1. Home
  2.  |  
  3. ARTICLE
  4.  |  
  5. करियर कोच

करियर कोच

आईटी प्रोफेशनल्स के लिए कंप्यूटर नेटवर्किंग में करियर स्कोप

Oct 10, 2019
भारत में आईटी पेशेवरों के लिए कंप्यूटर नेटवर्किंग की फील्ड में करियर ग्रोथ की अच्छी गुंजाइश है क्योंकि भारत सहित पूरी दुनिया में कंप्यूटर हमारे दैनिक जीवन का एक प्रमुख हिस्सा बन गया है.p

इको-फ्रेंडली EV चार्जिंग स्टेशन: भारत में नया कारोबार और करियर ऑप्शन

Oct 7, 2019
भारत सरकार ने कई इको-फ्रेंडली कदम उठाये हैं और इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा देना भी उनमें से एक है. अब आप भी अपने पर्यावरण और अर्थ प्लैनेट को बचाने के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन खोल सकते हैं.  

भारत में B.Tech. ग्रेजुएट्स के लिए उपलब्ध हैं ये खास ऑप्शन्स

Oct 5, 2019
टेक्नोलॉजी मॉडर्न वर्ल्ड का लेटेस्ट ट्रेंड और नई कार्य संरचना है. इसलिए, B.Tech.  की डिग्री हासिल करने के बाद आपके लिए उपलब्ध कई एजुकेशनल और करियर ऑप्शन्स के बारे में जानना आपके लिए अच्छा रहेगा. इस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए पढ़ें यह आर्टिकल.

भारत में इंडस्ट्रियल सेफ्टी ऑफिसर के लिए क्वालिफिकेशन्स और करियर प्रॉस्पेक्ट्स

Sep 27, 2019
आजादी के बाद से भारत में असाधारण इंडस्ट्रियल ग्रोथ हुई है और टेक्निकल एडवांसमेंट के साथ जोखिम भी आता ही है. इसलिए, भारत में एक इंडस्ट्रियल सेफ्टी ऑफिसर के तौर पर करियर ग्रोथ की अच्छी संभावना है.     

टीचर डे स्पेशल: कॉलेज या यूनिवर्सिटी में पढ़ाकर पायें बेहतरीन सैलरी के साथ रिस्पेक्ट भी

Sep 5, 2019
भारत में प्राचीन काल से गुरू या शिक्षक का समाज में एक विशेष स्थान है. अब आप भारत के किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में पढ़ाकर बेहतरीन सैलरी के साथ काफी रिस्पेक्ट पा सकते हैं.  

ये शॉर्ट-टर्म टेक्निकल कोर्सेज दिला सकते हैं आपको तुरंत जॉब

Sep 3, 2019
अगर आप इन टेक्निकल कोर्सेज में से कोई एक मनचाहा कोर्स कर लें तो आपको तुरंत जॉब मिल जायेगी क्योंकि ये कोर्सेज मॉडर्न वर्ल्ड की जरूरतों के मुताबिक आपकी टेक्निकल स्किल्स निखार देंगे.

छात्र किशोरावस्था के डिप्रेशन और सोशल एन्जाईटी को कैसे करें कंट्रोल ?

Mar 12, 2019
अक्सर किशोरावस्था में छात्रों को कुछ ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिसे वे आम तौर पर किसी से ना तो शेयर कर पाते हैं और ना ही उनका कोई नजदीकी उनकी इस समस्या को समझ पाता है. इस अवस्था में छात्र अमूमन सामाजिक चिंता, अवसाद या शर्म जैसी भावनाओं से ग्रस्त होते हैं.

स्टार्टअप में जॉब ज्वाइन करने से पहले जांच लें ये 7 खास प्वाइंट्स

Feb 25, 2019
स्टार्टअप एक ऐसा एंटरप्रिनियोर वेंचर है जिसका विकास होना हाल ही में शुरू हुआ है. ये नई उभरती हुई कंपनियां ऐसे आकर्षक और उत्साहवर्धक ऑफर पेश कर रही हैं जो सुस्थापित कंपनियां भी नहीं दे सकती हैं. जॉब डिस्क्रिप्शन्स में आमतौर पर लुभावने फ्रेजेस जैसेकि, “केजुअल, फन ऑफिस एनवायरनमेंट” और “करियर में जल्दी तरक्की की संभावना” जोड़ दिए जाते हैं. इससे किसी स्टार्टअप में काम करना ज्यादा उत्साहवर्धक और दिलचस्प लगता है.

दिल्ली यूनिवर्सिटी के ऐसे टॉप 10 कॉलेज जिनमें एडमिशन लेना चाहता है हरेक स्टूडेंट

Feb 14, 2019
भारत के टॉप प्रीमियम एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स की लिस्ट में शामिल, दिल्ली यूनिवर्सिटी हमेशा से ही अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज के लिए स्टूडेंट्स की पहली पसंद रही है. वर्ष 1922 में स्थापित दिल्ली यूनिवर्सिटी भारत में टॉप कॉलेजों के लिए पहला स्थान है.

