1. Home
  2.  |  
  3. ARTICLE
  4.  |  
  5. सीबीएसई बोर्ड
  6.  |  
  7. सीबीएसई कक्षा 10

सीबीएसई कक्षा 10

कक्षा 10 विज्ञान NCERT बुक

Dec 4, 2019
आज इस लेख में हम छात्रों को कक्षा 10 ncert बुक के विज्ञान विषय का पूरा पीडीऍफ़ हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं. इस लेख में आपको सभी अध्यायों के पीडीऍफ़ अलग-अलग उपलब्ध कराया गया है ताकि आप अपने पाठ्यक्रम के अनुसार विज्ञान विषय के सभी टॉपिक्स को अच्छी तरह तैयार कर सकें.

कक्षा 10 गणित NCERT बुक

Dec 4, 2019
आज हम आपको इस लेख में ncert गणित विषय के सभी अध्याय का पीडीऍफ़ हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं ताकि छात्र आसानी से अपने पूरे पाठ्यक्रम को अच्छी तरह तैयार कर सकें. गणित एक ऐसा विषय है जिसमें टॉपिक्स को समझने के साथ-साथ उसकी प्रैक्टिस भी अच्छी तरह से करना बहुत ज़रूरी होता है.

कक्षा 10 NCERT विज्ञान: चैप्टर 16; प्राकृतिक संसाधनों का प्रबंध

Aug 30, 2019
यहाँ हम छात्रों को कक्षा 10 के विज्ञान का 16वां चैप्टर- “प्राकृतिक संसाधनों का प्रबंध” पीडीऍफ़ के रूप में उपलब्ध करा रहे हैं. इस pdf में छात्रों को सभी टॉपिक बहुत ही सरल तरीके से समझाया गया है. UP बोर्ड विज्ञान चैप्टर 16 का ncert स्टडी मटेरियल यहाँ हिंदी में उपलब्ध कराने का उद्देश्य छात्रों को उनके बदले हुए पाठ्यक्रम से अवगत करा कर,उनकी पढ़ाई की रणनीति को आसान बनाना है.

कक्षा 10 NCERT विज्ञान: चैप्टर 15; हमारा पर्यावरण

Aug 30, 2019
छात्रों को हम यहाँ कक्षा 10वीं विज्ञान विषय के चैप्टर 15 "हमारा पर्यावरण" को पूरे पीडीऍफ़ फॉर्मेट में उपलब्ध करा रहे हैं. UP बोर्ड के छात्रों के लिए नए सत्र में सबसे अच्छी उपलब्धि अकादमिक स्तर पर यह है कि अब छात्रों को UP बोर्ड के पुराने पाठ्यक्रम की जगह ncert की किताबें पढ़नी है. तथा नए सत्र में छात्रों को अपने इस बदले हुए पाठ्यक्रम को लेकर जहाँ कई तरह के प्रश्न है वहीं नए पाठ्यक्रम को अब जानने के बाद पढ़ाई की सही रणनीति तैयार करना भी अति आवश्यक है.

कक्षा 10 NCERT विज्ञान: चैप्टर 14; उर्जा के श्रोत

Aug 29, 2019
कक्षा 10 विज्ञान विषय के चैप्टर 14 का पीडीऍफ़ फॉर्मेट हिंदी में UP बोर्ड के छात्रों के लिए हम यहाँ उपलब्ध करा रहें हैं. ताकि छात्र आसानी से पूरे चैप्टर को समझ कर इसके सभी टॉपिक्स पर अपनी अच्छी पकड़ बना सकें. क्यूंकि किसी भी चैप्टर पर अच्छी पकड़ बनाने के लिए छात्रों को पहले उस चैप्टर को अच्छी तरह समझना तथा पढ़ें हुए टॉपिक्स पर प्रैक्टिस करना ज़रूरी है.

कक्षा 10 NCERT विज्ञान चैप्टर 13: विधुत धारा के चुम्बकीय प्रवाह

Aug 29, 2019
छात्रों को आज इस लेख में हम कक्षा 10 विज्ञान विषय के NCERT पाठ्यक्रम पर आधारित अध्याय 13 का पूरा पीडीऍफ़ हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं. छात्र दिए गए पीडीऍफ़ में विस्तार रूप में इस पूरे अध्याय को पढ़ सकते हैं. विधुत धारा के चुम्बकीय प्रवाह विज्ञान विषय के महत्वपूर्ण अध्यायों में से एक है.

कक्षा 10 NCERT विज्ञान: चैप्टर 12; विधुत

Aug 29, 2019
NCERT कक्षा 10 विज्ञान विषय के अध्याय 12 में विधुत के बारे में विस्तार रूप में बताया गया है. कक्षा 10 के छात्रों के लिए इस अध्याय के सभी टॉपिक्स से अवगत होना अत्यंत आवश्यक है. इसी उद्देश्य के साथ हम यहाँ UP बोर्ड के छात्रों के लिए ncert बुक के अध्याय 12 “विधुत” के पूरे चैप्टर को पीडीऍफ़ के फॉर्मेट में हिंदी भाषा में उपलब्ध करा रहे हैं.

कक्षा 10 NCERT विज्ञान: चैप्टर 11; मानव नेत्र तथा रंगबिरंगा संसार

Aug 29, 2019
UP बोर्ड कक्षा 10 विज्ञान विषय अध्याय 11 “ मानव नेत्र तथा रंगबिरंगा संसार ” के पूरे चैप्टर का पीडीऍफ़ यहाँ छात्रों के लिए हिंदी में उपलब्ध कराया जा रहा है. इस अध्याय में छात्र प्रकाशीय परिघटनाओं के विषय में अध्ययन करेंगे साथ ही इन्द्रधनुष बनने, श्वेत प्रकाश की वर्णों, आकाश के नीले रंग के बारे में तथा नेत्र से सम्बंधित विषय पर विस्तार में पढ़ेंगे.

कक्षा 10 NCERT विज्ञान: चैप्टर 10; प्रकाश- परावर्तन तथा अपवर्तन

Aug 29, 2019
इस लेख में हम छात्रों को कक्षा 10 विज्ञान चैप्टर 10 के NCERT पाठ्यक्रम का स्टडी मटेरियल हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं. दरअसल नए सत्र यानि 2018 से UP बोर्ड के छात्रों के पाठ्यक्रम में जो बदलाव आए हैं उसके बाद छात्रों को UP बोर्ड के पुराने पाठ्यक्रम की जगह ncert पर आधारित पाठ्यक्रम के अनुसार ही अपनी तैयारी शुरू करनी है.

कक्षा 10 NCERT विज्ञान: चैप्टर 9; आनुवंशिकता एवं जैव विकास

Aug 29, 2019
आज इस आर्टिकल में हम छात्रों को कक्षा 10 विज्ञान विषय के ncert पाठ्यक्रम की अध्याय 9 “आनुवंशिकता एवं जैव विकास” का पीडीऍफ़ हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं. UP बोर्ड के छात्रों को नए पाठ्यक्रम के अनुसार अपने विज्ञान विषय की तैयारी अभी से अच्छी तरह शुरू कर देनी चाहिए, यदि आपकी पकड़ शुरुवात से ही विषयों पर अच्छी होगी तो आपको एग्जाम के समय परेशानी का सामना करना नहीं पड़ेगा.

कक्षा 10 NCERT विज्ञान: चैप्टर 8; जीव जनन कैसे करते हैं

Aug 29, 2019
छात्रों को आज इस लेख में हम कक्षा 10 विज्ञान विषय के NCERT पाठ्यक्रम पर आधारित अध्याय 8 का पूरा पीडीऍफ़ हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं.छात्र दिए गए पीडीऍफ़ से विस्तार रूप में इस पूरे अध्याय को पढ़ सकते हैं. इस अध्याय के सभी टॉपिक पीडीऍफ़ में उपलब्ध हैं तथा साथ ही छात्रों को प्रैक्टिस के लिए टॉपिक्स के बाद एक्टिविटीज और प्रश्न भी दिए गएँ है ताकि छात्र अच्छी तरह अध्याय का अभ्यास कर सकें.

कक्षा 10 NCERT विज्ञान: चैप्टर 6; जैव प्रक्रम

Aug 29, 2019
छात्रों को हम यहाँ कक्षा 10वीं विज्ञान विषय के चैप्टर 6 "जैव प्रक्रम" को पूरे पीडीऍफ़ फॉर्मेट में उपलब्ध करा रहे हैं. UP बोर्ड के छात्रों के लिए नए सत्र में सबसे अच्छी उपलब्धि अकादमिक स्तर पर यह है कि अब छात्रों को UP बोर्ड के पुराने पाठ्यक्रम की जगह ncert की किताबें पढ़नी है. तथा नए सत्र में छात्रों को अपने इस बदले हुए पाठ्यक्रम को लेकर जहाँ कई तरह के प्रश्न है वहीं नए पाठ्यक्रम को अब जानने के बाद पढ़ाई की सही रणनीति तैयार करना भी अति आवश्यक है.

कक्षा 10 NCERT विज्ञान: चैप्टर 7; नियंत्रण एवं समन्वय

Aug 28, 2019
यहाँ हम छात्रों को कक्षा 10 ncert पाठ्यक्रम के विज्ञान विषय का 7th चैप्टर "नियंत्रण एवं समन्वय" पीडीऍफ़ के फॉर्मेट में उपलब्ध करा रहे हैं. NCERT का पाठ्यक्रम UP बोर्ड के छात्रों के लिए नए सत्र में काफी हद तक सहायक साबित होगा. छात्र पहले की तुलना में आसानी से अपने पढ़ाई के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी भी कर सकते हैं.

कक्षा 10 NCERT विज्ञान: चैप्टर 5; तत्वों का आवर्त वर्गीकरण

Aug 28, 2019
आज इस लेख में हम छात्रों को कक्षा 10 विज्ञान चैप्टर 5: तत्वों का आवर्त वर्गीकरण के NCERT पाठ्यक्रम का स्टडी मटेरियल हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं. अब ncert की किताबें ही UP बोर्ड के छात्रों के लिए अनिवार्य कर दी गई है तथा UP बोर्ड द्वारा उठाया यह कदम छात्रों के हित में नए सत्र से काफी लाभप्रद होने की संभावना है. बस ज़रूरत है तो इतनी की छात्र बदले पाठ्यक्रम के अनुसार अपने पढ़ाई की रणनीति अभी से तैयार कर आगे बढ़ें.

कक्षा 10 NCERT विज्ञान: चैप्टर 4; कार्बन एवं उसके यौगिक

Aug 28, 2019
छात्रों को हम यहाँ ncert अध्याय 4 “कार्बन एवं उसके यौगिक” का पूरा पीडीऍफ़ हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं. इस अध्याय में छात्र कुछ अन्य रोचक एवं उनके गुणधर्मों के बारे में पढ़ेंगे तथा साथ ही साथ तत्व के रूप में कार्बन का भी अध्ययन करेंगे जिसका हमारे लिए तात्विक एवं संयुक्त दोनों रूपों में अत्यधिक महत्व होता है.

कक्षा 10 NCERT विज्ञान : चैप्टर 3; धातु एवं अधातु

Aug 28, 2019
आज हम छात्रों को कक्षा 10 विज्ञान विषय के ncert बुक की अध्याय 3 “धातु एवं अधातु” को हिंदी भाषा में पीडीऍफ़ के फॉर्मेट में उपलब्ध करा रहे हैं. यहाँ छात्र विस्तार रूप में धातु एवं अधातु के गुणधर्म (भौतिक तथा रासायनिक गुण), अभिक्रियाएँ आदि के बारे में पढेंगे.

कक्षा 10 NCERT विज्ञान: चैप्टर 2; अम्ल, क्षारक एवं लवन

Aug 28, 2019
छात्रों को आज इस लेख में हम कक्षा 10 ncert विज्ञान अध्याय 2 का पूरापीडीऍफ़ हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं. छात्र इस लेख में अध्याय 2 के पूरे पीडीऍफ़ के साथ-साथ इस अध्याय के महत्वपूर्ण टॉपिक्स के बारे में भी जानेंगे जोकि दिए गए पीडीऍफ़ में विस्तार रूप में समझाए गए हैं.

कक्षा 10 NCERT विज्ञान: चैप्टर 1; रासायनिक अभिक्रियाएँ एवं समीकरण

Aug 28, 2019
UP बोर्ड कक्षा 10 विज्ञान विषय अध्याय 1 “रासायनिक अभिक्रियाएँ एवं समीकरण” के पूरे चैप्टर का पीडीऍफ़ यहाँ छात्रों के लिए हिंदी में उपलब्ध कराया जा रहा है. अध्याय 1 के सभी टॉपिक इस पीडीऍफ़ में उपलब्ध हैं तथा साथ ही छात्रों को पूरे अध्याय में प्रैक्टिस के लिए टॉपिक्स के बाद एक्टिविटीज और प्रश्न भी दिए गएँ है ताकि छात्र अच्छी तरह अध्याय का अभ्यास कर सकें.

कक्षा 10 NCERT गणित: चैप्टर 15: प्रायिकता

Aug 27, 2019
आज इस लेख में हम छात्रों को कक्षा 10 ncert के बुक अध्याय 15 “प्रायिकता” का पूरा पीडीऍफ़ हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं. UP बोर्ड के छात्रों के लिए अब ncert के पाठ्यक्रम के अनुसार अपने पढ़ाई की रणनीति सही तरीके से बनाना अति आवश्यक है, क्यूंकि ncert के पूरे पाठ्यक्रम पर आधारित यह छात्रों का पहला बैच होगा जो 2018-2019 के सत्र में परीक्षा में शामिल होंगे. UP बोर्ड में हुए नए सत्र के इस बदलाव से छात्रों को आगे बढ़ने का एक अच्छा मौका मिला है.

कक्षा 10 NCERT गणित: चैप्टर 14: सांख्यिकी

Aug 27, 2019
आज इस लेख में हम छात्रों को कक्षा 10 ncert के बुक अध्याय 14 “सांख्यिकी’ का पूरा पीडीऍफ़ हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं. पिछली कक्षा यानि कक्षा 9 में छात्रों ने माध्य, माध्यक और बहुलक का अध्ययन किया था. यहाँ इस अध्याय में हम इन तीनों मापकों, अर्थात माध्य, माध्यक और बहुलक का अध्ययन आवर्गिकृत आकड़ों से वर्गीकृत आकड़ों के लिए आगे बढ़ाएंगे.

123 Next   

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...