Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. सामान्य ज्ञान तथ्य

सामान्य ज्ञान तथ्य

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

Taxes replaced by GST

जानें फर्जी GST बिल की जाँच कैसे करें?

3 hrs ago

भारत सरकार ने 1 जुलाई, 2017 से पूरे देश में वस्तु एवं सेवा कर (GST) लागू करने का फैसला किया है. जिन रेस्टोरेंट में एयर कंडीशनर (AC) नही लगा है वे उपभोक्ताओं के बिल पर 12% की दर से GST लगा सकते हैं. लेकिन इसके अलावा सभी प्रकार के रेस्टोरेंट्स के ऊपर 18% की दर से GST लगाने का फैसला लिया गया है. कुछ चालाक रेस्टोरेंट मालिक एक फर्जी GST नम्बर बिल पर छाप कर ग्राहकों से GST वसूल रहे हैं जो कि ग्राहक के साथ धोखा है. यह लेख इसी धोखे से बचने के उपाय पर आधारित है.

Howrah Railway Station

भारत के 9 सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन कौन से हैं?

22 hrs ago

भारतीय रेल के पास 66,687 किमी का रनिंग ट्रैक है जिसमे कारण यह विश्व की चौथी सबसे बड़ी रेलवे कहलाती है. हावड़ा रेलवे स्टेशन प्रति दिन आने वाले यात्रियों की संख्या के हिसाब से देश के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन में से एक है. इसके 23 प्लेटफॉर्म कुल मिलाकर प्रतिदिन 10 लाख से ज्यादा लोगों की सेवा कर रहे हैं.

Countries with Nuclear Weapon

जाने विश्व के कौन से देशो के पास परमाणु हथियार हैं

1 day ago

परमाणु हथियार एक विस्फोटक उपकरण है जो विनाशकारी बल को परमाणु प्रतिक्रियाओं जैसे विखंडन (विखंडन बम) या विखंडन और संलयन प्रतिक्रियाओं (थर्मोन्यूक्लियर बम) के संयोजन से प्राप्त करता है l यहां, हम सामान्य जागरूकता के लिए विश्व के ऐसे देशो के नाम दे रहे हैं जिनके पास परमाणु हथियार हैंl

दुनिया के 10 सबसे अधिक प्रदूषण फ़ैलाने वाले देश

दुनिया के 10 सबसे अधिक प्रदूषण फ़ैलाने वाले देश

1 day ago

यूरोपीय आयोग और नीदरलैंड पर्यावरण आकलन एजेंसी द्वारा जारी किए गए “एडगर डेटाबेस” के अनुसार विश्व में सबसे अधिक कार्बन डाइऑक्साइड गैस का उत्सर्जन करने वाला देश चीन है जबकि सर्वाधिक प्रति व्यक्ति कार्बन डाइऑक्साइड गैस का उत्सर्जन करने वाला देश अमेरिका है. यहाँ पर एक चौकाने वाला तथ्य यह है कि दुनिया के 10 सबसे बड़े कार्बन डाइऑक्साइड उत्पादक देशों का कुल कार्बन डाइऑक्साइड गैस के उत्पादन में 67.6% का योगदान है और इसमें में लगभग 30% योगदान अकेले चीन का है.

विश्व के दस अतुलनीय पुस्तकालय

1 day ago

पुस्तकालय ज्ञान और कल्पना के माध्यम से मानव जाति के लिए अविश्वसनीय उपहार हैं, जो प्रेरणा प्रदान करते हैं और कठिन कामों को करने में सहायता प्रदान करते हैं। कभी-कभी यह ज्ञान के शक्तिगृह (power house) के रूप में काम करता है, क्योंकि इस तक पहुंचने के बाद मनुष्य की कल्पना शक्ति में बढ़ोतरी होती है। यहां, हम दुनिया भर में फैले 10 अविश्वसनीय पुस्तकालयों और किताबों की दुकान की सूची दे रहे हैं।

विश्व के 10 शीर्ष सैन्य परिवहन विमान

3 days ago

सैन्य परिवहन विमान का निर्माण युद्ध में हथियार, आपूर्ति, सैनिकों और सैन्य उपकरणों के परिवहन के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं। युद्ध की मशीनी प्रकृति के लिए विमानों की क्षमता की आवश्यकता होती है और कई मामलों में वे युद्ध में एकमात्र जीवन रेखा साबित हुए हैं। यहां, हम विश्व के 10 शीर्ष सैन्य परिवहन विमान की सूची दे रहे हैं।

