1. Home
  2.  |  
  3. काउंसेलिंग
  4.  |  
  5. करियर सेलेक्शन

करियर सेलेक्शन

बिना कॉलेज में दाखिला लिए भी बनाया जा सकता है करियर, जानिये कैसे ?

Jan 11, 2019
आज पहले की यह कहावत कि नो नॉलेज विदाउट कॉलेज अब पूरी तरह से निर्मूल हो चुकी है. समाज में हमें कई ऐसे उदाहरण देखने को मिल जाएंगे कि जिन्होंने कॉलेज में पढ़ाई नहीं कि लेकिन देश तथा समाज में अपने कृत्यों द्वारा बहुत नाम कमाए.

अगर हिंदी भाषा की है अच्छी जानकारी तो कैसे कमायें लाखों रूपये ?

Jan 10, 2019
विश्व में हिन्दी का विकास करने और इसे प्रचारित-प्रसारित करने के उद्देश्य से विश्व हिन्दी सम्मेलनो की शुरुआत की गई. प्रथम विश्व हिन्दी सम्मेलन 10 जनवरी 1975 को नागपुर में आयोजित किया गया था.इसी लिए इस दिन को 'विश्व हिन्दी दिवस' के रूप में मनाया जाता है.

रेडियो जॉकी : जी भर कर बातें करने वाला करियर

Jan 4, 2019
बढिय़ा आवाज के साथ मनोरंजन की कला में माहिर बिंदास युवा आज अपनी आवाज को नई पहचान देने के लिए रेडियो जॉकी के प्रोफेशन की ओर मुड़ रहे हैं. पर इस क्षेत्र में सफलता तभी मिल सकती है, जब आपमें अपनी आवाज पर कंट्रोल के साथ गहरी कल्पनाशीलता भी हो.

क्या है फायर इंजीनियरिंग और इसमें कितना है करियर स्कोप ?

Jan 4, 2019
फायर इंजीनियर के अंतर्गत आग लगने के कारणों एवं उनसे किस तरह से बचाव किया जा सकता है,इस बात का अध्ययन किया जाता है.फायर इंजीनियरिंग का सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, एन्वायरनमेंटल इंजीनियरिंग आदि विषयों से सीधा संबंध होता है.

सिनेमेटोग्राफी : ग्लैमरस दुनिया में प्रवेश करने का आसान रास्ता

Jan 4, 2019
भारत विश्व में सबसे अधिक फिल्म बनाने वाले देशों में से एक है. यहां प्रतिवर्ष विभिन्न भाषाओं में लगभग 800 फिल्में बनती हैं. खास बात यह है कि अभिनय के अलावा इससे जुड़े तमाम टेक्निकल फील्ड्स में बहुत सारे काम होते हैं.

सिनेमेटोग्राफी : ग्लैमरस दुनिया में प्रवेश करने का सुनहरा अवसर

Jan 3, 2019
सिनेमेटोग्राफी एक टेक्निकल वर्क है तथा इसके जरिये दृश्यों को जीवंत बना दिया जाता है.गाइड, मुगल-ए-आजम, पत्थर के फूल, राजू चाचा, साजन, बॉर्डर जैसी न जाने कितनी ऐसी फिल्में हैं, जिन्हें उनके फिल्माए गए दृश्यों के कारण ही याद किया जाता है.

इन्फ्लुएन्सर मार्केटिंग का बढ़ता स्कोप

Jan 2, 2019
इन्फ्लूएंसर मार्केटिंग कंटेंट मार्केटिंग के नेक्स्ट स्टेप को समझ सकता है. आज के डिजिटल दुनिया और सोशल मीडिया में सफल होने के लिए यह प्रत्येक मार्केटर्स के लिए आवश्यक टूल है.

बैंकिंग सेक्टर में जॉब पाने के लिए कुछ जरूरी स्किल्स

Dec 31, 2018
आज भी भारत का युवा वर्ग बैंकिंग सेक्टर में कोई सूटेबल जॉब प्राप्त करने को हमेशा तैयार रहता है. लेकिन बैंकिंग सेक्टर में जॉब प्राप्त करने के लिए खास स्किल सेट की जरूरत होती है. कौन से स्किल्स बैंकिंग सेक्टर में जॉब के लिए जरुरी हैं? आइये इस आर्टिकल में पढ़ें.

रिटेल मैनेजमेंट : संक्षिप्त और महत्वपूर्ण जानकारी

Dec 28, 2018
1980 में विशेष रूप से भारत में रिटेल के कारोबार में अचानक बहुत ज्यादा उछाल आया और बहुत कम समय में ही इंडियन रिटेल इंडस्ट्री दुनिया के रिटेल मार्केट में पांचवीं सबसे उभरती और आकर्षक इंडस्ट्री के रूप में उभरकर विश्व के सामने आयी

12 वीं क्लास में कम मार्क्स आने पर आपके पास हैं ये करियर ऑप्शन्स

Dec 24, 2018
अगर आपके अपनी 12वीं क्लास में अच्छे मार्क्स नहीं आये हैं और आप फ़िक्र कर रहे हैं कि अब क्या करें? .....तो चिंता न करें क्योंकि हम लाये हैं आपके लिए इस सिलसिले में कुछ महत्वपूर्ण टिप्स.

जानिये कौन से हैं भारत में फ़ास्ट ग्रोइंग करियर ऑप्शन्स ?

Dec 20, 2018
भारत की जॉब मार्केट में कई ऐसे करियर ऑप्शन्स हैं जिनका बहुत बढ़िया भविष्य है. अगर आपको ऐसे कुछ करियर ऑप्शन्स के बारे में पता चलेगा तो आप उनमें से कोई एक करियर अपने लिए चुन सकेंगे. कैसे? ..... आगे पढ़ें.

इन्वेस्टमेंट बैंकिंग में करियर: कोर्स, योग्यता और सैलरी पैकेज

Dec 19, 2018
इन्वेस्टमेंट बैंकर्स कंपनियों में इक्विटी सेल या डेब्ट इशू करने के माध्यम से कैपिटल मार्केट्स से पैसा बटोरने या मनी रेज करने में अपने क्लाइंट्स की मदद करते हैं.

कैसे बनें कॉल सेंटर एग्जीक्यूटिव? जानें योग्यता, कोर्सेज और सैलरी

Dec 18, 2018
आप किसी कॉल सेंटर में जॉब तो करना चाहते हैं लेकिन अगर आपको कॉल सेंटर्स की रिक्रूटमेंट और जॉब्स के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो हम आपकी सुविधा के लिए कॉल सेंटर एग्जीक्यूटिव की पोस्ट के लिए योग्यता, कोर्सेज और सैलरी पैकेज की जानकारी पेश कर रहे हैं.

डायटीशियन बनने के लिए टॉप कोर्सेज और करियर ऑप्शन्स

Dec 14, 2018
डायटीशियन्स का काम लोगों और रोगियों को उनकी हेल्थ, लाइफस्टाइल, उम्र, एलर्जी और खाने-पीने की पसंद के मुताबिक उपयुक्त खान-पान और खाने-पीने से संबद्ध आदतों के बारे में उपयोगी सलाह देना है.

BPO जॉब इंटरव्यू में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Dec 13, 2018
इन्टरव्यू मुख्यतः उम्मीदवार की कम्युनिकेशन स्किल्स,उसकी सूझबूझ और धैर्य को परखने की एक प्रक्रिया है. इसलिए उस प्रक्रिया के अनुरूप अपने आप को ढालने की कोशिश करें आपको सफलता अवश्य मिलेगी.

एमबीए बनाम सीए: जानें कौन-सा करियर है आपके लिए ज्यादा बेहतर ?

Dec 13, 2018
सीए बनाम एमबीए का करियर स्कोप जानने के बजाए आपके लिए यह ज्यादा बेहतर होगा कि, अगर आप एमबीए की डिग्री हासिल करने के साथ सीए का एग्जाम भी पास कर लें क्योंकि हमारे देश में फाइनेंस और कंसल्टिंग जॉब्स के संबंध में यह एक बेहतरीन कॉम्बिनेशन है.

महिलायें बना सकती हैं इन टॉप 4 स्टडी फ़ील्ड्स में अपना करियर

Dec 7, 2018
एक साथ कई काम करने की वजह से महिलाओं को किसी ऐसे करियर की अक्सर तलाश रहती है जिसमें कमाई तो अच्छी हो लेकिन एक करियर ओरिएंटेड महिला होने के बावजूद महिला अपने अन्य सभी रोल्स भी बखूबी निभा सके.

पार्ट टाइम जॉब में सफलता के मूल मंत्र

Dec 6, 2018
आज कल तो काम करने के भिन्न भिन्न तरीकों की खोज की जा रही है उनमें से एक है पार्ट टाइम जॉब. यह पैसा कमाने तथा खाली समय के सदुपयोग का एक सटीक और बहुत अच्छा श्रोत है. पार्ट टाइम जॉब अतिरिक्त आय का एक अच्छा श्रोत है.

12 वीं के बाद साइंस स्टूडेंट्स के लिए 9 नए कोर्सेज

Dec 6, 2018
अब इच्छा न रहने के बावजूद भी पीयर प्रेशर में इंजीनियरिंग या मेडिकल की पढ़ाई का जमाना धीरे धीरे खत्म होता जा रहा है. स्टूडेंट्स अब अपनी रूचि और इच्छा के अनुरूप साइंस स्ट्रीम से 12 वीं की पढ़ाई खत्म करने के बाद रोबोटिक्स,डेयरी साइंस तथा बीएमएस आदि के फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं.

एनएसडी - बॉलीवुड सितारों का गुरुकुल जो आपको भी बना सकता है सुपरस्टार, जानें कैसे?

Dec 4, 2018
नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय ) विश्व के टॉप मोस्ट ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट्स में से एक है तथा भारत में यह अपनी तरह का एकमात्र इंस्टीट्यूट है जो रंगमंच और अभिनय की कला में निष्णात बनाता है.

1234 Next   

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK