1. Home
  2.  |  
  3. ARTICLE
  4.  |  
  5. काउंसेलिंग
  6.  |  
  7. करियर चेंज

करियर चेंज

CATEGORIESCategories

    साइबर सिक्यूरिटी: भारत में बढ़ता महत्व और करियर स्कोप

    Feb 5, 2020
    पूरी दुनिया आजकल ‘हैकिंग’ के गंभीर मामले से जूझ रही है और हमारा देश भारत भी इससे समस्या से अछूता नहीं है. इसलिए, भारत में साइबर सिक्यूरिटी की फील्ड में करियर स्कोप के बारे में जानिये.

    वर्ष 2020 में इंटर्न फेस कर सकते हैं ये प्रमुख चुनौतियां

    Feb 4, 2020
    अगर आप एक इंटर्न हैं तो आपको अपनी इंटर्नशिप के दौरान कई किस्म की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए. दरअसल, इंटर्नशिप आपको अपने कॉलेज के दौरान ही पेशेवर अनुभव प्रदान करती है.

    साल 2020 में भारत में रहेगा इन टॉप क्रिएटिव टेक जॉब्स का बोलबाला

    Jan 14, 2020
    इस आर्टिकल में साल 2020 की कुछ ऐसी क्रिएटिव टेक जॉब्स का विवरण पेश है जिनमें आप अपनी क्रिएटिविटी और टैलेंट दिखाने के साथ लाखों रुपये भी कमा सकते हैं. इस साल इन टेक पेशेवरों की मांग काफी रहेगी.   

    ये टिप्स अपनाकर साल 2020 में पायें बढ़िया सैलरी हाइक

    Jan 9, 2020
    हरेक साल जनवरी के माह से ही जॉब करने वाले पेशेवरों को अपने सैलरी हाइक की चिंता सताने लगती है. लेकिन अगर आप अपनी कंपनी या दफ्तर में कुछ टिप्स अपनाकर अपने काम को अंजाम दें तो अवश्य ही आपको इस साल बढ़िया सैलरी हाइक मिल सकता है.    

    ये हैं साल 2020 में भारत की हाईएस्ट पेइंग टॉप जॉब्स

    Jan 7, 2020
    अक्सर हम लोग कोई हाईएस्ट पेइंग जॉब ज्वाइन करना चाहते हैं. ऐसे में, अगर आपको यह पता चल जाए कि इस साल हमारे देश में कौन-सी जॉब हाईएस्ट पेइंग जॉब हैं तो आपको किसी जॉब के लिए अप्लाई करने में काफी सहायता मिल सकती है. यहां पेश हैं साल 2020 की हाईएस्ट पेइंग जॉब्स का विवरण.

    ये हैं साल 2019 के टॉप 5 करियर स्किल्स

    Dec 23, 2019
    अब जब साल 2019 खत्म होने वाला है, यहां पेश हैं इस साल के ऐसे टॉप 5 करियर स्किल्स जिनकी मांग इस साल इंडस्ट्रीज़ और एम्पलॉयर्स के बीच काफी अधिक रही.

    वर्ष 2019 में भारत के टॉप 5 करियर ट्रेंड्स, सैलरी और कोर्सेज

    Dec 20, 2019
    नए दशक के आगमन के साथ, टेक्नोलॉजी में नया विकास होगा और इसके अनुरूप ही करियर ट्रेंड्स में भी बदलाव आयेंगे. जागरण जोश आपके लिए भारत के टॉप 5 करियर ट्रेंड्स और प्रत्येक करियर से संबंधित सैलरी एवं कोर्सेज की जानकारी भी पेश कर रहा है.

    आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस : वर्किंग प्रोफेशनल्स को किस हद तक करेगा प्रभावित ?

    Oct 23, 2019
    अभी तक कंप्यूटर प्रोसेसिंग की स्‍पीड और मेमोरी कैपेसिटी में लगातार प्रगति के बावजूद भी कम्प्यूटर में किसी ऐसे प्रोग्राम को नहीं बनाया जा सका है जो मनुष्य का विकल्प साबित हो सके अर्थात मनुष्य की तरह काम कर सके और मनुष्य के रोजमर्रे के काम को आसानी से निबटा सके.लेकिन टेक्नोलॉजिकल डेवेलपमेंट के तहत कुछ ऐसे प्रोग्राम्स बने हैं जो किसी विशेष काम को मनुष्य की तरह उत्कृष्टता पूर्वक करने की दिशा में प्रयासरत हैं. आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस तथा मशीन लर्निंग आदि इसी तरह के प्रोग्राम हैं.

    2019 में आसानी से इन्टरव्यू कॉल के लिए कैसे बनाएं अपना रेज्यूमे ?

    Aug 20, 2019
    यदि आप नौकरी के लिए अप्लाई करते करते थक चुके हैं तथा आपको इन्टरव्यू के लिए कॉल नहीं आ रही है तो अवश्य ही आपको एक बार फिर नए सिरे से अपने रेज्यूमे को अप्लाई किये गए पद के डिमांड को समझते हुए बनाने की जरुरत है.

    विश्व के वे 10 शहर जहाँ डेटा साइंटिस्ट को दी जाती है अधिकतम सैलरी

    Apr 24, 2019
    मशीन लर्निंग तथा आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस जैसे टेक्नोलॉजी के विस्तार वाले आज के इस दौर में पूरे विश्व में डेटा साइंटिस्ट की डिमांड दिनोदिन और बढ़ती जा रही है.भारत में एक एनालिटिक्स प्रोफेशनल औसतन एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर से 26 प्रतिशत अधिक पैसा कमाता है.

    2019 में जॉब की ऑफर मिलने के बाद इन 5 बातों को न करें नजरअंदाज

    Apr 5, 2019
    जॉब ऑफर का मिलना सिर्फ एक शुरुआत भर होती है और आपको मिलने वाली जॉब ऑफर और अंतिम ज्वाइनिंग के बीच बहुत कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिनपर गौर करना बहुत जरुरी होता है.

    2019 में प्रोमोशन की राह में आने वाली 5 मुख्य बाधाएं

    Apr 4, 2019
    प्रति वर्ष मार्केट तथा कार्पोरेट या व्यावसायिक जगत की जरूरतें तथा उनका परिदृश्य बदलते रहता है. इसलिए यह मुमकिन है कि नौकरी या जॉब में प्रोमोशन के लिए कुछ समय पहले जो बाते बहुत जरुरी थी वो आज के बदलते परिदृश्य में उतनी जरुरी नहीं हों.इसलिए यदि आप नौकरी पेशा वाले हैं और अपने जॉब या नौकरी में प्रोमोशन की उम्मीद रखते हैं तो आपको 2019 में अपने प्रोमोशन के लिए इन जरुरी बातों पर गौर करना चाहिए ?

    अगर सैलरी चाहिए लाखों में तो करें ये 10 जॉब्स

    Apr 1, 2019
    हर आदमी कुछ ऐसे कोर्स करना चाहता है जिससे उसे बहुत अच्छे पैकेज वाली नौकरी मिल सके. यदि आप भी किसी ऐसी नौकरी की तलाश में हैं तो इन जॉब्स में आप पा सकते हैं लाखों की सैलरी.

    टेक्निकल राइटिंग एक सदाबहार करियर ऑप्शन

    Mar 15, 2019
    टेक्निकल राइटिंग को सूचनाओं की डिजाइनिंग तथा पैकेजिंग का विज्ञान भी कहा जाता है जिसे किसी विशेष उद्देश्य की पूर्ति के लिए तैयार किया जाता है. टेक्निकल राइटिंग का क्षेत्र बहुत बृहद है, इसके अंतर्गत डॉक्यूमेंटेशन स्पेशलिस्ट, इंस्ट्रक्शनल डिजाइनर, प्रोपोजल राइटर, कॉपी राइटर इत्यादि के कार्य आते हैं.

    आकर्षक एंटरप्रेन्योरियल पर्सनालिटी विकसित करने के सरल टिप्स

    Mar 14, 2019
    एंटरप्रेन्योर शब्द फ्रेंच और अंग्रेजी के क्रमशः दो शब्दों एंट्रेपेंड्रे तथा एंटरप्राइज से मिलकर बना है जिसका अर्थ होता है किसी भी प्रकार के बिजनेस को करने की क्षमता. एक सफल बिजनेस मैन या एंटरप्रेन्योर बनने के लिए कुछ जरुरी गुणों के साथ साथ एक आकर्षक पर्सनालिटी का धनी होना भी जरुरी है.

    डिजिटल वर्ल्ड के 7 बेहतरीन जॉब्स

    Mar 14, 2019
    डिजिटलाइजेशन के इस दौर में जॉब्स भी अब अपने पारम्परिक रूप से कुछ अलग रूप में मार्केट में उपलब्ध हैं. ऑफबिट जॉब्स तो अब लोगों के बीच बहुत ज्यादा लोकप्रिय होते जा रहे हैं. इस आर्टिकल में ऐसे ही नए जॉब्स की चर्चा की गयी है जिसमें आकर्षक सैलरी के साथ साथ निकट भविष्य में बेहतर ग्रोथ की संभावना है.  

    भारत की टॉप बिजनेस एनालिटिक्स और डेटा साइंस कोर्सेज

    Mar 11, 2019
    उद्योग जगत में बिजनेस एनालिटिक्स तथा डेटा साइंस ने अभूतपूर्व क्रांति ला दी है तथा यह निरंतर बहुत तेजी से विकसित हो रही है. इस फील्ड में अभी स्किल्ड प्रोफेशनल्स की बहुत अधिक कमी है. इसलिए इस फील्ड में करियर ग्रोथ की बेहतर संभावना है.

    सीईओ बनने के लिए जरुरी हैं ये डिग्रियां

    Mar 5, 2019
    एक सीईओ को मौलिक रूप से एक अच्छा कम्युनिकेटर,एक्स्ट्रोवर्ट,स्ट्रेटजिस्ट तथा दूरदर्शी होना चाहिए. आपको कई ऐसे सीईओ भी देखने को मिलेंगे जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक मैनेजर के रूप में करते हुए अपनी दूरदर्शिता के जरिये सीईओ तक का पद हासिल किया.

    कम्प्यूटर एडेड थ्री डाइमेंशनल इंटरैक्टिव अप्लिकेशन के फील्ड में करियर स्कोप

    Feb 28, 2019
    कंप्यूटर एडेड डिजाइन, कंप्यूटर एडेड इंजीनियरिंग और कंप्यूटर एडेड मेनुफैक्चरिंग आज के प्रोडक्ट डेवेलपमेंट और प्रोडक्ट लाइफस्टाइल का एक अभिन्न अंग है. बेहतर विज़ुअलाइज़ेशन और डेटा हैंडलिंग टूल के साथ एप्लिकेशन सशक्तिकरण की बहुविध क्षमताएं, प्रभावी उत्पादों को बनाने के लिए अति आवश्यक है.

    जानिये क्या अंतर होता है आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस तथा मशीन लर्निंग में ?

    Feb 27, 2019
    आजकल गूगल, फेसबुक और लिंक्डइन जैसी टेक्नीकल क्षेत्र की अग्रणी कंपनियां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नीक में निवेश कर रही हैं और लोगों को रोजगार का अवसर भी मुहैया करवा रही हैं.स्मार्टफोन की तरह ही अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नीक को हरेक उपकरण के साथ जोड़ने की कोशिश की जा रही है.

    123 Next   

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Loading...
    Loading...