Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. सामान्य ज्ञान तथ्य

सामान्य ज्ञान तथ्य

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

जानें क्यों भूपेन हजारिका पुल भारत के अन्य पुलों से अलग है

2 days ago

शुक्रवार 26 मई 2017 को भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने असम और अरूणाचल प्रदेश के बीच का सफर 4 घंटा कम करने वाले देश के सबसे लंबे भूपेन हजारिका पुल (धौला-सदिया पुल) का उद्घाटन किया. इस पुल के निर्माण के लिए अध्ययन का काम 2003 में अटल बिहारी वाजपेयी के शासनकाल में शुरू हुआ था. इस लेख में हम इस बात का विवरण दे रहे हैं कि यह पुल भारत के अन्य पुलों से किस मायने में अलग है.

ई-सनद क्या है और इसकी शुरूआत क्यों की गई है?

2 days ago

"ई-सनद", प्रमाण पत्रों के डिजिटलीकरण के लिए विदेश मंत्रालय द्वारा दो अन्य मंत्रालयों के साथ मिलकर शुरू की गई एक पहल है. "परिणाम मंजूषा" के साथ जोड़कर इस पहल की शुरूआत 24 मई, 2017 को की गई थी.

जानें कैलाश पर्वत से जुड़े 9 रोचक तथ्य

3 days ago

पौराणिक कथाओं के अनुसार कैलाश पर्वत को भगवान शंकर का निवासस्थान माना जाता है. लोगों का मानना है कि कैलाश पर्वत पर भगवान शिव अपने परिवार के साथ रहते हैं. इसके अलावा कैलाश पर्वत की चोटियों के बीच स्थित झील को “मानसरोवर झील” के नाम से जाना जाता है. कैलाश पर्वत को दुनिया के सबसे रहस्यमयी पर्वतों में से एक माना जाता है. इस लेख में हम कैलाश पर्वत से जुड़े 9 रोचक तथ्यों का विवरण दे रहे हैं.

जानें विश्व के किन देशों में सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है?

3 days ago

OECD की ग्लोबल रिपोर्ट के अनुसार, विश्व में सबसे ज्यादा सैलरी देने वाला देश लक्जमबर्ग है, जहाँ पर कर्मचारी को प्रति वर्ष 40 लाख रुपये मिलते हैं. इसके बाद अमेरिका का नंबर आता है जहाँ पर एक कर्मचारी को औसतन 37.85 लाख रुपये प्रति वर्ष मिलता है. भारत में अत्यधिक कुशल कर्मचारी को औसतन 6 लाख रुपये प्रति वर्ष मिलते हैं.

जानें भारत का पहला मानचित्र किसने बनाया था

3 days ago

हम में से प्रत्येक व्यक्ति भारत एवं विश्व के मानचित्र से परिचित हैं. स्कूली शिक्षा के दौरान ही हमें भारत के प्राकृतिक एवं राजनीतिक मानचित्रों के बारे में बतलाया गया था. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि भारत का पहला मानचित्र किसने बनाया था या आज हम भारत के जिस मानचित्र को देखते हैं उसका निर्माण किसने किया था? यदि आपका उत्तर नहीं है तो इस लेख को पढ़ने के बाद आप इस प्रश्न का उत्तर जान जाएंगे.

विजयनगर साम्राज्य के दौरान भारत आने वाले विदेशी यात्री

May 24, 2017

प्राचीन काल से लेकर आधुनिक काल तक भारतीय उपमहाद्वीप कई विदेशी यात्रियों के आगमन का गवाह रहा है और उनमें से कुछ यात्रियों के द्वारा बहुमूल्य यात्रावृतांतों की भी रचना की गई हैंl इन यात्रावृतांतों से हमें तत्कालीन सामाजिक, राजनीतिक एवं आर्थिक स्थिति को समझने में मदद मिलती हैl तत्कालीन लेखकों की लेखन के बारे में क्या धारणा थी, उसे जाने बिना इन यात्रावृतांतों को नहीं समझा जा सकता हैl यहां हम विजयनगर साम्राज्य के विभिन्न शासकों के शासनकाल के दौरान भारत आने वाले प्रसिद्ध यात्रियों का विवरण दे रहे हैंl

क़यामत के दिन की तिजोरी (डूम्स डे वॉल्ट) क्या है और इसे क्यों बनाया गया है?

