1. Home
  2.  |  
  3. कॉलेज हैक्स

कॉलेज हैक्स

स्टडी ब्रेक्स: कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कुछ उपयोगी टिप्स

Aug 30, 2018
अगर स्टूडेंट्स लगातार कई घंटे बिना कोई स्टडी ब्रेक लिए लगातार पढ़ते रहें तो धीरे-धीरे उनका अपनी पढ़ाई पर फोकस कम होने लगता है. इसलिये, इस आर्टिकल में हमने आपको स्टडी ब्रेक्स के कुछ ऐसे कारगर उपाय बताये हैं जिनसे आपको अपने एग्जाम्स की तैयारी करने में काफी मदद मिलेगी.

कॉलेज में अपने राइटिंग स्किल्स को निखारने के कुछ कामयाब टिप्स

Aug 30, 2018
राइटिंग स्किल्स में किसी भी टॉपिक के अनुसार यथोचित लिखने के साथ ही आपको लिखने में गलतियां किये बिना लिखना होता है. कैसे??..... आइये इस आर्टिकल में आगे पढ़ें:

कॉलेज स्टडीज और एंट्रेंस / कॉम्पिटीटिव एग्जाम्स के बीच कैसे करें बैलेंस ?

Aug 30, 2018
आइये कुछ कॉलेज स्टूडेंट्स से बात करके यह जानने की कोशिश करते हैं कि वे किस तरह कॉलेज स्टडीज तथा एंट्रेंस एग्जाम्स में बैलेंस बैठा पाते हैं ? या फिर इसके लिए वे किस तरह की स्ट्रेटेजी अपनाते हैं ?

जानिए क्यों हैं वोकेशनल कोर्स एक बेहतर करियर विकल्प?

Aug 27, 2018
‘वोकेशनल कोर्सेज’ ऐसे कोर्सेज होते हैं जिनका लक्ष्य आमतौर पर किसी पेशे या फील्ड के लिए स्टूडेंट्स या पेशेवरों को प्रैक्टिकल स्किल्स सिखाना होता है. ये कोर्सेज किसी जॉब फील्ड के मुताबिक स्टूडेंट्स को तैयार करने के लिए ‘टेलर मेड’ होते हैं.

एएमसीएटी एम्पलॉएबिलिटी टेस्ट – आयु, एलिजिबिलिटी और पैटर्न

Aug 24, 2018
अब वो दिन नहीं रहें जब सिर्फ एकेडमिक क्वालिफिकेशन ही अपने सपनों को पूरा करने के लिए काफी हुआ करते थे. आज के इस कठिन प्रतियोगिता के दौर में ग्रेजुएट तथा प्रीमियर इंजीनियरिंग कॉलेजों और बी-स्कूलों से डिस्टिंक्शन में पास आउट उम्मीदवारों को भी अच्छी जॉब के लिए अपनी योग्यता को साबित करना पड़ता है.

क्लैट 2018 (CLAT 2018) लॉ प्रवेश परीक्षा: आयु, पात्रता और पैटर्न

Aug 23, 2018
हर साल लगभग 60,000 लॉ कोर्स में एडमिशन की इच्छा रखने वाले उम्मीदवार नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज में उपलब्ध 2900 सीटों में से एक के लिए क्लैट लॉ एंट्रेंस एग्जाम देते हैं. यदि आप भी किसी लॉ कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो आपके लिए क्लैट लॉ एंट्रेंस एग्जाम के सभी पहलुओं के विषय में जानना अति आवश्यक है. तो चलिए क्लैट लॉ एंट्रेंस एग्जाम से जुड़े कुछ विशेष पहलुओं पर चर्चा करते हैं.

भारत के टॉप जर्नलिज्म कॉलेज

Aug 17, 2018
इस आर्टिकल में आप भारत के टॉप 5 जर्नलिज्म कॉलेजों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इससे आपको यह भी अच्छी तरह समझने में मदद मिलेगी कि ये कॉलेज जर्नलिज्म में बेहतरीन करियर बनाने में आपकी किस तरह से मदद कर सकते हैं......

ई–लर्निंग: एक सस्ता, सुगम और बेहतर ऑप्शन

Aug 13, 2018
आजकल दुनिया में डिजिटल युग का विस्तार इतना व्यापक स्तर पर हुआ है कि अब कोई भी इंडस्ट्री इससे अछूती नहीं रह गयी है.

बड़े धोखे हैं इस राह में...

Aug 8, 2018
अपने बच्चों का करियर संवारने का सपना देखने वाले अभिभावक खुद तमाम कष्ट सहकर भी उन्हें इंजीनियरिंग, मेडिकल, आइएएस आदि की कोचिंग कराने के लिए जैसे-तैसे हजारों-लाखों रुपये का जतन करते हैं। आर्थिक रूप से कमजोर पैरेंट्स को तो ऐसे समर्पित संस्थान संचालक किसी फरिश्ते से कम नहीं लगते, जो उनके होनहार के लिए मुफ्त कोचिंग के साथ-साथ रहने-खाने की व्यवस्था भी करते हैं। लेकिन ऐसी कोचिंग के नाम पर अगर धोखा किया जाने लगे, तो स्टूडेंट्स के साथ-साथ उनके गार्जियन के लिए भी यह किसी सदमे से कम नहीं होता। कितना जरूरी है इस तरह के धोखे से बचना, बता रहे हैं अरुण श्रीवास्तव...

बदलाव की बयार!

Aug 6, 2018
तकनीक की वजह से दुनिया और देश में तेज गति से होने वाले बदलावों को हम सब देखने, सुनने के अलावा खुद महसूस भी कर रहे हैं। इस बदलाव के साथ स्कूलों-कॉलेजों-विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रमों को भी बदलने की लगातार जरूरत महसूस की जा रही है। देर से ही सही, बदलाव के कुछ प्रयास आरंभ तो हुए हैं, लेकिन इस दिशा में अभी भी बहुत कुछ किया जाना बाकी है। आखिर क्यों जरूरी है बदलते जमाने के हिसाब से सिलेबस में बदलाव लाना, बता रहे हैं अरुण श्रीवास्तव...

भारत में आर्ट रेस्टोरेशन के टॉप कोर्सेज

Aug 6, 2018
मानव सभ्यता की शुरुआत से ही आर्ट मानव संस्कृति/ कल्चर का एक अभिन्न हिस्सा है और भारत एक समृद्ध कल्चर और आर्कियोलॉजिकल हेरिटेज वाला देश है.

कोचिंग क्लासेज: एक ट्रेंड या जरूरत

Aug 1, 2018
भारत एक विकासशील देश है और पिछले कुछ दशकों में भारत की अर्थव्यवस्था में बड़े पैमाने पर बदलाव आये हैं. यहां कई विदेशी कंपनियों ने अपने ऑफिस खोल लिए हैं और ये कंपनियां कई लोगों को जॉब और अच्छी सैलरी दे रही हैं.

कैसे करें कॉम्पिटीटिव एग्जाम्स पास?

Aug 1, 2018
भारत में बहुत अधिक कॉम्पीटिटिव माहौल है, खासकर जब कॉलेज में एडमिशन लेना हो तो यह कॉम्पिटीशन का स्तर देखते ही बनता है जैसेकि, साइंस स्ट्रीम में, इंजीनियरिंग, मेडिकल या फार्मेसी विषय में स्टूडेंट्स टॉप इंस्टिट्यूट्स में एडमिशन लेने के लिए काफी स्ट्रगल करते हैं.

भारत के टॉप लॉ कॉलेज

Aug 1, 2018
स्टूडेंट्स की मदद के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) ने एनआईआरएफ अर्थात नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क की शुरुआत की है. यह इंस्टीट्यूट अन्य फ़ील्ड्स के साथ ही भारत के टॉप लॉ कॉलेजों की भी लिस्ट जारी करता है.

अब स्टडी के दौरान नहीं होंगे डिस्टर्ब

Jul 30, 2018
आजकल स्टूडेंट्स भी सोशल मीडिया या फिर स्मार्टफोन पर बहुत ज्यादा सक्रिय रहते हैं। हालांकि इस प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल में कोई बुराई नहीं है, लेकिन आवश्यकता से अधिक उपयोग करने पर पढ़ाई प्रभावित हो सकती है। ऐसे में आप कुछ एप्लिकेशंस की मदद ले सकते हैं, जो पढ़ाई के दौरान सोशल मीडिया या इंटरनेट से होने वाली खलल से आपको बचा सकते हैं.

कैसे चुने कॉलेज में सब्जेक्ट स्पेशलाइजेशन ?

Jul 26, 2018
स्पेशलाजेशन सब्जेक्ट के चयन का मुख्य उद्देश्य अपनी रूचि और प्रतिभा के अनुरूप जीवन में बेहतर करने की क्षमता को और विकसित करना होता है.आइये कुछ कॉलेज स्टूडेंट्स से बात करके यह जानने की कोशिश करते हैं कि वे स्पेशलाइजेशन सब्जेक्ट का चयन करते समय किन किन बातों का ध्यान रखते हैं?

कॉलेज में पढ़ाई करते समय इन बातों का भी रखें ख्याल !

Mar 27, 2018
कॉलेज लाइफ किसी स्टूडेंट के जीवन का सर्वोत्तम फेज होता है लेकिन इसका मतलब यह तो बिलकुल नहीं है कि स्टूडेंट्स दिन भर सिर्फ अपने नोट्स और किताबों में ही खोये रहें. सिर्फ पढ़ाई के अलावा भी कॉलेज लाइफ में आपके पास करने के लिए काफी कुछ होता है.

ग्रुप डिस्कशन में बेहतर प्रदर्शन के लिए शत-प्रतिशत प्रभावी टिप्स

Mar 21, 2018
ग्रुप डिस्कशन (जीडी) एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें होस्ट या आयोजक आपको एक टॉपिक देते हैं और हरेक पार्टिसिपेंट को उस टॉपिक पर अपने विचार या राय पेश करने होते हैं. जिस पार्टिसिपेंट को सबसे ज्यादा मार्क्स मिलते हैं, उसे सफल घोषित किया जाता है. खासकर, एमबीए इंस्टिट्यूट्स और पेशेवर कोर्सेज करवाने वाले विभिन्न कॉलेजेज में ग्रुप डिस्कशन चयन प्रक्रिया का एक अहम हिस्सा है.

डिस्टेंस लर्निंग: मौजूदा सन्दर्भ में इसका महत्व और उपयोगिता !

Mar 21, 2018
छात्रों को डिस्टेंस लर्निंग के लाभों और सीखने के अवसरों के बारे में बेहतर ढंग से समझाने में मदद देने के लिए हमने इस आर्टिकल में डिस्टेंस लर्निंग के महत्व बताये हैं.

एग्जाम रिजल्ट फोबिया से निजात पाने के 5 सरल तरीके

Mar 21, 2018
परीक्षाओं को लेकर सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हर किसी को परीक्षा के बाद कितने नंबर आयेंगे इस बात की चिंता रहती है.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK