1. Home
  2.  |  
  3. ARTICLE
  4.  |  
  5. सिविल सेवा

सिविल सेवा

Positive India: छोटी सी गलती से हुआ UPSC कैंडिडेचर कैंसिल, पर नहीं मानी हार और अगले ही साल बनें IAS - जानें अनुज प्रताप की कहानी

Feb 18, 2021
अनुज प्रताप सिंह की एक छोटी सी गलती से ना केवल उनका एक साल बर्बाद हुआ बल्कि उन्हें मानसिक तौर पर भी परेशानियों का सामना करना पड़ा। फिर भी हार ना मानते हुए अनुज तैयारी में लगे रहे और 2018 में UPSC परीक्षा पास कर अपना IAS बनने का सपना पूरा किया। 

UP में UPSC, PCS, CDS व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की मुफ्त कोचिंग के लिए पंजीकरण शुरू - 97,000 उम्मीदवार कर चुके हैं अब तक रजिस्टर

Feb 12, 2021
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में 'यूपी दिवस' के अवसर पर, घोषित किया कि सरकार NEET, JEE (मेन्स एंड एडवांस्ड), CDS, NDA, UPSC और अन्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए 'अभ्युदय' कोचिंग सेंटर’ स्थापित करेगी। 

Positive India: माता पिता करते थे मजदूरी, बेटे ने टीचर बनने के बाद UPSC क्लियर कर हासिल की थी तीसरी रैंक - जानिए गोपाल कृष्णा रोनांकी की कहानी

Feb 8, 2021
अल्पविकसित खेतिहर मज़दूरों के बेटे गोपाल कृष्णा रोनांकी का जीवन बचपन से ही बेहद संघर्षपूर्ण रहा है लेकिन कठिन परिश्रम करके उन्होंने अपनी और अपने परिवार की परिस्थिति को बदला और UPSC सिविल सेवा 2016 की परीक्षा में तीसरी रैंक हासिल की। 

Positive India: बिना कोचिंग के UPSC क्लियर कर हासिल की 32वीं रैंक - जानें अभिषेक वर्मा की सफलता का मूलमंत्र

Feb 8, 2021
जिस परीक्षा को पास करने के लिए छात्र कोचिंग इंस्टिट्यूट का सहारा लेते हैं, उसे हिमाचल प्रदेश के अभिषेक वर्मा ने बिना किसी कोचिंग की मदद के दूसरे ही एटेम्पट में क्लियर किया। इस लेख में पढ़ें क्या रही उनकी तैयारी की रणनीति। 

Positive India: UPSC एस्पिरेंट्स की मदद के लिए IPS आकाश तोमर ने अपने सभी नोट्स किए शेयर, तैयारी के लिए दिए 7 महत्वपूर्ण टिप्स

Feb 3, 2021
IPS आकाश तोमर ने अपने पहले प्रयास में ही UPSC CSE 2012 परीक्षा क्रैक कर 138वीं रैंक हासिल की थी। वह सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों की मदद के लिए अपने सोशल मीडिया हैंडल्स पर अपने नोट्स साझा कर रहे हैं। 

UPSC सिविल सेवा (IAS) 2021: परीक्षा की तैयारी के लिए Subject-wise Study Material

Jan 27, 2021
UPSC (IAS) सिविल सेवा 2021 की परीक्षा 27 जून को आयोजित की जाएगी। यदि आप यह परीक्षा देने जा रहे है तो इन इम्पोर्टेन्ट स्टडी मटेरियल और रिसोर्सेज को रैफर कर बनाए अपना रिविज़न प्रोसेस सरल और सक्सेस्फुल।   

UPSC (IAS) Prelims 2021 की तैयारी के लिए पढ़ें यह महत्वपूर्ण NCERT पुस्तकें

Jan 25, 2021
UPSC (IAS) Prelims 2021 की तैयारी के लिए NCERT और State Board की टेक्सटबुक्स का अध्ययन बेहद महत्वपूर्ण  है। परीक्षा के उम्मीदवारों के लिए इस लेख में सभी महत्वपूर्ण NCERT और State Board की टेक्सटबुक्स की सूची or PDF डाउनलोड (हिंदी ) करने के लिए डायरेक्ट लिंक्स दिए गए हैं।   

