Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. सामान्य ज्ञान तथ्य

सामान्य ज्ञान तथ्य

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

जाने भारतीय ट्रेन की माइलेज कितनी होती है

4 hrs ago
भारत में रेल, मालभाड़े और यात्रियों के लिए परिवहन का प्रमुख साधन है। यह देश के सुदूर इलाकों से लोगो को जोड़ता है तथा व्यापार करने, सैर-सपाटा, तीर्थ-यात्रा और शिक्षा को संभव बनाता है। क्या आपको पता है की ये डीजल इंजन कितना माइलेज देती होगी या फिर ये कहे की एक लीटर में कितने किलोमीटर जाती होगी। लोकोमोटिवों के माइलेज मापने का सबसे अच्छा तरीका लीटर/कि.मी. के बजाय लीटर/घंटा का उपयोग करना है, क्योंकि भिन्न-भिन्न भार की स्थिति में इसके माइलेज में, जिसके तहत यह चलती है, अंतर आ जाता है।

जानें भारत में ब्रह्माजी का एक ही मंदिर क्यों हैं

4 hrs ago
ब्रह्मा, विष्णु और महेश त्रिमूर्ति के नाम से जाने जाते हैं. ब्रह्मा संसार के रचनाकार, विष्णु पालनहार और महेश को संहारक माना जाता है, इसलिए ये तीनो देव सबसे प्रधान देवता हैं. भारत में ही क्या सम्पूर्ण विश्व में शिव और विष्णु भगवान् के काफी मंदिर हैं परन्तु भारत में एक ऐसा स्थान है जहां केवल ब्रह्माजी का ही मंदिर हैं. आइए ऐसे मंदिर के बारें में अध्ययन  करते  हैं और यह कहाँ स्थित हैं.

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले शीर्ष 10 खिलाड़ी

1 day ago
आधुनिक दौर में टी20 क्रिकेट के लगातार प्रसार के कारण क्रिकेट के खेल को चौकों-छक्कों का खेल कहा जाने लगा हैl वर्तमान समय में हर युवा एवं स्थापित बल्लेबाज की तमन्ना लंबे-लंबे छक्के लगाने की होती हैl इसके अलावा क्रिकेट के शौकीन दर्शक भी अधिक-से-अधिक चौके-छक्के देखना पसंद करते हैंl अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में हमें कई ऐसे विस्फोटक बल्लेबाजों को देखने का अवसर मिला है जिन्हें बड़े-बड़े छक्के लगाने की कला में महारत हासिल हैl इस लेख में हम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले शीर्ष 10 खिलाडियों का विवरण दे रहे हैंl

जानें पहली बार अंग्रेज कब और क्यों भारत आये थे

1 day ago
20 मई, 1498 को भारत के कालीकट बंदरगाह पर वास्को डी गामा (Vasco Da Gama) के आगमन के साथ ही यूरोप और पूर्वी देशों के बीच समुद्री मार्ग खुल गया था। इसी के साथ भारत यूरोपीय देशों के लिए सबसे प्रमुख व्यापारिक केंद्र बन गया और यूरोपीय देशों में यहां के मसालों के व्यापार पर एकाधिकार स्थापित करने की महत्वाकांक्षा बढ़ती चली गई, जिसके परिणामस्वरूप कई नौसैनिक युद्ध भी हुए थे। यहां हम भारतीय इतिहास से जुड़े उन तथ्यों का विवरण दे रहे हैं, जिससे आपको पता चलेगा कि पहली बार अंग्रेज कब और क्यों, भारतीय सरजमीं पर उतरे थे।

भारत में आम नागरिक एवं VIP की सुरक्षा में कितने पुलिसकर्मी नियुक्त हैं

1 day ago
भारतीय राजनेताओं द्वारा पिछले कई वर्षों से किए जा रहे हजारों वादों के बावजूद आज भी हमारे देश में वीआईपी संस्कृति फल-फूल रही है. भारत में वीआईपी संस्कृति का सबसे बड़ा दुष्प्रभाव यह है कि यहां कुछ हजार वीआईपी व्यक्तियों की सुरक्षा में पूरा पुलिस महकमा लगा रहता है, जिसके कारण आम नागरिकों की सुरक्षा के लिए हमेशा पुलिस के जवानों और अधिकारियों की कमी महसूस की जाती है. इस लेख में वर्तमान समय में भारत में पुलिसकर्मियों की संख्या एवं आम नागरिक तथा वीआईपी व्यक्तियों की सुरक्षा के लिए पुलिसकर्मियों की उपलब्धता का विवरण दे रहे हैं.

