Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. एमबीए

एमबीए

MBA करने से पहले जरूर जानें इन सवालों के जवाब

Oct 11, 2018
यदि आप एमबीए कोर्स करने की योजना बना रहे हैं, तो यहां कुछ सामान्य प्रश्न हैं, जो अधिकांश एमबीए करने वाले उम्मीदवारों के मन में उठते हैं. अतः नीचे दिए गए प्रश्नों को पढ़कर अपने संदेहों को दूर करने का प्रयत्न करें.

कैट,मैट और सीमैट एग्जाम्स में अन्तर

Oct 10, 2018
मैनेजमेंट स्टडीज पिछले कुछ वर्षों से छात्रों के बीच उच्च अध्ययन के लिए सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से एक के रूप में उभरा है. किसी भी तरह के मैनेजमेंट कोर्स को करने के लिए एमबीए उम्मीदवारों को मैनेजमेंट एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता है.

कैट 2018 की तैयारी के लिए क्या जॉब छोड़ना जरुरी है ?

Oct 5, 2018
भारत के सभी मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट्स और कॉलेजों में एंट्री के लिए जरुरी कॉमन एडमिशन टेस्ट अर्थात कैट देश के सबसे प्रमुख मैनेजमेंट एग्जाम्स में से एक है. लाखों स्टूडेंट्स मैनेजेमेंट की पढ़ाई करने तथा प्रोफेशनल बनने के अपने सपने को पूरा करने के लिए टॉप बी स्कूल्स में से किसी एक में अपना सीट सुरक्षित करना चाहते हैं.

कैट 2017 टॉपर्स

Oct 4, 2018
आईआईएम कलकत्ता के पास कैट 2018 के रिजल्ट की घोषणा करने की जिम्मेवारी है. कैट 2018 के नतीजे जनवरी 2019 के पहले सप्ताह में घोषित होने की संभावना है.उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- आईआईएमकैट पर अपने कैट रिजल्ट 2018 की जांच कर सकते हैं.

नए IIMs अथवा टॉप नॉन IIM बी-स्कूल्स – कौन है बेहतर ?

Oct 4, 2018
आईआईएम और एमबीए या मैनेजमेंट एजुकेशन लंबे समय से भारत में समानार्थी रहे हैं.हालांकि, एक करियर विकल्प के रूप में एमबीए की बढ़ती लोकप्रियता के साथ ही भारत में टॉप बी-स्कूलों की आवश्यकता भी तेजी से बढ़ी है.

एमबीए करने से पहले कितना प्रभावी है एक्सपीरिएंस ?

Oct 3, 2018
एमबीए प्रोग्राम क्लास रूम में बड़े पैमाने पर अत्यधिक नॉलेज प्रदान करने के उद्देश्य से डिज़ाइन किए गए हैं. इस दौरान अगर छात्रों के पास पूर्व में कार्य करने का अनुभव हो तो यह उनके नॉलेज को और अधिक व्यापक बनाता है और वे इसे प्रैक्टिकली समझ पाते हैं.

क्या बीटेक करने के बाद एमबीए करना जरुरी है ?

Oct 3, 2018
बिजनेस मैनेजमेंट में मास्टर की डिग्री आजकल मास्टर लेवल के कोर्सेज में सर्वाधिक मांग वाली डिग्रियों में से एक है. लगभग सभी एकेडमिक पृष्ठभूमि के छात्र देश के टॉप बी-स्कूलों में से एक में अपना सीट सुरक्षित करना चाहते हैं. कॉमन एडमिशन टेस्ट या कैट देश में सबसे लोकप्रिय मैनेजमेंट प्रवेश परीक्षाओं में से एक है.

जानिये एमबीए करने से पहले बीबीए करना क्यों है जरुरी ?

Oct 1, 2018
पिछले दशक से प्रोफेशनली सफल होने के लिए एमबीए की डिग्री एक अनिवार्य आवश्यकता सी बनती जा रही है. अच्छी सैलरी, आकर्षक जॉब प्रोफाइल, करियर में विकास के बहुत सारे अवसर आदि के कारण एमबीए कोर्स की मांग अन्य कोर्सेज के वनिस्पत बहुत ज्यादा है.

कैट एग्जाम में क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड को हल करने के बेस्ट टिप्स

Sep 28, 2018
वैसे तो क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड के प्रश्नों को हल करने के सभी तरीकों में से जिससे वे आसानी से सफल हो जाएं वही बेस्ट टिप्स होगा. इसलिए इस आर्टिकल का टाइटल छात्रों के लिए थोड़ा बहुत भ्रामक हो सकता है.

कैलकुलेशन स्पीड को बढ़ाने के कुछ सरल तरीके

Sep 28, 2018
किसी भी एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करते समय एक निर्धारित समय में प्रश्नों को हल करते समय उनमें एक्यूरेसी का होना बहुत जरुरी है तभी अच्छे इंडेक्स की कल्पना की जा सकती है.

पिछले साल के प्रश्न पत्र से कैट 2018 की तैयारी के 6 सिंपल तरीके

Sep 28, 2018
क्या आप अब अपने कैट एग्जाम 2018 की स्ट्रेटेजी से उब चुके हैं. दरसल कभी कभी ऐसी स्थिति आती है कि अपने सभी किताबों तथा नोट्स आदि से पूरी तरह तैयारी करने के बाद यह समझ में नहीं आता कि अब क्या करें ? अर्थात अब किस तरह से तैयारी करें ? अगर कभी भी आपके सामने ऐसी स्थिति आ जाती है तो आप एग्जाम में अपना आत्म विश्वास बनाये रखने तथा अच्छे परसेंटाइल प्राप्त करने के लिए पिछले साल के प्रश्न पत्रों को निर्धारित समय में हल करने की कोशिश शुरू कर दें.

कैट एग्जाम 2018 : कैट मॉक टेस्ट से कैसे पाएं आसानी से आईआईएम में एडमिशन ?

Sep 27, 2018
कैट 2018 एग्जाम अब मात्र 3 महीने दूर है और ऐसे एमबीए उम्मीदवार जो भारत के टॉप एमबीए कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं उन्होंने अपनी तैयारी बहुत जोर शोर से शुरू कर दी है. एमबीए एंट्रेंस एग्जाम एक कम्प्लीट प्रोसेस है और इसे पूरा करने के कई अलगअलग टूल्स हैं जिनकी सहायता से एमबीए उम्मीदवार कैट एग्जाम क्रैक कर सकते हैं.

कैट एग्जाम 2018 के प्रश्नों को आसानी से हल करने के 5 सफल तरीके

Sep 27, 2018
मात्र अब तीन महीने शेष रह गए हैं इस सीजन के सबसे बड़े एमबीए एग्जाम कैट 2018 के शुरू होने में. इस एग्जाम में बैठने वाले उम्मीदवारों में परीक्षा का प्रेशर बढ़ता जा रहा है. कैट एग्जाम को क्रैक करने के लिए सिर्फ कुछ फॉर्मूला को समझना और शॉर्टकट को सीखना ही काफी नहीं है.

कैट उम्मीदवारों के लिए कुछ उपयोगी पुस्तकें

Sep 26, 2018
ऐसा कहा जाता है कि किताबें आदमी की सबसे अच्छी दोस्त होती हैं. अगर हम एंट्रेंस एग्जाम की बात करें तो इसके लिए पुस्तकों की तुलना में कोई बेहतर संसाधन नहीं है. विशेष रूप से मैनेजमेंट के लिए कैट जैसे कॉम्पिटीटिव एग्जाम की तैयारी में तो ये सफलता की ही कुंजी है.

कैट 2018 में हाई पर्सेंटाइल स्कोर करने के कुछ प्रभावी टिप्स

Sep 26, 2018
पिछले साल कैट एग्जाम में लागू किया गया मुख्य चुनौतीपूर्ण परिवर्तन है सेक्शनल टाइम लिमिट की शुरुआत. अब इस परीक्षा में सेक्शनल टाइम लिमिट को लागू कर दिया गया है. कुछ एमबीए उम्मीदवारों ने इस कदम का स्वागत किया है जबकि कुछ का कहना है कि इससे छात्रों को परेशानी होगी तथा कैट एग्जाम के और अधिक कठिन होने की संभावना बढ़ेगी.

सही एमबीए प्रोग्राम चुनने के 10 आसान स्टेप्स

Sep 24, 2018
पिछले कुछ वर्षों से मैनेजमेंट प्रोग्राम काफी लोकप्रिय प्रोग्राम बनता जा रहा है. अधिकांश छात्र ग्रेजुएशन की डिग्री के बाद मैनेजमेंट प्रोग्राम का चयन कर रहे हैं.छात्रों तथा माता-पिता एवं अभिभावकों की ऐसी मान्यता है कि अच्छी सैलरी और सुनहरे करियर के लिए एमबीए एक सही ऑप्शन है.

भारत में हाईएस्ट पेइंग एमबीए जॉब्स

Sep 21, 2018
अक्सर एमबीए को सफलता का शॉर्टकट कहा जाता.है यह एक हाई पैकेज वाला आकर्षक करियर विकल्प प्रदान करता है. हालांकि, एक सुरक्षित करियर विकल्प के बावजूद भी पिछले कुछ वर्षों से कई एमबीए छात्रों ने यह सोचना शुरू कर दिया कि उनके लिए सही करियर विकल्प और दूसरा क्या हो सकता है ?

कैट स्कोर के आधार पर एडमिशन देने वाले आईआईएम के अतिरिक्त एमबीए के कुछ टॉप इंस्टीट्यूट्स

Sep 20, 2018
एमबीए की डिग्री प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को केवल आईआईएम में एडमिशन लेने तक ही अपने आप को सीमित नहीं रखना चाहिए. कैट एग्जाम क्वालीफाई करने के बाद बहुत सारे ऐसे टॉप गैर आईआईएम कॉलेज हैं जो उच्च श्रेणी की शिक्षा और प्रतिस्पर्धी माहौल के लिए अपेक्षाकृत और अधिक हाई स्टैण्डर्ड मेंटेन करते हैं.

भारत के टॉप 8 एमबीए एंट्रेंस एग्जाम

Sep 19, 2018
यदि आप एमबीए करना चाहते हैं तो एमबीए एंट्रेंस एग्जाम्स के विषय में जानना आपके लिए बहुत जरुरी है. प्रत्येक एमबीए एंट्रेंस एग्जाम्स का अपना एक अलग सिलेबस तथा पैटर्न होता है. इसलिए स्टूडेंट्स को प्रत्येक एमबीए एंट्रेंस एग्जाम्स के अपडेटेड पैटर्न से अवगत रहना चाहिए.

महिला उद्यमियों द्वारा संचालित 10 स्टार्ट-अप फर्म्स

Sep 18, 2018
आजकल महिलायें कार्पोरेट जगत में भी अपनी सफलता के प्रमाण प्रस्तुत कर रही हैं.

12345 Next   

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK