Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. सामान्य ज्ञान तथ्य

सामान्य ज्ञान तथ्य

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) के बारे में 15 रोचक तथ्य और इतिहास

Jun 22, 2017

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर भारत के जम्मू व कश्मीर राज्य का वह हिस्सा है जिस पर पाकिस्तान ने 1947 में हमला कर अधिकार कर लिया था. पाकिस्तान ने इसे प्रशासनिक रूप से दो हिस्सों में बांट रखा है, जिन्हें सरकारी भाषा में आज़ाद जम्मू-ओ-कश्मीर और गिलगित-बल्तिस्तान कहते हैं. पाकिस्तान में आज़ाद जम्मू-ओ-कश्मीर को केवल आज़ाद कश्मीर भी कहते हैं. यहाँ के लोगों मी जीविका का मुख्य साधन कृषि, पशुपालन, पर्यटन और कालीन उद्योग हैं.

कैप्सूल के बारे में 6 अनजाने तथ्य

Jun 22, 2017

कैप्सूल को दवाओं और सप्लीमेंट की पसंदीदा वितरण पद्धति के रूप में जाना जाता है. कैप्सूल कई प्रकार के होते है यह निर्भर करता है उनकी  निर्माण सामग्री पर जिससे मिलकर वह बनते हैं. इस लेख में कैप्सूल के बारे में कुछ अनजाने तथ्यों पर अध्ययन करेंगे जैसे किससे मिलकर कैप्सूल बनता है, कितने प्रकार का होता है आदि.

भारत के रेल मंत्रियों की सूची

Jun 20, 2017

भारतीय उपमहाद्वीप पर पहली रेल का परिचालन बम्बई से ठाणे (21 मील की दूरी) के बीच हुआ थाl भारतीय रेल एक प्रमुख परिवहन संगठन है जो एशिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है और किसी एक संस्था के अंतर्गत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा समूह हैl यहां, हम सामान्य जागरूकता के लिए भारत के अब तक के सभी रेलमंत्रियों की सूची दे रहे हैंl

“मनी लॉन्ड्रिंग” किसे कहते हैं और यह कैसे की जाती है?

Jun 20, 2017

मनी लॉन्ड्रिंग से तात्पर्य अवैध तरीके से कमाए गए काले धन को वैध तरीके से कमाए गए धन के रूप में परिवर्तित करने से है. मनी लॉन्ड्रिंग अवैध रूप से प्राप्त धनराशि को छुपाने का एक तरीका है। मनी लॉन्ड्रिंग के माध्यम से कमाए गए धन पर सरकार को कोई कर नही मिलता है क्योंकि इस धन का कोई भी लेखा-जोखा सरकार के पास नही होता है.

बिहार के राज्यपाल एवं राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के बारे में 10 तथ्य

Jun 19, 2017

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की ओर से भारत के 14वें राष्ट्रपति के उम्मीदवार के रूप में बिहार के वर्तमान राज्यपाल, कानूनविद एवं दलित नेता रामनाथ कोविंद के नाम की घोषणा की गई है. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने 19 जून 2017 को एक प्रेस कांफ्रेस के माध्यम से राष्ट्रपति के उम्मीदवार के रूप में रामनाथ कोविंद के नाम की घोषणा की थी. इस लेख में हम रामनाथ कोविंद के 10 ऐसे तथ्यों का विवरण दे रहे हैं जिसके बारे में आप शायद ही जानते होंगे.

विश्व के किन देशों में सबसे ज्यादा टैक्स लगता है?

Jun 19, 2017

हर देश अपनी अर्थव्यवस्था को चलाने के लिए अपने नागरिकों की आय पर, उत्पादन क्रियाओं और सेवाओं पर कर लगाता है. जब सरकार के पास कर इकठ्ठा हो जाता है तो वह इसका प्रयोग देश में आधारभूत सुविधाओं जैसे बिजली, पानी, शिक्षा, अस्पताल और सड़क बनाने में करता है ताकि लोगों के कल्याण में वृद्धि की जा सके.

GST 2017: सबसे सस्ती वस्तुओं की सूची

Jun 16, 2017

भारत सरकार के नये फैसले का आधार पर 1 जुलाई से पूरे भारत में वस्तु एवं सेवा कर लगाया जायेगा. इस नये कर कानून के लागू होने के बाद व्यापारियों को कर में छूट सिर्फ नये उत्पादों पर ही मिलेगी इसलिए उत्पादक/कम्पनियाँ/विक्रेता (मॉल, खुदरा व्यापारी, थोक व्यापारी) सभी एक जुलाई के पहले अपने पुराने स्टॉक को ख़त्म करने के लिए विभिन्न उत्पादों पर भारी छूट दे रहे हैं.

भारत एवं पाकिस्तान के बीच खेले गए 11 यादगार फाइनल मैचों का इतिहास

Jun 16, 2017

आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 अब अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका है. रविवार 18 जून 2017 को लंदन के द ओवल मैदान पर भारत और पाकिस्तान के बीच आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 का फाइनल मैच खेला जाएगा. यह भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाला 12वां फाइनल मैच है. भारत और पाकिस्तान के बीच विगत वर्षों में संपन्न हुए फाइनल मैचों में 4 बार भारत और 7 बार पाकिस्तान विजयी रहा है. इस लेख में हम भारत एवं पाकिस्तान के बीच हुए 11 यादगार मैचों से जुड़े रिकार्ड्स का विवरण दे रहे हैं.

भारतीय क्रिकेट टीम के अब तक के सभी 14 कोचों की सूची

Jun 16, 2017

वर्तमान समय में क्रिकेट खेलने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय टीम के साथ कोच एवं अन्य सहयोगी स्टाफ की एक लम्बी-चौड़ी फौज देखने को मिलती है. लेकिन आज से कुछ वर्ष पहले तक क्रिकेट टीमों के साथ सिर्फ मैनेजरों की नियुक्ति की जाती थी. भारतीय क्रिकेट टीम के पहले मुख्य कोच के रूप में 1990 में बिशन सिंह बेदी की नियुक्ति की गई थी. इस लेख में हम भारतीय क्रिकेट टीम के अब तक के सभी कोचों के नाम एवं उनके कार्यकाल का विवरण दे रहे हैं.

भारत ने अब तक कितने नोबेल पुरस्कार जीते हैं?

Jun 14, 2017

नोबेल पुरस्कार की स्थापना स्वीडिश वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की इच्छा के अनुसार 1895 में की गयी थी. सन 1901 के बाद से यह पुरस्कार 6 क्षेत्रों; भौतिकी, रसायन विज्ञान, साहित्य, शांति, चिकित्सा और अर्थशास्त्र (1968 में शुरू हुआ था) में दिया जाता है. अभी तक 8 भारतीयों को यह पुरस्कार मिल चुका है. श्री रविंद्रनाथ टैगोर इस पुरस्कार को 1914 में प्राप्त करने वाले पहले भारतीय थे।

भारत की पहली पानी के नीचे चलने वाली बुलेट ट्रेन

Jun 14, 2017

भारत की पहली बुलेट ट्रेन मुंबई और अहमदाबाद के बीच चलाई जाएगी ओर इस दूरी को तय करने में लगभग दो घंटे सात मिनट का समय लगेगा. इसमें काफी ऐसी खूबियाँ होंगी जो अभी तक किसी भी भारतीय ट्रेन में नहीं हुई हैं. आइये इस लेख के जरिये बुलेट ट्रेन के बारें में कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों पर नज़र डालते हैं.

वनडे क्रिकेट में 10,000 से अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज

Jun 14, 2017

एक समय एकदिवसीय क्रिकेट में किसी बल्लेबाज द्वारा 10,000 रन बनाना अकल्पनीय लगता था. लेकिन धीरे-धीरे कई बल्लेबाजों ने एकदिवसीय क्रिकेट में 10,000 रन बनाकर रिकॉर्डबुक में अपना नाम दर्ज करवाया है. इस लेख में हम एकदिवसीय क्रिकेट में 10,000 या उससे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों के नाम और उनके रिकॉर्ड का विवरण दे रहे हैं.

कृत्रिम वर्षा क्या होती है और कैसे करायी जाती है?

Jun 14, 2017

भारत में कई बार पर्याप्त वर्षा ना होने के कारण फसलें अक्सर चौपट हो जाती है इसलिए यहाँ के किसान कर्ज के तले दबे हुए हैं. वैज्ञानिकों ने बारिश की अनिश्चिता या कम बारिश की समस्या से निपटने के लिए कृत्रिम वर्षा का उपाय खोजा है. कृत्रिम वर्षा कराने के लिए कृत्रिम बादल बनाये जाते हैं जिन पर सिल्वर आयोडाइड और सूखी बर्फ़ जैसे ठंठा करने वाले रसायनों का प्रयोग किया जाता है जिससे कृत्रिम वर्षा होती है.

विश्व रक्तदाता दिवस 2017: इतिहास, थीम और स्लोगन

Jun 14, 2017

विश्व रक्तदान दिवस पूरे विश्व में 14 जून को मनाया जाता है. इसकी शुरूआत 14 जून 2004 को "विश्व स्वास्थ्य संगठन, रेड क्रॉस और रेड क्रेसेंट सोसाइटी के अंतर्राष्ट्रीय संघ" द्वारा की गई थी. इस क मुख्य उद्देश्य दुनिया भर के सभी देशों के रक्तदाताओं को धन्यवाद देना, उन्हें स्वैच्छिक, सुरक्षित और अवैतनिक रक्तदान को बढ़ावा देने के लिए और पर्याप्त रक्त की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित करना था. इस लेख में बताया गया हैं कि कौन-कौन रक्त दान कर सकता हैं और यह कार्यक्रम कैसे मनाया गया.

एकदिवसीय क्रिकेट में कितनी बार अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर मैच जीता गया है

Jun 13, 2017

एकदिवसीय एवं टी20 क्रिकेट में हमें कई बार ऐसे रोमांचक मुकाबले देखने को मिलते हैं जिसमें हार-जीत का फैसला छक्का लगाकर होता है. यूँ तो एकदिवसीय क्रिकेट मुकाबलों में कई मैचों के नतीजे अंतिम गेंद पर निकले हैं, लेकिन एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में कुछ ही ऐसे मुकाबले हुए हैं जिसमें मैच की अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर मैच जीता गया है. इस लेख में हम एकदिवसीय क्रिकेट के कुछ ऐसे ही मैचों का विवरण दे रहे हैं, जिसमें मैच की अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर मैच जीता गया था.

विश्व में शीर्ष 10 सबसे लंबे पुल

Jun 12, 2017

पुल एक ऐसी संरचना है जो लोगों या वाहनों को पानी, घाटी या सड़क आदि जैसे किसी बाधा को पार करने में सहायता प्रदान करती है। दूसरे शब्दों में, यह दो निश्चित बिंदुओं को जोड़ता है और उनके बीच की दूरी को कम करता है। यहां, हम लोगों के साथ-साथ दुनिया को जोड़ने हेतु पुल बनाने के मानवीय प्रयासों के बारे में सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए दुनिया के 10 सबसे बड़े पुल का विवरण दे रहे हैं।

स्वर्ण मंदिर के बारे में 7 रोचक तथ्य

Jun 12, 2017

स्वर्ण मंदिर हरमंदिर साहिब या श्री दरबार साहिब के नाम से भी जाना जाता है.सिखों के पांचवें गुरु अर्जनदेव ने स्वर्ण मंदिर का निर्माण कार्य पंजाब के अमृतसर में शुरू कराया था, जो कि भारत में पंजाब में स्तिथ हैं. इस लेख में स्वर्ण मंदिर के बारे में कुछ रोचक तथ्यों पर अध्ययन करेंगे

आम आदमी भारत के राष्ट्रपति चुनाव में भाग क्यों नही ले सकता?

Jun 9, 2017

भारत में संघीय शासन होने के नाते राष्ट्रपति को केंद्र एवं राज्यों के प्रशासनिक संगठन में सर्वोच्च पद प्राप्त है. हर पांच वर्षों में संवैधानिक प्रक्रिया के अंतर्गत राष्ट्रपति का चुनाव कराया जाता है. राष्ट्रपति को सीधे तौर पर लोग खुद नहीं चुन सकते हैं. इस लेख में राष्ट्रपति चुनाव में भाग लेने वाले व्यक्तियों और चुनाव प्रणाली के संदर्भ में विस्तृत चर्चा की गई है.

क्यों भारतीय वाहनों में अलग-अलग रंग की नम्बर प्लेट इस्तेमाल होती है?

Jun 9, 2017

आप सभी ने अपनी रोज की जिंदगी में सड़क पर कई रंगों की नंबर प्लेटों जैसे सफ़ेद, पीली, काली और लाल इत्यादि को कारों में लगा हुआ देखा होगा. लेकिन क्या उस नंबर प्लेट को देखकर आप यह समझ गए थे कि इस रंग की प्लेट लगाने वाली कार किस व्यक्ति की है, यदि नही तो इस लेख में हमने इसी प्रकार की प्लेटों के बारे में बताया है.

दुनिया के सबसे लंबे समुद्री ब्रिज के बारे में 5 दिलचस्प तथ्य

Jun 8, 2017

जियाओज़ुओ खाड़ी ब्रिज दुनिया का सबसे लम्बी पुल है जिसकी लम्बाई 26.4 मील है, दुसरे स्थान पर झील पोंटचार्टन कॉजवे पुल है जिसकी लम्बाई 23.8 9 मील है लेकिन इन दोनों पुल की लम्बाई के ख़िताब को भविष्य में चुनौती देने के हांगकांग-झुहाई-मकाऊ ब्रिज निर्माणाधीन हैl यहां, हम दुनिया की सबसे लम्बी पर बने पुल i.e. जियाओज़ुओ खाड़ी ब्रिज के बारे में 5 दिलचस्प तथ्य दे रहे हैं जो सामान्य जागरूकता के लिए बहुत उपयोगी हैl

भारत की पहली क्रिकेट टीम में कौन-कौन से खिलाड़ी थे

Jun 8, 2017

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक टीम के रूप में भारत का पदार्पण 1932 में हुआ था, जब पोरबंदर के महाराज की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड का दौरा किया था. दोनों टीमों के बीच 25-28 जून 1932 को लॉर्ड्स के मैदान पर एकमात्र टेस्ट मैच का आयोजन किया गया था, जिसमें भारतीय टीम की कप्तानी सी. के. नायडू ने की थी. इस लेख में हम भारत के पहले टेस्ट टीम के खिलाड़ियों के नाम एवं उनके क्रिकेट करियर का विवरण दे रहे है.

भारत के 11 गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स

Jun 8, 2017

जैसा कि सभी को पता है कि दुनिया अजूबों से भरी पड़ी है; जहाँ कुछ लोग प्राकृतिक रूप से ही अजूबे हैं वहीँ कुछ लोग अपने अजीब शौक के कारण इस दुनिया में प्रसिद्द हो जाते हैं इन्ही में से एक हैं 14 फीट की मूछें रखने वाले जयपुर के निवासी राम सिंह चौहान और दुनिया की सबसे छोटी महिला के नाम से मशहूर ज्योति आमगे जिनकी ऊंचाई सिर्फ 61.95 सेंटीमीटर अथवा लगभग 2 फीट है. इस लेख में ऐसे ही कुछ अजूबों के बारे में बताया जा रहा है.

ऑपरेशन ब्लू स्टार: इंदिरा गांधी की राजनीतिक हत्या का मुख्य कारण

Jun 7, 2017

ऑपरेशन ब्लू स्टार अमृतसर में सिख धर्म के सबसे पवित्र मंदिर हरिमंदिर साहिब परिसर से खालीस्थान समर्थक जनरैल सिंह भिंडरावाले और उनके समर्थकों से मुक्त कराने के लिए भारतीय सेना द्वारा 3 से 6 जून 1984 में चलाया गया एक अभियान था. इस लेख में ऑपरेशन ब्लू स्टार से जुड़े तथ्यों पर नज़र डालेंगे की किसने किया था ये ऑपरेशन, क्यों किया था आदि.

2014 से अब तक वर्तमान NDA सरकार ने भारतीय अर्थव्यवस्था को कितना बदला है?

