1. Home
  2. ARTICLE
  3. कॉलेज हैक्स
  4. स्टडी रिसोर्सेज

स्टडी रिसोर्सेज

CATEGORIESCategories

    एक वर्ष की पढ़ाई के बाद किसी अन्य यूनिवर्सिटी या कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए खास जानकारी 

    Jul 22, 2021
    छात्रों को यह बात जरुर पता होनी चाहिए कि, एक ही यूनिवर्सिटी द्वारा मान्यता प्राप्त किसी अन्य कॉलेज में आपका ट्रांसफर हो सकता है लेकिन, एक यूनिवर्सिटी से दूसरी यूनिवर्सिटी में ट्रांसफर के लिए आपको एक बार फिर, नए सिरे से एडमिशन लेना होगा.

    जानिए ये हैं इंडियन स्टूडेंट्स के लिए टॉप स्कॉलरशिप्स

    Jul 7, 2021
    अब इंडियन स्टूडेंट्स ‘स्कॉलरशिप’ शब्द से अच्छी तरह वाकिफ़ हैं. सूटेबल स्कॉलरशिप हमारे देश के सभी काबिल लेकिन जरुरतमंद स्टूडेंट्स को फाइनेंशियल एड प्रदान करती है. इसलिए, इंडियन स्टूडेंट्स के लिए इस आर्टिकल में टॉप स्कॉलरशिप्स के बारे में समुचित जानकारी प्रस्तुत की गई है.  

    इंडियन स्टूडेंट्स को मिलती हैं ये प्रमुख स्कॉलरशिप्स

    Jun 14, 2021
    इंडियन स्टूडेंट्स को एजुकेशनल सपोर्ट के लिए स्कॉलरशिप मिलती है. भारत में उपलब्ध स्कॉलरशिप्स की जानकारी पाने के लिए यह आर्टिकल ध्यान से पढ़ें.

    मैथ्स से डरने वाले स्टूडेंट्स ये टिप्स फ़ॉलो करके बन सकते हैं मैथ्स स्कॉलर

    May 31, 2021
    मैथ्स से अधिकतर स्टूडेंट्स काफी डरते हैं लेकिन मैथ्स आपके करियर गोल हासिल करने के लिए स्टेपिंग-स्टोन है. यहां पेश हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें फ़ॉलो करके आप मैथ्स स्कॉलर बन सकते हैं. 

    अपने सुनहरे करियर के लिए भारत के इन टॉप एग्जाम्स में पायें शानदार कामयाबी

    Feb 2, 2021
    अगर आप ऐसे स्टूडेंट्स या यंग प्रोफेशनल्स में से एक हैं जो अपने लिए सुनहरे करियर के सपने देख रहे हैं तो इस आर्टिकल में हम आपके लिए भारत के टॉप एग्जाम्स के बारे में जरुरी जानकारी पेश का रहे हैं.

    इंडियन स्टूडेंट्स इन ऑनलाइन स्टडी टूल्स से हासिल करें अपने एकेडमिक गोल्स

    Jan 27, 2021
    बेशक इन दिनों हर जगह इंटरनेट हावी है. इंटरनेट पर सोशल मीडिया या वीडियो भरमार सहित अनेक ऐसी वेबसाइट्स भी हैं जिनका इस्तेमाल स्टूडेंट्स अपने एकेडमिक गोल्स हासिल करने के लिए कर सकते हैं.

    जानिए ये हैं विदेशी यूनिवर्सिटी में सूटेबल कोर्स चुनने के लिए कुछ जरुरी टिप्स  

    Sep 23, 2020
    अगर आप किसी विदेशी यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, पीएचडी या फिर, कोई अन्य टेक्निकल/ प्रोफेशनल डिग्री हासिल करना चाहते हैं तो इस संबंध में कई बातों के बारे में आपको पहले से ही विचार करना होगा. आइये इस आर्टिकल को पढ़कर समझते हैं कि कौन-सी हैं वे खास बातें.

    फार्मास्यूटिकल एजुकेशन के लिए ये हैं भारत के टॉप फार्मेसी कॉलेज

    Aug 26, 2020
    अगर आप फार्मेसी की फील्ड में अपना करियर शुरू करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपके लिए  भारत के टॉप फार्मेसी कॉलेजों के बारे में जरुरी जानकारी पेश कर रहे हैं.  

    जर्नलिज्म: टॉप इंडियन कॉलेज और इंस्टीट्यूशन्स

    Aug 19, 2020
    यहां हम आपके लिए कुछ टॉप इंडियन जर्नलिज्म कॉलेजों और एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन्स की जानकारी पेश कर रहे हैं. ये सभी कॉलेज और एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन्स जर्नलिज्म में बेहतरीन करियर बनाने में आपकी काफी मदद कर सकते हैं.

    स्टडी सर्च: कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए उपयोगी बेस्ट सर्च इंजन

    Aug 12, 2020
    आजकल ऑनलाइन स्टडीज़ का दौर है. ऐसे में, कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए सर्च इंजन की उपयोगिता बहुत बढ़ गई है. इस आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ बेस्ट सर्च इंजन्स के बारे में जानकारी पेश कर रहे हैं.  

    भारत की ये बुक मार्केट्स हैं स्टूडेंट्स और बुक रीडर्स के लिए खास

    Aug 10, 2020
    हमारे देश में कई ऐसी बुक मार्केट्स हैं जहां आप सभी किस्म की किताबें काफ़ी कम रेट्स पर खरीद सकते हैं. यहां उत्साही रीडर्स और स्टूडेंट्स के लिए ऐसे ही कुछ बाज़ारों की एक लिस्ट पेश है.

