Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. सामान्य ज्ञान तथ्य

सामान्य ज्ञान तथ्य

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

Evolution of coins in India

भारत में सिक्कों का आकार क्यों घटता जा रहा है?

10 hrs ago

भारत में सिक्के बनाने का काम वित्त मंत्रालय 4 टकसालों के माध्यम से करता है. भारत सरकार कोशिश करती है कि किसी भी सिक्के की मेटलिक वैल्यू उसकी फेस वैल्यू से कम ही रहे क्योंकि यदि ऐसा नही होगा तो लोग सिक्के को पिघलाकर उसकी धातु को बाजार में बेच देंगे जिसके कारण भारत के बाजर से सिक्के गायब हो जायेंगे. सिक्कों की मेटलिक वैल्यू घटाने के लिए सरकार उनका आकार छोटा कर रही है.

Concept of Democracy by Rig Veda

क्या आप जानते हैं कि लोकतंत्र का सिद्धांत ऋग्वेद की देन है

14 hrs ago

लोकतंत्र एक ऐसी व्यवस्था है जिसमें जनता अपना शासक खुद चुनती है. लोकतंत्र शब्द को डेमोक्रेसी कहते है जिसकी उत्पत्ति ग्रीक मूल शब्द ‘डेमोस’ से हुई है. डेमोस का अर्थ है ‘जन साधारण’ और क्रेसी का अर्थ है ‘शासन’. क्या प्राचीनकाल में यह व्यवस्था हुआ करती थी और कैसी थी. इस लेख के माध्यम से जानेंगे की कैसे ,लोकतंत्र का सिद्धांत ऋग्वेद की देन हैं.

भारत का राष्ट्रीय ध्वजः तथ्यों पर एक नजर

1 day ago

ध्वज, किसी भी देश की आज़ादी और संप्रभुता का प्रतीक होता हैं | भारत बहुजनो का देश है जैसे हिन्दू, मुस्लिम, ईसाई यहूदी, पारसी, और अन्य जाति और जनजाति जिनको ये राष्ट्रीय ध्वज एक सूत्रों में बांधने का काम करता है | भारत का राष्ट्रिय ध्वज भारत के लोगो के साथ-साथ स्वतंत्रता के लिए भारत के लंबे संघर्ष का भी प्रतिनिधित्व करता है| प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने कहा था "एक ध्वज/ झंडा न सिर्फ हमारी स्वतंत्रता बल्कि सभी लोगों की स्वतंत्रता का प्रतीक है।" भारतीय राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा पिंगली वेंकय्या द्वारा डिजाइन किया गया था जिसको भारत की संविधान सभा ने 22 जुलाई,1947 को अपनाया था।

Procedure to File PIL

जानें भारत में जनहित याचिका दायर करने की प्रक्रिया क्या है

1 day ago

सामाजिक रूप से ऐसे जागरूक नागरिकों के लिए, जो कानून के माध्यम से समाज को ठीक करना चाहते हैं, जनहित याचिका (PIL) एक शक्तिशाली उपकरण है. इस लेख में हम जनहित याचिका दायर करने से संबंधित सभी प्रक्रियाओं का चरणबद्ध तरीके से विवरण दे रहे हैं.

Soiled Notes in India

RBI के नियमों के अनुसार फटे पुराने नोट कैसे और कहाँ बदलें?

2 days ago

यदि आपके पास पुराने और फटे हुए कागज के नोट रखे हुए हैं तो आप इन नोटों को किसी भी वाणिज्यिक बैंक में जाकर बदल सकते हैं. सबसे सुविधाजनक बात यह है कि जिस बैंक में आप ये नोट बदलने जा रहे हैं उसमे आपका बचत खाता या कोई और खाता होना जरूरी नही है. रिज़र्व बैंक (RBI) के नियमों के कारण कोई भी बैंक आपके फटे-पुराने नोट बदलने से इनकार नहीं कर सकता है.

Indian Postal Stamp

प्रसिद्ध भारतीय हस्तियाँ जिनके नाम पर उनके जीवनकाल में ही डाक टिकट जारी हुए हैं

2 days ago

दुनिया में कई ऐसे प्रसिद्ध व्यक्ति हुए हैं जो अपने जीवनकाल में ही वह प्रतिष्ठा और ख्याति प्राप्त कर लेते हैं, जो मरने के बाद भी कई व्यक्तियों को नसीब नहीं होती है। इन्हीं प्रसिद्धियों में से एक है- किसी जीवित व्यक्ति के नाम पर डाक टिकट जारी होना। भारत में भी कई ऐसे महान व्यक्तित्व हुए हैं जिनके नाम पर उनके जीवनकाल में ही डाक टिकट जारी किए गए हैं। इस लेख में हम उन प्रसिद्ध भारतीय हस्तियों का विवरण दे रहे हैं जिनके नाम पर उनके जीवनकाल में ही डाक टिकट जारी हुए हैं।

International Court of Justice

जानें अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) कैसे काम करता है?

