसे कार्यों में किया जाता है, लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि दुनिया में कुछ ऐसी भी नदियाँ हैं, जिनके जल से सोना प्राप्त किया जाता है. इस लेख में हम दुनिया के कुछ ऐसी ही गिनी-चुनी नदियों का विवरण दे रहे हैं, जिनके जल से सोना प्राप्त किया जाता है.

दुनिया के 7 ऐसे देश जिन्हें संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है

Jul 14, 2017

क्या आपको पता है कि दुनिया के कुछ ऐसे भी देश हैं, जिनके पास एक निश्चित आबादी, एक राष्ट्रध्वज, अपने स्वयं के नियम और विनियमों तथा मान्यता प्राप्त मुद्रा होने के बावजूद उन्हें संयुक्त राष्ट्र द्वारा एक अलग राष्ट्र के रूप में मान्यता नहीं दी गई है. इस लेख में हम दुनिया के कुछ ऐसे ही देशों का विवरण दे रहे हैं.

भारत में GST के लागू होने से चीन को क्या नुकसान होगा

Jul 13, 2017

चीन की सस्ती वस्तुएं भारत में बहुत बड़ी मात्रा में बेचीं जातीं हैं. ये वस्तुएं इतनी सस्ती होतीं हैं कि भारत के निर्माता इन चीनी निर्माताओं का मुकाबला नही कर पाते हैं. लेकिन GST लागू होने के बाद चीन के लिए मुसीबत पैदा होने वाली है क्योंकि अभी चीनी वस्तुएं एक प्रदेश से दूसरे प्रदेश में बिना किसी कर को चुकाए और रजिस्ट्रेशन किये भेजी जा सकतीं हैं लेकिन GST लागू होने के बाद ऐसा नही हो पायेगा.

मुद्रा के बारे में 7 ऐसी बातें जो आप शायद ही जानते हो

Jul 11, 2017

यह बात तो एक निर्विवाद सच है कि बिना अर्थ के कोई तंत्र नही होता है, इसी कारण रुपये की अनुपस्थिति में किसी भी दुनिया की कल्पना भी नही की जा सकती है. जब रुपये का अविष्कार नही हुआ था तब मनुष्य ने वस्तु विनिमय व्यवस्था का सहारा लिया और जब वस्तु विनिमय व्यवस्था की कमियों के कारण मनुष्य की जरूरतें पूरी होने में बाधा आने लगी तब मुद्रा का अविष्कार किया गया था. इस लेख में मुद्रा के अविष्कार से लेकर उसके बारे में अन्य 7 रोचक बातों का वर्णन किया गया है.

जानें दुनिया के 10 सबसे खतरनाक खेल कौन से हैं

Jul 7, 2017

पूरी दुनिया में लोगों के द्वारा विभिन्न प्रकार के खेल खेले जाते हैl इनमे से कुछ खेल घर के अन्दर खेले जाते हैं जैसे-शतरंज, तो कुछ खेल के लिए बड़े हॉल की जरूरत होती है जैसे-बॉक्सिंग, वहीं कुछ खेल काफी बड़े मैदान या ट्रैक्स पर खेले जाते हैं जैसे-क्रिकेट, फुटबॉल, एथलेटिक्स आदिl लेकिन इन सैकड़ो खेलों में से कुछ खेल ऐसे भी हैं जो बहुत ही खतरनाक और जोखिम भरे हैंl इस लेख में हम दुनिया के 10 सबसे खतरनाक खेलों का विवरण दे रहे हैंl

13 ऐसे रहस्य जिसे चीन ने विश्व से छिपा रखा है

Jul 6, 2017

चीन दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला और तीसरा सबसे बड़ा देश है। यह पूर्वी एशिया के एक बड़े हिस्से में स्थित है और इसके चौदह राज्यों की सीमाएं येलो चीन, पूर्वी चीन और दक्षिणी चीन सागर की तटरेखाओं तक फैली हुई हैl चीन का दो-तिहाई हिस्सा पहाड़ी या रेगिस्तानी है और इसके क्षेत्रफल के केवल दसवें हिस्से में खेती की जाती हैl इस देश के पूर्वी भाग का आधा हिस्सा दुनिया की सबसे अच्छी जल-विभाजक भूमि है। इन सारे विशेषताओं के अलावा चीन के पास कई ऐसे छिपे हुए रहस्य हैं, जो कभी दुनिया के सामने नहीं आए हैंl

भारत किन देशों से सबसे ज्यादा हथियार आयात करता है?

Jul 5, 2017

विश्व बैंक के आंकड़ों के मुताबिक भारत का सैन्य बजट कुल जीडीपी का 2.4% है. वित्त वर्ष 2017-18 के लिए रक्षा व्यय 2,74,114 करोड़ रुपये था जिसमे पेंशन की राशि शामिल नही है. वर्ष 2012 और 2016 के बीच हथियारों के वैश्विक आयात में भारत का हिस्सा 13% था इसके बाद सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, चीन और अल्जीरिया का नम्बर आता है. भारत की 68% रक्षा सामग्री रूस से आयात की जाती है.

भारत vs चीन: 13 विभिन्न क्षेत्रों में तुलना

Jul 5, 2017

भारत की अर्थव्यवस्था ने 7.6% की आर्थिक विकास दर हासिल करने के साथ ही पूरी दुनिया में सबसे तेजी बढती हुई अर्थव्यवस्था का ख़िताब अपने नाम कर लिया है| इस समय भारतीय अर्थव्यवस्था का आकार $ 4.99 खरब और चीन की अर्थव्यवस्था का आकार $13.39 खरब है| इस लेख में भारत और चीन की अर्थव्यवस्था को बढ़ने में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले क्षेत्रों का तथ्यात्मक अध्ययन किया गया है|

चीन से संबंधित 15 रोचक तथ्य

Jul 5, 2017

क्या आपको पता है कि दुनिया में जितने सूअर हैं उनमें से आधे चीन में पाये जाते हैं या चीन में अंग्रेजी बोलने वालों की संख्या अमेरिका से ज्यादा है या यदि “Hot air Balloon” से धरती का भ्रमण किया जाय तो चीन का यांगशुओ शहर सबसे खूबसूरत नज़र आएगा? इस लेख में हम चीन से संबंधित ऐसे ही रोचक और मजेदार तथ्यों का विवरण दे रहे हैं जिसे पढ़कर आप आश्चर्यचकित हो जाएंगे|

दुनिया के 10 ऐसे देश जहां प्रति सप्ताह वर्किंग आवर सबसे कम है

Jul 4, 2017

भारत जैसे विकासशील देश में जहां प्रति सप्ताह लोगों को 45-50 घंटे एवं प्रति वर्ष लगभग 2500 घंटे काम करने पड़ते हैं, वहीं दुनिया में कई ऐसे विकसित देश हैं जहां प्रति सप्ताह वर्किंग आवर बहुत कम है. इसके बावजूद इन विकसित देशों की जीडीपी भारत से काफी अधिक है. इस लेख में हम दुनिया के 10 ऐसे देश का विवरण दे रहे हैं जहां प्रति सप्ताह वर्किंग आवर सबसे कम है.

दुनिया के 10 अजीब होटल

Jun 28, 2017

जब कभी हम सैर-सपाटे या काम की वजह से एक शहर से दूसरे शहर जाते हैं तो अक्सर होटलों में ठहरते हैं. दुनिया में कुछ ऐसे होटल हैं जिनका निर्माण न सिर्फ अनोखे तरीके से, बल्कि किसी न किसी थीम को ध्यान में रखकर किया गया है और वहां सारी लग्जरी सुविधाएं भी मौजूद हैं. इस लेख में हम दुनिया के ऐसे ही 10 अजीब होटल का विवरण दे रहे हैं.

विश्व के किन देशों में सबसे ज्यादा टैक्स लगता है?

Jun 19, 2017

हर देश अपनी अर्थव्यवस्था को चलाने के लिए अपने नागरिकों की आय पर, उत्पादन क्रियाओं और सेवाओं पर कर लगाता है. जब सरकार के पास कर इकठ्ठा हो जाता है तो वह इसका प्रयोग देश में आधारभूत सुविधाओं जैसे बिजली, पानी, शिक्षा, अस्पताल और सड़क बनाने में करता है ताकि लोगों के कल्याण में वृद्धि की जा सके.

भारत ने अब तक कितने नोबेल पुरस्कार जीते हैं?

Jun 14, 2017

नोबेल पुरस्कार की स्थापना स्वीडिश वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की इच्छा के अनुसार 1895 में की गयी थी. सन 1901 के बाद से यह पुरस्कार 6 क्षेत्रों; भौतिकी, रसायन विज्ञान, साहित्य, शांति, चिकित्सा और अर्थशास्त्र (1968 में शुरू हुआ था) में दिया जाता है. अभी तक 8 भारतीयों को यह पुरस्कार मिल चुका है. श्री रविंद्रनाथ टैगोर इस पुरस्कार को 1914 में प्राप्त करने वाले पहले भारतीय थे।

विश्व में शीर्ष 10 सबसे लंबे पुल

Jun 12, 2017

पुल एक ऐसी संरचना है जो लोगों या वाहनों को पानी, घाटी या सड़क आदि जैसे किसी बाधा को पार करने में सहायता प्रदान करती है। दूसरे शब्दों में, यह दो निश्चित बिंदुओं को जोड़ता है और उनके बीच की दूरी को कम करता है। यहां, हम लोगों के साथ-साथ दुनिया को जोड़ने हेतु पुल बनाने के मानवीय प्रयासों के बारे में सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए दुनिया के 10 सबसे बड़े पुल का विवरण दे रहे हैं।

दुनिया के सबसे लंबे समुद्री ब्रिज के बारे में 5 दिलचस्प तथ्य

Jun 9, 2017

जियाओज़ुओ खाड़ी ब्रिज दुनिया का सबसे लम्बी पुल है जिसकी लम्बाई 26.4 मील है, दुसरे स्थान पर झील पोंटचार्टन कॉजवे पुल है जिसकी लम्बाई 23.8 9 मील है लेकिन इन दोनों पुल की लम्बाई के ख़िताब को भविष्य में चुनौती देने के हांगकांग-झुहाई-मकाऊ ब्रिज निर्माणाधीन हैl यहां, हम दुनिया की सबसे लम्बी पर बने पुल i.e. जियाओज़ुओ खाड़ी ब्रिज के बारे में 5 दिलचस्प तथ्य दे रहे हैं जो सामान्य जागरूकता के लिए बहुत उपयोगी हैl

भारत के 11 गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स

Jun 8, 2017

जैसा कि सभी को पता है कि दुनिया अजूबों से भरी पड़ी है; जहाँ कुछ लोग प्राकृतिक रूप से ही अजूबे हैं वहीँ कुछ लोग अपने अजीब शौक के कारण इस दुनिया में प्रसिद्द हो जाते हैं इन्ही में से एक हैं 14 फीट की मूछें रखने वाले जयपुर के निवासी राम सिंह चौहान और दुनिया की सबसे छोटी महिला के नाम से मशहूर ज्योति आमगे जिनकी ऊंचाई सिर्फ 61.95 सेंटीमीटर अथवा लगभग 2 फीट है. इस लेख में ऐसे ही कुछ अजूबों के बारे में बताया जा रहा है.

दुनिया के ऐसे देशों की सूची जिनकी दो या दो से अधिक राजधानियां हैं

Jun 7, 2017

राजधानी वह नगरपालिका होती है, जिसे किसी देश, प्रदेश, प्रान्त या अन्य प्रशासनिक ईकाई अथवा क्षेत्र में सरकार के प्रतिनिधि होने का प्राथमिक दर्जा हासिल होता है. मिसाल के तौर पर राजधानी एक ऐसा शहर होता है, जहां संबंधित सरकार के दफ़्तर होते हैं एवं वहां कानून या संविधान का निर्धारण किया जाता है. यूँ तो दुनिया के अधिकांश देश की एक ही राजधानी है, लेकिन कुछ ऐसे भी देश हैं जिनकी दो या दो से अधिक राजधानियां हैं. इस लेख में हम उन देशों का विवरण दे रहे हैं जिनकी दो या दो से अधिक राजधानियां हैं.

