हिंदी

Icon
भारत का नं 1 एजुकेशन पोर्टल jagranjosh.com हिंदीभाषी पाठकों की सुविधा के लिए करेंट अफेयर्स,सामान्य ज्ञान, सरकारी नौकरी आदि से जुड़े विषयों से सम्बंधित विस्तृत और विश्वसनीय जानकारी हिंदी भाषा में भी उपलब्ध कराता है. कड़ी प्रतिस्पर्धा के इस युग में परीक्षाओं में सफलता पाने के लिए विश्वसनीय और सही तथ्यों का संकलन पाठकों के सफलता की राह को सुगम बना देता है. jagranjosh.com इसी तथ्य को पूरी तरह ध्यान में रखते हुए करेंट अफेयर्स, सामान्य ज्ञान तथा सरकारी नौकरी से जुड़े विषयों का संकलन भिन्न भिन्न शीर्षकों के माध्यम से पाठकों को उपलब्ध कराता है.

करेंट अफेयर्स - मौजूदा समय में करेंट अफेयर्स से अपटूडेट रहना न सिर्फ आज की जरूरत है वरन यह सफलता की आवश्यक सीढ़ी भी है. करेंट अफेयर्स से सम्बंधित विस्तृत जानकारी के साथ साथ अभ्यर्थियों लिए न्यूज कैप्सूल जैसे कालम हैं जो आईएएस,पीसीएस,एसएससी तथा बैंकिंग जैसे परीक्षाओं की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इसके अलावा राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय, विज्ञान/तकनीक, अर्थव्यवस्था जैसे विषयों का अत्यंत ही गहन विश्लेषण अभ्यर्थियों की विश्लेष्णात्मक क्षमता को विकसित करने में सहयक हैं. करेंट अफेयर्स क्विज 2016, करेंट अफेयर्स, परीक्षा अनुसार करेंट अफेयर्स जैसे सहायक कॉलम प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता की कुंजी है.

सामान्य ज्ञान – jagranjosh.com अपने हिंदी पाठकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए सामान्य ज्ञान को बेहद संगठित तरीके से पेश करता है. इसमें इतिहास, विज्ञान, भूगोल, भारत दर्शन तो शामिल है ही इसके अलावा क्विज के जरिये खुद की क्षमता की जांच के लिए सामान्य ज्ञान क्विज भी उपलब्ध है. साथ ही सामान्य ज्ञान सूची, सामान्य ज्ञान तथ्य भी इस कालम के अभिन्न हिस्से हैं. पर्यावरणीय और पारिस्थितिकीय विषयों से सम्बन्धित तथ्यों का समीक्षात्मक विवेचन भी सामान्य ज्ञान का एक अभिन्न हिस्सा है. करियर - करियर किसी भी युवा के लिए सबसे संवेदनशील विषय है. किस करियर को चुनना है, किस प्रकार तैयारी करनी है, करियर विशेष पर अध्ययन कैसे किया जाए ? जागरण जोश अपने पाठकों की इस सम्बंध में पूरी सहायता करता है. हमारी पूरी कोशिश होती है कि सभी क्षेत्र विशेष को कवर किया जाए फिर चाहे बात आउटसोर्सिंग, एमबीए, कला और सामाजिक विज्ञान, पत्रकारिता, प्रोपर्टी आदि जैसे किसी भी विषय की हो.

सरकारी नौकरी – करियर के विषय में सोचते ही किस क्षेत्र में अपना करियर बनाया जाय एक अत्यंत ही महत्वपूर्ण विषय होता है.रूचि,ज्ञान और स्वभाव के अनुसार किस क्षेत्र में जाना आपके लिए उपयोगी हो सकता है? इस विषय में जानकारी देने के क्रम में jagranjosh.com सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले अभ्यर्थियों के लिए पूरे भरत वर्ष की सरकारी नौकरी से जुड़ीं अधिसूचनाओं के विषय में अपटूडेट एवं विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराता है.
view more +
और पढ़ें
  • करेंट अफेयर्स क्विज़: 25 मार्च 2017

    जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए दैनिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स- विश्व मौसम विज्ञान दिवस, माउंट एवरेस्ट, विधानसभा आदि से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

और पढ़ें
  • जानें भारतीय राष्ट्रपति को सैलरी के साथ क्या सुविधाएँ मिलती हैं

    वर्तमान में भारत के राष्ट्रपति को 1.5 लाख प्रतिमाह सैलरी + अन्य भत्ते जिसमे नि: शुल्क चिकित्सा, आवास और नि: उपचार की सुविधा (पूरी जिंदगी) प्रदान की जाती हैं| सरकार के नये फैसले में मुताबिक अब राष्ट्रपति की सैलरी 1.5 लाख प्रतिमाह से बढाकर 5 लाख/ माह किये जाने की बात चल रही है| यह बढ़ोत्तरी क्यों की जा रही है, इसका उत्तर इस लेख में दिया गया है |

और पढ़ें

करेंट अफेयर्स क्विज़: 25 मार्च 2017

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए दैनिक करेंट अफेयर्स प्रश्न उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स- विश्व मौसम विज्ञान दिवस, माउंट एवरेस्ट, विधानसभा आदि से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

Newsletter Signup
Follow us on