3 days ago

अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) संयुक्त राष्ट्र (यूएन) का प्रमुख न्यायिक अंग है. यह संयुक्त राष्ट्र के चार्टर द्वारा जून 1945 में स्थापित किया गया था और इसने अप्रैल 1946 में काम करना शुरू किया था. इस न्यायालय का मुख्यालय हेग (नीदरलैंड) में शांति पैलेस में है. भारतीय जज के तौर पर यहां दलवीर भंडारी कार्य कर रहे हैं. भंडारी इस पद के लिये नवम्बर 2017 में दुबारा चुने गए और उनका कार्यकाल 9 साल का होगा.

cricketers who batted five days in a Test match

टेस्ट मैच में पाँचों दिन बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ियों की सूची

3 days ago

भारत और श्रीलंका के बीच कोलकाता में खेले जा रहे पहले टेस्‍ट मैच में भारत के मध्‍य क्रम के बल्‍लेबाज चेतेश्‍वर पुजारा ने एक अलग तरह का रिकॉर्ड अपने नाम किया है. चेतेश्‍वर पुजारा मैच के पांचवें दिन जब बल्‍लेबाजी के लिए उतरे तो उन्‍होंने किसी टेस्‍ट के पांचों दिन बल्‍लेबाजी करने का विलक्षण रिकॉर्ड अपने नाम पर कर लिया. यह उपलब्धि हासिल करने वाले वे दुनिया के 9वें और भारत के तीसरे बल्लेबाज हैं. इस लेख में हम टेस्ट मैच में पाँचों दिन किसी-न-किसी समय बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ियों का विवरण दे रहे हैं.

CSR Activity in India

कॉर्पोरेट सोशल रेस्पोंसिबिलिटी किसे कहते हैं और भारत में इस पर कितना खर्च होता है?

Nov 20, 2017

कॉर्पोरेट सोशल रेस्पोंसिबिलिटी का सीधा मतलब कंपनियों को उनकी सामाजिक जिम्मेदारी के बारे में बताना है. भारत में कॉर्पोरेट सोशल रेस्पोंसिबिलिटी (CSR) के नियम अप्रैल 1, 2014 से लागू हैं. इसके अनुसार, जिन कम्पनियाँ की सालाना नेटवर्थ 500 करोड़ रुपये या सालाना आय 1000 करोड़ की या सालाना लाभ 5 करोड़ का हो तो उनको CSR पर खर्च करना जरूरी होता है. यह खर्च तीन साल के औसत लाभ का कम से कम 2% होना चाहिए.

Procedure for filing a civil suit in India

जानें भारत में सिविल केस दर्ज कराने की प्रक्रिया क्या है

Nov 17, 2017

हम में से अधिकांश लोगों को कई बार आपसी विवाद के निबटारे के लिए अदालत की शरण में जाना पड़ता है, जहां लंबे समय तक वकीलों के इर्द-गिर्द चक्कर लगाना पड़ता है. इसके पीछे सबसे महत्वपूर्ण कारण यह है कि अधिकांश लोग अदालत की कारवाई से वाकिफ नहीं हैं. अतः इस लेख में हम चरणबद्ध तरीके से उन सभी प्रक्रियाओं का विस्तृत विवरण दे रहे हैं जिसके तहत एक आम भारतीय नागरिक अदालत में सिविल केस दर्ज करवा सकता है.

भारतीय पुलिस की वर्दी का रंग खाकी क्यों होता है?

Nov 16, 2017

भारतीय पुलिस हमारी कानून व्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. पुलिस हमारी सुरक्षा के लिए हमेशा तैनात रहती है. आमतौर पर हम पुलिस की पहचान उनकी वर्दी से करते है. परन्तु क्या आपने कभी सोचा है कि पुलिस की वर्दी का रंग खाकी ही क्यों होता है. कैसे पुलिस वर्दी या यूनिफार्म की शुरुआत हुई थी. आइये इस लेख के माध्यम से यह जानने की कोशिश करते हैं.

क्या आप जानते हैं कि सन्डे को ही छुट्टी क्यों होती है?

Nov 16, 2017

हम सभी सन्डे या रविवार को छुट्टी के दिन के रूप में मनाते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा हैं कि सन्डे को ही छुट्टी क्यों होती है, इसके पीछे का क्या कारण है. क्यों केवल रविवार को ही भारत में सार्वजनिक अवकाश के रूप में घोषित किया गया है. आइये इस लेख के माध्यम से यह जानने की कोशिश करते है.

कृत्रिम वर्षा क्या होती है और कैसे करायी जाती है?

Nov 16, 2017

भारत में कई बार पर्याप्त वर्षा ना होने के कारण फसलें अक्सर चौपट हो जाती है इसलिए यहाँ के किसान कर्ज के तले दबे हुए हैं. वैज्ञानिकों ने बारिश की अनिश्चिता या कम बारिश की समस्या से निपटने के लिए कृत्रिम वर्षा का उपाय खोजा है. कृत्रिम वर्षा कराने के लिए कृत्रिम बादल बनाये जाते हैं जिन पर सिल्वर आयोडाइड और सूखी बर्फ़ जैसे ठंठा करने वाले रसायनों का प्रयोग किया जाता है जिससे कृत्रिम वर्षा होती है.

hottest chili in the world

जानें दुनिया की सबसे तीखी मिर्च कौन-सी है और कहां उपजायी जाती है

Nov 15, 2017

यूँ तो भारत के विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार की मिर्च उपजायी जाती हैं, जिनमें से कुछ काफी तीखी होती हैं, जबकि कुछ में नाममात्र का तीखापन पाया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया की सबसे तीखी मिर्च कौन-सी है और यह कहां उपजायी जाती है? इस लेख में हम दुनिया की सबसे तीखी मिर्च का नाम, उसकी विशेषता एवं उसके इस्तेमाल के बारे में विस्तृत विवरण दे रहे हैं.

consumer court India

जानें उपभोक्ता अदालत में केस दर्ज करने की प्रक्रिया क्या है?

Nov 15, 2017

वर्तमान उपभोक्तावाद के युग में कम्पनियाँ और दुकानदार उपभोक्ताओं के हितों का ध्यान नही रख रहीं हैं. हर तरह की चीटिंग आये दिन किसी न किसी उपभोक्ता के साथ होती ही रहती है. इसलिए सरकार ने उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम,1986बनाया है.इस लेख में आप यह जानेंगे कि कैसे उपभोक्ता अदालत में केस दर्ज किया जाये.

Income tax deduction list

किन किन खर्चों के माध्यम से आयकर में छूट प्राप्त की जा सकती है?

Nov 14, 2017

वित्त वर्ष 2017-18 के लिए सामान्य श्रेणी के लिए आयकर में छूट की सीमा 2.5 लाख रूपये तक है. रुपये 2.5 लाख से 5 लाख तक की आय के लिए 5% की दर से कर देना होगा. ज्ञातव्य है कि सबसे ज्यादा करदाता 5 लाख तक की आय सीमा के लोग हैं. इस लेख के माध्यम से आप यह जान सकते हैं कि मध्य वर्ग के लोग किन-किन खर्चों के माध्यम से आयकर में छूट पा सकते हैं.

Hunger Problem India

भारत में भूख की समस्या: कुछ रोचक तथ्य

Nov 14, 2017

जनगणना 2011 के अनुसार भारत की 22% जनसंख्या गरीबी रेखा से नीचे रह रही है. भारतीय आबादी का एक बड़ा हिस्सा ( 190 मिलियन लोग) रोज खाली पेट सोता हैं. यह लेख भारत में भूख की स्थिति से संबंधित कुछ चौकाने वाले तथ्य बता रहा है. अभी हाल में जारी की गयी वैश्विक भूख सूचकांक रिपोर्ट 2017 में भारत 3 स्थान नीचे खिसककर 100 वें स्थान पर आ गया है.

Ind vs SL: टेस्ट क्रिकेट का इतिहास आकड़ों की नजर में

Nov 13, 2017

श्रीलंकाई क्रिकेट टीम टेस्ट मैचों की सीरिज खेलने के लिए अपने आठवें दौरे पर भारत पहुँच चुकी है. दोनों देशों के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरिज 16 नवम्बर से 6 दिसम्बर तक चलेगी. इस सीरिज के दौरान भारतीय टीम का नेतृत्व विराट कोहली कर रहे हैं जबकि श्रीलंकाई टीम की कप्तानी दिनेश चंदिमल के हाथों में होगी. इस लेख में हम भारत एवं श्रीलंका के बीच अब तक खेले गए टेस्ट क्रिकेट के जुड़े महत्वपूर्ण रिकार्ड्स का विवरण दे रहे हैं.

