1. Home
  2.  |  
  3. सिविल सेवा

सिविल सेवा

RPSC में SDM का वेतन और प्रोन्नति

Dec 20, 2018
RPSC राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में सरकार के कार्यों की देखभाल के लिए अधिकारियों की भर्ती करता है। SDM का पद भी RPSC के तहत आने वाला ऐसा ही एक पद है। SDM अपने क्षेत्राधिकार के प्रशासनिक मामलों का ख्याल रखता है। SDM का पद जिम्मेदारियों से भरा होता है और यह अधिकारी को समाज में सम्मान और रुतबा दिलाता है।

Bihar PCS Prelims परीक्षा 2018 प्रश्न पत्र pdf download

Dec 20, 2018
Bihar PCS Prelims परीक्षा 2018, 16 दिसंबर को 12.00. P.M. पर निर्धारित समय पर शुरू हुई । BPSC Prelims परीक्षा बिहार राज्य पुलिस बलों द्वारा दी गई पूर्ण सुरक्षा के अंतर्गत आयोजित की गई थी। BPSC Prelims परीक्षा से संबंधित कार्य के लिए कुछ पुलिस बलों को तैनात किया जाता है. Bihar PCS Prelims परीक्षा 2018 प्रश्न पत्र पेपर खत्म हो जाएगा, तथा तुरंत ही उपलब्ध कराया जाएगा ।

BPSC प्रीलिम्स 2018: प्रश्न विश्लेषण और ब्रेक-अप

Dec 20, 2018
BPSC प्रीलिम्स का आयोजन 16 दिसंबर 2018 को राज्य के विभिन्न केंद्रों में किया गया। कई उम्मीदवार परीक्षा में उपस्थित हुए। छात्रों को BPSC प्रीलिम्स परीक्षा में केवल क्वालीफाई करना होता है। प्रश्न पत्र मध्यम तथा कठिन स्तर का था। प्रत्येक प्रश्न में पांच विकल्प होने की वजह से पेपर हल करना थोड़ा मुश्किल था।

RPSC में महत्वपूर्ण पद

Dec 19, 2018
RPSC राज्य में विभिन्न प्रशासनिक पदों के लिए परीक्षा आयोजित करता है। प्रशासनिक अधिकारियों के रूप में अपने करियर को बनाने के लिए कई छात्र RPSC की परीक्षा में शामिल होते हैं। यह ज्ञात है कि प्रशासनिक अधिकारियों को सेवा के दौरान कई चुनौतीपूर्ण स्थितियों का सामना करना पड़ता है। RPSC के तहत सभी पद सम्मानजनक, योग्य और संभावनाओं से भरे हुए हैं।

TNPSC ने ग्रुप- 2 प्रीलीम्स परीक्षा परिणाम 2018 घोषित किए, एसे करें चेक @ tnpsc.gov.in

Dec 17, 2018
तमिलनाडु लोक सेवा आयोग (TNPSC) ने ग्रुप- 2 का परीक्षा परिणाम जारी किया है. जो उम्मीदवार TNPSC ग्रुप- 2 प्रीलीम्स परीक्षा में सम्मिलित हुए थे वह TNPSC की आधिकारिक वेबसाइट tnpsc.gov.in के माध्यम से प्रारंभिक परिणाम की जांच कर सकते हैं.

IAS ऑफिसर्स जो RBI गवर्नर बने हैं

Dec 17, 2018
आरबीआई की स्थापना भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 के प्रावधानों के अनुसार 1 अप्रैल, 1935 को हुई थी और अब तक कुल 25 गवर्नर इस पद को संभाल चुके हैं. क्या आप जानते हैं कि आरबीआई के गवर्नर की नियुक्ति कौन करता है, उसकी चयन प्रक्रिया क्या है और अब तक कितने IAS ऑफिसर्स आरबीआई के गवर्नर रह चुके हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

BPSC में चयनित SDM की तनख्वाह और पदोन्नति

Dec 13, 2018
BPSC विभिन्न प्रशासनिक पदों के लिए अधिकारियों की भर्ती करता है। कई छात्र प्रशासनिक अधिकारियों के रूप में अपने करियर को बनाने के लिए BPSC द्वारा आयोजित परीक्षा में शामिल होते हैं।SDM का पद आकर्षक वेतन, कई अन्य लाभ और समाज में सम्मानजनक स्तर प्रदान करता है। SDM का यह पद सेवा काल के दौरान पदोन्नति भी प्रदान करता है।

BPSC Prelims 2018: टिप्स और रणनीति

Dec 13, 2018
BPSC Prelims परीक्षा होने ही वाली है और तैयारी के लिए न्यूनतम समय होने की वजह से प्रतियोगियों को ज्यादा कुशल होने की आवश्यकता है। इस लेख में परीक्षा में बेहतर तैयारी के लिए युक्ति और रणनीति के बारे में बताया गया है। लेख में बताया गया है कि क्या पढ़ना है और कैसे पढ़ना है ताकि न्यूनतम प्रयास से परिणाम प्राप्त किए जा सकें।

BPSC Prelims 2018 के रिवीजन के लिए टिप्स

Dec 13, 2018
16 दिसंबर को BPSC प्रीलिम्स की परीक्षा होने जा रही है। इस लेख में हम आपको BPSC प्रीलिम्स 2018 के रिवीजन के लिए कुछ सुझाव और रणनीति के बारे में बता रहे हैं। हमआपको बताने जा रहे हैं कि क्या पढ़ना है और कैसे पढ़ना है ताकि कम प्रयास मेंअच्छे परिणाम प्राप्त किए जा सकें।

BPSC के तहत शीर्ष पद

Dec 13, 2018
इस लेख में, हम BPSC द्वारा दी जाने वाली सभी शीर्ष पोस्ट्स के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे-

BPSC 2018: पूर्ण सिलेबस और परीक्षा पैटर्न

Dec 13, 2018
इस लेख में, हमने BPSC CCE 2018 के परीक्षा पैटर्न और नवीनतम पाठ्यक्रम के बारे में सभी विवरण प्रदान किए हैं। पूर्ण विवरण यहाँ देखें-

BPSC में DSP की तनख्वाह और पदोन्नति

Dec 13, 2018
BPSC पुलिस विभाग में अधिकारियों की भर्ती करता है।BPSC द्वारा आयोजित परीक्षाओं में बहुत से छात्र पुलिस विभाग में अपना करियर बनाने के लिए शामिल होते हैं। स्टेट PCS द्वारा पुलिस विभाग में दिया जाने वाला उच्चतम रैंक DSP का होता है।DSP का पद आकर्षक वेतन, कई अन्य लाभ और समाज में उचित सम्मान देने वाला पद होता है। BPSC सेवा के दौरान पदोन्नति का मौका भी प्रदान करता है।

BPSC प्रीलिम्स 2018 के लिए टाइम मैनेजमेंट टिप्स

Dec 13, 2018
BPSC प्रीलिम्स 2018 के उम्मीदवारों के लिए परीक्षा के दौरान समय का प्रबंधन करना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि परीक्षा के दौरान समय प्रबंधन अच्छी तरह से किया जाता है, तो छात्र अधिक संख्या में प्रश्नों के उत्तर दे सकते हैं। प्रतिस्पर्धा के युग में समय प्रबंधन के बहुत फायदे हैं।

फॉर्म भरने से लेकर IAS बनने तक का सफ़र

Dec 12, 2018
IAS officer समाज में शक्ति तथा प्रतिष्ठा का प्रतीक माना जाता है. इसका एक कारण यह भी है की भारत में सभी सरकारी तंत्र की शक्तियों का केंद्र IAS officer ही होता है. आइये जानते हैं एक साधारण व्यक्ति से IAS Officer बनने तक का सफ़र

जानिए IAS और IPS की सैलरी में अंतर

Dec 11, 2018
IAS और IPS दोनों ही सेवाए देश में कानून-व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी को निभाते हैं और समाज में उन्हें समान सम्मान मिलता है। निम्नलिखित आलेख में, हमने पद और पदनाम के अनुसार IAS और IPS अधिकारियों के वेतनमान के अंतर का वर्णन करने की कोशिश की है।

नौकरी के साथ IAS Exam की तैयारी कैसे करें ?

Dec 7, 2018
दुनिया के सबसे कठिन परीक्षा में शामिल होना कई लोगों के लिए दुर्गम चुनौती है लेकिन फुल–टाइम जॉब के साथ आईएएस परीक्षा देना बिल्कुल ही अलग बात है। यदि आप भी फुल– टाइम जॉब के साथ आईएएस परीक्षा देने की योजना बना रहे हैं तो निम्नलिखित टिप्स और ट्रिक्स यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में सफल होने में निश्चित रूप से आपकी मदद करेंगें।

MPPSC मुख्य परीक्षा 2018 का परिणाम जारी, कुल 898 उम्मीदवार शामिल होंगे इंटरव्यू में

Dec 7, 2018
मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) ने राज्य सेवा मुख्य परीक्षा 2018 का परिणाम जारी कर दिया है. मुख्य परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवार अपना परीक्षा परिणाम आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट, mppsc.nic.in के माध्यम से देख सकते हैं.

जानिए IAS परीक्षा की तैयारी के दौरान कैसे रहें प्रेरित

Dec 4, 2018
IAS उम्मीदवारों के लाभ हेतु, जागरण जोश IAS परीक्षा की तैयारी के दौरान प्रेरित रहने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स प्रदान कर रहे हैं जो कि आगामी IAS परीक्षा के लिए लाभप्रद साबित हो सकता है।

UP पीसीएस ने इंटरव्यू कॉल लैटर 2016 जारी किया, ऐसे करें डाउनलोड @ uppsc.up.nic.in

Nov 30, 2018
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने संयुक्त राज्य / अपर अधीनस्थ सेवा परीक्षा 2016 के लिए इंटरव्यू कॉल लैटर जारी कर दिया है. लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण सभी उम्मीदवार यूपीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं.

IAS परीक्षा की तैयारी शुरू करने का सही समय

Nov 30, 2018
IAS की तैयारी प्रक्रिया शुरु करने के लिए निर्धारित या उचित समय क्या होनी चाहिए। जीवन के अन्य सभी महत्वपूर्ण प्रश्नों की तरह की इस प्रश्न का भी कोई निश्चित, सरल और सीधा उत्तर उन्हें नहीं मिल पाता है। जानने लिए इस लेख को अवश्य पढ़ें।

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK