1. Home
  2.  |  
  3. ARTICLE
  4.  |  
  5. सीबीएसई बोर्ड

सीबीएसई बोर्ड

जाने कैसे प्री बोर्ड एग्जाम बढ़ाएगा आपका बोर्ड एग्जाम स्कोर कार्ड

Nov 11, 2016
यहाँ हम छात्रों यह बतायेंगे की प्री बोर्ड एग्जाम की तैयारी किस तरह करनी चाहिए जिससे बोर्ड एग्जाम में छात्रों को फायदा मिले | बोर्ड एग्जाम की अच्छी होना काफी ज़रूरी है और इसके लिए प्री बोर्ड एग्जाम काफी हद तक बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने में सहायक होता है |

लिखावट (Hand Writing) सुधारने के 7 आसन तरीके

Oct 14, 2016
ये बात बिलकुल सही है की आज के डिजिटल ज़माने में आपकी लिखावट (Hand Writing ) का बहुत ज़यादा प्रभाव आपके फ्यूचर पर नही पड़ता है मगर ये बात उनलोगों के लिए सही है जो लोग अपनी पढाई पूरी कर नौकरी कर रहे है | वो छात्र जो अभी पढाई कर रहे है उनकी लिखावट अच्छी न होने पर उनके रिजल्ट पर काफी बुरा असर पड़ता है |

जाने कैसे सुधर सकते है अपने लिखावट का तरीका

Oct 14, 2016
अगर आपको किसी को अपना masege देना है तो और वो भी अपनी हैंडराइटिंग में तो आपकी लिखावट ही आपका पहला इम्प्रैशन बन जाता है | ज़यादातर लोग स्कूल के बाद लिखना बंद करदेते है जिसकी कारण हैंडराइटिंग पर काफी प्रभाव पड़ता है और जब अचानक लिखना पड़ता है तो बड़ी मुश्किल होजाती है

कांसेप्ट मैपिंग: पढ़ाई का सबसे आधुनिक तरीका जिससे आप बड़े से बड़ा चैप्टर चुटकियों में याद कर सकते हैं

Sep 12, 2016
इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको कांसेप्ट मैपिंग के बारे में बताएंगे पढ़ाई का सबसे आधुनिक तरीका जिससे आप बड़े से बड़ा चैप्टर चुटकियों में याद कर सकते हैं l इस तकनीक के इस्तेमाल से इतिहास भूगोल जैसे विषय याद करना तो आपके लिए बच्चो का खेल हो जाएगा l

परीक्षा की तैयारी के ये 10 मंत्र आपको बुलंदियों पर पहुँचा देंगे

Jul 20, 2016
आजकल बढ़ती प्रतिस्पर्धा और बढ़ती कटऑफ की वजह से कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं का महत्त्व बहुत ज़्यादा बढ़ा दिया है l इन दो परीक्षाओं में उनका प्रदर्शन ही भविष्य में उनके करियर को आकार देता है l अगर आप स्कूल जाते है और इस बार आपकी बोर्ड परीक्षाएं भी है तो ये टिप्स आपके बहुत काम आएँगी l

यूजीसी नेट परीक्षा (दिसंबर) 2015: प्रवेश पत्र

Dec 11, 2015
सीबीएसई ने यूजीसी नेट परीक्षा (दिसंबर) 2015 के लिए प्रवेश-पत्र जारी कर दिया है.

कक्षा 12 गणित NCERT बुक

Dec 4, 2015
UP बोर्ड कक्षा 12 गणित NCERT बुक का हिंदी पीडीऍफ़ हम यहाँ छात्रों को उपलब्ध करा रहें हैं ताकि छात्र आसानी से अपने पूरे पाठ्यक्रम को इस बुक की मदद से तैयार कर सकें. NCERT की किताबों में छात्रों को सभी अध्याय के अंत में प्रैक्टिस के लिए कई तरह के प्रश्न उपलब्ध होते हैं जिससे वह अच्छी तरह अपनी उन अध्यायों पर अच्छी पकड़ बना सकते हैं साथ ही एग्जाम में किस तरह के प्रश्न पूछे जा सकते है यह भी समझ आ जाता है.

सीबीएसई सीटेट फरवरी 2016: अधिसूचना जारी

Dec 3, 2015
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने वर्ष 2015 के लिए केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट) का आयोजन करने के लिए अधिसूचना जारी की है.

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटेट) 2015: अधिसूचना जारी

Dec 2, 2015
सचिव, परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश ने शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तर प्रदेश (यूपीटेट) 2015 हेतु ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए है.

कक्षा 12 भौतिक विज्ञान NCERT बुक

Dec 2, 2015
आज हम आपको इस लेख में ncert भौतिक विज्ञान विषय के सभी अध्याय का पीडीऍफ़ हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं ताकि छात्र आसानी से अपने पूरे पाठ्यक्रम को अच्छी तरह तैयार कर सकें. UP Board कक्षा 12 में NCERT सिलेबस लागु करने के बाद अब छात्रों को इस विषय से सम्बंधित सबसे बड़ा फायदा यह है कि भौतिक विज्ञान का केवल एक ही पेपर पढ़ना होगा.

कक्षा 12 NCERT भौतिक विज्ञान: चैप्टर 3; विधुत धारा

Nov 26, 2015
यहाँ हम छात्रों को कक्षा 12 के भौतिक विज्ञान का तीसरा चैप्टर- “विधुत धारा” पीडीऍफ़ के रूप में उपलब्ध करा रहे हैं. इस pdf में छात्रों को सभी टॉपिक बहुत ही सरल तरीके से समझाया गया है. विधुत धारा चैप्टर के पूरे पीडीऍफ़ को प्राप्त करने के लिए छात्र लेख में दिए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं, साथ ही यहाँ हम छात्रों के लिए इस चैप्टर में उपलब्ध कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक्स के नाम अंकित कर रहें हैं ताकि छात्र उन विशेष टॉपिक्स को विस्तार में इस चैप्टर में पढ़ सकें.

कक्षा 12 NCERT भौतिक विज्ञान: चैप्टर 4; गतिमान आवेश और चुम्बकत्व

Nov 26, 2015
UP बोर्ड कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए यहाँ हम ncert बुक के अध्याय 4 “गतिमान आवेश और चुम्बक” का पूरा पीडीऍफ़ हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं. इस अध्याय में हम यह देखेंगे की चुम्बकीय क्षेत्र किस प्रकार आवेशित कणों; जैसे इलेक्ट्रान, प्रोटॉन तथा विधुत धारावाही तारों पर बल आरोपित करते हैं. हम यह भी सीखेंगे की साइक्लोट्रोंन में किस प्रकार कणों को अति उच्च उर्जाओं तक त्वरित किया जा सकता है. हम गैलवेनोमीटर द्वारा विधुत धाराओं एवं वोल्टताओं के संसूचन के विषय में भी अध्ययन करेंगे

कक्षा 12 NCERT भौतिक विज्ञान: चैप्टर 5; चुम्बकत्व एवं द्रव्य

Nov 26, 2015
आज इस लेख में हम छात्रों को कक्षा 12 ncert के बुक अध्याय 5 “चुम्बकत्व एवं द्रव्य” का पूरा पीडीऍफ़ हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं. साथ ही हम आपको ncert के किताबों के कुछ मुख्य विशेषताओं के बारे में भी बताएंगे ताकि छात्रों को पूरी तरह यह समझ आ जाएं की इस नए सत्र के बदले पाठ्यक्रम की किताबें उनके लिए किस प्रकार सहयोगी साबित होने वाली हैं.

कक्षा 12 NCERT भौतिक विज्ञान: चैप्टर 6; वैधुतचुंबकीय प्रेरण

Nov 26, 2015
आज हम UP बोर्ड कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए इस लेख में ncert बुक के अध्याय 6 “वैधुतचुंबकीय प्रेरण” का पूरा पीडीऍफ़ हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं. अब नए सत्र से UP बोर्ड के छात्रों को ncert की किताबें पढ़नी है. तो यह सबसे ज्यादा ज़रूरी है कि ncert का पूरा पाठ्यक्रम छात्रों के पास समय के साथ उपलब्ध भी हो ताकि वह सही तरीके से अपने पढ़ाई की रणनीति बना सकें. यहाँ छात्रों को ncert के भौतिक विज्ञान का के अध्याय 6 का पीडीऍफ़ उपलब्ध कराने का एक मात्र उद्देश्य छात्रों को इस पूरे अध्याय से अच्छी तरह परिचित कराना है.

कक्षा 12 NCERT भौतिक विज्ञान चैप्टर 1: वैधुत आवेश तथा क्षेत्र

Nov 25, 2015
NCERT कक्षा 12 भौतिक विषय के अध्याय-1 ”वैधुत आवेश तथा क्षेत्र” का पूरा पीडीऍफ़ हम यहाँ छात्रों को उपलब्ध करा रहे हैं. छात्र पूरे अध्याय को इस लेख की मदद से अच्छी तरह समझ सकते हैं तथा प्रैक्टिस भी कर सकते हैं. दिए गए पीडीऍफ़ को प्राप्त करने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें.

कक्षा 12 NCERT विज्ञान चैप्टर 2: स्थिरवैधुत विभव तथा धारिता

Nov 25, 2015
छात्रों को इस लेख में हम UP बोर्ड कक्षा 12 भौतिक विज्ञान के अध्याय-2 “स्थिरवैधुत तथा धारिता” का पूरा पीडीऍफ़ हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं. गत वर्ष तक UP बोर्ड का पाठ्यक्रम ncert से अलग होने के कारण किसी भी प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी करना छात्रों के लिए थोड़ा कठिन होता था.

कक्षा 12 रसायन विज्ञान NCERT बुक

Nov 23, 2015
UP बोर्ड के छात्र रसायन विज्ञान ncert के बुक का पूरा पीडीऍफ़ हिंदी में यहाँ से उपलब्ध कर सकते हैं. UP बोर्ड के छात्रों को अब ncert के पाठ्यक्रम के अनुसार ही अपने पढ़ाई की रणनीति तैयार करनी है. जिसके अंतर्गत रसायन विज्ञान विषय के लिए ncert की किताब एक अहम भूमिका निभाती है. छात्र अपने पूरे पाठ्यक्रम को अच्छी तरह समझ कर अभी से सभी अध्याय की प्रैक्टिस शुरू कर सकते हैं.

कक्षा 12 जीव विज्ञान NCERT बुक

Nov 23, 2015
NCERT जीव विज्ञान के बुक का हिंदी पीडीऍफ़ इस लेख में छात्रों के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है. साथ ही यहाँ हम आपको ncert के किताबों के कुछ मुख्य विशेषताओं के बारे में भी बताएंगे ताकि छात्रों को पूरी तरह यह समझ आ जाएं की इस नए सत्र के बदले पाठ्यक्रम की किताबें उनके लिए किस प्रकार सहयोगी साबित होने वाली हैं.

केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) सितम्बर 2015: अधिसूचना जारी

Aug 4, 2015
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं.

अब सीबीएसई करेगा राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा नेट का आयोजन

Jul 24, 2014
राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) का आयोजन, अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा किया जाएगा.

 «   Prev 89101112 Next   

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...