भारत के राजमार्गों में मील के पत्थर रंगीन क्यों होते हैं

2 days ago
क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि सड़क के किनारे या हाईवे पर सफर करते वक्त अलग-अलग रंग के माइलस्टोन या मील के पत्थर होते है. यह मील के पत्थर क्या दर्शाते है, यह रंगीन क्यों होते हैं आदि इस लेख के माध्यम से अध्ययन करेंगे.

सम्राट अशोक के नौ अज्ञात पुरुषों के पीछे का रहस्य

2 days ago
भारतीय इतिहास में कुछ ही शासकों को उनकी महानता के लिए याद किया जाता है और सम्राट अशोक उनमें से एक हैं। वह मौर्य वंश के तीसरे शासक थे, जिन्होंने लगभग 36 वर्षों तक पूरे भारतीय उपमहाद्वीप पर शासन किया था। यहां हम भारतीय इतिहास से जुड़े उन तथ्यों का विवरण दे रहे हैं, जिससे आपको पता चलेगा कि अशोक के नौ अज्ञात पुरुषों के पीछे का रहस्य क्या था।

राष्ट्रीय ध्वज को किन परिस्थितियों में आधा झुकाया जाता है

2 days ago
भारत सरकार ने मार्शल ऑफ इंडियन एयर फोर्स अर्जन सिंह के निधन पर सोमवार 18 सितम्बर, 2017 को राजकीय शोक की घोषणा की थी और पूरे दिन दिल्ली के सभी सरकारी भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि किन-किन परिस्थितियों में राष्ट्रीय धवज को आधा झुकाया जाता है. यदि आप इस प्रश्न के उत्तर से अनभिज्ञ हैं तो इस लेख को पढ़कर अवश्य जान जाएंगे कि किन-किन परिस्थितियों में राष्ट्रीय ध्वज को आधा झुकाया जाता है.

अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची

3 days ago
यूँ तो वर्तमान समय में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टी20 मैचों का आयोजन बहुत कम होता है, लेकिन विभिन्न देशों में आयोजित होने वाले घरेलू टी20 लीग के कारण यह काफी लोकप्रिय हो चुका है. टी20 मैचों में बल्लेबाजों द्वारा की जाने वाली ताबड़तोड़ बल्लेबाजी का प्रभाव वनडे एवं टेस्ट मैचों में भी दिखाई पड़ता है, क्योंकि वर्तमान दौर के हर बल्लेबाज का स्ट्राइक रेट आज से 20 साल पहले खेलने वाले बल्लेबाजों से काफी बेहतर है. इस लेख में हम अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में सर्वाधिक रन बनाने वाले शीर्ष 10 खिलाड़ियों का विवरण दे रहे है.

भारतीय सेना में किन अधिकारियों को स्टार रैंकिंग दी जाती है

3 days ago
17 सितम्बर, 2017 को भारतीय वायु सेना के पूर्व प्रमुख और मार्शल ऑफ इंडियन एयर फोर्स के पद से सम्मानित अर्जन सिंह का निधन हो गया. 98 वर्षीय अर्जन सिंह मार्शल ऑफ इंडियन एयर फोर्स के पद से सम्मानित होने वाले पहले सैन्य अधिकारी थे. भारत में मार्शल ऑफ इंडियन एयर फोर्स का पद 5 स्टार रैंक वाला पद है और यह भारतीय वायु सेना का सर्वोच्च पद है. इस लेख में हम भारत की तीनों सेनाओं (थल सेना, नौसेना और वायु सेना) के उन पदों का विवरण दे रहे हैं, जिस पद पर सुशोभित व्यक्ति को क्रमशः 5 स्टार, 4 स्टार, 3 स्टार, 2 स्टार एवं 1 स्टार रैंक से सम्मानित किया जाता है.

प्रसिद्ध भारतीय हस्तियाँ जिनके नाम पर उनके जीवनकाल में ही डाक टिकट जारी हुए हैं

Sep 15, 2017
दुनिया में कई ऐसे प्रसिद्ध व्यक्ति हुए हैं जो अपने जीवनकाल में ही वह प्रतिष्ठा और ख्याति प्राप्त कर लेते हैं, जो मरने के बाद भी कई व्यक्तियों को नसीब नहीं होती है। इन्हीं प्रसिद्धियों में से एक है- किसी जीवित व्यक्ति के नाम पर डाक टिकट जारी होना। भारत में भी कई ऐसे महान व्यक्तित्व हुए हैं जिनके नाम पर उनके जीवनकाल में ही डाक टिकट जारी किए गए हैं। इस लेख में हम उन प्रसिद्ध भारतीय हस्तियों का विवरण दे रहे हैं जिनके नाम पर उनके जीवनकाल में ही डाक टिकट जारी हुए हैं।

भारत में पहली मोटरकार कब चली थी और उसके मालिक कौन थे?

Sep 14, 2017
भारत में सड़कों पर चलने वाले मोटरकार या अन्य वाहन में पहली बार पहियों का इस्तेमाल 18वीं शताब्दी के अंत में शुरू हुआ था. लेकिन क्या आपको पता है कि भारत में पहली मोटरकार कब चली थी और उसके मालिक कौन थे? यदि आप इस प्रश्न के उत्तर से अनभिज्ञ हैं तो इस लेख को पढ़ने के बाद अवश्य जान जाएंगे कि भारत में पहली मोटरकार कब चली थी और उसके मालिक कौन थे.

जानें क्यों सूर्योदय से पहले फांसी दी जाती हैं

Sep 14, 2017
मृत्युदंड की सजा केवल तभी दी जाती है जब कोई अपराध कानून की नजर में क्षमायोग्य नहीं होता है. इस सजा को लागू करने के लिए खास नियम बनाए गए हैं, जिनमें से एक मृत्युदंड के लिए निर्धारित समय भी है. मृत्युदंड की प्रक्रिया का निष्पादन हमेशा सूर्योदय से पहले किया जाता है. इस लेख में माध्यम से जानेंगे की क्यों सूर्योदय से पहले फांसी दी जाती हैं.

भारत को नदी जोड़ने के अभियान से क्या फायदे और नुक्सान हो सकते हैं

Sep 13, 2017
नदी जोड़ो परियोजना का उद्देश्य भारतीय नदियों को जलाशयों और नहरों के माध्यम से आपस में जोड़ना है. इससे सुखा और बाढ़ जैसी समस्याओं का समाधान होगा. किसानों को भी लाभ होगा आदि. यह लेख नदी जोड़ो परियोजना पर आधारित है जिसमें इसके इतिहास और इस परियोजना से लोगों को होने वाले लाभ के बारे में बताया गया है.

जानें क्यों भारत में गाडियां सड़क के बायीं ओर और अमेरिका में दायीं ओर चलती हैं?

Sep 12, 2017
भारत में गाड़ियां सड़क के बायीं ओर चलती है और मोटरकार की स्टेयरिंग दायीं ओर होती है, जबकि अमेरिका सहित अधिकांश पश्चिमी देशों में गाडियां सड़क के दायीं ओर चलती है और मोटरकार की स्टेयरिंग बायीं ओर होती है. लेकिन क्या आपको इसके पीछे का कारण मालूम है? यदि आप इस प्रश्न के उत्तर से अनभिज्ञ हैं तो इस लेख को पढ़ने के बाद अवश्य जान जाएंगे कि क्यों भारत में गाडियां सड़क के बायीं ओर चलती है और अमेरिका में दायीं ओर चलती है.

हाइपरलूप क्या है और भारत के लिए यह महत्वपूर्ण क्यों है?

Sep 12, 2017
हाइपरलूप एक ऐसी तकनीक है जिसकी मदद से कम समय में दुनिया में खी भी पंहुचा जा सकेगा और वो भी सुरक्षित. यह लेख हाइपरलूप सिस्टम से सम्बंधित हैं कि यह तकनीक कैसे काम करती है, भारत के लिए कितना महत्वपूर्ण हैं, इससे भारत को कितना लाभ होगा आदि.

भारत के प्रधानमंत्री से मिलने के लिए अपॉइंटमेंट कैसे लें

Sep 11, 2017
भारत के प्रधानमंत्री से अगर आम नागरिक या अन्य लोग मिलना चाहते हैं और अपनी गंभीर समस्याओं का समाधान चाहते हैं तो वह कैसे प्रधानमंत्री से मिल सकते है. आइये इस लेख के माध्यम से यह जानने की कोशिश करते हैं कि प्रधानमंत्री से मिलने की अनुमति प्राप्त करने के लिए एक आम नागरिक को क्या-क्या करना होगा.

आर्थिक संवृद्धि और आर्थिक विकास में क्या अंतर होता है?

Sep 11, 2017
सामान्यतः आर्थिक संवृद्धि और आर्थिक विकास को समान अर्थ के रूप में इस्तेमाल किया जाता है लेकिन बारीकी से अध्ययन करने के बाद पता चलता है कि इन दोनों में बहुत अंतर है. आर्थिक संवृद्धि में सामान्य रूप से किसी देश की प्रति व्यक्ति आय और सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि को गिना जाता है जबकि आर्थिक विकास में देश में कुपोषण बीमारी, निरक्षरता और बेरोजगारी की दशा को देखा जाता है.

विश्व की 10 सर्वश्रेष्ठ खुफिया एजेंसियां कौन सी हैं

Sep 8, 2017
गुप्त एजेंसियों या खुफिया संगठनों की स्थापना देश की आंतरिक एवं बाह्य गतिविधियों पर नजर रखने के लिए, उससे जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए और सभी संदिग्धों की जांच के लिए की जाती है. ये संस्थाएं वास्तव में सैन्य, कानून प्रवर्तन, विदेश नीति के उद्देश्यों और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए काफी उपयोगी हैं. इस लेख में आप विश्व के 10 सर्वश्रेष्ठ खुफिया एजेंसियों के बारे में अध्ययन करेंगे.

रोहिंग्या मुसलमान कौन हैं और म्यांमार में गृह युद्ध क्यों हो रहा है?

Sep 7, 2017
रोहिंग्या मुस्लिम इंडो-आर्यन समुदाय के लोग हैं जो कि मुख्य रूप से म्यांमार के पश्चिमी तट पर रहते हैं. रोहिंग्या समुदाय के लोग भारत, बांग्लादेश, सऊदी अरब और अन्य कई देशों में पाए जाते हैं लेकिन म्यांमार में सबसे ज्यादा संख्या में पाए जाते हैं. म्यांमार में रहने वाले 520 लाख लोगों में से लगभग 13 लाख रोहिंग्या मुस्लिम हैं. म्यांमार के 1982 नागरिकता कानून के तहत रोहिंग्या को 135 निम्न जातीय समूहों में भी शामिल नहीं किया गया है.

बेरोजगारी कितने प्रकार की होती है और भारत में कैसी बेरोजगारी पायी जाती है?

Sep 6, 2017
बेरोजगारी की परिभाषा हर देश में अलग अलग होती है जैसे अमेरिका में यदि किसी व्यक्ति को उसकी योग्यता /क्वालिफिकेशन के हिसाब से नौकरी नही मिलती है तो उसे बेरोजगार माना जाता है. सामान्य तौर पर बेरोजगार उस व्यक्ति को कहा जाता है जो कि बाजार में प्रचलित मजदूरी दर पर काम तो करना चाहता है लेकिन उसे काम नही मिल पा रहा है.

अगर पुलिस FIR न लिखे तो क्या करना चाहिए?

Sep 5, 2017
पिछले कुछ समय के दौरान ऐसे कई उदाहरण सामने आए हैं, जब पुलिस अधिकारियों ने नागरिकों के प्राथमिक सूचना अनुरोध अर्थात FIR दाखिल करने से इनकार कर दिया है और वे इसके लिए कई कारणों का हवाला देते हैं, जो वास्तव में कई बार संदेहास्पद भी होते हैं. लेकिन आम नागरिक FIR दर्ज कराने से संबंधित अपने अधिकारों की सही जानकारी के अभाव में मन मसोसकर रह जाते हैं और बिना FIR दर्ज कराए ही वापस आ जाते हैं. अतः आम नागरिकों को सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से इस लेख में हम पुलिस द्वारा FIR न लिखे जाने पर आम नागरिकों द्वारा उठाए जाने वाले आवश्यक कदमों की जानकरी दे रहे हैं.

MPLAD स्कीम के तहत केंद्र सरकार द्वारा सांसदों को कितनी धनराशि दी जाती है?

Sep 5, 2017
सांसद लोकल एरिया डेवलपमेंट (एमपीएलएडी) स्कीम को दिसंबर 1993 में पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव द्वारा शुरू किया गया था. यह स्कीम क्षेत्रीय विकास को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है. लोकसभा के लिए चुना गया सांसद “अपने चुनाव क्षेत्र” में हर साल 5 करोड़ रुपये खर्च करवा सकता है. राज्य सभा के सदस्य को भी इतना ही फंड मिलता है और सदस्य इसे “पूरे राज्य में कहीं भी” खर्च करने की सिफारिस कर सकता है.