May 24, 2017

'डूम्स डे वॉल्ट' नार्वे में 100 देशों द्वारा बनाया गया एक ऐसा जीन बैंक है जिसमें अब तक 9 लाख विभिन्न खाद्य पदार्थों जैसे गेहूं, चना, मटर इत्यादि के बीजों को संभाल कर किसी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए रखा गया हैं.भारत भी इस परियोजना का हिस्सा है. इसका निर्माण 26 फरवरी 2008 में पूरा हुआ था.

जानें किन देशों की मुद्रा का मूल्य भारत के रुपये से कम है?

May 23, 2017

एक देश की मुद्रा का दूसरे देश की मुद्रा में ‘मूल्य’ ही विनिमय दर कहलाती है. वियतनाम, इंडोनेशिया, कम्बोडिया और हंगरी आदि कुछ ऐसे देश हैं जिनकी मुद्रा का मूल्य भारत के रुपये से बहुत कम है. दूसरे शब्दों में भारत की मुद्रा की एक इकाई खरीदने के लिए इन देशों की अधिक मुद्रा खर्च करनी पड़ेगी.

दुनिया के 15 अद्भुत प्राकृतिक चमत्कार

May 23, 2017

हमारी सांस्कृतिक और प्राकृतिक विरासत दोनों जीवन और प्रेरणा का अदम्य स्रोत है। यूनेस्को द्वारा जारी किए गए दुनिया के 7 आश्चर्यों की सूची में केवल मानव की रचनात्मक प्रतिभा से निर्मित कलाकृतियों को शामिल किया गया है, लेकिन इस लेख के माध्यम से, हम प्रकृति की उन उलझनों का विवरण दे रहे हैं जिसे किसी भी इंसान द्वारा नहीं कल्पना की जा सकती है।

जानें भारत का गलत नक्शा दिखाने पर कितनी सजा और जुर्माना लगेगा

May 22, 2017

भारत के नक़्शे के साथ छेड़छाड़ की घटनाओं को देखते हुए सरकार “भू-स्थानिक सूचना बिल 2016” लाने का विचार कर रही है. इस बिल  के अनुसार, भारत की किसी भी भू-स्थानिक जानकारी को प्राप्त करने, प्रसार, प्रकाशन या वितरण करने से पहले सरकारी प्राधिकरण से अनुमति लेना अनिवार्य कर दिया है. यदि कोई भारत के नक़्शे का गलत प्रसार, प्रकाशन या वितरण करता है तो उस पर 100 करोड़ रुपये का जुर्माना या 7 साल की कैद हो सकती है.

दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर के बारे में 10 आश्चर्यजनक तथ्य

May 22, 2017

अक्षरधाम मंदिर नई दिल्ली में स्थित हैं. इसको स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर भी कहा जाता है. यह भारत का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर परिसर में से एक है. यह मंदिर आधिकारिक तौर पर 6 नवंबर, 2005 को खुला था. यह करीब 100 एकड़ की जमीन पर फैला हुआ है. इस लेख में अक्षरधाम मंदिर के बारे में कुछ आश्चर्यजनक तथ्य दिए जा रहें है जिन्हें पढ़कर आप हैरान हो जाएंगे.

कैसे मानसून-पूर्व वर्षा भारत के किसानो तथा बाजारों के लिए वरदान है

May 22, 2017

भारत की जलवायु का सामान्यकरण करना बहुत ही मुस्किल है क्योंकि इसकी विविध भौगोलिक स्तर तथा मौसम विस्तृत श्रृंखला अपने आप में अतुलनीय हैl इसकी उष्णकटिबंधीय मानसून जलवायु की वजह से मानसून का जल प्रवाह होना प्राकृतिक है| मानसून पूर्व वर्षा को अप्रैल बारिश या ग्रीष्मकालीन बारिश के रूप में भी जाना जाता है, जिसका आगमन बंगाल की खाड़ी के ऊपर आंधी की वजह से होता हैl आइये जानते हैं मानसून पूर्व वर्षा कैसे भारतीय बाजार की शान को बढ़ाता हैl

तेजस एक्सप्रेस:13 रोचक तथ्य एक नजर में

May 22, 2017

वर्तमान समय में लोगों के पास समय की कमी होती जा रही है जिसको ध्यान में रखते हुए सरकार देश में तेज गति से चलने वाली रेलगाड़ियों के विस्तार की ओर ध्यान दे रही है. इसी कड़ी में सरकार ने 22 मई से मुंबई और गोवा के बीच तेजस एक्सप्रेस नामक ट्रेन चलाने का फैसला लिया है. ज्ञातब्य है कि इस ट्रेन को चलाने की घोषणा 2017-18 के बजट में की गई थी और इसे जल्द ही दिल्ली-चंडीगढ़ और दिल्ली-लखनऊ मार्ग पर भी चलाया जाएगा।

जानें अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) कैसे काम करता है?

May 19, 2017

अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) संयुक्त राष्ट्र (यूएन) का प्रमुख न्यायिक अंग है. यह संयुक्त राष्ट्र के चार्टर द्वारा जून 1945 में स्थापित किया गया था और इसने अप्रैल 1946 में काम करना शुरू किया था. इस न्यायालय का मुख्यालय हेग (नीदरलैंड) में शांति पैलेस में है. भारतीय जज के तौर पर यहां दलवीर भंडारी कार्य कर रहे हैं, इनका कार्यकाल 2018 तक का है.

हवाला व्यापार किसे कहते हैं और यह कैसे काम करता है?

May 18, 2017

हवाला लेन देन में धन अनधिकृत रूप से एक देश से दूसरे देश में विदेशी विनिमय किया जाता हैl अर्थात हवाला का मतलब एजेंटों के माध्यम से धन का एक देश से दूसरे देश में हस्तांतरण किया जाता है l इस प्रकार यह पैसे के लेन देन का एक गैर कानूनी तरीका है जिसे “हुंडी” भी कहा जाता हैl गृह मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार भारत में प्रतिवर्ष हवाला कारोबार का आकार 20 से 25 अरब डॉलर का हैl

भारतीय कश्मीर और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में कौन बेहतर स्थिति में है?

May 17, 2017

पाक अधिकृत कश्मीर मूल कश्मीर का वह भाग है, जिस पर पाकिस्तान ने 1947 में हमला कर अधिकार कर लिया था। तब से अब तक इसे पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK)के नाम से जाना जाता हैl कुल 2.22 लाख वर्ग किमी में फैले कश्‍मीर के 30% हिस्‍से पर पाकिस्‍तान और 10% हिस्‍से पर चीन का अवैध कब्‍जा है। वहीं 60% हिस्‍सा भारत के पास है।

15 भारतीय रेलवे स्टेशन जिनके नाम बहुत अजीब हैं

May 17, 2017

क्या आपने कभी ऐसे रेलवे स्टेशन का नाम सुना है, जिसका नाम "काला बकरा" है? भारत में ऐसे कई रेलवे स्टेशन हैं, जिनके नाम बहुत ही अजीब हैं और इन नामों को जानना अपने आप में काफी दिलचस्प हैl इस लेख में हम भारत के कुछ ऐसे ही रेलवे स्टेशनों की जानकारी दे रहें है जिनके नाम काफी अजीब हैं l

जानें कैसे भारत ने पोखरण परमाणु परीक्षण को दुनिया की एजेंसियों से छिपाया था?