Most Dangerous Rail Routes of the World

विश्व के सबसे खतरनाक 9 रेलमार्ग कौन से हैं

3 days ago

आप सबने कभी न कभी ट्रेन में सफर किया ही होगा, ट्रेन कभी सुरंग से तो कभी पुल से होकर गुजरती है. परन्तु विश्व मे ऐसे भी रेलमार्ग हैं जो या तो बाज़ार से होकर गुजरते है या फिर एयरपोर्ट के रनवे से. आइये कुछ ऐसे खतरनाक रेलमार्गों के बारे में इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

Death forbidden Places in the World

दुनिया की 6 ऐसी जगहें जहाँ पर मरना मना है

Aug 18, 2017

प्रकृति का नियम तो यह है कि जिस किसी ने भी इस पृथ्वी पर जन्म लिया है उसे एक दिन मरना ही पड़ता है लेकिन क्या आपने कभी ऐसी जगहों के बारे में सुना है जहाँ पर लोग मरते नही है. जी हैं सुनना में झूठ जरूर लगता है लेकिन यह सच है. लोंगयेरब्येन (नार्वे), फाल्सीआनो डेल मैसिको (इटली), इत्सुकुशिमा (जापान) और सार्पोरेंक्स (फ़्रांस) कुछ ऐसे ही शहरों के नाम हैं जहाँ पर लोगों के मरने पर पाबंदी है.

Why Women have more active brain than Men

पुरुषों की तुलना में महिलाओं का मस्तिष्क अधिक सक्रिय क्यों होता हैं

Aug 17, 2017

एक शोध से ज्ञात हुआ है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं का मस्तिष्क अधिक सक्रिय होता है. इस लेख में शोधकर्ताओं के अन्वेषण के बारे में पढेंगे और उन कारणों को जानेंगे जिनकी वजह से यह पता चला है कि कैसे महिलाओं का मस्तिष्क पुरुषों से अधिक सक्रीय होता है.

Amazing and fascinating facts about Blue Whale

ब्लू व्हेल के बारे में 10 आश्चर्यजनक और रोचक तथ्य

Aug 17, 2017

ब्लू व्हेल दुनिया का सबसे बड़ा प्राणी हैं. इनका आकार बहुत विशाल होता है ओर  यह शांतिपूर्ण जीवन व्यतीत करते है. इनकी कई सारी प्रजातियाँ पाई जाती है परन्तु ब्लू व्हेल सबसे महत्वपूर्ण हैं क्योंकि आकार में सबसे बड़ा जानवर है जो कि हाथी के आकार से भी कई गुना बड़ा होता है. इस लेख में ब्लू व्हेल के बारे में 10 रोचक और आश्चर्यजनक तथ्यों पर अध्ययन करेंगे.

Income Tax Return and accidental compensation

इनकम टैक्स रिटर्न भरने पर कितना सड़क दुर्घटना मुआवजा मिलता है?

Aug 16, 2017

मोटर वाहन अधिनियम, 1988 की धारा 166 के आधार पर सुप्रीम कोर्ट ने 2013 में सिविल अपील संख्या 9858 के जबाब में यह निर्णय दिया था कि यदि किसी व्यक्ति की सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है और यदि वह 3 सालों से लगातार आयकर रिटर्न भर रहा था तो सरकार का यह कर्तव्य हो जाता है कि उस व्यक्ति के परिवार को मृत व्यक्ति की तीन वर्षों की औसत आय का 3 गुना मुआवजा दे.

Countries that celebrate Independence Day on 15 August with India

भारत के साथ दुनिया के कौन से देश 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं

Aug 16, 2017

भारत ने 15 अगस्त 1947 में स्वतंत्रता प्राप्त की थी और इसके लिए काफी संघर्ष भी हुआ था. भारत विभिन्नताओं का देश है जिसमें अलग-अलग संस्कृति और रस्में हैं. प्रत्येक देश की स्वतंत्रता संघर्ष को लेकर अपनी ही कहानी है. क्या आप जानतें हैं कि 15 अगस्त को भारत के साथ और भी कई देश है जो कि स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं. इस लेख के माध्यम से उन देशों के बारे में अध्ययन करेंगे.

Top 10 highest paying jobs in India

भारत में सबसे ज्यादा कमाई वाली नौकरियां कौन सी हैं?

Aug 14, 2017

अच्छी और आरामदायक नौकरी सभी को पसंद होती है लेकिन किस नौकरी में सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है और इसके लिए कौन सी पढाई करनी पड़ती है इस प्रकार के सवालों के जवाब बहुत ही कम लोगों को पता होते है. इसलिए हमने इस लेख में इन प्रश्नों के उत्तर देने के साथ साथ 10 सबसे अधिक सैलरी देने वाली नौकरियों के बारे में भी बताया है.

Why using mobile phones are dangerous for health

जानें मोबाइल फोन का उपयोग करने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं

Aug 14, 2017

आजकल के आधुनिक युग में मोबाइल फोन जिंदगी का अभिन्न अंग बन चुका है. इसकी मदद से हम चाहे फैमिली हो या सामाज सबसे जुड़े रहते हैं. परन्तु इसके अत्यधिक इस्तेमाल से कई प्रकार की परेशानियां अथवा बीमारियाँ पैदा हो रही हैं. यह लेख मोबाइल फोन के इस्तेमाल से किस प्रकार कि बीमारियां पनप रहीं है और इसके इस्तेमाल से क्या-क्या नुकसान हो रहा है के बारे में अध्ययन करेंगे.

दवाओं के पत्ते पर लाल रंग की धारी क्यों होती हैं?

Aug 14, 2017

दवा की मदद से स्वास्थ्य से सम्बंधित समस्याओं का समाधान होता है. आए दिन होने वाली छोटी बीमारियां जैसे कि सर दर्द, बदन दर्द आदि होता है तो हम एंटीबायोटिक्स ले लेते है. परन्तु कभी आपने ऐसी दवाओं को खरीदते वक्त ध्यान दिया है कि इन पत्तों पर लाल रंग की धारी क्यों होती है. इन पर Rx, NRx और XRx क्यों लिखा होता है. इस लेख के माध्यम से हम यह जानने की कोशिश करेंगे.

Difference in Nationality & Citizenship

राष्ट्रीयता और नागरिकता के बीच क्या अंतर होता है?

Aug 14, 2017

भारतीय संविधान में नागरिकता से सम्बंधित प्रावधान संविधान के भाग II में अनुच्छेद 5 से 11 तक दिए गए हैं. नागरिकता अधिनियम, 1995 भारत में नागरिकता प्राप्त करने के 5 तरीके बताता है जिसमे जन्म के आधार पर और  वंश के आधार पर नागरिकता मुख्य आधार है. राष्ट्रीयता उस स्थान या देश के बारे में बताती हैं जहाँ पर व्यक्ति का जन्म होता है जबकि नागरिकता सरकार द्वारा प्रदान की जाती है.

Temple in India which gives gold as prasad

भारत का ऐसा मंदिर जहाँ प्रसाद में सोने के आभूषण मिलते हैं

Aug 12, 2017

भारत में हर जगहों पर अधिकतर मंदिर देखने को मिलते हैं और लोग पूजा करते है अर्थार्त अपनी सामर्थ्य के अनुसार भेंट चढ़ाते है. सारे भक्तों को अधिकतर प्रसाद का इंतज़ार रहता हैं चाहे लड्डू हो, या पांच मेवा आदि. परन्तु भारत में एक ऐसा भी मंदिर जहाँ प्रसाद में खाने का पदार्थ नहीं बल्कि सोने के आभूषण या फिर नकद रूपये मिलतें हैं. आइये इस लेख के माध्यम से हम ऐसे मंदिर के बारे में जानने की कोशिश करते हैं.

टेस्ट क्रिकेट में लगातार पारियों में सर्वाधिक अर्द्धशतक लगाने वाले 10 खिलाड़ी

Aug 12, 2017

क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में लगातार पारियों में शतक या अर्द्धशतक लगाना बड़ी ही उपलब्धि की बात होती है. टेस्ट क्रिकेट के 140 साल के इतिहास में अब तक केवल 6 खिलाड़ियों ने ही लगातार 7 पारियों में 50 या 50 से अधिक रन बनाए हैं. इस सूची में सबसे नया नाम भारत के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल का है. इस लेख में हम टेस्ट क्रिकेट में लगातार पारियों में सर्वाधिक अर्द्धशतक लगाने वाले 10 खिलाड़ियों का विवरण दे रहे हैं.

 Indian Independence

स्वतंत्रता दिवस के बारे में 10 रोचक तथ्य

Aug 12, 2017

15 अगस्त 1947 को भारत को अंग्रेजों से आज़ादी मिली थी, इसलिए यह दिन बहुत महत्वपूर्ण है, पूरे देश में इस दिन को काफी धूम धाम से मनाया जाता है. यहां पर किसी भी राष्ट्रीय उत्सव का मतलब होता है, ऐसा उत्सव जिसे पूरा देश एक साथ मिलकर मनाता है. भारत के 71वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर, यहां हम भारत और आजादी से संबंधित कुछ दिलचस्प एवं रोचक तथ्य प्रस्तुत कर रहें है जिन्हें पढ़कर आपको अपने भारतीय होने पर गर्व होगा.

Indian Ancient Sages

7 वैज्ञानिक अविष्कार जो हजारों साल पहले भारतीय ऋषियों द्वारा किए गए थे

Aug 11, 2017

भारत में विभिन्न प्रकार की खोज एवं आविष्कार हुए है. प्राचीन काल में, कई ऋषियों ने कठिन तपस्या करने के पश्चात् 1,000 सालों से भी पुराने वेदों में छुपे रहस्य को पहचाना था और अपने ज्ञान से वेदों में छिपे कुदरत के कई रहस्यों की खोज सदियों पहले ही कर ली थी. यह लेख ऐसे अविष्कारों के बारे में हैं जो प्राचीन तकनीकी और हमारे प्राचीन ऋषियों की खोज की प्रतिभा का प्रदर्शन करते हैं, जिन्हें आधुनिक विज्ञान ने भी प्रमाणित किया है.

अशोक चक्र की 24 तीलियों का अर्थ

अशोक चक्र की 24 तीलियां क्या दर्शातीं हैं?

Aug 11, 2017

सम्राट अशोक के बहुत से शिलालेखों पर प्रायः एक चक्र (पहिया) बना हुआ है इसे अशोक चक्र कहते हैं. यह चक्र "धर्मचक्र" का प्रतीक है. भारत के राष्ट्रीय ध्वज में अशोक चक्र को स्थान दिया गया है. अशोक चक्र में 24 तीलियाँ होती हैं जिनमे हर एक तीली का एक विशेष मतलब होता है. इस लेख में इन 24 तीलियों के अर्थ को समझाया गया है.

When and why National Anthem first sung in India

जानें ‘जन गण मन’ भारत का राष्ट्रगान कब और क्यों बना

Aug 10, 2017

रविन्द्रनाथ टैगोर ने भारत का राष्ट्रगान ‘जन गण मन’ बंगाली भाषा में लिखा था. 24 जनवरी, 1950 को संविधान सभा द्वारा ‘जन गण मन’  के हिन्दी संस्करण को राष्ट्रगान के रूप में अपनाया गया. यह हमारे देश के इतिहास और परंपरा को दर्शाता है. इस लेख के माध्यम से आप जानेंगे कि सर्वप्रथम राष्ट्रगान कब गाया गया था और इसको गाने के पीछे क्या कारण था.

Difference between CBI & CID

CID और CBI में क्या अंतर होता है?

Aug 10, 2017

CID और CBI सामान्य तौर पर दो अलग अलग जांच एजेंसियां हैं और इनके जाँच का क्षेत्र भी  अलग-अलग होता है. CID जहाँ एक प्रदेश के अन्दर घटित होने वाली घटनाओं की जाँच करती है और यह राज्य सरकार के आदेश पर काम करती है वहीँ CBI पूरे देश में होने वाली विभिन्न घटनाओं की जाँच का काम संभालती है और इसको आदेश देने का अधिकार केंद्र सरकार, उच्च न्यायालय और सुप्रीम कोर्ट के पास होता है.

History of Kite Flying in India

भारत में पतंग उड़ाने की शुरुआत कब और कैसे हुई

Aug 10, 2017

क्या आप जानते हैं कि लगभग 2000 साल पुराना है पतंग उड़ाने का इतिहास. ऐसा माना जाता है कि सबसे पहले पतंग का आविष्कार चीन में किया गया था. इसके आविष्कार को लेकर अलग-अलग मान्यताएं हैं. चीनी यात्रि F Hien और Huin Tsang  पतंग को भारत में लाए थे. इस लेख में पतंग का इतिहास, कैसे यह भारत में प्रसिद्ध हुई और कब-कब भारत में यह उड़ाई जाती है के बारे में अध्ययन करेंगे.

विभिन्न देशों में बच्चों की शिक्षा पर होने वाला खर्च

15 ऐसे देश जहां बच्चों की पढ़ाई पर सर्वाधिक पैसे खर्च किए जाते हैं

Aug 8, 2017

भारत ही नहीं दुनिया के हर देश में माता-पिता अपने बच्चों के भविष्य को लेकर काफी चिंतित रहते है. अतः प्रत्येक माता-पिता अपने बच्चों को अच्छी एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने हेतु प्रयत्नशील रहते हैं. वर्तमान समय में दुनिया के हर देश में प्राथमिक स्तर से लेकर उच्च स्तर तक की शिक्षा काफी मंहगी होती जा रही है. इसके बावजूद हर माता-पिता अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से बड़े पैमाने पर धन खर्च कर रहे हैं. इस लेख में हम 15 ऐसे देशों का विवरण दे रहे हैं, जहां जहां बच्चों की पढ़ाई पर सर्वाधिक पैसे खर्च किए जाते हैं.