हाइड्रोजन बम, परमाणु बम से अधिक खतरनाक क्यों है

Sep 5, 2017
परमाणु विशेषज्ञों के मुताबिक हाइड्रोजन बम, परमाणु बम से 1,000 गुना अधिक शक्तिशाली हो सकता है. परमाणु बम और हाइड्रोजन बम के बीच मुख्य अंतर 'विस्फोट प्रक्रिया' का है. आइये इस लेख के माध्यम से यह जानने की कोशिश करते हैं कि कौन सा बम हाइड्रोजन या परमाणु शक्तिशाली होता है, कौन सा ज्यादा खतरनाक है, यह कैसे काम करता है आदि.

दुनिया का ऐसा देश जहां रहते है सिर्फ 27 लोग

Sep 5, 2017
क्या आप एक ऐसे देश के बारे में जानते है जिसकी जनसंख्या केवल 27 है और यह दुनिया का सबसे छोटा देश है, जो माइक्रो नेशन के नाम से भी जाना जाता है. यह देश कहा पर स्थित है, किसके द्वारा इसका निर्माण हुआ आदि के बारे में जानने की कोशिश करते है इस लेख के माध्यम से.

भारत की पहली महिला रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण से जुड़े 10 रोचक तथ्य

Sep 4, 2017
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 3 सितम्बर, 2017 को किए गए तीसरे कैबिनेट विस्तार में सबसे अप्रत्याशित नाम निर्मला सीतारमण का रहा, जिन्हें स्वतंत्र प्रभार वाली भारत की पहली महिला रक्षामंत्री बनने का गौरव प्राप्त हुआ है. इससे पहले 1982 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने रक्षा मंत्रालय का प्रभार अपने पास रखा था. इस लेख में हम नवनियुक्त रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण से जुड़े 10 रोचक तथ्यों का विवरण दे रहे हैं.

दिल्ली और बिहार की प्रति व्यक्ति आय में कितना अंतर है?

Sep 4, 2017
Oxfam (जो कि धर्मार्थ संगठनों का एक अंतरराष्ट्रीय संघ है) ने एक स्टडी की है जिसमे यह सामने आया है कि दुनिया के 8 अरबपतियों की संपत्ति पूरी दुनिया की 50% जनसँख्या की कुल संपत्ति के बराबर है. इसी प्रकार की आय असमानता भारत में भी पाई जाती है. भारत में सिर्फ 57 अरबपतियों की ही संपत्ति (216 बिलियन डॉलर) देश की नीचे की 70 प्रतिशत आबादी के बराबर है.

प्राइवेट लिमिटेड कंपनी और पब्लिक लिमिटेड कंपनी में क्या मुख्य अंतर होता है?

Sep 4, 2017
प्राइवेट लिमिटेड कंपनी निजी लोगों के स्वामित्व वाली कंपनी होती है; जिसकी स्थापना करने के लिए कम से कम 2 लोगों की जरुरत होती है. पब्लिक लिमिटेड कंपनी के ऊपर सरकार और शेयरधारकों का कब्ज़ा होता है और इसकी स्थापना के लिए कम से कम 7 सदस्यों की जरुरत होती है. यह लेख प्राइवेट लिमिटेड कंपनी और पब्लिक लिमिटेड कंपनी के बारे में 11 ऐसे अंतर बता रहा है जो कि किसी भी सामान्य मनुष्य के लिए जानना बहुत ही जरूरी हैं.

10 ऐसे खिलाड़ी जिन्होंने वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक शतक बनाए हैं

Sep 4, 2017
हाल ही में भारत एवं श्रीलंका के बीच संपन्न पांच मैचों की वनडे सीरिज के अंतिम मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में अपना 30वां शतक बनाया था. इसके साथ ही विराट कोहली वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक शतक बनाने वालों की सूची में दूसरे स्थान पर पहुँच गए है. उनके आगे अब केवल सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक 49 शतक बनाए हैं. इस लेख में हम वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक शतक बनाने वाले 10 खिलाड़ियों का विवरण दे रहे हैं.

5 सितंबर को ही क्यों शिक्षक दिवस मनाया जाता हैं

Sep 4, 2017
शिक्षक या गुरु का जीवन में एक महत्वपूर्ण स्थान होता है. इस दिन को सम्पूर्ण भारत में बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस लेख में यह अध्ययन करेंगे कि 5 सितंबर को ही क्यों शिक्षक दिवस मनाया जाता हैं. इसका क्या महत्व हैं और कैसे यह भारत में मनाया जाता है.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
    ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Latest Videos

Newsletter Signup
Follow us on