दुनिया के किन देशों में टीचर को सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है?

Jun 5, 2017

आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD) ने हाल ही में अपनी एक रिपोर्ट (Education at a Glance 2016) में दुनिया के उन देशों की सूची जारी की है जहाँ पर टीचर की सैलरी सबसे ज्यादा और सबसे कम है. सबसे ज्यादा सैलरी देने वाले देशों की सूची में प्रथम स्थान पर लक्ज़मबर्ग का नंबर आता है जहाँ पर एक हाई स्कूल के फ्रेशर टीचर की शुरूआती सैलरी $79000 है जबकि सबसे अच्छा टीचर सबसे अधिक सैलरी $1,37,000 पाता है.

विश्व में सबसे अधिक उत्पादन क्षमता वाले देशों की सूची

Jun 2, 2017

अर्थशास्त्र के अनुसार उत्पादकता को प्रति यूनिट के श्रम के लिए उत्पादित इकाइयों की मात्रा और गुणवत्ता के अनुपात के रूप में परिभाषित किया गया है। जब यह देश के आर्थिक स्वास्थ्य की बात आती है तो जीडीपी एकमात्र प्रधान सूचक होता हैl यहां, हम जीडीपी प्रति घंटे, औसतन साप्ताहिक काम (प्रति घंटे) और नियोजित जनसंख्या की तुलना के आधार पर दुनिया में सबसे अधिक उत्पादक देशों की सूची दे रहे हैं।

भारत और पाकिस्तान की अर्थव्यवस्थाओं की तुलना

Jun 1, 2017

आज भारत 2088 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था होने के साथ ही विश्व की सातवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है. इसके साथ साथ यहाँ की विकास दर पिछली तिमाही में 7.1 प्रतिशत थी जो कि इसे पूरी दुनिया में सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बनाती है. वहीँ दूसरी ओर पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था का आकार भारत की अर्थव्यवस्था के आकार से लगभग एक तिहाई (273 अरब डॉलर) का है.

जानें विश्व के किन देशों में सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है?

May 25, 2017

OECD की ग्लोबल रिपोर्ट के अनुसार, विश्व में सबसे ज्यादा सैलरी देने वाला देश लक्जमबर्ग है, जहाँ पर कर्मचारी को प्रति वर्ष 40 लाख रुपये मिलते हैं. इसके बाद अमेरिका का नंबर आता है जहाँ पर एक कर्मचारी को औसतन 37.85 लाख रुपये प्रति वर्ष मिलता है. भारत में अत्यधिक कुशल कर्मचारी को औसतन 6 लाख रुपये प्रति वर्ष मिलते हैं.

क़यामत के दिन की तिजोरी (डूम्स डे वॉल्ट) क्या है और इसे क्यों बनाया गया है?

May 24, 2017

'डूम्स डे वॉल्ट' नार्वे में 100 देशों द्वारा बनाया गया एक ऐसा जीन बैंक है जिसमें अब तक 9 लाख विभिन्न खाद्य पदार्थों जैसे गेहूं, चना, मटर इत्यादि के बीजों को संभाल कर किसी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए रखा गया हैं.भारत भी इस परियोजना का हिस्सा है. इसका निर्माण 26 फरवरी 2008 में पूरा हुआ था.

जानें किन देशों की मुद्रा का मूल्य भारत के रुपये से कम है?

May 23, 2017

एक देश की मुद्रा का दूसरे देश की मुद्रा में ‘मूल्य’ ही विनिमय दर कहलाती है. वियतनाम, इंडोनेशिया, कम्बोडिया और हंगरी आदि कुछ ऐसे देश हैं जिनकी मुद्रा का मूल्य भारत के रुपये से बहुत कम है. दूसरे शब्दों में भारत की मुद्रा की एक इकाई खरीदने के लिए इन देशों की अधिक मुद्रा खर्च करनी पड़ेगी.

जानें अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) कैसे काम करता है?

May 19, 2017

अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) संयुक्त राष्ट्र (यूएन) का प्रमुख न्यायिक अंग है. यह संयुक्त राष्ट्र के चार्टर द्वारा जून 1945 में स्थापित किया गया था और इसने अप्रैल 1946 में काम करना शुरू किया था. इस न्यायालय का मुख्यालय हेग (नीदरलैंड) में शांति पैलेस में है. भारतीय जज के तौर पर यहां दलवीर भंडारी कार्य कर रहे हैं, इनका कार्यकाल 2018 तक का है.

भारत के किन राज्यों की GDP विश्व के अन्य देशों के बराबर या ज्यादा है?

May 18, 2017

वर्तमान में भारत की अर्थव्यवस्था का आकार 2 ट्रिलियन डॉलर से भी अधिक का हो गया है और भारत विश्व में सबसे अधिक विकास दर वाली अर्थव्यवस्था है l भारत का सबसे समृद्ध राज्य महाराष्ट्र है जिसका सकल घरेलू उत्पाद (GDP) 380 अरब डॉलर है जो कि नार्वे की अर्थव्यवस्था के आकार के बराबर हैl भारत का दूसरा सबसे अधिक GDP वाला राज्य तमिलनाडु (208 अरब डॉलर) और इसके बाद कर्नाटक (190 अरब डॉलर) का स्थान आता है l

वन बेल्ट वन रोड (OBOR) परियोजना क्या है और भारत इसका विरोध क्यों कर रहा है?

May 16, 2017

OBOR यानि वन बेल्ट वन रोड परियोजना के माध्यम से चीन पुराने रेशम मार्ग को पुनर्जीवित करने की एक कोशिश कर रहा है जिससे एशिया, यूरोप और अफ्रीका के बीच व्यापार को नए आयाम दिए जा सकेl चीन इस सम्बन्ध में एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन बीजिंग (चीन) में 14 और 16 मई के बीच आयोजित कर रहा हैl वन बेल्ट वन रोड परियोजना में कुल खर्च 1400 अरब डॉलर आएगा l

जानें रैन्समवेयर क्या है और इससे कैसे बचा जा सकता है

May 15, 2017

पिछले कुछ दिनों से कंप्यूटर जगत में एक अनजाना नाम सुर्खियों में छाया हुआ हैl दुनिया की हर बड़ी कम्पनियों, सुरक्षा एजेंसियों, विभिन्न मंत्रालयों एवं शैक्षिक संस्थानों में इस नाम की चर्चा चल रही हैl यह नाम है- रैन्समवेयरl क्या आपको पता है रैन्समवेयर क्या है और क्यों कंप्यूटर जगत इस नाम से घबराया हुआ है? यदि आपका उत्तर नहीं है तो इस लेख को पढ़ने के बाद आपको अपने प्रश्न का उत्तर मिल जाएगाl

दुनिया में रहने योग्य 10 सर्वश्रेष्ठ शहर

May 5, 2017

“मर्सर क्वालिटी ऑफ लाइफ स्टडी” नामक संस्था ने राजनीतिक और सामाजिक वातावरण, आर्थिक वातावरण, सामाजिक एवं सांस्कृतिक वातावरण, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सुविधाओं, सार्वजनिक सेवाओं एवं परिवहन आदि के आधार पर दुनिया के विभिन्न शहरों का सर्वेक्षण किया है और दुनिया में रहने योग्य 10 सर्वश्रेष्ठ शहरों की सूची जारी की है जो कि इस लेख में बताई गई हैl

विश्व की दस अतुलनीय पुस्तकालय

May 3, 2017

पुस्तकालय ज्ञान और कल्पना के माध्यम से मानव जाति के लिए अविश्वसनीय उपहार हैं, जो प्रेरणा प्रदान करते हैं और कठिन कामों को करने में सहायता प्रदान करते हैं। कभी-कभी यह ज्ञान के शक्तिगृह (power house) के रूप में काम करता है, क्योंकि इस तक पहुंचने के बाद मनुष्य की कल्पना शक्ति में बढ़ोतरी होती है। यहां, हम दुनिया भर में फैले 10 अविश्वसनीय पुस्तकालयों और किताबों की दुकान की सूची दे रहे हैं।

1234 Next   

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
    ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Latest Videos

Newsletter Signup
Follow us on