    भारत में लॉ एजुकेशन: ये हैं टॉप इंडियन लॉ इंस्टीट्यूट और यूनिवर्सिटीज़ 

    Jul 31, 2020
    ऐसे स्टूडेंट्स और लॉ प्रोफेशनल्स, जो लॉ एजुकेशन में बहुत इंटरेस्ट लेते हैं, उनके लिए इस आर्टिकल में पेश की जा रही है टॉप इंडियन लॉ इंस्टीट्यूट और यूनिवर्सिटीज़ की महत्त्वपूर्ण जानकारी.

    ऑनलाइन एजुकेशन के लिए बेस्ट ऑनलाइन साइट्स

    Jul 31, 2020
    इन दिनों एजुकेशन में इंटरनेट, कंप्यूटर या डिजिटल मॉड का लगातार इस्तेमाल किया जा रहा है जोकि दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है. इसे ही ‘ऑनलाइन एजुकेशन’ के नाम से जाना जाता है. भारत में भी इन दिनों अधिकतर स्टूडेंट्स सुप्रसिद्ध ई-लर्निंग वेबसाइट्स या इंटरनेशनल फेम के कॉलेजों/  यूनिवर्सिटीज/ इंस्टीट्यूट्स से ऑनलाइन कोर्सेज कर रहे हैं.  

    ये जर्नलिज्म स्पेशलाइजेशन कोर्सेज करके पायें बेहतरीन जॉब ऑफर्स

    Jul 20, 2020
    जो स्टूडेंट्स जर्नलिज्म में अपना करियर शुरू करना चाहते हैं, उनके लिए जर्नलिज्म की कुछ लेटेस्ट फ़ील्ड्स की चर्चा हम इस आर्टिकल में कर रहे हैं. आप यह आर्टिकल जरुर पढ़ें ताकि जर्नलिज्म की सबसे सूटेबल फील्ड अपने लिए चुन सकें. 

    ये ज्ञानवर्धक ऐप्स बढ़ा सकते हैं आपकी मानसिक क्षमता

    Jul 17, 2020
    अगर आप अपनी मानसिक क्षमता को लगातार बढ़ाते रहना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ ऐसे खास ज्ञानवर्धक ऐप्स की जानकारी पेश कर रहे हैं जो आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होंगे.

    ये तरीके आजमाकर बनायें अपनी पढ़ाई को मज़ेदार, हासिल होंगे एकेडमिक गोल्स  

    Jul 7, 2020
    अक्सर स्टूडेंट्स का काफी समय अपनी स्टडीज़ में बीतता है और वे अपनी पढ़ाई के दौरान बहुत बार काफी बोरियत भी महसूस करने लगते हैं. इसलिए, इस आर्टिकल में हम आपके लिए स्टडीज़ को मज़ेदार बनाने के कुछ प्रभावी तरीकों की जानकारी पेश कर रहे हैं.

    अपने उज्जवल भविष्य के लिए कॉलेज ड्रॉपआउट बनने से बचें स्टूडेंट्स

    Jun 26, 2020
    अगर आपका अपनी कॉलेज स्टडीज़ में बिलकुल मन नहीं लगता और आप अपने कॉलेज की पढ़ाई बीच में ही छोड़ देना चाहते हैं तो यह आर्टिकल विशेष आपके लिए ही है ताकि आप जल्दबाजी में कोई ऐसा फैसला न लें जिसका आपके भविष्य पर प्रतिकूल असर पड़े.

    कॉलेज की टेक्स्टबुक्स खरीदने या बेचने के लिए ये हैं प्रमुख वेबसाइट्स

    Jun 25, 2020
    बहुत बार स्टूडेंट्स कई कारणों से अपने कॉलेज के दिनों में टेक्स्ट बुक्स या अपने कोर्स से संबंधित अन्य बुक्स खरीद नहीं पाते हैं. कई बार वे अपने पिछले वर्ष की टेक्स्ट बुक्स या अन्य कोर्स बुक्स को बेचना भी चाहते हैं. इस आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ ऐसी प्रमुख वेबसाइट्स का विवरण पेश कर रहे हैं जो आपकी बुक्स खरीदने या बेचने के लिए एक महत्त्वपूर्ण प्लेटफ़ॉर्म के तौर पर बड़ी सहायक सिद्ध हो सकती हैं.

    कॉलेज के अगले सेमेस्टर के लिए आप कुछ यूं करें प्री-प्लानिंग

    Jun 24, 2020
    अगर आपका अगला कॉलेज सेमेस्टर शुरू होने वाला है तो आप कुछ इस तरह अपनी प्री-प्लानिंग कर सकते हैं ताकि आपको अपने अगले कॉलेज सेमेस्टर में किसी किस्म की कोई परेशानी न हो.

    IELTS में अच्छे मार्क्स लाने के लिए आजमायें ये असरदार टिप्स एंड ट्रिक्स

    Jun 22, 2020
    IELTS एग्जाम के 4 सेक्शन्स होते हैं जो इस प्रकार हैं: रीडिंग, लिसनिंग, स्पीकिंग और राइटिंग. इस एग्जाम में अच्छे मार्क्स लाने के लिए आपको इन चारों ही सेक्शन्स में बहुत अच्छा प्रदर्शन करना होगा. इसलिए, हम इस आर्टिकल में आपके लिए कुछ असरदार टिप्स एंड ट्रिक्स पेश कर रहे हैं.  

    1234 Next   

    Register to get FREE updates

    • All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Get App