Positive India: 3 बार पहुंचे UPSC इंटरव्यू स्टेज तक और चौथे एटेम्पट में बनें IAS - जानें परितोष पंकज की सफलता का मूलमंत्र

Jan 20, 2021
बिहार के परितोष पंकज ने पांच साल तक लगातार मेहनत की परन्तु परिणाम में असफ़लता ही हाथ लगी। इसके बावजूद वह कृतिम प्रयास करते रहे और पांचवे एटेम्पट में UPSC सिविल सेवा 2019 की परीक्षा में 142वीं रैंक हासिल की। 

'वन स्कूल, वन IAS’ प्रोग्राम के तहत केरल के गरीब छात्र अब ले सकेंगे सिविल सेवा परीक्षा के लिए मुफ्त कोचिंग

Jan 18, 2021
केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने शनिवार को आधिकारिक रूप से वन स्कूल वन आईएएस कार्यक्रम शुरू किया, जो गरीब मेधावी छात्रों के लिए यूपीएससी सिविल सेवा या आईएएस परीक्षा के लिए मुफ्त कोचिंग प्रदान करेगा।

Positive India: कोचिंग का सहारा लिए बिना मणिपुर की पूजा इलंगबम ने UPSC क्लियर कर हासिल की 81वीं रैंक - जानिये उनकी सफलता का मूलमंत्र

Jan 7, 2021
27 वर्षीय पूजा का कहना है कि उनकी माँ ने उन्हें सपोर्ट करने के लिए उनके साथ-साथ इस परीक्षा की हर किताब पढ़ी। वह उनके आंसर चेक करती और परीक्षा की तैयारी में मदद करती थीं। पूजा अपनी सफलता का श्रेय अपनी माँ को देती हैं। 

Positive India: हैदराबाद की यह IAS अफसर ग्रीन गवर्नेंस के तहत पूरे जिले में ला रहीं हैं क्रांति - जानें IAS हरि चांदना और उनकी उपलब्धियों के बारे में

Jan 4, 2021
नारायणपेट की कलेक्टर हरि चांदना दसारी को प्रतिष्ठित प्रधानमंत्री लोक प्रशासन उत्कृष्टता 2020 पुरस्कार के लिए चुना गया है। 2010 बैच की इन IAS अफसर को एक ऐसे अधिकारी के रूप में जाना जाता है जो अपने काम के साथ रचनात्मकता का मिश्रण कर समाज में प्रभावशाली सुधार ला रहीं हैं। 

UPSC 2019 में 23वीं रैंक हासिल करने वाली निधि बंसल से जानें उनकी तैयारी का फार्मूला और मेंस के लिए टिप्स

Jan 4, 2021
UPSC सिविल सेवा 2019 की परीक्षा में 23वीं रैंक हासिल करने वाली निधि बंसल ने यह सफलता अपने 5वें प्रयास में हासिल की है। जानें UPSC Mains परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए उनके टिप्स और सुझाव। 

Positive India: किसान के बेटे मुकुंद ने केवल 22 साल की उम्र में UPSC परीक्षा पास कर हासिल की 54वीं रैंक - जानिए उनकी सफलता की कहानी

Jan 4, 2021
मधुबनी के रहने वाले मुकुंद कुमार झा ने बिना कोचिंग का सहारा लिए केवल 22 साल की उम्र में वो कर दिखाया जिसे करने के लिए लोग सालों मेहनत करते हैं। पहले ही प्रयास में IAS बनने वाले मुकुंद ने यह सफलता अपनी मेहनत और लगन से ही हासिल की है। 

Positive India: तीन बार हुई UPSC प्रीलिम्स में फेल, चौथे एटेम्पट में हासिल की 40वीं रैंक - जानें डॉ अस्वथि श्रीनिवास की कहानी

Dec 22, 2020
केरल की अस्वथि श्रीनिवास पेशे से एक MBBS डॉक्टर हैं हालांकि सामाजिक विज्ञान में उनकी रुचि उन्हें UPSC सिविल सेवा तक ले आई। परिवार और पति के सपोर्ट से निरंतर मेहनत के बाद उन्होंने UPSC सिविल सेवा 2019 में 40वीं रैंक हासिल की है।  

UPSC (CSE) 2021 के लिए महत्वपूर्ण: SDO और SDM में क्या अंतर होता है? ?

Dec 21, 2020
यदि आप UPSC (आईएएस) प्रीलिम्स की तैयारी कर रहे हैं तो निश्चित ही आपने SDO और SDM की पोस्ट के बारे में सुना होगा। अक्सर इंटरव्यू में पैनल उम्मीदवारों से कुछ ऐसे ही सवाल पूछता है। हमने इस लेख में इन दोनों पदों की विशेषता और इनके अंतर को सरल रूप से समझाया है। 

Positive India: कभी 12वीं में फेल होने के डर से स्कूल ने एडमिट कार्ड देने से किया था इंकार, आज हैं एक IAS अफ़सर - जानें डॉ. नितिन शाक्य की कहानी

Dec 17, 2020
नितिन को 12वीं में फेल होने के डर से स्कूल वालों ने एडमिट कार्ड देने से मना कर दिया था परन्तु उन्होंने अपनी मेहनत से ना केवल डॉक्टर की उपाधि हासिल की बल्कि IAS अफसर भी बनें। 

Positive India: कभी 12वीं में हुए थे फेल, फिर कड़ी मेहनत से UPSC क्लियर कर बनें IAS - जानें सैयद रियाज़ अहमद की कहानी

Dec 4, 2020
नागपुर महराष्ट्र के रहने वाले सैय्यद रियाज़ ने UPSC परीक्षा में भी चार बार असफलता का सामना किया परन्तु हार नहीं मानी। निरंतर प्रयास करते रहे और 2017 की सिविल सेवा परीक्षा में 261वीं रैंक हासिल कर IAS बन गए। 

UPSC टॉपर कनिष्क कटारिया ने 1 करोड़ का पैकेज छोड़ कर किया था UPSC क्लियर - जानें उम्मीदवारों के लिए उनके महत्वपूर्ण टिप्स

Nov 16, 2020
2018 के UPSC टॉपर कनिष्क कटारिया को कैंपस प्लेसमेंट में 1 करोड़ का पैकेज मिला था। उन्होंने एक साल तक यह जॉब करने के बाद भारत लौट कर देश की सेवा के लिए UPSC की परीक्षा दी और पहली ही बार में परीक्षा पास कर पहला रैंक हासिल किया।  

Positive India: MNC से नौकरी छोड़ कर किया UPSC क्लियर और हासिल की 23वीं रैंक - जानें ऋषब सी ए की तैयारी की रणनीति

Nov 11, 2020
UPSC सिविल सेवा 2018 की परीक्षा में 23वीं रैंक हासिल करने वाले ऋषब ने ना केवल परीक्षा को अच्छे अंकों से पास किया बल्कि Mains GS II परीक्षा में सबसे अधिक अंक पाने वाले उम्मीदवार भी बनें। 

Positive India: स्कूल और कॉलेज में थे बैक बेंचर, फिर कड़ी मेहनत से UPSC क्लियर कर हासिल की 48वीं रैंक - जानें कुमार अनुराग की कहानी

Oct 30, 2020
बिहार के कुमार अनुराग हमेशा से ही एक एवरेज स्टूडेंट रहे हैं परन्तु उनकी दृढ इच्छाशक्ति उन्हें दूसरों से अलग बनाती है। इसी का नतीजा रहा की अनुराग ने UPSC सिविल सेवा 2018 की परीक्षा में 48वीं रैंक हासिल की। 

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...
Get App