1. Home
  2.  |  
  3. सीबीएसई बोर्ड

सीबीएसई बोर्ड

जानिए CBSE और ICSE में कौन है ज्यादा बेहतर

May 15, 2018
इस आर्टिकल द्वारा जानिए CBSE और ICSE बोर्ड से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां. इन्हे जानने के बाद आपको आसानी से समझ आ जाएगा की CBSE और ICSE बोर्ड में क्या अंतर है और कौन सा बोर्ड बेहतर है.

CBSE मार्क्स वेरिफिकेशन की प्रक्रिया: जानने के लिए पढ़ें पूरा लेख

May 3, 2018
इस आर्टिकल में हम आपको CBSE की मार्क्स वेरिफिकेशन के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताएंगे. CBSE का रिजल्ट आने के बाद अगर कोई कैंडिडेट अपने मार्क्स से संतुष्ट नही है तो वह CBSE मार्क्स वेरिफिकेशन की प्रकिर्या के लिए आवेदन कर सकता है.

कितनी महत्वपूर्ण होती हैं बोर्ड परीक्षाएँ? जानिये कुछ ख़ास बातें जो आपकी सोच को पूरी तरह बदल सकती हैं

May 2, 2018
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अभी हाल ही में यूपी बोर्ड के 10 लाख से ज्यादा छात्रों ने 2018 की बोर्ड परीक्षा छोड़ दी l क्या उन्हें परीक्षा छोड़ने की ज़रूरत सच में थी l कितने महत्वपूर्ण होते हैं बोर्ड एग्जाम? जानिये कुछ ख़ास बातें l

बोर्ड एग्जाम का रिजल्ट आने से पहले पता करें अपने मार्क्स

Apr 16, 2018
बोर्ड एग्जाम में उत्तर पुस्तिकाओं को चेक करने के दौरान स्टेप मार्किंग होती हैं. क्या आप जानते हैं कि स्टेप मार्किंग का क्या मतलब होता है? जानिए बोर्ड एग्जाम की उत्तर पुस्तिका चेक होने की पूरी प्रक्रिया.

बोर्ड एग्जाम और सी.सी.ई. पैटर्न, दोनों में क्या है अंतर और कौन सा सिस्टम है बेहतर?

Apr 2, 2018
इस लेख में हम कक्षा 10वीं में अपनाए जाने वाले पूर्व व वर्तमान मुल्यांकन प्रणालियों का विश्लेषण करते हुए यह जानने की कोशिश करेंगे कि बोर्ड एग्जाम और सी.सी.ई. पैटर्न में क्या अंतर है और दोनों में से कौनसा पैटर्न ज़्यादा बेहतर है.

आखिर किस तरह रातो-रात लीक हो जाता है सीबीएसई बोर्ड का पेपर? यहाँ जानें पूरी एनालिसिस

Mar 29, 2018
इस लेख में आप जानेंगे कि बोर्ड प्रश्न पत्र तैयार होने की पूरी प्रक्रिया के बारे में और साथ ही जान सकते हैं किन वजहों से सुरक्षा इंतजाम होने के बावजूद परीक्षा से कुछ समय पहले ही पेपर लीक हो जाता है.

कैसा रहा छात्रों व अध्यापकों का 10वीं गणित पेपर के बारे में फीडबैक, यहाँ जानें पेपर की पूरी एनालिसिस

Mar 28, 2018
सीबीएसई ने आज कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए गणित की परीक्षा आयोजित की. हम लाए हैं पके लिए मैथ्स पेपर का पूरा एनालिसिस. साथ ही यहाँ आप जान सकते हैं छात्रों व अध्यापकों द्वारा परीक्षा के लिए दिया गया फीडबैक.

सीबीएसई 10वीं गणित की परीक्षा से एक दिन पहले कैसे करें पढ़ाई? जानें एक्सपर्ट्स द्वारा दिए गये सुझाव

Mar 27, 2018
इस लेख में सीबीएसई कक्षा 10वीं की गणित की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए एक्सपर्ट्स द्वारा सुझावित टिप्स बताये गये हैं जिनकी मदद से छात्र एक दिन पहले भी प्रभावशाली तरीके से तैयारी कर सकते हैं और बेहतरीन अंक हासिल कर सकते हैं.

CBSE Board Exam 2018: ऐसे करें Maths पेपर की तैयारी, फिर देखना कितने बेहतरीन मार्क्स आएंगे

Mar 20, 2018
CBSE Maths Board Exam 2018 की तैयारी के लिए कुछ ख़ास टिप्स यहाँ दिए गये हैं जिनकी मदद से आप इस बार गणित की बोर्ड परीक्षा में बहुत अच्छे परिणाम हासिल कर सकते हैं.

बोर्ड एग्जाम्स ख़तम होते ही इन बेहतरीन एक्टिविटीज़ से अपने दिमाग को करें रिफ्रेश

Mar 14, 2018
इस समय हर छात्र बोर्ड परीक्षा के ख़त्म होने का इंतज़ार कर रहा है ताकि कुछ समय के लिए पढ़ाई को छोड़ फ्री टाइम को एन्जॉय कर सके. यहाँ आप जानेंगे बेहतरीन एक्टिविटीज़ जो आपकी छुट्टियों को बना सकती हैं बेहद मज़ेदार और फ़ायदेमंद.

जानें कैसा रहा आज का सीबीएसई 10वीं का इंग्लिश पेपर: छात्रों और अध्यापकों द्वारा दिया गया फीडबैक

Mar 12, 2018
सीबीएसई कक्षा 10वीं के छात्रों ने आज इंग्लिश की परीक्षा लिखी. यहाँ जानें छात्रों व अध्यापकों द्वारा परीक्षा के लिए दिया गया फीडबैक. इसके अल्वा प्रश्न पत्र का पैटर्न व गतवर्ष प्रश्न पत्र से इसकी तुलना के बारे में भी आप यहाँ जान सकते हैं.

Sample Papers: ऐसे करें इनका चयन और इनसे प्रैक्टिस तभी मिल पाएगा 100% फायदा, वर्ना होगा भारी नुकसान

Mar 6, 2018
सैंपल पेपर्स को अगर सही तरीके से हल किया जाए तो इनसे बहुत ज़्यादा फ़ायदा मिलता है. अगर गलत तरीके से किया जाये तो कुछ ख़ास फायदा नहीं होगा और उल्टा आप Overconfidence का भी शिकार होंगे. आज हमने इस आर्टिकल में सैंपल पेपर्स को हल करने का सही तरीका बताया है जिससे आपको ज़्यादा से ज़्यादा लाभ हो.

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए फ्री काउन्सलिंग सर्विस: इन माध्यमों से विद्यार्थी उठा सकते हैं लाभ

Feb 27, 2018
इस लेख में आप जानेंगे सीबीएसई द्वारा दी जाने वाली काउंसलिंग सर्विस के बारे में जिसकी मदद से विद्यार्थी अपनी एग्जाम सम्बंधित समस्याओं के लिए सीबीएसई के विशेष शिक्षकों व ट्रेन्ड काउंसलर्स से निशुल्क मदद ले सकते हैंl यहाँ आप जानेंगे किन माध्यमों द्वारा सीबीएसई की इस सेवा का लाभ उठाया जा सकेl

सुपर 30 के फाउंडर श्री आनंद कुमार द्वारा जानिए IIT JEE की तैयारी के लिए कुछ सक्सेस मंत्र

Feb 20, 2018
इस लेख में आप कुछ महत्वपूर्ण सक्सेस मंत्र के बारे में जानेंगे जिन्हें स्वयं सुपर 30 के फाउंडर श्री आनंद कुमार ने शेयर किये हैं. इन टिप्स को अपना कर आप आने वाली IIT JEE की परीक्षा में अच्छी रैंक लाने में सफल होंगे.

जानिए 5 स्टडी मिस्टेक्स जो आपके परीक्षा परिणाम को कर सकती हैं ख़राब

Feb 19, 2018
इस लेख में आप जान सकते है 5 सामान्य स्टडी मिस्टेक्स जो छात्र परीक्षा की तैयारी के दौरान करते हैं और ख़राब परिणाम पाते हैं. जानें कौन सी हैं ये मिस्टेक्स और क्या हैं इनको दुरुस्त करने के तरीके.

पीएम मोदी आज करेंगे 10वीं और 12वीं के छात्रों से 'परीक्षा पर चर्चा'

Feb 16, 2018
प्रधान मंत्री बोर्ड एग्जाम में शामिल होने वाले छात्रों से सीधे बात-चीत करते हुए उनकी परीक्षा संबंधित समस्याओं पर चर्चा करेंगे और तनाव मुक्त परीक्षा सेने के गुर सिखाएंगे. जानें इस कार्यक्रम का मुख्य विषय और इससे जुड़ने के क्या हैं विभिन्न माध्यम.

5 कार्य जो लगभग हर टॉपर ने एग्जाम से पहले ज़रूर किये थे

Feb 12, 2018
किसी परीक्षा की तारीख 30 दिन बाद है तो इसका मतलब आपके पास उस परीक्षा की तैयारी के लिए लगभग 10 दिन का समय बचा है. इस लेख द्वारा जानिये कैसे और साथ में पाएं किसी भी परीक्षा में टॉप करने के खास.

सीबीएसई कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा इस तरह आपके करियर को तराशने में करती है मदद

Feb 12, 2018
इस लेख में हम कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा व इसके रिजल्ट के महत्त्व के बारे में बात करेंगे और जानेंगे किस प्रकार 10वीं कक्षा आपके भावी करियर को तराशने में मददगार साबित हो सकती है.

बोर्ड परीक्षा में ज़्यादा मार्क्स लाने के 9 अनमोल उपाय

Feb 12, 2018
यहाँ आप जानेंगे कुछ महत्वपूर्ण बातें जिनको एग्जाम लिखते समय ध्यान में रखना है बेहद ज़रूरीl इसके साथ ही यहाँ आप जानेंगे कुछ ख़ास टिप्स जिनकी मदद से विद्यार्थी सही तरीके से सभी प्रश्नों के उत्तर लिखते हुए परीक्षा समय से समाप्त कर सकेंगेl

चाहे जितनी तैयारी कर लो, अगर इन बातों का ध्यान नहीं रखा तो परीक्षा में सफल होना लगभग नामुमकिन है

Feb 6, 2018
प्रतियोगी परीक्षा हो या फिर कोई और परीक्षा, तैयारी के लिए हर विद्यार्थी तरह-तरह की किताबें पढ़ता है, कोचिंग जाता है, क्लास लेता है और प्रैक्टिस भी करता है | लेकिन, जब एग्जाम होता है तो उसका सिलेक्शन नहीं हो पाता या फिर अच्छा रिजल्ट नहीं आता l क्या आपने कभी सोचा है कि इस बात का मुख्य कारण क्या है? जानिये कुछ ख़ास बातें इस आर्टिकल द्वारा

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK