1. Home
  2.  |  
  3. ARTICLE
  4.  |  
  5. शिक्षा
  6.  |  
  7. इधर-उधर की

इधर-उधर की

CATEGORIESCategories

    इ-स्किल इंडिया पोर्टल में हैं आपके लिए 400+ कोर्सेज, सीखें मनचाहे स्किल्स 

    1 day ago
    अगर आप इस लॉकडाउन के दौरान अपने इ-स्किल्स बढ़ाना चाहते हैं तो नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन का इ-स्किल इंडिया पोर्टल आपके लिए है एक बेहतरीन पोर्टल. इस आर्टिकल में पढ़ें विस्तृत जानकारी.

    कोविड 19 लॉकडाउन: CEC-UGC यू ट्यूब चैनल पर जब चाहे देखें फ्री एजुकेशनल वीडियोज़

    2 days ago
    लॉकडाउन की इस अवधि के दौरान भी आप सीईसी-यूजीसी यू ट्यूब चैनल पर अपने एजुकेशनल करिकुलम पर आधारित वीडियोज़ देख सकते हैं और अपने शैक्षणिक ज्ञान को बढ़ा सकते हैं. यह ज्ञान आगे चलकर आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा. 

    जिला परिषद, औरंगाबाद भर्ती 2020: COVID 19 के लिए 527 स्टाफ नर्स एवं अन्य पदों की वेकेंसी के लिए वॉक-इन-इंटरव्यू

    2 days ago
    जिला परिषद, स्वास्थ्य विभाग, औरंगाबाद, महाराष्ट्र द्वारा स्टाफ नर्स एवं अन्य  पदों पर भर्ती के लिए वॉक-इन-इंटरव्यू आयोजित किया जा रहा है.

    भारत की नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी की लॉकडाउन में आपके लिए उपयोगिता

    3 days ago
    अगर आप इस लॉकडाउन अवधि में पढ़ना चाहते हैं तो भारत की नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी आपके लिए एक वरदान साबित हो सकती है. यहां आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुसार सभी प्रकार का स्टडी मटीरियल मिल सकता है.

    शोध गंगा: भारत में थीसिस और डेज़रटेशन्स का विशाल संग्रह  

    Mar 31, 2020
    जी हां! भारत में रिसर्च वर्क, थीसिस और डेज़रटेशन्स के लिए विशाल इलेक्ट्रॉनिक संग्रह उपलब्ध है. आप अपनी थीसिस या डेज़रटेशन्स तैयार करते समय इसका लाभ उठा सकते हैं. 

    विद्वान: रिसर्च स्टूडेंट्स और एक्सपर्ट्स के लिए एमएचआरडी का विशेष प्रोजेक्ट

    Mar 27, 2020
    विद्वान MHRD का ऐसा स्पेशल प्रोजेक्ट है जो रिसर्च स्टूडेंट्स और एक्सपर्ट्स के लिए एक प्रमुख डेटाबेस और नेशनल रिसर्च नेटवर्क है जहां वे अपने सभी प्रकार के अनुसंधान रिसर्च प्रोजेक्ट्स के लिए आवश्यक और सटीक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

    ई-शोध सिंधु: कंसोर्टियम फॉर हायर एजुकेशन ई-रिसोर्सेज से करें ई-लर्निंग

    Mar 26, 2020
    ई-शोध सिंधु भारत में स्टूडेंट्स और रिसर्च वर्कर्स को ई-लर्निंग की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए MHRD का एक प्रोजेक्ट है. आप इस पोर्टल का उपयोग अपने सभी रिसर्च प्रोजेक्ट्स  के लिए ई-रिसोर्सेज के माध्यम से गहन जानकारी प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं.

    पॉज़िटिव इंडिया: सफलता की आदत बना सकती है हमें एक कामयाब इंसान  

    Mar 26, 2020
    अगर हम हमेशा अपने पॉज़िटिव या नेगेटिव रवैये का ध्यान रखते हैं, तो हम आसानी से सफलता की आदत विकसित कर सकते हैं और फिर, हम खुद-ब-खुद एक सफल व्यक्ति बन जाएंगे. आइये शिव खेरा से जानते हैं कि हम अपने जीवन में सफलता की आदत कैसे विकसित करें.    

    पॉज़िटिव इंडिया: शिव खेड़ा से जानिये एक विजेता में होते हैं कौन से खास गुण!

    Mar 25, 2020
    किसी विजेता से मिलने पर हम यह ज़रूर जानना चाहते हैं कि आखिर अपने किन गुणों की वजह से इसने विजयश्री हासिल की है! आइये शिव खेड़ा से ही इस बारे में सटीक जानकारी हासिल करते हैं.

    पॉज़िटिव इंडिया: कैसे अंधविश्वास छोड़कर हम बन सकते हैं सफल? शिव खेड़ा से जानिये

    Mar 25, 2020
    अक्सर हम अपने जीवन में अंधविश्वासों के शिकार होते हैं जिससे हमारे सोचने और समझने की क्षमता समाप्त हो जाती है. लेकिन अपने जीवन में सफल होने के लिए आपको अपनी सूझ-बूझ से काम लेना होता है. इस आर्टिकल में शिव खेड़ा से जानिये कैसे अंधविश्वास छोड़कर आप एक सफल इंसान बन सकते हैं.

    दीक्षा: भारत में टीचर एजुकेशन के लिए है खास नेशनल डिजिटल पोर्टल

    Mar 23, 2020
    अगर आप भारत में समुचित टीचर एजुकेशन हासिल करना चाहते हैं, तो दीक्षा आपके लिए एक सूटेबल नेशनल डिजिटल पोर्टल है. दीक्षा पोर्टल के बारे में और अधिक जानकारी हासिल करने के लिए पढ़ें यह आर्टिकल.  

    स्वयं प्रभा डीटीएच चैनल्स के जरिये स्टूडेंट्स करें घर बैठे पढ़ाई

    Mar 23, 2020
    स्वयं प्रभा ग्रुप के तहत कुछ डीटीएच चैनल्स हैं जिनके माध्यम से स्टूडेंट्स घर पर स्टडी कर सकते हैं. इस बारे में अधिक जानने के लिए आप यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं और फिर लॉक डाउन की इस अवधि में अपने घर पर रहकर अच्छी तरह स्टडी कर सकते हैं.     

    एचआरडी मिनिस्ट्री, भारत सरकार ने जारी की कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए डिजिटल लर्निंग रिसोर्सेज की लिस्ट

    Mar 23, 2020
    अब क्योंकि, COVID 19 के कारण स्टूडेंट्स की कॉलेज क्लासेज नहीं लग रही हैं, मिनिस्ट्री ऑफ़ ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट, भारत सरकार ने कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए डिजिटल लर्निंग के लिए ई-पोर्टल्स की एक लिस्ट जारी की है. कॉलेज स्टूडेंट्स लॉक-डाउन के इन दिनों में डिजिटल लर्निंग का पूरा लाभ उठा सकते हैं.

    पॉज़िटिव इंडिया: आखिर क्या है सफ़लता का राज़? जानिये शिव खेड़ा से

    Mar 23, 2020
    जीवन में सफलता पाना हर एक का सपना होता है. पर आखिर वह क्या राज़ है जिसे जान कर आप ये सपना साकार कर सकते हैं? आइये जानते हैं मोटिवेशनल स्पीकर शिव खेड़ा से.    

    वर्क फ्रॉम होम - क्यों और कैसे?

    Mar 19, 2020
    आजकल कोरोना वायरस के चलते, 'वर्क फ्रॉम होम' समय की प्रमुख मांग बन चुका है. मगर क्यों ज़रूरी है काम की ये नयी परिभाषा और कैसे हो सकती है ये कामयाब. आइये जानते हैं!

    न्यू इंडिया मिशन: माइनिंग इंजीनियरिंग का कोर्स और करियर स्कोप

    Mar 9, 2020
    भारत में माइनिंग इंजीनियरिंग का उज्ज्वल करियर स्कोप है और वह भी खासकर भारत सरकार के 'न्यू इंडिया मिशन' के बाद. अगर आपको माइनिंग में दिलचस्पी है तो आप भारत में एक माइनिंग इंजीनियर के तौर पर अपना करियर बना सकते हैं.    

    सेबी रजिस्टर्ड इन्वेस्टमेंट एडवाइज़र: योग्यता और करियर स्कोप

    Mar 2, 2020
    अगर आपको इन्वेस्टमेंट की अच्छी जानकारी है और आप इन्वेस्टमेंट में गहरी दिलचस्पी रखते हैं तो यह आपके लिए ही यह करियर है. आप भारत में एक सेबी रजिस्टर्ड इन्वेस्टमेंट एडवाइज़र बन सकते हैं और अपनी सटीक इन्वेस्टमेंट एडवाइस के जरिये अपने ग्राहकों के सर्वोत्तम हितों की रक्षा कर सकते हैं.placed

    भारत में फाइनेंशियल एडवाइज़र बनकर संवारें लोगों की किस्मत

    Feb 28, 2020
    भारत में फाइनेंशियल एडवाइजर मुश्किल से मुश्किल फाइनेंसियल इश्यूज़ के बारे में लोगों को महत्त्वपूर्ण सलाह देकर मदद करता है. ये पेशेवर अपने ग्राहकों को पैसे के नुकसान से बचाते हैं और उन्हें इन्वेस्टमेंट और इंश्योरेंस में अधिक लाभ प्राप्त करने में मदद करते हैं.

    युवाओं के लिए भारत में कंसल्टेंट का करियर भी है बेहतरीन ऑप्शन

    Feb 24, 2020
    कंसल्टेंसी सर्विस का किसी भी मनुष्य के जीवन और करियर पर लंबे समय तक प्रभाव रहता है. भारतीय युवा जीवन के सभी क्षेत्रों से जुड़े लोगों की सहायता के लिए कंसल्टेंसी में अपना करियर शुरू कर सकते हैं. कंसल्टेंसी में करियर बनाने से पेशेवरों को आकर्षक सैलरी पैकेज भी मिलता है.  

    SSC CGL Admit Card 2019-20: एसएससी सीजीएल टीयर 1 एडमिट कार्ड जारी, 3 मार्च से परीक्षा

    Feb 20, 2020
    कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल ग्रुप ’B’ और ग्रुप ’C’ पदों के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट (ऑनलाइन परीक्षा) का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. डाउनलोड करें.

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Loading...
    Loading...