1. Home
  2.  |  
  3. ARTICLE
  4.  |  
  5. कॉलेज हैक्स
  6.  |  
  7. स्टडी रिसोर्सेज

स्टडी रिसोर्सेज

CATEGORIESCategories

    स्टूडेंट्स के लिए जरुरी कुछ चीज़ें जो स्टडीज़ को बनायेंगी आसान

    May 14, 2019
    बहुत बार स्टूडेंट्स कई घंटे लगातार पढ़ते समय कॉफ़ी पीना चाहते हैं और उन्हें कुछ ऐसी चीज़ों की भी जरूरत होती है जो पढ़ाई में उनकी मदद करें. इसलिए, आप के लिए यहां पेश हैं कुछ बढ़िया जरूरी चीज़ें.

    भारत की कुछ मुश्किल परीक्षाएं, जिन्हें क्रैक कर बढ़ाइए सुनहरे करियर की ओर पहला कदम

    May 13, 2019
    इस आर्टिकल में भारत की उन मुश्किल परीक्षाओं का विवरण दिया गया है जिसे क्रैक कर उम्मीदवार  सुनहरे करियर की ओर अपना कदम बढ़ा सकते हैं.

    अगर चाहिए 40,000 प्रति माह से अधिक सैलरी तो करें ये कोर्सेज

    Mar 28, 2019
    डिजिटल अर्थव्यवस्था बड़ी तीव्र गति से विकास कर रही है तथा इसमें लाखों लोगों को रोजगार के अवसर मिल रहे हैं. अतः इन क्षेत्रों से जुड़कर या इनसे जुड़े कुछ कोर्सेज करके युवा पीढ़ी बड़ी आसानी से अच्छे पैकेज वाली नौकरी प्राप्त कर सकती हैं.

    कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए 15 हजार रुपये से कम रेट के बढ़िया किफायती स्मार्टफ़ोन्स

    Mar 14, 2019
    हरेक सप्ताह कई स्मार्टफ़ोन्स लॉन्च होने की वजह से अपने लिए एक बढ़िया फ़ोन चुनना जरा मुश्किल  हो जाता है. खासकर तब, जब हरेक आइटम सीमित बजट में खरीदने वाले आप एक स्टूडेंट हैं तो यह काम और ज्यादा मुश्किल हो जाता है. कुछ फ़ोन्स का कैमरा काफी इम्प्रेसिव होता है तो कुछ फ़ोन्स अपने स्टोरेज और मल्टी-टास्किंग डिटेल्स का दावा करते हैं.

    स्टूडेंट्स के लिए टॉप 4 किफायती लैपटॉप्स

    Mar 13, 2019
    आजकल की तीव्र टेक्नोलॉजिकल प्रोग्रेस के कारण अब हमारे देश के विभिन्न बाज़ारों में किफायती दामों पर बढ़िया फीचर्स वाले कई ब्रांडेड लैपटॉप्स उपलब्ध हैं और स्टूडेंट्स अपने बजट और जरूरत के मुताबिक अपने लिए कोई भी सूटेबल लैपटॉप खरीद सकते हैं.

    बिना कॉलेज में दाखिला लिए भी बनाया जा सकता है करियर, जानिये कैसे ?

    Jan 11, 2019
    आज पहले की यह कहावत कि नो नॉलेज विदाउट कॉलेज अब पूरी तरह से निर्मूल हो चुकी है. समाज में हमें कई ऐसे उदाहरण देखने को मिल जाएंगे कि जिन्होंने कॉलेज में पढ़ाई नहीं कि लेकिन देश तथा समाज में अपने कृत्यों द्वारा बहुत नाम कमाए.

    जानिये एक वर्ष की पढ़ाई के बाद किसी अन्य यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना संभव है या नहीं

    Dec 24, 2018
    छात्रों को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि किसी एक ही  यूनिवर्सिटी द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज में आपका ट्रांसफर हो सकता है. यह बिलकुल संभव है. लेकिन एक यूनिवर्सिटी से दूसरी यूनिवर्सिटी में ट्रांसफर के लिए आपको फिर से नए सिरे से पढ़ाई की शुरुआत करनी होगी.

    भविष्य में सफ़ल लीडर बनने के लिए क्या हों आपमें गुण? ज़रूर जानें ये 5 बातें

    Sep 28, 2018
    इस लेख के द्वरा आप जानेंगे उन 5 महत्वपूर्ण गुणों के बारे में जो आपको भविष्य में एक सफ़ल नेता बनने में करेंगे आपकी मददl यहाँ जानें कि किस प्रकार स्कूल में रहते हुए इन गुणों को आप अपने आचरण में उतार सकते हैं और एक सफ़ल लीडर बनने की तैयारी कर सकते हैं शुरूl

    विश्व हिंदी दिवस: शर्म नहीं शक्ति है हिंदी

    Sep 13, 2018
    जब देश और दुनिया की तमाम बड़ी कंपनियां हिंदी को अपने असीमित बाजार के रूप में देख रही हैं, तब हम क्यों खुद ही अपनी हिंदी की शक्ति को नहीं समझ पा रहे हैं। क्या सिर्फ हिंदी भाषी क्षेत्र में पैदा होने और पलने-बढ़ने से ही अच्छी हिंदी आ जाती है। हम क्यों न इसे बोझिलता और कथित विद्वता से दूर रखते हुए व्यावहारिक रुख अपनाएं और सरल, सहज और बोलचाल की शुद्ध शैली अपनाते हुए इसे जन-जन से जोड़ें और फैलाएं। बेहद अपनत्व वाली अपनी भाषा की ताकत को समझते हुए उसे आगे बढ़ाना क्यों जरूरी है.

    एएमसीएटी एम्पलॉएबिलिटी टेस्ट – आयु, एलिजिबिलिटी और पैटर्न

    Aug 24, 2018
    अब वो दिन नहीं रहें जब सिर्फ एकेडमिक क्वालिफिकेशन ही अपने सपनों को पूरा करने के लिए काफी हुआ करते थे. आज के इस कठिन प्रतियोगिता के दौर में ग्रेजुएट तथा प्रीमियर इंजीनियरिंग कॉलेजों और बी-स्कूलों से डिस्टिंक्शन में पास आउट उम्मीदवारों को भी अच्छी जॉब के लिए अपनी योग्यता को साबित करना पड़ता है.

    क्लैट 2018 (CLAT 2018) लॉ प्रवेश परीक्षा: आयु, पात्रता और पैटर्न

    Aug 23, 2018
    हर साल लगभग 60,000 लॉ कोर्स में एडमिशन की इच्छा रखने वाले उम्मीदवार नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज  में उपलब्ध 2900 सीटों में से एक के लिए क्लैट लॉ एंट्रेंस एग्जाम देते हैं. यदि आप भी किसी लॉ कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो आपके लिए क्लैट लॉ एंट्रेंस एग्जाम के सभी पहलुओं के विषय में जानना अति आवश्यक है. तो चलिए क्लैट लॉ एंट्रेंस एग्जाम से जुड़े कुछ विशेष पहलुओं पर चर्चा करते हैं.

    ई–लर्निंग: एक सस्ता, सुगम और बेहतर ऑप्शन

    Aug 13, 2018
    आजकल दुनिया में डिजिटल युग का विस्तार इतना व्यापक स्तर पर हुआ है कि अब कोई भी इंडस्ट्री इससे अछूती नहीं रह गयी है.

    बड़े धोखे हैं इस राह में...

    Aug 8, 2018
    अपने बच्चों का करियर संवारने का सपना देखने वाले अभिभावक खुद तमाम कष्ट सहकर भी उन्हें इंजीनियरिंग, मेडिकल, आइएएस आदि की कोचिंग कराने के लिए जैसे-तैसे हजारों-लाखों रुपये का जतन करते हैं। आर्थिक रूप से कमजोर पैरेंट्स को तो ऐसे समर्पित संस्थान संचालक किसी फरिश्ते से कम नहीं लगते, जो उनके होनहार के लिए मुफ्त कोचिंग के साथ-साथ रहने-खाने की व्यवस्था भी करते हैं। लेकिन ऐसी कोचिंग के नाम पर अगर धोखा किया जाने लगे, तो स्टूडेंट्स के साथ-साथ उनके गार्जियन के लिए भी यह किसी सदमे से कम नहीं होता। कितना जरूरी है इस तरह के धोखे से बचना, बता रहे हैं अरुण श्रीवास्तव...

    बदलाव की बयार!

    Aug 6, 2018
    तकनीक की वजह से दुनिया और देश में तेज गति से होने वाले बदलावों को हम सब देखने, सुनने के अलावा खुद महसूस भी कर रहे हैं। इस बदलाव के साथ स्कूलों-कॉलेजों-विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रमों को भी बदलने की लगातार जरूरत महसूस की जा रही है। देर से ही सही, बदलाव के कुछ प्रयास आरंभ तो हुए हैं, लेकिन इस दिशा में अभी भी बहुत कुछ किया जाना बाकी है। आखिर क्यों जरूरी है बदलते जमाने के हिसाब से सिलेबस में बदलाव लाना, बता रहे हैं अरुण श्रीवास्तव...

    भारत में आर्ट रेस्टोरेशन के टॉप कोर्सेज

    Aug 6, 2018
    मानव सभ्यता की शुरुआत से ही आर्ट मानव संस्कृति/ कल्चर का एक अभिन्न हिस्सा है और भारत एक समृद्ध कल्चर और आर्कियोलॉजिकल हेरिटेज वाला देश है.

    कोचिंग क्लासेज: एक ट्रेंड या जरूरत

    Aug 1, 2018
    भारत एक विकासशील देश है और पिछले कुछ दशकों में भारत की अर्थव्यवस्था में बड़े पैमाने पर बदलाव आये हैं. यहां कई विदेशी कंपनियों ने अपने ऑफिस खोल लिए हैं और ये कंपनियां कई लोगों को जॉब और अच्छी सैलरी दे रही हैं.

    कैसे करें कॉम्पिटीटिव एग्जाम्स पास?

    Aug 1, 2018
    भारत में बहुत अधिक कॉम्पीटिटिव माहौल है, खासकर जब कॉलेज में एडमिशन लेना हो तो यह कॉम्पिटीशन का स्तर देखते ही बनता है जैसेकि, साइंस स्ट्रीम में, इंजीनियरिंग, मेडिकल या फार्मेसी विषय में स्टूडेंट्स टॉप इंस्टिट्यूट्स में एडमिशन लेने के लिए काफी स्ट्रगल करते हैं.

    कैसे चुने कॉलेज में सब्जेक्ट स्पेशलाइजेशन ?

    Jul 26, 2018
    स्पेशलाजेशन सब्जेक्ट के चयन का मुख्य उद्देश्य अपनी रूचि और प्रतिभा के अनुरूप जीवन में बेहतर करने की क्षमता को और विकसित करना होता है.आइये कुछ कॉलेज स्टूडेंट्स से बात करके यह जानने की कोशिश करते हैं कि वे स्पेशलाइजेशन सब्जेक्ट का चयन करते समय किन किन बातों का ध्यान रखते हैं?

    क्या आप जानते हैं इन इंडियन कॉलेज और कोर्सेज के बारे में ?

    Feb 16, 2018
    जीवन से जुड़े हर पहलू के साथ कुछ रुढ़िवादी विचारधाराएं जुड़ी हुई हैं और एजुकेशन सेक्टर भी इसका अपवाद नहीं है.

    अगर करियर में चाहिए पूर्ण सफलता तो पारम्परिक स्टडी की जगह अपनाइए ऑनलाइन मेथड

    Feb 9, 2018
    डिजिटल दुनिया के आज के युग में भारत में ऑनलाइन स्टडी का भविष्य बेहतर प्रतीत हो रहा है. शॉर्ट टाइम स्टडी प्रोग्राम वाले ऑनलाइन एजुकेशन सिस्टम की डिमांड यहां दिनोंदिन बढ़ती जा रही है.

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Loading...
    Loading...