1. Home
  2.  |  
  3. ARTICLE
  4.  |  
  5. करियर कोच
  6.  |  
  7. करियर ज्ञान

करियर ज्ञान

ऑटोमोबाइल डिजाइनर

Oct 20, 2010
ऑटोमोबाइल डिजाइनर का सम्बन्ध सड़क पर चलने वाले वाहनों के विकास से है। वह वाहन के स्वरुप को तैयार करता है और उसके वाह्य, आंतरिक, रंग, साज-सज्जा को रूप प्रदान करता है।

ऑडियोलॉजी

Oct 20, 2010
बोलने और सुनने संबंधी विकारों के अध्ययन को ऑडियोलॉजी (श्रवण विज्ञान) कहते हैं। इसके अंतर्गत वाक और श्रवण क्षमता की कमियों को जानने व समझने का प्रयास किया जाता है। इस विषय के एक्सपर्ट्स ऑडियोलॉजिस्ट कहलाते हैं।

ऑकिटेक्ट

Oct 20, 2010
वर्तमान में भारतीय अर्थव्यवस्था की रफ्तार काफी तेज है और कंस्ट्रक्शन इंडस्ट्री में काफी पैसा भी लगाया जा रहा है। हर तरफ बिल्डिंग और कंस्ट्रक्शन के कार्य हो रहे हैं। ऐसी स्थिति में कम समय में खूबसूरत और गुणवत्तापूर्ण बिल्डिंग तैयार करने के लिए आर्किटेक्ट की जरूरत बढ़ती जा रही है।

एग्रीकल्चरल साइंटिस्ट

Oct 20, 2010
भारत कृषि प्रधान देश है। विज्ञान और तकनीकी विकास तथा इसमें बढ़ती आर्थिक गतिविधियों ने भारतीय कृषि की तस्वीर को काफी हद तक बदल दिया है। वर्तमान में एग्रीकल्चर में रोजगार के अवसर में तेजी से वृद्धि हो रही है।

एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग

Oct 20, 2010
भारत की अर्थव्यवस्था काफी हद तक कृषि पर केंद्रित है। इसलिए यह क्षेत्र रोजगार मुहैया कराने के मामले में भी आगे है। लेकिन देश की लगातार बढती जनसंख्या की वजह से नई तकनीक और बेहतर सिंचाई व्यवस्था आदि की जरूरत महसूस की जा रही है। एग्रीकल्चर इंजीनियर अपनी इंजीनियरिंग स्किल की बदौलत कृषि उत्पाद से जुड़ी समस्याओं को सुलझाने की दिशा में कार्य करते हैं।

एडवरटाइजिंग इंडस्ट्री

Oct 20, 2010
यदि किसी की चीजों को गहराई से देखने में रूचि है, उसमें सृजनात्मकता है और छोटी सी चीज को महत्वपूर्ण बना कर पेश करने का हुनर है, तो वह विज्ञापन के क्षेत्र में सुनहरा भविष्य बना सकता है। इसमें विभिन्न प्रकार के अवसर मौजूद हैं।

एक्चुरिअॅल साइंस

Oct 20, 2010
जो लोग गणना करने में कुशल हैं तथा उन्हें आंकड़ों से खेलना पसंद है और वे पारंपरिक कोर्स से हटकर कुछ अलग करना चाहते हैं, तो एक्चुरिअॅल साइंस में करियर उनके लिए बेहतर ऑप्शन हो सकता है। एक्चुरिअल साइंस के अर्न्तगत बीमा के जोखिम और प्रीमियम की गणना कर भविष्य की सही स्थिति का वित्तीय रूप से आकलन किया जाता है।

अकाउंटिंग

Oct 20, 2010
बढ़ती आर्थिक एवं वाणिज्यिक गतिविधि तथा हिसाब-किताब को ठीक रखने की जरूरत ने प्रत्येक स्थान पर अकाउंटिंग की जरूरत को अनिवार्य बना दिया है। अकाउंटिंग एक ऐसा क्षेत्र है, जिसकी जरूरत हर छोटी-बड़ी और सरकारी तथा गैर सरकारी कंपनी को होती है।

ब्रांड मैनेजमेंट

Oct 19, 2010
वर्तमान में हर छोटी- बड़ी कंपनी अपने प्रोडक्ट की इमेज को मार्केट में चमकाने के लिए ब्रांडिंग का सहारा लेने लगी है। और इसके लिए जरूरत होती है ब्रांड मैनेजमेंट की।

 «   Prev 7  8  9  10  11  

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...