Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. सामान्य ज्ञान तथ्य

सामान्य ज्ञान तथ्य

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

टेस्ट मैचों में बिना शतक लगाए सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी

13 hrs ago

टेस्ट क्रिकेट को बड़े-बड़े स्कोरों एवं खिलाड़ियों द्वारा बनाए जाने वाले वाले बड़े-बड़े शतक, दोहरे शतक एवं तिहरे शतक के लिए याद किया जाता है. लेकिन टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कई ऐसे खिलाड़ी हुए हैं, जिन्होंने अपने करियर में कभी शतक नहीं बना पाए. ऐसे खिलाड़ियों की सूची में अधिकांश गेंदबाज हैं, लेकिन कुछ विशुद्ध बल्लेबाज भी हैं. इस लेख में हम 10 ऐसे खिलाड़ियों का विवरण दे रहे हैं, जिन्होंने बिना शतक लगाए टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाए हैं.

बायोडीजल किसे कहते हैं और इसका उपयोग क्यों बढ़ रहा है?

13 hrs ago

बायोडीजल पारंपरिक या 'जीवाश्म' डीजल के स्थान पर एक वैकल्पिक ईंधन है. बायोडीजल सीधे वनस्पति तेल, पशुओं के वसा, तेल और खाना पकाने के अपशिष्ट तेल से उत्पादित किया जा सकता है. इन तेलों को बायोडीजल में परिवर्तित करने के लिए प्रयुक्त प्रक्रिया को ट्रान्स-इस्टरीकरण कहा जाता है.

दुनिया के प्रमुख द्वीपों की सूची

14 hrs ago

चारों तरफ से पानी से घिरे हुए भू-भाग को द्वीप कहते है l द्वीप मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं: महाद्वीपीय द्वीप, महासागरीय द्वीप और उष्णकटिबंधीय द्वीप l यहां, हम दुनिया के प्रमुख द्वीपों की सूची दे रहे हैं जो पाठकों की सामान्य ज्ञान की वृद्धि में काफी मददगार होगा l

दुनिया की प्रमुख जलडमरूमध्यो (जलसंधियों) की सूची

1 day ago

जलडमरूमध्य (जलसंधिय) एक संकीर्ण जलमार्ग है जो दो बड़े जल निकायों को जोड़ता हैl यह आमतौर पर एक ऐसे जलसमूह को संदर्भित करता है जो मुख्यतः दो भू-क्षेत्र के बीच स्थित होता हैl इसका उपयोग एक विशेष आर्थिक क्षेत्र में स्थित देशों के बीच समुद्र के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय परिवहन के लिए किया जाता हैl यहां, हम दुनिया की प्रमुख जलडमरूमध्यो (जलसंधियों) की सूची दे रहे हैं जिससे पाठकों को यह समझने में मदद मिलेगी, कि कैसे ये जलसंधियां दुनिया को जोड़ती हैंl

दुनिया के ऐसे देश जिनकी मुद्रा रुपया है

1 day ago

मुद्रा आधुनिक मानव के तीन महत्पूर्ण अविष्कारों पहिया, मुद्रा और मतदान में से एक हैl इसे चार तरीके से काम में लाया जाता है- मध्यम, माप, मानक तथा संग्रहl अर्थशास्त्री मुद्रा को अलग-अलग तरीके से परिभाषित करते हैंl कुछ इसके कार्यो के आधार पर परिभाषित करते हैं और कुछ सामान्य स्वीकार्यता के आधार पर परिभाषित करते हैंl यहाँ हम सामान्य जागरूकता की दृष्टि से ऐसे देशों की सूची दे रहे हैं जिनकी मुद्रा रुपया हैl

Ind vs SL: टेस्ट क्रिकेट का इतिहास आकड़ों की नजर में

1 day ago

भारतीय क्रिकेट टीम टेस्ट मैचों की सीरिज खेलने के लिए अपने सातवें दौरे पर श्रीलंका पहुँच चुकी है. दोनों देशों के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरिज 26 जुलाई से 16 अगस्त तक चलेगी. इस सीरिज के दौरान भारतीय टीम का नेतृत्व विराट कोहली कर रहे हैं जबकि श्रीलंकाई टीम की कप्तानी दिनेश चंदिमल एवं रंगना हेराथ के हाथों में होगी. इस लेख में हम भारत एवं श्रीलंका के बीच अब तक खेले गए टेस्ट क्रिकेट के जुड़े महत्वपूर्ण रिकार्ड्स का विवरण दे रहे हैं.

