1. Home
  2.  |  
  3. ARTICLE
  4.  |  
  5. सिविल सेवा

सिविल सेवा

UPSC की तैयारी के लिए ऐसे पढ़ें ‘द हिंदू ’ अखबार, बढ़ जाएगी सफलता की संभावना

3 days ago
UPSC IAS की तैयारी के लिए ‘द हिंदू ’अखबार पढ़ना लगभग अनिवार्य है। ‘द हिंदू ’अखबार IAS की तैयारी से गहराई से जुड़ा हुआ है क्योंकि ‘द हिंदू ’ का संपादकीय कॉलम UPSC की आवश्यकता के अनुसार सभी विषयों को कवर करता है।

IAS vs IPS : कौन है ज्यादा शक्तिशाली

3 days ago
एक जिले में एक से ज्यादा IAS तथा IPS तैनात होते हैं परन्तु सबसे important पद जिले के DM तथा SSP के होते हैं. किसी भी ज़िले के विकास के लिए दोनों का ही एक साथ कार्य करना अनिवार्य है.

जानिए IPS अधिकारी की शक्तियों तथा अधिकारों को

Mar 25, 2020
IPS अधिकारी देश में जमीनी स्तर पर कानून और व्यवस्था स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। यहां, हम एक IPS अधिकारी की शक्तियों और कर्तव्यों पर विस्तृत विवरण दे रहे हैं।

17 ऐसी वेबसाइट जो आपके IAS बनने के सपने को कर सकती हैं साकार

Mar 23, 2020
आईएएस के उम्मीदवार को आईएसएस परीक्षा की तैयारी करने के लिए सही वेबसाइटों का चुनाव करना चाहिए। यहां हम कुछ ऐसी वेबसाइटों की सूची प्रदान कर रहे हैं जो आईएएस परीक्षा की तैयारी करने में मददगार साबित हो सकते हैं।

IAS Exam में हर वर्ष पूछे जाने वाले 10 महत्वपूर्ण टापिक्स

Mar 23, 2020
इस लेख में कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक्स दिए गए हैं जो IAS परीक्षा में अक्सर पूछे जाते हैं और इन टॉपिक्स के अध्ययन करने के पश्चात IAS प्रारंभिक परीक्षा में अधिक अंक अर्जित करने की संभावनाएं बनी रहती है। इसलिए हम IAS प्रारंभिक परीक्षा के लिए नवीनतम एवं सबसे महत्वपूर्ण टॉपिक्स की सूची दे रहे हैं।

UPSC IAS 2020: ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म कैसे भरें?

Mar 2, 2020
UPSC IAS की परीक्षा के लिए आवेदन आज (12 फरवरी 2020) से शुरू हो गया है। अक्सर उमीदवारो को online registration करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। हमने इस आर्टिकल में उमीदवारो की आसानी के लिए फ़ॉर्म भरने की पूरी प्रक्रिया को समझाया है।   

BPSC टॉपर का इंटरव्यू: SDM राहुल सिन्हा (रैंक 92)

Mar 1, 2020
तकनीकी विषय से स्नातक राहुल सिन्हा ने BPSC परीक्षा उत्तीर्ण की है और उन्हें SDM का पद आवंटित किया गया है। मि.राहुल मेरिट सूची में 92 वें स्थान पर थे। उन्होंने अपने मूल्यवान विचारों को साझा किया है जो BPSC के उम्मीदवारों के लिए बहुत सहायक है।

UPSC IAS Prelims Syllabus 2020 in Hindi

Feb 13, 2020
IAS Prelims Syllabus को UPSC द्वारा बहुत ही संक्षेप और अस्पष्ट ढंग से notification के द्वारा जारी किया जाता है। उदाहरण के लिए History के syllabus के लिए History of India and Indian Freedom Struggle लिखा गया है। इससे विद्यार्थियों में सिलेबस को ले कर काफी confusion बनी रहती है। हमने विद्यार्थियों की सुविधा के लिए UPSC IAS prelims के सिलेबस को डिटेल में एक्सप्लेन किया है।

जानें UPSC IAS की इंटरव्यू प्रक्रिया में DAF कितना महत्वपूर्ण है

Jan 16, 2020
UPSC पर्सनल इंटरव्यू से पहले भरे जाने वाले DAF फॉर्म को submit की आखरी तारीख 27 जनवरी, 2020 है। पर्सनल इंटरव्यू के लिए इस फॉर्म में दी गयी हर जानकारी बेहद ज़रूरी है। जाने DAF से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बाते और कैसे इंटरव्यू बोर्ड करता है इस इनफार्मेशन को यूज़। 

BPSC 2018: पूर्ण सिलेबस और परीक्षा पैटर्न

Oct 5, 2019
इस लेख में, हमने BPSC CCE 2018 के परीक्षा पैटर्न और नवीनतम पाठ्यक्रम के बारे में सभी विवरण प्रदान किए हैं। पूर्ण विवरण यहाँ देखें-

UPSC परीक्षा में ‘स्टील प्लांट’ को ‘इस्पात का पौधा’ लिखा, संसद में उठा प्रश्न

Aug 2, 2019
UPSC द्वारा कराये जाने वाले एग्जाम में हिंदी और दूसरी भारतीय भाषाओं का ट्रांसलेशन कुछ इस तरह होता है कि उसे मेधावी छात्र भी नहीं समझ पाते हैं.

BPSC मुख्य परीक्षा को क्रैक करने के लिए BPSC टॉपर राहुल सिन्हा की स्ट्रैटेजी

Jul 26, 2019
BPSC टॉपर राहुल सिन्हा ने BPSC मुख्य परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए अपने बहुमूल्य सुझाव दिए हैं। BPSC मुख्य परीक्षा की तैयारी के तरीकों पर उनकी राय जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

IAS टॉपर्स द्वारा सुझाए गए IAS परीक्षा के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें

Jun 3, 2019
IAS की तैयारी के दौरान UPSC IAS परीक्षा पाठ्यक्रम के संबंधित विषयों के लिए महत्वपूर्ण पुस्तकों को पढ़ना आवश्यक है। यहां, हमने IAS की तैयारी के लिए प्रासंगिक महत्वपूर्ण पुस्तकों के बारे में जानकारी दी है ताकि IAS के उम्मीदवार गैर जरुरी अध्ययन सामग्री पढ़ने में अपना कीमती समय बर्बाद न करें।

यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा 2019: IAS प्रीलिम्स प्रश्न पत्र 1 और 2 उत्तर सहित जारी

Jun 2, 2019
यह परीक्षा भारत में बहुत ही लोकप्रिय परीक्षा माना जाता है. आये दिन इसमें अभ्यर्थियों की संख्या बढ़ती जा रही हैं. सिविल सेवा (आईएएस) प्रारंभिक परीक्षा दो सत्रों में आयोजित की जाती हैं.

UPSC IAS प्रीलिम्स 2018 CSAT (GS II) Question Paper & Answer Key

May 6, 2019
UPSC ने 3 जून 2018 के शाम सत्र में UPSC सिविल सेवा IAS प्रीलिम्स CSAT आयोजित किया। देखें यहाँ CSAT प्रश्न पत्र तथा उत्तर कुंजी

IAS बनने के लिए सबसे अच्छा स्नातक कोर्स

May 6, 2019
IAS एक नौकरी से कहीं बढ़कर एक अवसर है जिसमे समाज कल्याण की अपार संभावनाए हैं। IAS परीक्षा  का महत्व साल दर साल बढ़ता जा रहा है जिसका प्रमाण इसमें  बढ़ते हुए आवेदनों की संख्या है।

IAS प्रारंभिक परीक्षा 2019 के लिए सबसे महत्वपूर्ण टॉपिक्स

May 6, 2019
करंट अफेयर्स IAS तैयारी का सबसे महत्वपूर्ण घटक है लेकिन अन्य विषय भी IAS प्रारंभिक परीक्षा के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। यहां IAS परीक्षा 2019 के लिए सबसे महत्वपूर्ण विषयों की सूची दी गई है।

जानें कैसे होता है एक IAS का तबादला तथा पोस्टिंग

May 6, 2019
आईएएस अधिकारियों के लिए, उनके कार्यकाल के दौरान अलग– अलग जगह पोस्टिंग और ट्रांसफर के माध्यम से उनके अधिकार की जांच की जाती है। यहां, हम आईएएस/आईपीएस अधिकारियों के ट्रांसफर और पोस्टिंग्स को शासित करने वाले कुछ महत्वपूर्ण दिशानिर्देश बता रहे हैं।

UPSC IAS Exam 2019 Syllabus in Hindi

May 6, 2019
IAS परीक्षा की तैयारी शुरु करने से पहले IAS परीक्षा के पाठ्यक्रम का ज्ञान पूरी तरह से होना अनिवार्य है। IAS परिक्षा का पाठ्यक्रम बहुत ही विस्तृत एंव व्यापक है। IAS परीक्षा के पाठ्यक्रम का ज्ञान IAS Exam की तैयारी के लिए सही रणनीति बनाने में काफी लाभदायक साबित होता है।

IAS परीक्षा से संबंधित 13 मिथक

May 6, 2019
कई उम्मीदवारों और कोचिंग केद्रों ने सिविल सेवा परीक्षा के विषय में विभिन्न मिथकों को फैला रखा है. इन मिथकों का IAS उम्मीदवारों पर काफी प्रभाव पड़ता है और इन मिथकों के कारण उनके प्रयास और प्रदर्शन प्रभावित होते हैं। उम्मीदवारों के बीच सिविल सेवा IAS परीक्षा से संबंधित कुछ सबसे आम मिथक निम्नलिखित हैं

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...