Jagran Josh Logo
You have installed Ad Blocker. Please Remove and Refresh the Page

General Knowledge

CategoriesCategories

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

भारत-दर्शन

भारत का राष्ट्रीय प्रतीकः मुख्य तथ्य एक नजर में

राष्ट्रीय प्रतीक को अशोक की राजधानी सारनाथ के सिंह स्तंभ से लिया गया है। वास्तव में स्तंभ पर चार सिंह हैं, जो एक दूसरे की तरफ पीठ किए खड़े हैं। इसका गोलाकार कंठ चक्र से चार भागों में बंटा है। इसमें क्रमशः हाथी, घोड़ा, बैल और सिंह की सजीव प्रतिकृतियां उकेरी गई हैं। पॉलिश किए गए बलुआ पत्थर के एक बड़े टुकड़े पर इस प्रतीक को उकेरा गया है I

विज्ञान

जैविक विज्ञान में आविष्कार और खोज की सूची

प्रधान भाग: समकालीन  समय  में कई कई विभिन्न खोजे और अविष्कार हुए जैसे  सेल बायोलॉजी , तंत्रिका विज्ञान और विकासवादी जीवविज्ञान जिससे  न केवल जीवन की गुणवत्ता में सुधार हुआ बल्कि जीवन प्रत्याशा भी बढ़ गई।

विश्व

विश्व की प्रमुख खुफिया/जाँच एजेंसियों की सूची

खुफिया एजेंसी एक ऐसी सरकारी एजेंसी होती है जो राष्ट्रीय सुरक्षा, सैन्य, और विदेश नीति के लक्ष्यों के समर्थन में ख़ुफ़िया जानकारियों को एकत्रित करती और उनके विश्लेषण द्वारा प्राप्त जानकारी को सक्षम प्राधिकारी को उपलब्ध कराती है | ख़ुफ़िया जानकारी जुटाने के साधन प्रकट और गुप्त दोनों होते हैं।

घटनाचक्र

ब्रिटेन को यूरोपीय संघ से अलग होने के क्या फायदे होंगे?

BREXIT यानी ब्रिटेन का यूरोपियन यूनियन से एग्जिट होना I ऐतिहासिक रेफरेंडम में ब्रिटेन यूरोपियन संघ से 24 जून को बाहर हो गया हैI ब्रिटेन के यूरोपिय संघ से अलग होने की प्रक्रिया जल्द ही शुरू हो जाएगी I प्रक्रिया पूरी होने के बाद ब्रिटेनवासियों को कई कानूनों से छुटकारा मिल जायेगा I यूरोपिय संघ के इन सख्त नियमों से तंग आकर ही ब्रिटेनवासियों ने ब्रेक्सिट के पक्ष में वोट दिया I

इतिहास

भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन का सारांश

भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन भारत के लोगों के हित से संबंधित जन आंदोलन था जो पूरे देश में फैल गया था। देश भर में कई बड़े और छोटे विद्रोह हुए थे और कई क्रांतिकारियों ने ब्रिटिशों को बल से या अहिंसक उपायों से देश से बाहर करने के लिए मिल कर लड़ाई लड़ी और देश भर में राष्ट्रवाद को बढ़ावा दिया।

कला-एवं-संस्कृति

क्या आप एलीफेंटा गुफाओं के बारे में ये रोचक तथ्य जानना चाहेंगे ?

एलीफेंटा की गुफाएं (स्थानीय भाषा में इन्हें घारापुरीची लेनी के रूप में भी जाना है, मूल रूप घारापुरी) महाराष्ट्र के एलिफेंटा द्वीप या घारापुरी (मुंबई) में स्थित मूर्ति गुफाओं का एक नेटवर्क (शाब्दिक अर्थ "गुफाओं के शहर") है। यह द्वीप अरब सागर के किनारे स्थित है जहां गुफाओं के दो समूह हैं, पहला- पांच हिंदू गुफाओं का एक बड़ा समूह है, दूसरा- दो बौद्ध गुफाओं का एक छोटा समूह है। हिंदू गुफाओं में चट्टानों में पत्थर की मूर्तियां बनी हैं।

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
    ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on