रक्षा क्षेत्र में भारत और चीन में कौन ज्यादा ताकतवर है: एक तुलनात्मक अध्ययन

2 days ago

भारत और चीन दोनों ही एशिया की दो सबसे बड़ी महाशक्ति माने जाते हैं.  जहाँ एक तरफ इन दोनों देशों के बीच के व्यापार का आकार 70 अरब डॉलर का है वहीँ दूसरी तरफ इस दोनों देशों के बीच हमेशा ही सीमा विवाद छाया रहता है. इसलिए किसी भी अप्रत्याशित घटना के दौर में इस लेख में इन दोनों देशों के रक्षा क्षेत्र की तुलनात्मक व्याख्या की गयी है.

विश्व के प्रमुख नदियों की सूची

2 days ago

पृथ्वी का तीन-चौथाई हिस्सा पानी से घिरा हुआ हैl जिसमें से 97.3% पानी सागर और महासागर में पाया जाने वाला नमकीन पानी है, जबकि केवल 3% ताजा पानी है जो बर्फ, भूजल, ताजे पानी के झीलों और नदियों में पाया जाता हैl यहां, हम विश्व की प्रमुख नदियों की सूची दे रहे हैं, जोकि UPSC-prelims, SSC, State Services, NDA, CDS, और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत उपयोगी हैl

टूर डी फ्रांस: दुनिया की सबसे लम्बी साईकिल रेस के बारे में 19 रोचक तथ्य

2 days ago

टूर डी फ्रांस रेस का सबसे पहले आयोजन 1903 में समाचार पत्रों की बिक्री बढ़ाने के लिए किया गया था. प्रथम एवं द्वितीय विश्व युद्धों को छोड़कर इस रेस का आयोजन लगातार किया जा रहा है. इस रेस की कुल लम्बाई 3,540 किमी. हैं और यह रेस 21 चरणों में पूरी की जाती है.

सेल्यूलर जेल या काला पानी की सजा इतनी खतरनाक क्यों थी?

3 days ago

सेल्यूलर जेल अंडमान निकोबार द्वीप की राजधानी पोर्ट ब्लेयर में बनी हुई है. जो कैदी सजा पाकर इस जेल में पहुँचता था उसे ही काला पानी की सजा कहा जाता था. इस जेल के निर्माण का ख्याल अंग्रेजों के दिमाग में 1857 के विद्रोह के बाद आया था. कुल ‘696 सेल’ वाली इस जेल का निर्माण कार्य 1896 में शुरू हुआ था और 1906 में बनकर तैयार हो गई थी.

विश्व के सबसे ऊँचे झरनों की सूची

3 days ago

जब एक नदी अपने रास्ते में किसी पहाड़ या ऊँचे स्थान से अचानक नीचे की ओर आती है तो झरने का निर्माण करती हैl अधिकांश झरनों का निर्माण नदी के ऊपरी हिस्से में होता हैl यहां, हम सामान्य जागरूकता की दृष्टि से दुनिया के सबसे ऊँचे झरनों की सूची दे रहे हैं, जिसमें हमने झरनों के नाम, स्थान, स्रोत और उसकी ऊंचाई का भी उल्लेख किया हैl

महिला क्रिकेट विश्वकप 2017: महत्वपूर्ण रिकार्ड्स

3 days ago

24 जून से 23 जुलाई तक इंग्लैंड की मेजबानी में आयोजित महिला विश्वकप 2017 के फाइनल में इंग्लैंड की टीम ने भारत को हराकर चौथी बार विश्वकप का खिताब अपने नाम किया. इससे पहले इंग्लैंड की टीम 1973, 1993 और 2009 में भी विश्वकप चैम्पियन बन चुकी है. भारतीय टीम का यह दूसरा विश्वकप फाइनल था. इससे पहले भारतीय टीम 2005 में भी फाइनल में पहुंची थी, जहां उसे ऑस्ट्रेलियाई टीम से हार मिली थी. इस लेख में हम महिला विश्वकप 2017 से जुड़े सभी महत्वपूर्ण रिकार्ड्स का विवरण दे रहे हैं.