May 16, 2017

पोखरण-2 परीक्षण मई 1998 में पोखरण परीक्षण रेंज पर किये गए पांच परमाणु बम परीक्षणों की श्रृंखला का एक हिस्सा था। भारत ने 11 और 13 मई, 1998 को राजस्थान के पोरखरण परमाणु स्थल पर पांच परमाणु परीक्षण किये थे। इस परमाणु परीक्षण से पहले भारत ने मई 1974 में "स्माइलिंग बुद्धा" नाम का परमाणु परीक्षण पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी के शासनकाल में किया था l

1971 का गाजी हमला: भारत-पाकिस्तान नौसैनिक युद्ध की अनकही कहानी

May 16, 2017

1971 में हुए भारत पाकिस्तान युद्ध में भारतीय नौसेना ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थीl इस युद्ध में भारतीय नौसैनिकों ने अपनी बहादुरी और चालाकी के द्वारा अमेरिका से लीज पर प्राप्त पनडुब्बी पीएनएस गाजी को डूबो दिया थाl पीएनएस गाजी द्वारा किए गए हमले को इतिहास में "गाजी हमला" के नाम से जाना जाता हैl इस लेख में हम गाजी हमले की अनकही कहानी का वर्णन कर रहे हैंl

वन बेल्ट वन रोड (OBOR) परियोजना क्या है और भारत इसका विरोध क्यों कर रहा है?

May 16, 2017

OBOR यानि वन बेल्ट वन रोड परियोजना के माध्यम से चीन पुराने रेशम मार्ग को पुनर्जीवित करने की एक कोशिश कर रहा है जिससे एशिया, यूरोप और अफ्रीका के बीच व्यापार को नए आयाम दिए जा सकेl चीन इस सम्बन्ध में एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन बीजिंग (चीन) में 14 और 16 मई के बीच आयोजित कर रहा हैl वन बेल्ट वन रोड परियोजना में कुल खर्च 1400 अरब डॉलर आएगा l

भारतीय रेल कोच पर अंकित संख्याओं का क्या अर्थ है?

May 15, 2017

16 अप्रैल 1853 को भारतीय रेलवे ने अपनी सेवाएं शुरू की थी और पहली ट्रेन मुंबई से थाने तक 33 किलोमीटर की दूरी तय की थी। भारतीय ट्रेनों में बहुत सारे कोच होते है और इन पर कुछ संख्या अंकित होती है, परन्तु क्या आपने कभी सोचा है कि ये नंबर क्या बताते हैंl इस लेख में इन संख्याओं के बारें में अध्ययन करेंगें l

चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारा क्या है और भारत इसका विरोध क्यों कर रहा है

May 15, 2017

चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) पाकिस्तान के ग्वादर से लेकर चीन के शिनजियांग प्रांत के काशगर तक लगभग 2442 किलोमीटर लम्बी एक वाणिज्यिक परियोजना है l इस परियोजना की लागत 46 अरब डॉलर आंकी जा रही है l इस परियोजना का प्रमुख उद्येश्य रेलवे और हाइवे के माध्यम से तेल और गैस का कम समय में वितरण करना है।

जानें रैन्समवेयर क्या है और इससे कैसे बचा जा सकता है

May 15, 2017

पिछले कुछ दिनों से कंप्यूटर जगत में एक अनजाना नाम सुर्खियों में छाया हुआ हैl दुनिया की हर बड़ी कम्पनियों, सुरक्षा एजेंसियों, विभिन्न मंत्रालयों एवं शैक्षिक संस्थानों में इस नाम की चर्चा चल रही हैl यह नाम है- रैन्समवेयरl क्या आपको पता है रैन्समवेयर क्या है और क्यों कंप्यूटर जगत इस नाम से घबराया हुआ है? यदि आपका उत्तर नहीं है तो इस लेख को पढ़ने के बाद आपको अपने प्रश्न का उत्तर मिल जाएगाl

सारस एयरक्राफ्ट: रोचक तथ्य एक नजर में

May 12, 2017

 “NAL सारस” राष्ट्रीय एयरोस्पेस अनुसंधान केन्द्र (NAL) द्वारा हल्के परिवहन विमान श्रेणी में तैयार की गई पहली भारतीय बहुउद्देशीय नागरिक विमान है। जनवरी 2016 में यह रिपोर्ट दी गई थी कि इस परियोजना को रद्द कर दिया गया है, लेकिन फरवरी 2017 में इस परियोजना को पुनर्जीवित किया गया है। इस लेख में हम “NAL सारस” के प्रमुख विशेषताओं का विवरण दे रहे हैंl

क्या आप टूथपेस्ट पर अंकित विभिन्न रंगों की धारियों का अर्थ जानते हैं

May 11, 2017

क्या कभी आपने ध्यान दिया है कि जो टूथपेस्ट हम प्रतिदिन इस्तेमाल करते है उसमे केमिकल है या नहीं. अधिकतर टूथपेस्ट में निचे की तरफ किसी न किसी रंग की धारियां होती है ये धारियां किस बात की सूचक हैं. इस लेख को पढ़ने के बाद आप इस बात को अवश्य जान जाएंगे .

जानिए द ग्रेट गामा पहलवान का जीवन परिचय क्या है ?

May 11, 2017

विश्व प्रसिद्द पहलवान गुलाम मुहम्मद उर्फ ‘द ग्रेट गामा’का जन्म 22 मई 1878 में अमृतसर शहर में एक कश्मीरी मुस्लिम पंडित परिवार में हुआ थाl अपने 52 साल से अधिक के करियर में गामा अपराजित रहे थे l 15 अक्टूबर 1910 को उन्हें विश्व हैवीवेट चैम्पियनशिप के भारतीय संस्करण से सम्मानित किया गया था। भारत के विभाजन के समय गामा पाकिस्तान चले गए थे जहाँ पर उनका निधन 23 मई 1960 को 82 वर्ष की उम्र में हुआ था l

हीरा कैसे बनता है और असली हीरे को कैसे पहचानें?

May 10, 2017

हीरा एक पारदर्शी रत्न होता है। यह रासायनिक रूप से कार्बन का शुद्धतम रूप है इसमें बिल्कुल मिलावट नहीं होती है, यदि हीरे को ओवन में 763 डिग्री सेल्सियस पर गरम किया जाये, तो यह जलकर कार्बन डाइ-आक्साइड बना लेता है तथा बिलकुल भी राख नहीं बचती है, इस प्रकार हीरे 100% कार्बन से बनते हैं।

जानें प्लास्टिक से बनीं चीजें कितनी हानिकारक हो सकती है

May 10, 2017

प्लास्टिक के गिलास में चाय पीना या फिर प्लास्टिक से बनी चीजों को इस्तेमाल करना जैसे प्लास्टिक के डिस्पोजेबल आदि हानिकारक हो सकता है l लेकिन हम लोग यह नहीं सोचते हैं कि इस तरह के प्लास्टिक के डिस्पोजेबल में रासायनिक पदार्थ मिला होता है, जो हमारी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकता है l इस लेख में हम प्लास्टिक से बनी चीजों को इस्तेमाल करने से शरीर को क्या - क्या नुकसान हो सकता है, उसके बारे में बताएँगेl

मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट से भारत को क्या फायदे होंगे?

May 9, 2017

"मेक इन इंडिया" एक ऐसा प्रोजेक्ट है जिसमे बहुराष्ट्रीय और घरेलू कंपनियों को अपने उत्पाद भारत में बनाने के लिए प्रेरित करने के लिए कदम उठाने की बात कही गयी हैl इस प्रोजेक्ट का एकमात्र उद्देश्य लगभग 25 आर्थिक क्षेत्रों में अधिकतम रोजगार सृजन और कौशल बृद्धि पर ध्यान केंद्रित करना है। इस प्रोजेक्ट का निर्माण मिस्टर वीदेन कैनेडी (Wieden Kennedy) ने किया था l

जानिए भारत मे सोना कैसे निकाला जाता है?

May 8, 2017

भारत में सोने का सबसे अधिक उत्पादन कर्नाटक राज्य में होता है (हुट्टी और उटी नामक खानों से) और इसके अलावा आंध्र प्रदश और झारखण्ड (हीराबुद्दीनी और केंदरूकोचा की खानों से) के कुछ भागों से भी सोना निकाला जाता हैl सोना आमतौर पर या तो अकेले या पारे या सिल्वर के साथ मिश्र धातु के रूप में पाया जाता है। इस लेख में हम झारखण्ड की एक खदान के बारे में बता रहें है जहां से एक टन पत्थर से लगभग 4 ग्राम सोना निकाला जा रहा है और हर वर्ष औसतन 7 किलोग्राम सोना निकाला जा रहा है l

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
    ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Latest Videos

Newsletter Signup
Follow us on