LED और CFL बल्ब में क्या अंतर हैं?

Aug 8, 2017

हम सब एलईडी (LED) या सीएफएल (CFL) बल्बों को इस्तेमाल करते हैं. परन्तु क्या आप जानते हैं कि एलईडी और सीएफएल में क्या अंतर होता है. कौनसा बेहतर है, किसमें बिजली की खपत कम होती है, यह किसका बना होता है और कैसे काम करता हैं, आदि. इस लेख के माध्यम से इन सब प्रश्नों के उत्तरों को जानने की कोशिश करते हैं.

विश्व के एकमात्र झूलते मठ से जुड़े रोचक तथ्य

Aug 8, 2017

विश्व का एकमात्र झूलता हुआ मठ अर्थात हैंगिंग टेम्पल या हैंगिंग मठ या जुआनकॉन्ग मंदिर, चीन के शांक्सी प्रांत के अंतर्गत दातोंग शहर के हुन्युआन काउंटी में माउंट हेग नामक स्थान के पास स्थित हैl इसे 1500 साल पहले वेई (Wei) साम्राज्य के शासनकाल में बनाया गया थाl यहां, हम सामान्य जागरूकता के लिए विश्व के एकमात्र झूलते मठ या हैंगिंग मठ से जुड़े कुछ आश्चर्यजनक तथ्य दे रहे हैंl

Repo rate

रेपो रेट क्या है और इसमें कमी आने से EMI में कमी कैसे आ जाती है?

Aug 8, 2017

“रेपो रेट वह दर है जिस पर कमर्शियल बैंक भारतीय रिज़र्व बैंक से कर्ज लेते हैं.”जब रिज़र्व बैंक रेपो रेट में कमी करता है तो कमर्शियल बैंकों को रिज़र्व बैंक से मिलने वाला लोन सस्ता हो जाता है इस कारण सामान्य जनता को भी सस्ती दरों पर लोन मिल जाता है और जिन लोगों ने ये सभी प्रकार के लोन पहले से ही लिए हुए हैं तो उनके द्वारा बैंक को दी जाने वाली मासिक क़िस्त या EMI में कमी आ जाती है.

 

15 ऐसे खिलाड़ी जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 2000 रन और 250 विकेट लिए हैं

Aug 8, 2017

क्रिकेट के हर प्रारूप में ऑलराउंडर खिलाड़ियों का विशेष महत्व हैं. टेस्ट क्रिकेट के 140 साल के इतिहास में अब तक केवल 15 खिलाड़ियों ने ही 2000 से अधिक रन बनाने और 250 से अधिक विकेट लेने का कारनामा किया है. इस लेख में हम उन सभी 15 खिलाड़ियों का विवरण दे रहे हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 2000 रन बनाने के अलावा 250 विकेट भी लिए है.

भारत में चीन द्वारा फंड प्राप्त करने वाली कंपनियों की सूची

Aug 4, 2017

भारत की सबसे बड़ी क्रय शक्ति और विशाल बाजार दुनिया भर के व्यापारियों एवं निवेशकों को आकर्षित कर रही हैl यही कारण है कि आज के समय में चीनी निवेशक और प्रौद्योगिकी उद्यमी भारत में मोबाइल गेमिंग, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, वित्तीय प्रौद्योगिकी और इंटरनेट से जुड़ी चीजों (आईओटी) जैसे क्षेत्रों में भारतीय स्टार्ट-अप कंपनियों के साथ विशाल मात्रा में निवेश कर रहे हैंl यहां, हम सामान्य ज्ञान की दृष्टि से भारत में चीन द्वारा फंड प्राप्त करने वाली कंपनियों की सूची दे रहे हैंl

Project 73

चीन से निपटने के लिए भारत का “प्रोजेक्ट 73” क्या है?

Aug 4, 2017

चीन से बढ़ते तनाव के बीच भारत ने चीन से लगने वाली सीमा पर 73 सड़कों का निर्माण कार्य शुरू किया है जिसमे 46 सड़कों का निर्माण रक्षा मंत्रालय और 27 सड़कों का निर्माण गृह मंत्रालय कराएगा. अतः भारत द्वारा बनायीं जाने वाली इन 73 सड़कों के निर्माण को ही “प्रोजेक्ट 73” का नाम दिया गया है. इस प्रोजेक्ट की 30 सड़कों का काम पूरा भी हो चुका है.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
    ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Latest Videos

Newsletter Signup
Follow us on