चीन का 'स्ट्रिंग ऑफ पर्ल्स प्रोजेक्ट' भारत की सुरक्षा को कैसे प्रभावित करेगा?

3 days ago

12 जुलाई 2017 को चीन ने अपना "पहला विदेशी मिलिट्री बेस" बनाने के लिए अपना एक युद्ध पोत अफ्रीका महाद्वीप के देश जिबूती के लिए रवाना किया था. चीन के इस कदम से पता चलता है कि चीन भारत के पड़ोसी देशों में "मिलिट्री बेस" बनाकर समुद्र के रास्ते भारत को घेरने की योजना बना रहा है. चीन के इन्ही विभिन्न "मिलिट्री बेसों" को 'स्ट्रिंग ऑफ पर्ल्स प्रोजेक्ट' का नाम दिया गया है.

दुनिया के सबसे बड़े झीलों की सूची

3 days ago

झील, पानी का वह स्थिर भाग है जो चारो तरफ से भू-क्षेत्र से घिरा होता है। ज्यादातर झीलों का निर्माण ग्लेशियर के द्वारा होता है, जबकि कुछ झीलों का निर्माण नदी घाटियों को बांधों द्वारा अवरुद्ध करने के कारण भी होता है l यहां, हम दुनिया के सबसे बड़े झीलों की सूची दे रहे हैं जो पाठकों के सामान्य ज्ञान को बढ़ाने में सहायक होंगे l

जानें वनडे में सर्वाधिक रन बनाने वाली 10 महिला खिलाड़ी कौन हैं

3 days ago

हम में से अधिकांश क्रिकेटप्रेमी इस बात से वाकिफ हैं कि वनडे क्रिकेट के इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने वाले पुरूष खिलाड़ी भारत के सचिन तेंदुलकर हैं. लेकिन क्या आपको इस बात की जानकारी है कि वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी कौन हैं? अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो हम आपको बताना चाहते हैं कि यह रिकॉर्ड भी एक भारतीय खिलाड़ी के नाम है. इस लेख में हम वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाली शीर्ष 10 महिला खिलाड़ियों का विवरण दे रहे हैं.

अशोक चक्र की 24 तीलियां क्या दर्शातीं हैं?

Jul 21, 2017

सम्राट अशोक के बहुत से शिलालेखों पर प्रायः एक चक्र (पहिया) बना हुआ है इसे अशोक चक्र कहते हैं. यह चक्र "धर्मचक्र" का प्रतीक है. भारत के राष्ट्रीय ध्वज में अशोक चक्र को स्थान दिया गया है. अशोक चक्र में 24 तीलियाँ होती हैं जिनमे हर एक तीली का एक विशेष मतलब होता है. इस लेख में इन 24 तीलियों के अर्थ को समझाया गया है.

भारत के 6 स्थान जहाँ भारतीयों का प्रवेश निषेध हैं

Jul 21, 2017

आजाद भारत में आज भी कुछ ऐसे स्थान हैं जहाँ भारतीय नागरिकों का जाना निषेद है परन्तु विदेशी नागरिक जा सकते है और हैरानी की बात यह कई कि इन स्थानों का स्वामित्व किसी ना किसी भारतीय के पास ही हैं. आइये इस विडियो के जरिये उन 6 स्थानों के बारे में जानते है जहां भारतीयों का जाना निषेद है.

राष्ट्रपति भवन के बारे में 15 अनजाने और दिलचस्प तथ्य

Jul 21, 2017

राष्ट्रपति भवन भारत में सबसे प्रतिष्ठित स्मारकों में से एक है और क्षेत्रफल की दृष्टि से यह देश में राष्ट्र प्रमुख का सबसे बड़ा निवास स्थान है. इसका निर्माण वास्तुकार सर एडविन लैंडसीर लुटियन द्वारा किया गया था. यह भारत के राष्ट्रपति का सरकारी निवास स्थान है. इसमें उद्यान, संग्रहालय, समारोह कक्ष, बड़ा खुला स्थान, अंगरक्षकों एवं कर्मचारियों आदि के निवास स्थान भी शामिल हैं. इस विडियो के माध्यम से राष्ट्रपति भवन के बारें में कुछ अंजाने तथ्यों पर नज़र डालते हैं जो आपने कभी सुने नहीं होंगे.

सेक्शन 80 C: इनकम टैक्स बचाने के 10 तरीके कौन से हैं?

Jul 21, 2017

इनकम टैक्‍स एक्‍ट के सेक्‍शन 80C के तहत एक वित्त वर्ष में विभिन्न योजनाओं में 1.5 लाख रुपए तक का निवेश करके आयकर बचाने का मौका लोगों के पास होता है. अधिकतर लोग केवल LIC, PPF आदि में ही इनवेस्ट कर टैक्स बचाते हैं लेकिन ऐसे कई और विकल्प हैं जहाँ पर निवेश करके सेक्‍शन 80C के तहत कर बचाया जा सकता है. इस लेख में हम ऐसे हे कुछ निवेश विकल्पों के बारे में जानेंगे.

महिला वनडे क्रिकेट में 10 सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर

Jul 21, 2017

क्या आपको पता है कि महिला वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड किस खिलाड़ी के नाम है? आपको यह जानकर गर्व होगा कि महिला वनडे क्रिकेट में 10 सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाली खिलाड़ियों की सूची में दो भारतीय खिलाड़ी भी शामिल हैं. इस लेख में हम महिला वनडे क्रिकेट में 10 सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाली खिलाड़ियों का नाम और उनके वनडे रिकार्ड्स का विवरण दे रहे हैं.

भारत के राष्ट्रपति को क्या वेतन और सुविधाएँ मिलती हैं?

Jul 20, 2017

अक्टूबर 2017 में, संसद ने भारत के राष्ट्रपति के वेतन को वर्तमान के रु.1.5 लाख / माह से रु.5 लाख / माह करने का फैसला किया है जो कि जनवरी 2016 से प्रभावी हो गया है. वेतन के अतिरिक्त राष्ट्रपति को अन्य भत्ते मिलते हैं जिनमें मुफ्त चिकित्सा, आवास और उपचार सुविधाएं (पूरे जीवन) प्रदान की जाती हैं. अवकास प्राप्ति के बाद राष्ट्रपति को 1.5 लाख रुपये प्रति महीने पेंशन के तौर पर मिलते हैं.

10 ऐसे खिलाड़ी जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक कैच लिए हैं

Jul 20, 2017

क्रिकेट के खेल में जिस प्रकार बल्लेबाजों और गेंदबाजों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, उसी प्रकार क्षेत्ररक्षक अर्थात फील्डर की भी अहम भूमिका होती है. कई बार ऐसा देखा गया है कि कोई खिलाड़ी बल्लेबाजी या गेंदबाजी में असफल होने के वाबजूद अपने क्षेत्ररक्षण के दम पर मैच का नक्शा बदल देता है. इस लेख में हम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक कैच लेने वाले 10 खिलाड़ियों का विवरण दे रहे हैं.

भारत के राष्ट्रपति चुनाव में वोटों की गिनती कैसे होती है?

Jul 20, 2017

वर्तमान राष्ट्रपति चुनाव के लिए जितने सदस्यों को वोट देना हैं उनके सभी वोटों का कुल वेटेज 10,98,882 है अर्थात जीत के लिए कैंडिडेट को 5,49,442 वोट हासिल करने होंगे. जो प्रत्याशी सबसे पहले यह कोटा हासिल करता है, वह राष्ट्रपति चुन लिया जाता है.

विश्व के प्रमुख रेगिस्तानो की सूची

Jul 19, 2017

रेगिस्तान पृथ्वी की शुष्क और अर्ध शुष्क भागों में पाया जाता है । वे मुख्य रूप से उप-उष्णकटिबंधीय उच्च दाब वाले क्षेत्र में पाए जाते हैं जहां हवा की कमी और तापमान में असमानता पाई जाती है। यहां हम परीक्षार्थियों के सामान्य जागरूकता के लिए विश्व के प्रमुख रेगिस्तान की सूची दे रहे हैं।

विश्व के प्रमुख पर्वत श्रृंखलाओं की सूची

Jul 19, 2017

पर्वत या पहाड़ पृथ्वी की भू-सतह पर प्राकृतिक रूप से ऊँचा उठा हुआ हिस्सा होता है, जो ज़्यादातर आकस्मिक तरीके से उभरा होता है और पहाड़ी से बड़ा होता है। पर्वत ज़्यादातर एक लगातार समूह में होते हैं। यहां हम परीक्षार्थियों, पर्वतारोही और यात्रियों की सामान्य जागरूकता के लिए दुनिया के प्रमुख पर्वत श्रृंखलाओं की सूची दे रहे हैं।

टेस्ट क्रिकेट में हासिल किए गए 10 सबसे बड़े लक्ष्य

Jul 19, 2017

टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में बल्लेबाजी करना काफी मुश्किल होता है, क्योंकि तब तक पिच टूट जाती है और गेंदबाजों को अच्छी खासी मदद करने लगती है. यही कारण है कि टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में अमूमन बड़े स्कोर बहुत कम देखने को मिलते हैं. लेकिन कई टीमों ने टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में बड़े लक्ष्यों का सफलतापूर्वक पीछा किया है. इस लेख में हम टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में सफलतापूर्वक लक्ष्य को हासिल करने के लिए बनाए गए 10 सर्वाधिक स्कोर का विवरण दे रहे हैं.

भारत का एकमात्र किला जहां सूर्यास्त के बाद रूकना कानूनी अपराध है

Jul 19, 2017

हमारे देश में कई ऐसे किले, शहर या गाँव हैं, जिनके साथ डरावनी कहानियां जुड़ी हुई है. लेकिन क्या आप भारत के उस एकमात्र किले से परिचित हैं, जिससे जुड़ी हुई भूतिया कहानियों के कारण भारत सरकार द्वारा सूर्योदय से पहले और सूर्यास्त के बाद वहां जाने पर रोक लगा दी गई है. इस लेख में हम उस भूतिया किले से जुड़ी कहानियों का विस्तृत विवरण दे रहे हैं.

10 ऐसे खिलाड़ी जो सर्वाधिक बार शून्य पर आउट हुए हैं

Jul 18, 2017

क्रिकेट के खेल में एक ऐसा भी रिकॉर्ड है जिससे हर खिलाड़ी बचना चाहता है. यह रिकॉर्ड है- अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक बार शून्य पर आउट होना. क्रिकेट में सर्वाधिक बार शून्य पर आउट होने वाले खिलाड़ियों की सूची में अधिकांश गेंदबाज हैं, लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इस सूची में कुछ बेहतरीन बल्लेबाज भी शामिल हैं, जिनका नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बल्लेबाजों से जुड़े कई रिकार्डों की सूची में शामिल है. इस लेख में हम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक बार शून्य पर आउट होने वाले शीर्ष 10 खिलाड़ियों का विवरण दे रहे हैं.

विश्व के प्रमुख सक्रिय ज्वालामुखी की सूची

Jul 17, 2017

ज्वालामुखी पृथ्वी पर स्थित वह स्थान है, जहाँ से पृथ्वी के बहुत नीचे स्थित पिघली चट्टान, जिसे मैग्मा कहा जाता है, पृथ्वी की सतह पर आता हैl मैग्मा ज़मीन पर आने के बाद लावा कहलाता हैl लावा ज्वालामुखी में मुख पर और उसके आस-पास के क्षेत्र में बिखर कर एक कोण का निर्माण करती हैl यहां, हम विश्व के प्रमुख सक्रिय ज्वालामुखी की सूची दे रहे हैं जिसका उपयोग शैक्षणिक उद्देश्यों के साथ-साथ प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं की तैयारी के लिए भी किया जा सकता है।

दुनिया की अनोखी नदियां जिनसे सोना प्राप्त होता है

Jul 17, 2017

नदी के साथ मनुष्य का गहरा संबंध रहा है. प्राचीन काल से ही सभ्यताओं का जन्म नदियों के किनारे होता रहा है और नदियों के द्वारा लोगों का लालन-पालन किया जाता रहा है. यूँ तो नदियों के जल का उपयोग मुख्यतः कृषि कार्य, पीने के पानी, बिजली उत्पादन जैसे कार्यों में किया जाता है, लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि दुनिया में कुछ ऐसी भी नदियाँ हैं, जिनके जल से सोना प्राप्त किया जाता है. इस लेख में हम दुनिया के कुछ ऐसी ही गिनी-चुनी नदियों का विवरण दे रहे हैं, जिनके जल से सोना प्राप्त किया जाता है.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
    ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Latest Videos

Newsletter Signup
Follow us on