Importance of Chabahar Port for India

चाबहार बंदरगाह का भारत के लिए क्या महत्व है?

Nov 10, 2017

चीन, भारत को ”स्ट्रिंग्स ऑफ़ पर्ल्स प्रोजेक्ट” के जरिये भारत को चारों तरफ से घेरने की कोशिश कर रहा है. इसी के जबाब में भारत, ईरान के चाबहार बंदरगाह को विकसित करने के लिए 20 अरब डॉलर (करीब 1,363 अरब रुपए) की परियोजना शुरू करने के लिए 2015 में हस्ताक्षर कर चुका है. यह एक त्रिपक्षीय समझौता है जिसमे भारत और ईरान के साथ अफगानिस्तान भी शामिल है.

First Indian who measured height of Mount Everest

जानें किस भारतीय ने सर्वप्रथम माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई को मापा था

Nov 9, 2017

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि एवरेस्ट की ऊंचाई को मापने वाले पहले शख्स जॉर्ज एवरेस्ट नहीं थे, बल्कि उनके एक भारतीय असिस्टेंट ने सर्वप्रथम एवरेस्ट की ऊंचाई की सटीक गणना की थी. इस लेख में हम आपको उस भारतीय गणितज्ञ के बारे में बता रहें हैं, जिन्होंने सर्वप्रथम एवरेस्ट की ऊंचाई की सटीक गणना की थी, लेकिन ब्रिटिश अधिकारियों ने उन्हें उसका श्रेय नहीं दिया.

What is the meaning of four colour dots in Newspaper

अखबार में चार रंगीन बिंदुओं का क्या मतलब होता हैं?

Nov 8, 2017

क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि अखबार के पन्नों के निचे चार रंगीन बिंदियां होती है, वह क्या दर्शाती है. उनका अखबारों में होने का क्या मतलब है. क्या इनका होना अनिवार्य है. आइये इस लेख के माध्यम से यह जानने की कोशिश करते है.

What is Smog and how it is harmful for health

स्मोग क्या है और यह हमारे लिए कैसे हानिकारक है?

Nov 8, 2017

स्मोग दो शब्दों अर्थात धुंए (स्मोक) और कोहरे (फॉग) से मिलकर बना है| जिसकी वजह से सांस लेना मुश्किल हो जाता है | यह एक पीला या काला कोहरा होता है जो वायु प्रदूषण के एक मिश्रण से बना है, जिसमें मुख्य रूप से नाइट्रोजन आक्साइड, सल्फर आक्साइड आदि गैसें होती है जो कि सूर्य के प्रकाश के साथ गठबंधन कर ओजोन का निर्माण करते हैं। इसमें हम पढेंगें कि स्मोग क्या है और यह हमारे लिए कैसे हानिकारक है?

BSE Mumbai office

सेंसेक्स क्या होता है और इसकी गणना कैसे की जाती है?

Nov 8, 2017

सेंसेक्स में 30 कम्पनियों के शेयर मूल्यों में उतार चढ़ाव का मूल्यांकन किया जाता है.यदि सेंसेक्स बढ़ रहा होता है, तो यह दर्शाता है कि "बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज" (BSE) की ज्यादातर कंपनियों का स्टॉक मूल्य बढ़ गया है और यदि सेंसेक्स में कमी आई तो यह दर्शाता है कि BSE की ज्यादातर कंपनियों का शेयर मूल्य नीचे गिरा है. सेंसेक्स में उतार चढ़ाव का मुख्य कारण इन 30 कंपनियों के मूल्यों में उतार चढ़ाव होता है.

A village in India where people speak only Sanskrit

भारत का एक ऐसा गांव जहां लोग सिर्फ संस्कृत बोलते हैं

Nov 7, 2017

क्या आप जानते है कि भारत में एक ऐसा गाँव है जहाँ पर लोग आमतौर पर संस्कृत में बात करते हैं. इस गाँव में संस्कृत भाषा प्राचीन काल से ही बोली जा रही है, चाहे 5 या 6 साल का बच्चा हो या फिर 85 साल का वृद्ध सभी संस्कृत में बात करते है. इस लेख में ऐसे ही गाँव के बारें में जानेंगे जहां बात करने में सिर्फ संस्कृत भाषा का ही प्रयोग किया जाता हैं.

Demonetisation in India

नोटबंदी का एक साल: फायदे और नुकसान का विस्तृत आकलन

Nov 7, 2017

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 8 नवम्बर 2016 को पूरे देश में 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को चलन से बाहर कर दिया था. इस नोटबंदी के बाद पूरे देश में अफरातफरी मच गयी थी. इस लेख में हमने इस नोटबंदी के देश को हुए फायदे और नुकसान के बारे में बताया है.

Why light coming from smartphones affect human health

जानिये कैसे स्मार्टफोन की लाइट आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है

Nov 6, 2017

आजकल स्मार्टफोन हर कोई इस्तेमाल करता है, जो कि लाइफ का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है. इन छोटे डिवाइसों की मदद से एक दुसरे के साथ कनेक्ट और अपडेट रहते है, यहां तक की यह एक मनोरंजन का भी अच्छा स्रोत बन गया है. स्मार्टफोन के कई लाभ है परन्तु यह भी नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता है कि इनसे जो लाइट निकलती है वह सेहत को काफी नुक्सान पहुचा सकती हैं. आइये देखते है कैसे ये स्मार्टफोन की लाइट स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है.

World Bank Report

सन 2019 तक विश्व की जीडीपी में सबसे अधिक योगदान करने वाले देश कौन होंगे

Nov 5, 2017

विश्व बैंक द्वारा इस वर्ष की शुरूआत में अनुमान लगाया गया कि 2017-2019 की अवधि में वैश्विक अर्थव्यवस्था की जीडीपी वृद्धि दर 2.8% रहने की संभावना है. लेकिन एक अहम् सवाल यह उठता है कि वास्तव में विकास कहाँ होगा? क्या यह विकास उन विकसित देशों में होगा जहाँ पर विकास दर 2% की स्थिर दर से बढ़ रही है या फिर उन विकसशील देशों में होगा जहाँ पर 7% से 8% की विकास दर होना कोई बड़ी बात नही है.

most 200-in first class cricket

प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सर्वाधिक दोहरे शतक लगाने वाले 11 खिलाड़ी

Nov 3, 2017

2 नवम्बर, 2017 को सौराष्ट्र और झारखंड के बीच राजकोट में खेले जा रहे रणजी ट्रॉफी मैच में चेतेश्वर पुजारा ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर का 12वां दोहरा शतक बनाया था. इस प्रकार उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा दोहरे शतक बनाने वाले बल्लेबाज विजय मर्चेट (11 दोहरे शतक) का 70 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सर्वाधिक दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड किस खिलाड़ी के नाम है? इस लेख में हम प्रथम श्रेणी क्रिकेट के इतिहास में सर्वाधिक दोहरे शतक बनाने वाले 11 खिलाड़ियों की सूची दे रहे हैं.

IVF Technique process

IVF तकनीकी क्या होती है और इसकी सहायता से टेस्ट ट्यूब बेबी कैसे पैदा होती है?

Nov 3, 2017

वर्तमान समय में तकनीकी ने इतनी प्रगति कर ली है कि अब जो काम प्राकृतिक तरीके से नही हो पाता है उसको तकनीकी की मदद से पूरा कर लिया जाता है. इस लेख में हमने यह बताया है कि किस प्रकार टेस्ट ट्यूब प्रक्रिया के माध्यम से महिला के अंडाशय से अण्डों को अलग कर शरीर के बाहर लैब में पुरुष के शुक्राणुओं के साथ निशेषित किया जाता है और इसके बाद तैयार भ्रूण को महिला के गर्भाशय में प्रत्यारोपित किया जाता है.

Ease of Doing Business Ranking India 2017

ईज ऑफ़ डूइंग बिज़नस सहित अन्य इंडेक्स में भारत की रैंकिंग का विश्लेषण

Nov 2, 2017

भारत अभी हाल ही में विश्व बैंक की ईज ऑफ़ डूइंग बिज़नस की रैंकिंग में 30 पायदान की छलांग लगाकर पिछले साल के130 वें स्थान से ऊपर खिसककर 100 वें स्थान पर आ गया है. इस रैंकिंग के आने के बाद राजनीतिक दलों के बीच बयानबाजी के साथ भारत के सेंसेक्स में भी बाढ़ सी आ गयी है. इस लेख में हम भारत की पिछले 3 सालों में विभिन्न रैंकों का विश्लेषण दे रहे हैं.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
    ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on