Jun 7, 2017

भारत आज पूरी दुनिया में सबसे तेजी से विकास करती अर्थव्यवस्था बन चुका है और इसकी अर्थव्यवस्था का आकार 2.54 लाख करोड़ का हो चुका है जो कि इसे पूरी दुनिया में 7वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का ख़िताब दिलाता है. इस लेख में हमने भारत की अर्थव्यवस्था में सन 2013-14 से 2016-17 तक अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में हुए परिवर्तनों के बारे में बताया है.

वस्तु एवं सेवा कर (GST) के फायदे हैं और इसको लागू करने में चुनौतियाँ

Jun 7, 2017

वस्तु एवं सेवा कर (GST) एक ऐसा अप्रत्यक्ष कर है जो कि सभी प्रकार के अप्रत्यक्ष करों जैसे सेवा कर, बिक्री कर, उत्पाद कर, मनोरंजन कर, चुंगी कर इत्यादि को ख़त्म कर देगा. इस कर के 1 जुलाई से पूरे देश में लागू हो जाने के बाद भारत में “कर के ऊपर कर” लगाने की प्रथा का अंत हो जायेगा. भारत में इसके लागू होने से देश की GDP में 1% से 2% का वृद्धि होने का अनुमान है.

सीधा पढ़ें तो रामकथा और उल्टा पढ़ें तो कृष्णकथा: राघवयादवीयम्

Jun 7, 2017

राघवयादवीयम् ऐसा एक अद्भुत ग्रंथ हैं जिसे ‘अनुलोम-विलोम काव्य’ भी कहते हैं. इसके 30 श्लोकों को सीधा पढ़े तो रामकथा यानी रामायण की व्याख्या होती हैं और उन्हीं 30 श्लोकों को उल्टा पढ़ने पर कृष्णकथा यानी  भागवत का वर्णन होता हैं. इस लेख में ऐसे अद्भुत ग्रंथ के बारे में अध्ययन करेंगें.

जैव विविधता संरक्षण पर सारांश

Jun 6, 2017

जैव विविधता का आशय जीनो, जातियों एवं पारितंत्रो की समग्रता हैl जैव विविधता शब्द का प्रयोग पहली बार आर. एफ दसमान ने 1968 में किया थाl इसकी सामाजिक प्रासंगिकता इसलिए है क्योंकि नई फसलें हो या औषधियाँ, पेट्रोलियम स्थानापन्न तथा  जैव नाशको एवं अन्य उत्पादों के रूप में संपत्ति के शक्तिशाली  स्रोत  का प्रतिनिधत्व करता हैl जैव विविधता के संरक्षण की आवश्यकता वाले मुख्य कारकों के बारे में इस लेख में चर्चा की गई हैl

मंगल ग्रह या लाल ग्रह के बारे में 21 रोचक तथ्य

Jun 6, 2017

मंगल ग्रह को फेरिक आक्साइड की उपस्थिति के कारण ‘लाल ग्रह’ भी कहा जाता है. भारत का प्रथम मंगल अभियान 5 नवम्बर 2013 को सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से छोड़ा गया था. इसके साथ ही भारत दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है जिसने पहले ही प्रयास में अपना मंगल अभियान पूरा कर लिया है. यह ग्रह मनुष्य के रहने योग्य नही है क्योंकि यहाँ का औसत तापमान -55 डिग्री सेल्सीयस होता है.

दुनिया के किन देशों में टीचर को सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है?

Jun 5, 2017

आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD) ने हाल ही में अपनी एक रिपोर्ट (Education at a Glance 2016) में दुनिया के उन देशों की सूची जारी की है जहाँ पर टीचर की सैलरी सबसे ज्यादा और सबसे कम है. सबसे ज्यादा सैलरी देने वाले देशों की सूची में प्रथम स्थान पर लक्ज़मबर्ग का नंबर आता है जहाँ पर एक हाई स्कूल के फ्रेशर टीचर की शुरूआती सैलरी $79000 है जबकि सबसे अच्छा टीचर सबसे अधिक सैलरी $1,37,000 पाता है.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
    ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Latest Videos

Newsletter Signup
Follow us on