1. Home
  2.  |  
  3. ARTICLE
  4.  |  
  5. काउंसेलिंग
  6.  |  
  7. करियर सेलेक्शन

करियर सेलेक्शन

CATEGORIESCategories

    भारत में फैशन डिजाइनिंग में ये हैं बढ़िया कोर्सेज

    May 13, 2020
    लेटेस्ट  फैशन का कॉन्सेप्ट हम सभी को हमेशा आकर्षित करता है और फैशन का क्रेज़ लोगों के बीच कभी भी कम नहीं हो सकता. इसलिए, हम इस आर्टिकल में आपके लिए पेश कर रहे हैं भारत में उपलब्ध फैशन डिजाइनिंग के बेहतरीन कोर्सेज की जानकारी.

    कैटरिंग कोर्स: भारत में बढ़ता करियर स्कोप

    Mar 19, 2020
    कैटरिंग एक ऐसा सदाबहार पेशा है जिसका महत्त्व हम अपने जीवन में नकार नहीं सकते हैं. अगर आपको खाने-पीने के काम में दिलचस्पी है तो आप बड़े शौक से यह पेशा अपना सकते हैं. इस आर्टिकल में हम भारत में कैटरिंग की फील्ड में आपके लिए करियर स्कोप की चर्चा कर रहे हैं.  

    कल्चरल कोशेंट: मनचाही जॉब पाने के लिए जरुरी और सहायक फ़ैक्टर

    Mar 4, 2020
    आजकल के जमाने में, जब देश-विदेश में ज्यादा फर्क नहीं रह गया है और आप विदेश में जॉब करते हैं या फिर, जॉब करना चाहते हैं तो आपको संबद्ध देश के कल्चर और लाइफस्टाइल को अच्छी तरह समझना होगा ताकि आप उस देश के लोगों के साथ अच्छी तरह घुल-मिलकर अपना काम कर सकें.

    आर्टिफिशल इंटेलिजेंस: भारतीय युवाओं को मिलेंगे नौकरी के ढेरों अवसर

    Feb 26, 2020
    हमारे जीवन में आजकल एआई अर्थात आर्टिफिशल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल लगातार बढ़ता ही जा रहा है. ऐसे में यह स्वाभाविक ही है कि अब भारतीय युवाओं के लिए इस फील्ड में नौकरी के भी ढेरों अवसर उपलब्ध होंगे.

    इंडियन एडवेंचर स्पोर्ट्स में भी हैं रोमांचकारी करियर के कई अवसर

    Feb 13, 2020
    अगर आप अपनी लाइफ में रोज़ाना जोखिम उठाना चाहते हैं तो आप भारत में एडवेंचर स्पोर्ट्स की फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं. एडवेंचर स्पोर्ट्स में आपको थ्रिल के साथ-साथ कमाई के भी अच्छे अवसर मिलते हैं. 

    कार्टून आर्टिस्ट का करियर है क्रिएटिविट लोगों के लिए सूटेबल ऑप्शन

    Feb 12, 2020
    अगर आप जरा विनोदी स्वाभाव के है और आपकी ड्राइंग काफी अच्छी होने के साथ आपमें क्रिएटिविटी भी है तो आप एक कार्टून आर्टिस्ट बनकर एक खास अंदाज़ में अपना मैसेज लोगों तक पहुंचा सकते हैं.

    ये खास टिप्स फ़ॉलो करके पायें स्टार्टअप कारोबार में कामयाबी

    Feb 10, 2020
    हमारे देश में हर साल कई स्टार्टअप कारोबार शुरू होते हैं लेकिन कामयाबी केवल कुछ स्टार्टअप्स को ही मिल पाती है. इस आर्टिकल में आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स पेश हैं जो आप अपने स्टार्टअप कारोबार में दिला सकते हैं कामयाबी.

    साइबर सिक्यूरिटी: भारत में बढ़ता महत्व और करियर स्कोप

    Feb 5, 2020
    पूरी दुनिया आजकल ‘हैकिंग’ के गंभीर मामले से जूझ रही है और हमारा देश भारत भी इससे समस्या से अछूता नहीं है. इसलिए, भारत में साइबर सिक्यूरिटी की फील्ड में करियर स्कोप के बारे में जानिये.

    वर्ष 2020 में इंटर्न फेस कर सकते हैं ये प्रमुख चुनौतियां

    Feb 4, 2020
    अगर आप एक इंटर्न हैं तो आपको अपनी इंटर्नशिप के दौरान कई किस्म की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए. दरअसल, इंटर्नशिप आपको अपने कॉलेज के दौरान ही पेशेवर अनुभव प्रदान करती है.

    साल 2020 में भारत में रहेगा इन टॉप क्रिएटिव टेक जॉब्स का बोलबाला

    Jan 14, 2020
    इस आर्टिकल में साल 2020 की कुछ ऐसी क्रिएटिव टेक जॉब्स का विवरण पेश है जिनमें आप अपनी क्रिएटिविटी और टैलेंट दिखाने के साथ लाखों रुपये भी कमा सकते हैं. इस साल इन टेक पेशेवरों की मांग काफी रहेगी.   

    ये टिप्स अपनाकर साल 2020 में पायें बढ़िया सैलरी हाइक

    Jan 9, 2020
    हरेक साल जनवरी के माह से ही जॉब करने वाले पेशेवरों को अपने सैलरी हाइक की चिंता सताने लगती है. लेकिन अगर आप अपनी कंपनी या दफ्तर में कुछ टिप्स अपनाकर अपने काम को अंजाम दें तो अवश्य ही आपको इस साल बढ़िया सैलरी हाइक मिल सकता है.    

    ये हैं साल 2020 में भारत की हाईएस्ट पेइंग टॉप जॉब्स

    Jan 7, 2020
    अक्सर हम लोग कोई हाईएस्ट पेइंग जॉब ज्वाइन करना चाहते हैं. ऐसे में, अगर आपको यह पता चल जाए कि इस साल हमारे देश में कौन-सी जॉब हाईएस्ट पेइंग जॉब हैं तो आपको किसी जॉब के लिए अप्लाई करने में काफी सहायता मिल सकती है. यहां पेश हैं साल 2020 की हाईएस्ट पेइंग जॉब्स का विवरण.

    ये हैं साल 2019 के टॉप 5 करियर स्किल्स

    Dec 23, 2019
    अब जब साल 2019 खत्म होने वाला है, यहां पेश हैं इस साल के ऐसे टॉप 5 करियर स्किल्स जिनकी मांग इस साल इंडस्ट्रीज़ और एम्पलॉयर्स के बीच काफी अधिक रही.

    वर्ष 2019 में भारत के टॉप 5 करियर ट्रेंड्स, सैलरी और कोर्सेज

    Dec 20, 2019
    नए दशक के आगमन के साथ, टेक्नोलॉजी में नया विकास होगा और इसके अनुरूप ही करियर ट्रेंड्स में भी बदलाव आयेंगे. जागरण जोश आपके लिए भारत के टॉप 5 करियर ट्रेंड्स और प्रत्येक करियर से संबंधित सैलरी एवं कोर्सेज की जानकारी भी पेश कर रहा है.

    करियर का चयन करने से पहले खुद से पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण सवाल

    Dec 12, 2019
    अब्राहम लिंकन ने एक बार कहा था, "भविष्य का अनुमान लगाने का सबसे अच्छा तरीका इसे इसका सृजन करना  है।" भविष्य को बनाने के लिए आपको सही दिशा का पता होना चाहिए जिस दिशा में आप अपनी जिंदगी के मार्ग पर चलेंगे. कई लोगों के बीच सही दिशा चुनना हमारे लिए एक मुश्किल काम है.

    आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस : वर्किंग प्रोफेशनल्स को किस हद तक करेगा प्रभावित ?

    Oct 23, 2019
    अभी तक कंप्यूटर प्रोसेसिंग की स्‍पीड और मेमोरी कैपेसिटी में लगातार प्रगति के बावजूद भी कम्प्यूटर में किसी ऐसे प्रोग्राम को नहीं बनाया जा सका है जो मनुष्य का विकल्प साबित हो सके अर्थात मनुष्य की तरह काम कर सके और मनुष्य के रोजमर्रे के काम को आसानी से निबटा सके.लेकिन टेक्नोलॉजिकल डेवेलपमेंट के तहत कुछ ऐसे प्रोग्राम्स बने हैं जो किसी विशेष काम को मनुष्य की तरह उत्कृष्टता पूर्वक करने की दिशा में प्रयासरत हैं. आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस तथा मशीन लर्निंग आदि इसी तरह के प्रोग्राम हैं.

    जानिये एमबीए करने से पहले बीबीए करना क्यों है जरुरी ?

    Sep 20, 2019
    पिछले दशक से प्रोफेशनली सफल होने के लिए एमबीए की डिग्री एक अनिवार्य आवश्यकता सी बनती जा रही है. अच्छी सैलरी, आकर्षक जॉब प्रोफाइल, करियर में विकास के बहुत सारे अवसर आदि के कारण एमबीए कोर्स की मांग अन्य कोर्सेज के वनिस्पत बहुत ज्यादा है.

    किसी नौकरी में अपने वेतन के अलावा और क्या देखें ?

    Aug 23, 2019
    एक शोध बताता है कि 'खुश कर्मचारी'  नाखुश  लोगों की तुलना में 12 प्रतिशत अधिक उत्पादक होते हैं.

    2019 में आसानी से इन्टरव्यू कॉल के लिए कैसे बनाएं अपना रेज्यूमे ?

    Aug 20, 2019
    यदि आप नौकरी के लिए अप्लाई करते करते थक चुके हैं तथा आपको इन्टरव्यू के लिए कॉल नहीं आ रही है तो अवश्य ही आपको एक बार फिर नए सिरे से अपने रेज्यूमे को अप्लाई किये गए पद के डिमांड को समझते हुए बनाने की जरुरत है.

    नए कोर्सेज से दीजिये अपने करियर को नई उड़ान

    May 8, 2019
    आज के स्टूडेंट्स भी वह सभी कुछ नहीं करना चाहते हैं जो साल दर साल से उनके सीनियर्स या फिर घर परिवार वाले करते आ रहे हैं, बल्कि वे तो कुछ ऐसा करना चाहते हैं जिससे उन्हें सामाज में इज्जत, सम्मान और अलग पहचान मिल सके. स्टूडेंट्स की इन बढ़ती प्रवृति को देखते हुए कई इंस्टीट्यूट्स, यूनिवर्सिटीज तथा कॉलेज ने भी कुछ नए कोर्सेज कराने शुरू कर दिए हैं.

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Loading...
    Loading...