1. Home
  2.  |  
  3. ARTICLE
  4.  |  
  5. करियर कोच
  6.  |  
  7. करियर काउन्सलर

करियर काउन्सलर

सफलता का राज़| Shiv Khera | Safalta Ki Raah Par | Episode 1

22 hrs ago
सफलता कैसे हासिल की जाती है? क्या सफल लोग वाकई कुछ अलग काम करते हैं? या वे कुछ अलग तरीके से काम करते हैं? “सफलता की राह पर” सीरीज़ के इस वीडियो में मोटिवेशनल स्पीकर और विश्वविख्यात लेखक शिव खेरा बता रहे हैं कि सफलता का राज़ क्या है और कैसे आप अपना लक्ष्य हासिल करके अपने जीवन में सफल बन सकते हैं.

बढ़ते वायु प्रदूषण के चलते एयर क्वालिटी मैनेजमेंट में बढ़े करियर विकल्प, जानें टॉप कोर्सेज, कॉलेज और जॉब्स यहां  

Nov 28, 2019
प्रदूषण, विशेष रूप से वायु-प्रदूषण अब हमारे जीवन के लिए एक गंभीर खतरा बन चुका है. आप अपना करियर एक इको-फ्रेंडली और पर्यावरण संरक्षणवादी पेशेवर के रूप में शुरू कर सकते हैं. इस बारे में अधिक जानकारी के लिए जरुर पढ़ें यह आर्टिकल.

ये हैं 10वीं/ 12वीं पास स्टूडेंट्स के लिए प्रमुख जॉब ओरिएंटेड डिप्लोमा कोर्सेज

Nov 20, 2019
अगर 10वीं और 12वीं पास स्टूडेंट्स अपनी मनचाही पेशेवर फील्ड में डिप्लोमा कोर्स कर लें तो कोर्स पूरा करने के बाद वे अपना करियर शुरू कर सकते हैं या फिर, किसी कंपनी में जॉब ज्वाइन कर सकते हैं. एक खास बात तो यह भी है कि हमारे देश में विभिन्न डिप्लोमा कोर्सेज में एडमिशन लेना काफी सरल है और इन डिप्लोमा कोर्सेज की फीस भी कम होती है.

भारत में इंडस्ट्रियल सेफ्टी ऑफिसर के लिए क्वालिफिकेशन्स और करियर प्रॉस्पेक्ट्स

Sep 27, 2019
आजादी के बाद से भारत में असाधारण इंडस्ट्रियल ग्रोथ हुई है और टेक्निकल एडवांसमेंट के साथ जोखिम भी आता ही है. इसलिए, भारत में एक इंडस्ट्रियल सेफ्टी ऑफिसर के तौर पर करियर ग्रोथ की अच्छी संभावना है.

छात्र किशोरावस्था के डिप्रेशन और सोशल एन्जाईटी को कैसे करें कंट्रोल ?

Mar 12, 2019
अक्सर किशोरावस्था में छात्रों को कुछ ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिसे वे आम तौर पर किसी से ना तो शेयर कर पाते हैं और ना ही उनका कोई नजदीकी उनकी इस समस्या को समझ पाता है. इस अवस्था में छात्र अमूमन सामाजिक चिंता, अवसाद या शर्म जैसी भावनाओं से ग्रस्त होते हैं.

स्टार्टअप में जॉब ज्वाइन करने से पहले जांच लें ये 7 खास प्वाइंट्स

Feb 25, 2019
स्टार्टअप एक ऐसा एंटरप्रिनियोर वेंचर है जिसका विकास होना हाल ही में शुरू हुआ है. ये नई उभरती हुई कंपनियां ऐसे आकर्षक और उत्साहवर्धक ऑफर पेश कर रही हैं जो सुस्थापित कंपनियां भी नहीं दे सकती हैं. जॉब डिस्क्रिप्शन्स में आमतौर पर लुभावने फ्रेजेस जैसेकि, “केजुअल, फन ऑफिस एनवायरनमेंट” और “करियर में जल्दी तरक्की की संभावना” जोड़ दिए जाते हैं. इससे किसी स्टार्टअप में काम करना ज्यादा उत्साहवर्धक और दिलचस्प लगता है.

अपनी खूबियों के हिसाब से बनायें अपना करियर

Jan 31, 2019
कहते हैं मेहनत और लगन से दुनिया में मनचाही कामयाबी पायी जा सकती है. लेकिन किसी काम को करने में आपकी रूचि न हो या फिर कोई काम आपकी प्रकृति के बिलकुल विपरीत हो, तो उसमें चाहे आप लाख मेहनत कर लें मनचाही सफलता प्राप्त करना थोड़ा मुश्किल सा होता है.

संगीत के क्षेत्र में भी हैं करियर के शानदार अवसर

Jan 29, 2019
संगीत के क्षेत्र में जो सबसे बड़ा परिवर्तन आया है वह यह है कि अब लोग इसे सिर्फ मनोरंजन का साधन न मानते हुए करियर का बेहतर ऑप्शन तथा समाज में इज्जत, नाम, शोहरत तथा पैसा कमाने का मुख्य साधन मानने लगे हैं.

प्रोफेशनल कोर्स में एडमिशन के लिए ध्यान देने योग्य बातें

Jan 21, 2019
आर्थिक उदारीकरण के बाद युवाओं के पास नौकरी के बेहतर विकल्प मिल रहे हैं. यही कारण है कि समय के साथ-साथ लोगों की सोच में भी काफी परिवर्तन हुए. बदली मानसिकता या सोच का ही परिणाम है कि अब बारहवीं के बाद ही युवा कॅरियर निर्धारित करने में लग जाते हैं.

जानिये क्या नहीं लिखना चाहिए रिज्यूम में ?

