1. Home
  2. ARTICLE
  3. एमबीए
  4. एमबीए से सम्बंधित सूचना

एमबीए से सम्बंधित सूचना

CATEGORIESCategories

    इंडियन बी-स्कूल्स एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स में इन क्वालिटीज़ को देते हैं प्रेफ़रेंस

    Aug 24, 2021
    अगर आप ऐसे अनेक स्टूडेंट्स में से एक हैं जो, भारत के किसी टॉप बी-स्कूल में एडमिशन लेना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में आपके लिए कुछ ऐसी खास क्वालिटीज़ का विवरण प्रस्तुत किया जा रहा है जो हरेक इंडियन बी-स्कूल अपने भावी स्टूडेंट्स में तलाश करता है.

    जानिए जॉब के साथ CAT 2019 एग्जाम की तैयारी करने के कारगर टिप्स

    Jul 29, 2021
    कई बार जॉब पेशा कैंडिडेट्स कॉम्पीटीटिव एग्जाम्स की तैयारी करने के लिए अपनी मौजूदा जॉब छोड़ देते हैं, भले ही फिर वह कोई सरकारी जॉब हो या किसी MNC में शानदार करियर. लेकिन अगर कैंडिडेट्स अपनी जॉब करते हुए ही CAT जैसे किसी कॉम्पीटीटिव एग्जाम में सफल हो जायें तो फिर मानो सोने पे सुहागा.  

    IIMs से MBA: इस बारे में जानिए IIM, कलकत्ता के स्टूडेंट्स के विचार

    Jun 15, 2021
    दो महत्त्वपूर्ण आस्पेक्ट्स - मेंटरशिप प्रोग्राम तथा इंटरप्रेन्योरशिप सेल - की वजह से इस बी-स्कूल में स्टूडेंट्स द्वारा अर्जित किया गया एकेडमिक एक्सपीरियंस काफी लाभदायक हो जाता है.

    IIMs की टीचिंग पेडागॉजी: भावी एमबीए प्रोफेशनल्स को मिलती है प्रैक्टिकल ट्रेनिंग

    Jun 2, 2021
    भारत में किसी IIM से एमबीए करते समय या एमबीए करने के बाद स्टूडेंट्स और यंग प्रोफेशनल्स को जिन प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है, उनके बारे में आइये हम इस आर्टिकल में प्रोफेसर अनिन्द्य सेन से जानें.

    भारत में IIMs से MBA : MBA के बाद प्रोफेशनल्स के लिए लाइफ प्रोस्पेक्ट्स

    May 14, 2021
    भारत के कई स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स आईआईएम से एमबीए करने का सपना जरुर देखते हैं, लेकिन बहुत कम स्टूडेंट्स ही यह अच्छी तरह जानते और समझते हैं कि, भारत में किसी बी-स्कूल के कैम्पस में प्रवेश करने के बाद किन-किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है ? बहुत से इंडियन स्टूडेंट्स को  यह भी पता नहीं होता है कि किसी टॉप आईआईएम से एमबीए करने के बाद उन्हें कैसे जॉब ऑफर्स  मिलते हैं या फिर आगे चलकर जॉब में उन्हें कैसी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है? ऐसे ही कुछ सवालों का उत्तर जानने के लिए यह आर्टिकल बड़े ध्यान से जरुर पढ़ें.

    भारत में ये टॉप यूनिवर्सिटीज़ करवाती हैं हिंदी मीडियम से MBA

    Feb 18, 2021
    आजकल कॉर्पोरेट वर्ल्ड के साथ-साथ भारत की जॉब मार्केट में MBA प्रोफेशनल्स की डिमांड लगातार बढ़ रही है. इसलिए, हिंदी भाषी स्टूडेंट्स भी इन दिनों भारत की टॉप यूनिवर्सिटीज़ से MBA की डिग्री हासिल करना चाहते हैं. ऐसे स्टूडेंट्स के लिए हम इस आर्टिकल में जरुरी जानकारी पेश कर रहे हैं.  

    आईआईएम कलकत्ता के डीन, प्रोफेसर प्रशांत मिश्रा के साथ जागरण जोश का इन्टरव्यू

    Feb 1, 2020
    इस वीडियो में आईआईएम कलकत्ता के डीन (एक्सटर्नल रिलेशंस एंड न्यू इनिसिएटिव्स) प्रशांत मिश्रा यह बताने का प्रयास कर रहे हैं कि आईआईएम कलकत्ता एमबीए एजुकेशन में किस तरह नए मानक स्थापित कर रहा है ?

    IIMs से MBA: स्टडीज़ | स्पेशलाइजेशंस | महत्वपूर्ण स्किल्स

    Feb 1, 2020
    भारत में MBA एंट्रेंस एग्जाम काफी मुश्किल होने के बावजूद IIM से MBA करना अधिकतर कैंडिडेट्स के लिए अपना सपना सच होने जैसा है. इस वीडियो में भारत के विभिन्न बी-स्कूलों में केस स्टडीज़ और केस मेथड का महत्व समझाया गया है. इसके अलावा, इस वीडियो में टॉप MBA स्पेशलाइज़ेशन और भारत के टॉप MBA कॉलेजों में सिखाये जाने वाले स्किल्स की भी चर्चा की गई है ताकि स्टूडेंट्स को इन बी-स्कूलों के बारे में अच्छी जानकारी हासिल हो सके.

    IIMs से MBA: यहां पढ़ें फैकल्टी और स्टूडेंट डाइवर्सिटी सहित अन्य जरुरी विवरण

    Oct 1, 2019
    इस वीडियो इंटरव्यू में प्रोफेसर रुना सरकार - डीन एकेडमिक, IIM कलकत्ता ने IIM द्वारा दी जाने वाली स्कॉलरशिप, MBA एजुकेशन लोन के अलावा स्टूडेंट्स एक्सचेंज प्रोग्रामों, एक्सपर्ट फैकल्टी और स्टूडेंट्स डाइवर्सिटी जैसे टॉपिक्स के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी हम से शेयर की है ताकि IIM, कलकत्ता के किसी MBA प्रोग्राम में एडमिशन लेने से पहले स्टूडेंट्स के पास यह महत्वपूर्ण जानकारी हो.

    ये IIM एलुमनाई हैं भारत के प्रसिद्ध सुपर CEO, थॉट लीडर्स और एकेडमिक एक्सपर्ट्स

    Sep 26, 2019
    हमारे भारत में कई ऐसे प्रसिद्ध सुपर CEO, थॉट लीडर्स और एकेडेमिक एक्सपर्ट्स हैं जो IIM एलुमनाई हैं. इनमें से अनेक प्रोफेशनल्स को आप अच्छी तरह जानते हैं, उनके काम करने के तरीके से प्रभावित भी हैं क्योंकि वे हमारे देश में अपनी प्रोफेशनल फील्ड में अपनी खास पहचान बना चुके हैं. आप भी ऐसे ही कुछ जाने-माने IIM एलुमनाईज़ से प्रेरणा लेकर अपनी प्रोफेशनल लाइफ में कामयाबी हासिल कर सकते हैं.  

    IIMs से MBA: जनरलिस्ट बनाम स्पेशलिस्ट MBA प्रोग्राम और सेकेंड MBA प्रोग्राम पर चर्चा

    Sep 26, 2019
    भारत में किसी IIM से MBA करने पर यकीनन आपका करियर काफी शानदार बन जाता है लेकिन किसी MBA प्रोग्राम में एडमिशन लेने से पहले अक्सर स्टूडेंट्स थोड़ा कंफ्यूज़ हो जाते हैं कि वे जनर्लिस्ट या स्पेशलिस्ट MBA प्रोग्राम में से कौन-सा MBA प्रोग्राम अपने लिए चुनें? इसी तरह, उन्हें सेकेंड MBA प्रोग्राम करने के लिए भी कंफ्यूजन रहता है. इस आर्टिकल में आपके ये कंफ्यूजन्स दूर करने की कोशिश की गई है.

    जानिए पहली बार में MBA जॉब इंटरव्यू क्रैक करने के ये खास टिप्स

    Sep 18, 2019
    अगर आप अपना MBA प्रोग्राम सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद पहली बार कोई जॉब इंटरव्यू देने वाले हैं तो स्वाभाविक रूप से आप कुछ घबरा रहे होंगे. लेकिन यहां हम आपकी इस चिंता और घबराहट को दूर करने के लिए कुछ ऐसे खास टिप्स पेश कर रहे हैं जिन्हें फॉलो करने पर आप बड़ी आसानी से अपना जॉब इंटरव्यू क्रैक कर लेंगे.

    यूनिक MBA स्पेशलाइजेशन्स और सेक्टोरल बी स्कूल्स के बारे में खास जानकारी

    Sep 18, 2019
    भारत में भी कई ऐसे मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट्स हैं जहां से कोई खास MBA कोर्स करने के अपने ही कुछ फायदे या सक्सेस क्राइटेरिया है. अगर आप भी अपने MBA कोर्स को लेकर चिंतित हैं तो हम यहां आपके लिए अपने देश के कुछ चुनिंदा बी-स्कूल्स की जानकारी पेश कर रहे हैं जो अपने कोर एकेडेमिक प्रोग्राम के तौर पर यूनिक MBA प्रोग्राम्स ऑफर करते हैं.

    MBA डिग्री होल्डर्स के लिए ये हैं टॉप गवर्नमेंट और पीएसयू जॉब्स

    Sep 11, 2019
    आज भी भारत में अधिकतर ग्रेजुएट्स अपने लिए एक सूटेबल गवर्नमेंट जॉब हासिल करना चाहते हैं. किसी भी गवर्नमेंट जॉब में आपको स्टेबिलिटी और इकनोमिक सिक्यूरिटी के साथ सोशल रिस्पेक्ट भी काफी मिलती है. यहां MBA ग्रेजुएट्स के लिए ऐसी ही कुछ टॉप गवर्नमेंट जॉब्स की चर्चा कर रहे हैं.

    जानिए CAT, MAT और CMAT एग्जाम्स में ये हैं प्रमुख अंतर

    Sep 4, 2019
    अगर हम किसी टॉप MBA एजुकेशनल इंस्टीटयूट में एडमिशन लेने के लिए विभिन्न एंट्रेंस एग्जाम्स देना चाहते हैं तो हमें देश के प्रमुख एंट्रेंस एग्जाम्स जैसेकि, CAT, MAT और CMAT एग्जाम्स के बीच प्रमुख अंतरों के बारे में जानकारी हासिल करनी चाहिए ताकि हम बेहतरीन एग्जाम्स प्रिपरेशन कर सकें.  

    123 Next   

    Jagran Play
    रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
    ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

    Register to get FREE updates

    • All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Get App