दिल्ली यूनिवर्सिटी को स्टूडेंट्स की पहली पसंद बनाते हैं ये 6 कारण

Feb 14, 2019
कॉलेज में एडमिशन लेने का समय एक बार फिर निकट आ रहा है और इस साल स्कूल से कॉलेज जाने वाले स्टूडेंट्स इस समय मानों चौराहे पर खड़े हैं जहां उन्हें अपने जीवन का, अबतक का सबसे मुश्किल निर्णय लेना है.अगर आप दिल्ली यूनिवर्सिटी ज्वाइन करने पर विचार तो कर रहे हैं लेकिन अभी निश्चित तौर पर तैयार नहीं हैं तो हमारे पास आपको कन्विंस करने के कुछ कारण हैं.

ऐसी 10 कॉलेज सोसाइटीज जो हैं दिल्ली यूनिवर्सिटी की शान

Feb 14, 2019
जब कल्चरल सोसाइटीज का जिक्र होता है तो किसी कल्चरल सोसाइटी में स्टूडेंट्स जिन कॉलेज फेस्ट्स और अन्य सभी एक्टिविटीज की कल्पना कर सकते हैं, डीयू ने इन कल्चरल सोसाइटीज के संदर्भ में अपनी खास जगह बना ली है.

बायोइंजीनियरिंग : इंजीनियरिंग और बायोलॉजिकल साइंस का मिश्रण

Jan 30, 2019
बायोइंजीनियरिंग साइंस ने मेडिकल के क्षेत्र में अभूतपूर्व क्रांति लायी है. बायोइंजीनियरिंग साइंस की वजह से डॉक्टरों को कैंसर और टीबी जैसे जटिल रोगों का सफल इलाज खोजने में सफलता मिली है.

संगीत के क्षेत्र में भी हैं करियर के शानदार अवसर

Jan 29, 2019
संगीत के क्षेत्र में जो सबसे बड़ा परिवर्तन आया है वह यह है कि अब लोग इसे सिर्फ मनोरंजन का साधन न मानते हुए करियर का बेहतर ऑप्शन तथा समाज में इज्जत, नाम, शोहरत तथा पैसा कमाने का मुख्य साधन मानने लगे हैं.

प्रोफेशनल कोर्स में एडमिशन के लिए ध्यान देने योग्य बातें

Jan 21, 2019
आर्थिक उदारीकरण के बाद युवाओं के पास नौकरी के बेहतर विकल्प मिल रहे हैं. यही कारण है कि समय के साथ-साथ लोगों की सोच में भी काफी परिवर्तन हुए. बदली मानसिकता या सोच का ही परिणाम है कि अब बारहवीं के बाद ही युवा कॅरियर निर्धारित करने में लग जाते हैं.

जानिये क्या नहीं लिखना चाहिए रिज्यूम में ?

Jan 18, 2019
बहुत छोटी छोटी सी गलतियों की वजह से अक्सर रिज्यूम सेलेक्ट नहीं हो पाते और ना ही जॉब के लिए कॉल आती है.उम्मीदवार को यह समझ में नहीं आता कि आखिर योग्यता होते हुए भी उनका रिज्यूम इन्टरव्यू के लिए सेलेक्ट क्यों नही हो रहा है ?

जानिये क्या होता है पर्सनालिटी प्रोफाइल साइकोमेट्रिक टेस्ट ?

Jan 18, 2019
पर्सनालिटी प्रोफाइल साइकोमेट्रिक टेस्ट एक नयी टेस्ट विधि है. भविष्य में इस टेस्ट के और अधिक बढ़ने की संभावना है क्योंकि यह उन संस्थाओं के बीच बहुत तेजी से लोकप्रिय होता जा रहा है, जो अपने कार्य के लिए उपयुक्त उम्मीदवारों की तलाश कर रहे हैं.

जानिये फ्रेशर्स का रिज्यूम कैसा होना चाहिए ?

Jan 16, 2019
हर किसी को पता है कि आप फ्रेशर हैं तथा आपको रिज्यूम की सारी बारीकियां पता नहीं है तथा आपसे किसी प्रभावशाली करियर रिकॉर्ड की भी अपेक्षा नहीं की जाती है.

प्रोफेशनल सक्सेस के लिए कैसे करें नेटवर्किंग का इस्तेमाल ?

Jan 16, 2019
किसी भी अद्भुत कार्य करने के लिए कार्यालय में केवल अपने प्रदर्शन की प्रतीक्षा नहीं करें. इस संदर्भ में आपके कार्यक्षेत्र के लोग भी आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं. इसलिए बाहर जाएं और अपने लिए नेटवर्किंग करें.

ऑफिस में अपने पहले दिन को कैसे बनायें यादगार दिन ?

Jan 15, 2019
जब छात्र अपनी पढ़ाई पूरी कर बहुत मेहनत और जद्दोजहद के बाद नौकरी प्राप्त करते हैं तो ऑफिस के पहले दिन को लेकर उनके मन में तरह तरह के सवाल होते हैं. थोड़ा भय और थोड़ा उत्साह.लेकिन अपने सहकर्मियों के साथ अपनी पहली मुलाकात को अगर यादगार बनाना है तो आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होगा.

बिना कॉलेज में दाखिला लिए भी बनाया जा सकता है करियर, जानिये कैसे ?

Jan 11, 2019
आज पहले की यह कहावत कि नो नॉलेज विदाउट कॉलेज अब पूरी तरह से निर्मूल हो चुकी है. समाज में हमें कई ऐसे उदाहरण देखने को मिल जाएंगे कि जिन्होंने कॉलेज में पढ़ाई नहीं कि लेकिन देश तथा समाज में अपने कृत्यों द्वारा बहुत नाम कमाए.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...