Jan 18, 2019
बहुत छोटी छोटी सी गलतियों की वजह से अक्सर रिज्यूम सेलेक्ट नहीं हो पाते और ना ही जॉब के लिए कॉल आती है.उम्मीदवार को यह समझ में नहीं आता कि आखिर योग्यता होते हुए भी उनका रिज्यूम इन्टरव्यू के लिए सेलेक्ट क्यों नही हो रहा है ?

डेटा एंट्री जॉब वेबसाइट : घर बैठे अच्छी कमाई का श्रोत

Dec 4, 2018
डेटा एंट्री जॉब के लिए बहुत ज्यदा इन्वेस्ट करने की भी आवश्यकता नहीं है. जॉब चाहने वाले के पास एक पीसी तथा इंटरनेट कनेक्शन के अतिरक्त अच्छी टाइपिंग स्पीड और बेसिक हिंदी तथा इंग्लिश लैंग्वेज की जानकारी होनी चाहिए. डेटा एंट्री जॉब में आम तौर पर टाइपिंग या फिर फिलिंग फॉर्म टाइप जॉब होती है

GST के ये कोर्सेज करके बनें GST एक्सपर्ट, होगी अच्छी कमाई

Dec 3, 2018
भारत में गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स लॉ एक व्यापक, मल्टी-फेज्ड, डेस्टिनेशन-बेस्ड टैक्स है जिसे हरेक वैल्यू एडिशन पर लगाया जाता है. दूसरे शब्दों में, यह टैक्स गुड्स और सर्विसेज की सप्लाई पर लगाया जाता है.

ये टॉप 5 वेबसाइट्स दिला सकती हैं आपको मनचाही जॉब

Dec 3, 2018
जॉब पोर्टल या करियर पोर्टल किसी ऑनलाइन जॉब बोर्ड या एम्पलॉयमेंट वेबसाइट का मॉडर्न नाम है जो कैंडिडेट्स की क्वालिफिकेशन, स्किल-सेट और टैलेंट के मुताबिक, उन्हें ‘ऑनलाइन जॉब सर्च’ करने में मदद करता है.

होम साइंस की फील्ड में हैं करियर के ये बेहतरीन ऑप्शन्स

Nov 29, 2018
होमसाइंस 2 शब्दों से मिलकर बना है - होम+साइंस अर्थात घर से संबंधित विज्ञान. होम साइंस विषय में घर, व्यक्ति, परिवार, रिसोर्सेज सहित सभी संबद्ध पहलू शामिल होते हैं.

कम पैसे में शुरू करें ये बिज़नेस, होगा अधिक मुनाफा

Nov 27, 2018
शुरू में कोई भी बिजनेस या पेशा काफी संघर्ष-पूर्ण हो सकता है जिसमें आपका धन और मेहनत तो काफी लग जाते हैं लेकिन आपको अपनी उम्मीद के मुताबिक लाभ नहीं मिल पाता है. लेकिन धीरे-धीरे आपकी मेहनत और धैर्य से आपका बिजनेस या पेशा आपको काफी अच्छी कमाई देने लगता है.

प्रकृति प्रेमियों के लिए मेटियोरोलॉजी में आकर्षक करियर

Nov 26, 2018
मेटियोरोलॉजी अर्थात मौसम विज्ञान के अंतर्गत मौसम की पूरी प्रक्रिया तथा मौसम का पूर्वानुमान आदि का विस्तृत अध्ययन किया जाता है.मौसम विज्ञान की सही जानकारी से कई प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले जान माल की अपार क्षति से बचा जा सकता है.

एक रोमांचक करियर की राह : एडवेंचर स्पोर्ट्स

Nov 26, 2018
एडवेंचर स्पोर्ट्स के तहत अधिकांश मामलों में जानलेवा गतिविधियों का ही संचालन किया जाता है और इसके लिए एलर्टनेस,कंसेंट्रेशन तथा जोखिम को सहने का साहस भी होना चाहिए. यह ऐग्रो स्पोर्ट्स और एक्सट्रीम स्पोर्ट के नाम से भी प्रचलित है.

केपीओ बनाम बीपीओ: करियर के ‘सॉफ्ट’ ऑप्शन्स

Nov 26, 2018
केपीओ अर्थात नॉलेज प्रोसेस आउटसोर्सिंग की फील्ड में आपका करियर एनालिटिक्स और रिसर्च सेक्टर्स से संबद्ध होता है. इस फील्ड में विकास के कई अवसर मौजूद हैं. केपीओ में करियर जॉब्स के लिए एडवांस्ड एनालिटिकल और टेक्निकल स्किल्स की जरूरत होती है.

ऑटोमेशन के फील्ड में भी हैं सुनहरे करियर के आसार

Nov 22, 2018
ऑटोमेशन की वर्तमान टेंडेंसी का प्रभाव सीधे सीधे ह्वाईट कॉलर जॉब पर पड़ेगा लेकिन अगर इसका दूसरा पहलू देखा जाय तो इससे कुछ नए रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे. हाँ उसके लिए जिस स्किल की आवश्यकता होगी उसकी तैयारी के लिए युवाओं को मानसिक रूप से तैयार रहने की जरुरत है

जानिये क्या है कल्चरल कोशेंट और कैसे दिला सकता है मनचाही जॉब ?

Nov 21, 2018
अब अगर आप अपने कल्चर से अलग किसी दूसरे जगह पर नौकरी करते हैं या करने की इच्छा रखते हैं तो आपको सही रीजल्ट देने तथा सरवाइव करने के लिए वहां के कल्चर की समझ तथा उसे आसानी से एडॉप्ट करने की कला में भी प्रवीण होना होगा.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...