1. Home
  2.  |  
  3. सिविल सेवा

सिविल सेवा

झारखंड लोक सेवा आयोग ने कंबाइंड सिविल सर्विसेज मेन्स परीक्षा 2016 हेतु एडमिट कार्ड 2019 जारी किया

3 days ago
झारखंड लोक सेवा आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कंबाइंड सिविल सर्विसेज मेन्स परीक्षा 2016 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. वह सभी उम्मीदवार जो प्रीलिम्स परीक्षा में उपस्थित हुए थे, अपना एडमिट कार्ड जेपीएससी की वेबसाइट www.jpsc.gov.in के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं.

IAS टॉपर्स द्वारा सुझाए गए IAS परीक्षा के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें

Jan 17, 2019
IAS की तैयारी के दौरान UPSC IAS परीक्षा पाठ्यक्रम के संबंधित विषयों के लिए महत्वपूर्ण पुस्तकों को पढ़ना आवश्यक है। यहां, हमने IAS की तैयारी के लिए प्रासंगिक महत्वपूर्ण पुस्तकों के बारे में जानकारी दी है ताकि IAS के उम्मीदवार गैर जरुरी अध्ययन सामग्री पढ़ने में अपना कीमती समय बर्बाद न करें।

IAS Interview में पूछे गए विचित्र प्रश्न एवं उनके सटीक उत्तर

Jan 17, 2019
IAS Interview पैनल में विभिन्न क्षेत्रों से प्रतिष्ठित व्यक्तित्व शामिल किये जाते हैं और इस पैनल की अध्यक्षता एक UPSC सदस्य करता है। यहाँ हम IAS Interview में पूछे गए कुछ रोचक तथा कुछ मुश्किल प्रश्न आपकी तैयारी के लिए दे रहे हैं ।

जानिए IPS अधिकारी की शक्तियों तथा अधिकारों को

Jan 17, 2019
IPS अधिकारी देश में जमीनी स्तर पर कानून और व्यवस्था स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। यहां, हम एक IPS अधिकारी की शक्तियों और कर्तव्यों पर विस्तृत विवरण दे रहे हैं।

IAS परीक्षा: इंटरव्यू की तैयारी हेतु 10 टिप्स

Jan 14, 2019
इस लेख में, IAS परीक्षा हेतु इंटरव्यू की तैयारी के बारे में बताया गया हैं. पूरी टिप्स के बारे में जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें-

IAS बनने के लिए प्रतिदिन कितने घंटे पढ़ना चाहिए

Jan 14, 2019
इस लेख में हमने IAS परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए प्रति दिन नियमित रूप से कितने घंटे अध्ययन करने चाहिए, बताया है तथा गलत धारणाओं से दूरी बरतने का सुझाव भी दिया है।

RPSC RAS मुख्य परीक्षा 2018: टिप्स और स्ट्रैटेजी

Jan 10, 2019
इस लेख में, हम मुख्य परीक्षा के लिए सर्वोत्तम तरीके से तैयारी करने और परीक्षा में सफलता की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझावों और रणनीतियों प्रदान की हैं।

IAS परीक्षा से संबंधित 13 मिथक

Jan 10, 2019
कई उम्मीदवारों और कोचिंग केद्रों ने सिविल सेवा परीक्षा के विषय में विभिन्न मिथकों को फैला रखा है. इन मिथकों का IAS उम्मीदवारों पर काफी प्रभाव पड़ता है और इन मिथकों के कारण उनके प्रयास और प्रदर्शन प्रभावित होते हैं। उम्मीदवारों के बीच सिविल सेवा IAS परीक्षा से संबंधित कुछ सबसे आम मिथक निम्नलिखित हैं

IAS की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ Youtube चैनल्स

Jan 8, 2019
हाल के वर्षों में सिविल सेवा की तैयारी में कई बदलाव हुए हैं। उम्मीदवार अपनी तैयारी के लिए केवल किताबों और समाचार पत्रों पर ही निर्भर नहीं रहते हैं। इन्टरनेट पर उपलब्ध सामग्री विशेष रूप से Youtube चैनल उम्मीदवारों की सफलता में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहें है।

जानें कैसे होती है एक IPS अधिकारी की ट्रेनिंग

Jan 3, 2019
IPS अधिकारी हमारे देश के कानून एवं व्यवस्था की बुनियाद माने जाते है। IPS अधिकारियों को दी जाने वाली ट्रेनिंग के बारे में जानने से अभ्यर्थियों में एक नया जोश भर जाता है और उन्हें तैयारी करने की प्रबल प्रेरणा मिलती है इसलिए यहां हम आपको IPS अधिकारी को दी जाने वाली ट्रेनिंग के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

जानिये IAS और PCS में क्या अंतर है ?

Jan 3, 2019
UPSC की IAS परीक्षा में शामिल होने वाले आवेदकों की संख्या को देख कर भारतीय युवाओं के बीच प्रशासनिक नौकरियों की तेजी से बढ़ती लोकप्रियता स्पष्ट दिखाई देती है। आइये देखें की IAS तथा PCS में क्या अंतर होता है

जानिए क्या क्या होता है IAS की ट्रेनिंग में

Jan 3, 2019
हमारे देश में आईएएस अधिकारी बनने का सपना लगभग सभी अभ्यर्थियों का होता है और यहां हम आपको आईएएस अधिकारी बनने के बाद के जीवन के बारे में जानकारी दे रहे हैं। आईएएस अधिकारी को किस प्रकार के प्रशिक्षण से गुजरना होता है, इसके बारे में जानना, छात्रों की तैयारी में वास्तव में ऊर्जा भर सकता है। यहां हम आईएएस अधिकारियों के प्रशिक्षण और उन्हें दिए जाने वाले कार्यों का विवरण दे रहे हैं।

भारत के सर्वश्रेष्ट्र IPS अफसर: अजीत डोभाल से जुड़े 16 रोचक तथ्य

Jan 2, 2019
अजीत डोभाल ने पर्दे के पीछे रहकर न केवल पूरे सर्जिकल ऑपरेशन की पटकथा लिखी बल्कि इसका संचालन कर इसे कामयाब भी बनाया और कूटनीतिक स्तर भी पर इसे सफल बनाया।मिलिए भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से

Bihar PCS (BPSC) प्रीलिम्स 2018 का अपेक्षित कट-ऑफ

Dec 27, 2018
16 दिसंबर 2018 को BPSC प्रीलिम्स परीक्षा 2018 आयोजित की गई थी। BPSC ने ऑफिसियल नोटिफिकेशन में 1465 रिक्तियों की अधिसूचना जारी की थी। BPSC की मुख्य परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की संख्या रिक्तियों की संख्या से लगभग 15 से 20 गुना अधिक होगी।

भारत की शीर्ष (Top) महिला आईएएस अधिकारी

Dec 27, 2018
महिला IAS अधिकारी के लिए जॉब प्रोफाइल खुद में बेहद चुनौती भरा और क्रियात्मक होता है। लेकिन यहां हम आपको कुछ ऐसी असाधारण महिला आईएएस अधिकारियों के बारे में बता रहे हैं जिनकी उपलब्धियां उत्कृष्टता से भी परे है। यहां हम भारत की शीर्ष महिला IAS अधिकारियों को प्रस्तुत कर रहे हैं जो हमारे समाज की सबसे बड़े वंचित वर्ग को प्रेरित कर रही हैं।

Bihar PCS (BPSC) Prelims Answer Key

Dec 27, 2018
देखिये Bihar PCS (BPSC) Prelims परीक्षा 2018 की Answer Key सबसे पहले सिर्फ jagranjosh पर. Bihar PCS (BPSC) Prelims परीक्षा 2018 दोपहर 2.00 बजे समाप्त होगी. तभी से लगातार हम सभी प्रश्नों के उत्तर प्रकाशित करते रहेंगे. सभी उम्मीदवार इस पेज पर सभी प्रश्नों के उत्तर देख सकते हैं.

बिहार लोक सेवा आयोग ने प्रारंभिक परीक्षा 2018 'आंसर की' जारी की, ऐसे करें डाउनलोड

Dec 27, 2018
बीपीएससी सिविल सर्विसेज (बिहार पीसीएस) प्रीलिम्स 2018 'आंसर की' बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा जारी कर दी गई है. जो उम्मीदवार परीक्षा में सम्मिलित हुए थे वह आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से उत्तर कुंजी की जांच कर सकते हैं.

IAS की आयु सीमा में नहीं होगा बदलाव

Dec 26, 2018
NITI Aayog ने स्ट्रैटेजी फॉर न्यू इंडिया @ 75नामक एक रिपोर्ट तैयार की थी। नवंबर 2018 में भारत सरकार को यह रिपोर्ट प्रस्तुत की गई थी। इस रिपोर्ट में भारत को बेहतर बनाने के लिए दिशा-निर्देश प्रदान किए गए हैं। इस रिपोर्ट में एक खंड ऐसा भी है जो सिविल सेवा में सुधार को समर्पित है।

कैसे चुने IAS परीक्षा में वैकल्पिक विषय ?

Dec 24, 2018
वैकल्पिक विषय के लिए सिर्फ 500 अंक ही निर्धारित हैं जो की पूर्ण परीक्षा के अंकों के लगभग 25% ( IAS परीक्षा के पूर्ण अंक 2025 हैं) ही हैं परन्तु वैकल्पिक विषय में अर्जित अंक ही आपका सिलेक्शन सुनिश्चित कर सकते हैं.

RPSC में DSP का वेतन और प्रोन्नति

Dec 24, 2018
RPSC पुलिस विभाग में DSPकी भर्ती करता है। पुलिस अधिकारी बनने के लिए RPSC परीक्षा में बहुत से छात्र उपस्थित होते हैं। RPSC के माध्यम से DSP पुलिस विभाग में दूसरा रैंक होता है। DSP को आकर्षक वेतन, कई अन्य लाभ और समाज में उचित सम्मान प्राप्त होता है। DSP को सेवा के दौरान पदोन्नति भी दी जाती है।

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK