1. Home
  2. ARTICLE
  3. कैम्पस लाइफ
  4. सेटलिंग इन

सेटलिंग इन

CATEGORIESCategories

    कॉलेज हॉस्टल लाइफ: स्टूडेंट्स को मिलते हैं ये विशेष अनुभव

    Sep 16, 2020
    इस आर्टिकल में हम आपके साथ कॉलेज हॉस्टल लाइफ के कुछ विशेष अनुभव साझा कर रहे हैं ताकि आप अपने कॉलेज में एडमिशन लेने के बाद, अपनी हॉस्टल लाइफ शुरू करने से पहले ही इसके लिए मानसिक रूप से पूरी तरह तैयार हो सकें.

    फ्रेशर कॉलेजिएट स्टूडेंट्स इन खास पॉइंट्स को जरुर करें फ़ॉलो

    Jul 21, 2020
    अगर आप एक फ्रेशर कॉलेज स्टूडेंट्स के तौर पर अपना कॉलेज अटेंड करने वाले हैं तो इस आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ ऐसे खास पॉइंट्स पेश कर रहे हैं जिन्हें आपको जरुर फ़ॉलो करना चाहिए.

    रियल कॉलेज लाइफ और आपके कॉलेज ड्रीम्स में है बहुत फर्क

    Mar 11, 2020
    अपने स्कूल के दिनों में हरेक स्टूडेंट अपनी कॉलेज एजुकेशन और कॉलेज लाइफ को लेकर कई सपने संजोता है लेकिन कॉलेज के अपने पहले साल के भीतर ही हरेक कॉलेज स्टूडेंट यह जरुर अच्छी तरह समझ जाता है कि रियल कॉलेज लाइफ उसके कॉलेज ड्रीम्स से काफी अलग है.

    कॉलेज स्टूडेंट्स कुछ यूं सजा सकते हैं अपना हॉस्टल रूम

    Feb 18, 2020
    साज-सज्जा हमारी रचनात्मकता को दर्शाती है. आप अपने हॉस्टल रूम को भी अपनी पसंद के मुताबिक डेकोरेट कर सकते हैं. ऐसा करने पर आपको अपना हॉस्टल रूम अपने घर के किसी कमरे के जैसा ही महसूस होगा. आइये जानते हैं हॉस्टल रूम को डेकोरेट करने के कुछ जरुरी टिप्स.

    ये क्रिएटिव हॉबी आइडियाज़ हैं कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए बहुत खास

    Feb 13, 2020
    अगर आप अपने जीवन में कुछ खास क्रिएटिव हॉबीज़ को फ़ॉलो करें तो आप अपनी कॉलेज लाइफ को अच्छी तरह एन्जॉय करने के साथ ही कुछ विशेष करने का आनंद भी उठा सकेंगे. इस आर्टिकल में कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कुछ खास क्रिएटिव हॉबी आइडियाज़ पेश किए जा रहे हैं. 

    बुक स्मार्ट या स्ट्रीट स्मार्ट कॉलेज स्टूडेंट्स: आप क्या बनना चाहेंगे?

    Jan 31, 2020
    इस डिजिटल युग में कॉलेज स्टूडेंट्स को अक्सर यह समझ ही नहीं आता है कि वे अपनी कोर्स बुक्स को ज्यादा महत्व दें या फिर, प्रैक्टिकल एप्रोच अपनाकर आने वाली सभी चुनौतियों का सामना करें......इस आर्टिकल में जानिये कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए क्या है बुक स्मार्ट या स्ट्रीट स्मार्ट होने का महत्त्व?

    ये मोटिवेशनल फ़िल्में कॉलेज स्टूडेंट्स जरुर देखें

    Jan 3, 2020
    हमें अपने जीवन में अगर समय-समय पर प्रेरणा या मोटिवेशन मिलती रहे तो हम स्ट्रेस से बचकर हम सभी अपना हरेक काम, कारोबार या स्टडीज़ बेहतरीन तरीके से कर सकते हैं. इस आर्टिकल में कॉलेज स्टूडेंट्स को कुछ मोटिवेशनल फिल्मों की जानकारी दी जा रही है ताकि वे मोटीवेटेड रहें. अन्य सभी व्यक्ति भी इन फिल्मों से मोटिवेशन हासिल कर सकते हैं.

    स्कूल लाइफ से काफी अलग होती है स्टूडेंट्स की कॉलेज लाइफ

    Dec 31, 2019
    स्टूडेंट्स की स्कूल लाइफ से उनकी कॉलेज लाइफ काफी अलग होती है. लेकिन अगर स्टूडेंट्स को पहले से ही अपने स्कूल और कॉलेज के विभिन्न तौर-तरीकों के बारे में पता हो तो वे अपने स्कूल और कॉलेज की लाइफ में एक बैलेंस्ड एप्रोच अपना सकते हैं.

    स्टूडेंट्स के लिए जरुरी ग्लोबल एटिकेट्स: ये हैं खास क्रॉस – कल्चरल टिप्स

    Dec 27, 2019
    अगर स्टूडेंट्स हायर एजुकेशन हासिल करने के लिए किसी दूसरे देश में पढ़ने जाते हैं तो उन्हें क्रॉस-कल्चरल प्रॉब्लम्स को फेस करना पड़ता है क्योंकि हरेक देश का कल्चर और लाइफ स्टाइल काफी अलग होता है. इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे ही विशेष ग्लोबल एटिकेट्स की जानकारी दी जा रही है.

    स्टूडेंट के लिए इंटरनेट एडिक्शन से बचने के कारगर उपाय

    Dec 13, 2019
    आज के दौर में इंटरनेट एक एडिक्शन अर्थात बुरी लत बन चुका है और हर उम्र के लोग इसके शिकार बनते जा रहे हैं. ऐसे में, इस आर्टिकल में कुछ ऐसे कारगर उपाय दिए जा रहे हैं जो आपको इंटरनेट के एडिक्शन से बचा सकते हैं.

    स्टूडेंट्स और पेशेवरों के लिए मॉर्निंग पर्सन बनने के कुछ कारगर टिप्स

    Dec 12, 2019
    आजकल तकरीबन प्रत्येक व्यक्ति की एक खास समस्या यह है कि वह चाहे कितना ही व्यस्त क्यों न हो, उससे सुबह जल्दी नहीं जगा जाता. इस आर्टिकल में आपके लिए कुछ खास टिप्स पेश हैं जो आपको रोज़ सुबह जल्दी जागने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं.

    आईआईटी से जुड़े प्रचलित 7 मिथक

    Aug 14, 2018
    प्रति वर्ष लगभग 11 लाख स्टूडेंट्स आईआईटी की परीक्षा देते हैं. जबकि सभी इंस्टीट्यूट्स को मिलाकर सिर्फ 11000 सीट्स ही उपलब्ध हैं.

    कॉलेज में रैगिंग को कैसे करें दूर ?

    Jun 13, 2018
    रैगिंग शब्द सुनते ही अधिकांश कॉलेज स्टूडेंट्स के मन में एक भय सा उत्पन्न हो जाता है. अलग-अलग तरह के ख्याल उनके मन में आने लगते हैं.

    कॉलेज में सेटल होने के दौरान फ्रेशर्स द्वारा फेस की जाने वाली समस्याएं

    Jun 11, 2018
    सफल और सुनहरे करियर की इच्छा से हर माता पिता अपने बच्चों को कॉलेज में पढ़ाने के लिए भेजते हैं. कॉलेज में पढ़ने का सपना हर व्यक्ति का होता है.

    कॉलेज स्टूडेंट्स, सहकर्मियों और माता पिता के दबाव का कैसे करें सामना ?

    May 25, 2018
    इसमें कोई शक नहीं कि दोस्त, माता पिता, अभिभावक तथा सहकर्मी किसी न किसी रूप में आपकी भलाई ही चाहते हैं और इसीलिए किसी विशेष बात को लेकर आप पर दबाव डालते हैं.

    कॉलेज स्टूडेंट्स कैसे बनाएं अपने हॉबीज को इनकम का सोर्स ?

    Jan 24, 2018
    आम जीवन में अक्सर लोग अपनी हॉबीज को टाइम पास एक्टिविटीज समझकर उस पर विशेष ध्यान नहीं देते तथा समय गुजारने एवं मजे लेने के लिए जो अच्छा लगता है वो करते हैं.

    कैसे पायें छुटकारा अपने क्लास मेट की परेशान करनेवाली आदतों से ?

    Dec 14, 2017
    कॉलेज जीवन हर किसी के लिए अपनी मंजिल को हासिल करने वाली एक स्वप्निल दुनिया होती है, जहाँ स्टूडेंट्स अपने सपनो की दुनिया में अपने क्लास मेट्स के साथ निर्विघ्न उड़ान भरने की कोशिश करते हैं.

    कॉलेज के छात्रों में आत्मविश्वास बढ़ाने की आसान तकनीक

    Nov 20, 2017
    कॉलेज में एडमिशन लेने वाले छात्रों को अपने शुरूआती दिनों में कॉलेज कैम्पस का वातावरण स्कूल कैम्पस से बिलकुल अलग होने के कारण कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है.

    जानिये कॉलेज फ्रेशर्स के लिए प्रभावी फैशन का तरीका ?

    Nov 2, 2017
    कई सारे कॉलेज में एडमिशन के लिए अप्लाई करने तथा बहुत सारे मश्कत के बाद एक कॉलेज स्टूडेंट को अपने मनचाहे कॉलेज में दाखिला मिलता है.

    कॉलेज में पढ़ते समय रहने के लिए सही जगह का चुनाव कैसे करें ?

    Oct 20, 2017
    हायर स्टडीज के लिए कॉलेज में पढ़ाई करना अनिवार्य है.लेकिन हर किसी को अपने निवास स्थान पर ही अपने स्ट्रीम के अनुकूल कॉलेज नहीं मिल पाता है.

    12 Next   

    Jagran Play
    रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
    ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

    Register to get FREE updates

    • All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Get App