1. Home
  2. ARTICLE
  3. यूपीएससी

यूपीएससी

UPSC (IAS): जानें कितनी होती है IAS Officer की सैलरी

3 days ago
 IAS अधिकारी का पद देश के प्रतिष्ठित पदों में से एक माना जाता है। एक IAS के कार्यकाल में प्रत्येक प्रमोशन के साथ ना सिर्फ उनका पद बढ़ता है बल्कि उनके मासिक वेतन में भी बढ़ोत्तरी होती है। जानें क्या है एक IAS अधिकारी का अधिकतम वेतन। 

UPSC (IAS) Success Story: 3 कहानियां जो आपको ज़रूर पढ़नी चाहिए - ये साबित करती हैं कि मजबूत इच्छाशक्ति और कठिन परिश्रम से कुछ भी मुमकिन है

3 days ago
UPSC 2021: अगर आप भी किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और जीवन में कठिन परिस्थितियों का सामना कर रहे हैं तो आपको ये तीन कहानियां जरूर पढ़नी चाहिए जो आपको एक बार फिर ये अहसास करा देंगी कि कठिन परिश्रम और पक्के इरादे से कुछ भी मुमकिन है। 

Positive India: टोक्यो पैरालंपिक में गौतम बुद्ध नगर के डीएम ने जीता पदक; ऐसा करने वाले देश के पहले IAS

Sep 6, 2021
2007 बैच के IAS अधिकारी, सुहास लालिनाकेरे यथिराज, वर्तमान में गौतम बुद्ध नगर के जिला मजिस्ट्रेट हैं जिन्होंने टोक्यो पैरालंपिक में भारत को सिल्वर मैडल दिला कर देश का नाम रौशन किया है। 

अजीबो गरीब सवाल और उनके जवाब: UPSC (IAS) इंटरव्यू में भी पूछे जा चुके हैं इनमे से कुछ प्रश्न

Aug 13, 2021
आइये जानते हैं कुछ अजीबो गरीब ट्रिकी सवाल और उनके जवाब। इनमे से कुछ सवाल UPSC (IAS) इंटरव्यू में भी पूछे जा चुके हैं। 

Positive India: माता पिता करते थे मजदूरी, बेटे ने टीचर बनने के बाद UPSC क्लियर कर हासिल की थी तीसरी रैंक - जानिए गोपाल कृष्णा रोनांकी की कहानी

Jun 24, 2021
अल्पविकसित खेतिहर मज़दूरों के बेटे गोपाल कृष्णा रोनांकी का जीवन बचपन से ही बेहद संघर्षपूर्ण रहा है लेकिन कठिन परिश्रम करके उन्होंने अपनी और अपने परिवार की परिस्थिति को बदला और UPSC सिविल सेवा 2016 की परीक्षा में तीसरी रैंक हासिल की। 

Positive India: छोटी सी गलती से हुआ UPSC कैंडिडेचर कैंसिल, पर नहीं मानी हार और अगले ही साल बनें IAS - जानें अनुज प्रताप की कहानी

Jun 22, 2021
अनुज प्रताप सिंह की एक छोटी सी गलती से ना केवल उनका एक साल बर्बाद हुआ बल्कि उन्हें मानसिक तौर पर भी परेशानियों का सामना करना पड़ा। फिर भी हार ना मानते हुए अनुज तैयारी में लगे रहे और 2018 में UPSC परीक्षा पास कर अपना IAS बनने का सपना पूरा किया। 

Positive India: जानें IPS नवनीत सिकेरा के बारे में जिनकी जिंदगी पर आधारित है Web Series 'भौकाल' - कुछ ऐसा था उनका बचपन से लेकर UPSC क्लियर करने तक का सफर

Jun 8, 2021
UP पुलिस के ये IPS अफसर सोशल मीडिया पर एनकाउंटर स्पेशलिस्ट के नाम से फेमस हैं। IPS नवनीत सिकेरा अब तक 60 से ज़्यादा एनकाउंटर कर चुके हैं। जानिए इनके बचपन  से ले कर UPSC क्लियर करने तक की कहानी: 

कभी थे UPSC Aspirants अब हैं Famous Personalities: 10 नाम जो हासिल कर चुके हैं ऊंचा मुकाम

May 18, 2021
आइये जानते हैं कुछ फेमस लोगों के नाम जो कभी UPSC Aspirants थे। कुछ ने UPSC क्लियर किया मगर ज्वाइन नहीं और कुछ ने चुना नया Career Path और हासिल किया ऊंचा मुकाम।  

Positive India: IAS Officer ने 8 घंटे में ऑक्सीजन का संकट सुलझाकर बचाईं 250 जानें

May 17, 2021
Positive India आज हम आपको बताने जा रहे हैं IAS राहुल कुमार के बारे में जिन्होंने बिहार के पूर्णिया जिले में उत्पन्न हुए ऑक्सीजन के भारी संकट को 8 घंटे में सुलझाकर करीब 250 जानें बचाई। 

UPSC IAS 2020: ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म कैसे भरें?

Mar 24, 2021
UPSC IAS की परीक्षा के लिए आवेदन आज (12 फरवरी 2020) से शुरू हो गया है। अक्सर उमीदवारो को online registration करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। हमने इस आर्टिकल में उमीदवारो की आसानी के लिए फ़ॉर्म भरने की पूरी प्रक्रिया को समझाया है।   

UPSC सिविल सेवा (IAS) 2021: परीक्षा की तैयारी के लिए Subject-wise Study Material

Mar 12, 2021
UPSC (IAS) सिविल सेवा 2021 की परीक्षा 27 जून को आयोजित की जाएगी। यदि आप यह परीक्षा देने जा रहे है तो इन इम्पोर्टेन्ट स्टडी मटेरियल और रिसोर्सेज को रैफर कर बनाए अपना रिविज़न प्रोसेस सरल और सक्सेस्फुल।   

UPSC (IAS) Prelims 2021 की तैयारी के लिए पढ़ें यह महत्वपूर्ण NCERT पुस्तकें

Mar 12, 2021
UPSC (IAS) Prelims 2021 की तैयारी के लिए NCERT और State Board की टेक्सटबुक्स का अध्ययन बेहद महत्वपूर्ण  है। परीक्षा के उम्मीदवारों के लिए इस लेख में सभी महत्वपूर्ण NCERT और State Board की टेक्सटबुक्स की सूची or PDF डाउनलोड (हिंदी ) करने के लिए डायरेक्ट लिंक्स दिए गए हैं।   

Positive India: बिना कोचिंग के UPSC क्लियर कर हासिल की 32वीं रैंक - जानें अभिषेक वर्मा की सफलता का मूलमंत्र

Feb 8, 2021
जिस परीक्षा को पास करने के लिए छात्र कोचिंग इंस्टिट्यूट का सहारा लेते हैं, उसे हिमाचल प्रदेश के अभिषेक वर्मा ने बिना किसी कोचिंग की मदद के दूसरे ही एटेम्पट में क्लियर किया। इस लेख में पढ़ें क्या रही उनकी तैयारी की रणनीति। 

UPSC भर्ती 2021: असिस्टेंट डायरेक्टर, स्पेशलिस्ट ग्रेड-2 एवं अन्य पदों की वेकेंसी के लिए upsc.gov.in पर करें आवेदन

Jan 11, 2021
संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने असिस्टेंट डायरेक्टर, स्पेशलिस्ट ग्रेड 2 असिस्टेंट प्रोफेसर, असिस्टेंट डायरेक्टर और अन्य पदों पर भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी किया है.

Positive India: कोचिंग का सहारा लिए बिना मणिपुर की पूजा इलंगबम ने UPSC क्लियर कर हासिल की 81वीं रैंक - जानिये उनकी सफलता का मूलमंत्र

Jan 7, 2021
27 वर्षीय पूजा का कहना है कि उनकी माँ ने उन्हें सपोर्ट करने के लिए उनके साथ-साथ इस परीक्षा की हर किताब पढ़ी। वह उनके आंसर चेक करती और परीक्षा की तैयारी में मदद करती थीं। पूजा अपनी सफलता का श्रेय अपनी माँ को देती हैं। 

UPSC (IAS) Prelims परीक्षा: ये हैं तैयारी के लिए Best Books जिन्हें पढ़ने की सलाह ज़्यादातर Toppers देते हैं

Jan 7, 2021
UPSC (IAS) की तैयारी के लिए हमने यहाँ महत्वपूर्ण बुक्स के बारे में जानकारी दी है जिन्हे पढ़ने की सलाह ज़्यादातर UPSC Toppers देते हैं। 

Positive India: हैदराबाद की यह IAS अफसर ग्रीन गवर्नेंस के तहत पूरे जिले में ला रहीं हैं क्रांति - जानें IAS हरि चांदना और उनकी उपलब्धियों के बारे में

Jan 4, 2021
नारायणपेट की कलेक्टर हरि चांदना दसारी को प्रतिष्ठित प्रधानमंत्री लोक प्रशासन उत्कृष्टता 2020 पुरस्कार के लिए चुना गया है। 2010 बैच की इन IAS अफसर को एक ऐसे अधिकारी के रूप में जाना जाता है जो अपने काम के साथ रचनात्मकता का मिश्रण कर समाज में प्रभावशाली सुधार ला रहीं हैं। 

UPSC 2019 में 23वीं रैंक हासिल करने वाली निधि बंसल से जानें उनकी तैयारी का फार्मूला और मेंस के लिए टिप्स

Jan 4, 2021
UPSC सिविल सेवा 2019 की परीक्षा में 23वीं रैंक हासिल करने वाली निधि बंसल ने यह सफलता अपने 5वें प्रयास में हासिल की है। जानें UPSC Mains परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए उनके टिप्स और सुझाव। 

Positive India: किसान के बेटे मुकुंद ने केवल 22 साल की उम्र में UPSC परीक्षा पास कर हासिल की 54वीं रैंक - जानिए उनकी सफलता की कहानी

Jan 4, 2021
मधुबनी के रहने वाले मुकुंद कुमार झा ने बिना कोचिंग का सहारा लिए केवल 22 साल की उम्र में वो कर दिखाया जिसे करने के लिए लोग सालों मेहनत करते हैं। पहले ही प्रयास में IAS बनने वाले मुकुंद ने यह सफलता अपनी मेहनत और लगन से ही हासिल की है। 

Positive India: तीन बार हुई UPSC प्रीलिम्स में फेल, चौथे एटेम्पट में हासिल की 40वीं रैंक - जानें डॉ अस्वथि श्रीनिवास की कहानी

Dec 22, 2020
केरल की अस्वथि श्रीनिवास पेशे से एक MBBS डॉक्टर हैं हालांकि सामाजिक विज्ञान में उनकी रुचि उन्हें UPSC सिविल सेवा तक ले आई। परिवार और पति के सपोर्ट से निरंतर मेहनत के बाद उन्होंने UPSC सिविल सेवा 2019 में 40वीं रैंक हासिल की है।  
Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

Register to get FREE updates

  • All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Get App