1. Home
  2.  |  
  3. ARTICLE
  4.  |  
  5. सिविल सेवा

सिविल सेवा

भारत के सर्वश्रेष्ट्र IPS अफसर: अजीत डोभाल से जुड़े 16 रोचक तथ्य

Jan 2, 2019
अजीत डोभाल ने पर्दे के पीछे रहकर न केवल पूरे सर्जिकल ऑपरेशन की पटकथा लिखी बल्कि इसका संचालन कर इसे कामयाब भी बनाया और कूटनीतिक स्तर भी पर इसे सफल बनाया।मिलिए भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से

Bihar PCS (BPSC) Prelims Answer Key

Dec 27, 2018
देखिये Bihar PCS (BPSC) Prelims परीक्षा 2018 की Answer Key सबसे पहले सिर्फ jagranjosh पर. Bihar PCS (BPSC) Prelims परीक्षा 2018 दोपहर 2.00 बजे समाप्त होगी. तभी से लगातार हम सभी प्रश्नों के उत्तर प्रकाशित करते रहेंगे. सभी उम्मीदवार इस पेज पर सभी प्रश्नों के उत्तर देख सकते हैं.

बिहार लोक सेवा आयोग ने प्रारंभिक परीक्षा 2018 'आंसर की' जारी की, ऐसे करें डाउनलोड

Dec 27, 2018
बीपीएससी सिविल सर्विसेज (बिहार पीसीएस) प्रीलिम्स 2018 'आंसर की' बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा जारी कर दी गई है. जो उम्मीदवार परीक्षा में सम्मिलित हुए थे वह आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से उत्तर कुंजी की जांच कर सकते हैं.

कैसे चुने IAS परीक्षा में वैकल्पिक विषय ?

Dec 24, 2018
वैकल्पिक विषय के लिए सिर्फ 500 अंक ही निर्धारित हैं जो की पूर्ण परीक्षा के अंकों के लगभग 25% ( IAS परीक्षा के पूर्ण अंक 2025 हैं) ही हैं परन्तु वैकल्पिक विषय में अर्जित अंक ही आपका सिलेक्शन सुनिश्चित कर सकते हैं.

RPSC में DSP का वेतन और प्रोन्नति

Dec 24, 2018
RPSC पुलिस विभाग में DSPकी भर्ती करता है। पुलिस अधिकारी बनने के लिए RPSC परीक्षा में बहुत से छात्र उपस्थित होते हैं। RPSC के माध्यम से DSP पुलिस विभाग में दूसरा रैंक होता है। DSP को आकर्षक वेतन, कई अन्य लाभ और समाज में उचित सम्मान प्राप्त होता है। DSP को सेवा के दौरान पदोन्नति भी दी जाती है।

RPSC में SDM का वेतन और प्रोन्नति

Dec 20, 2018
RPSC राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में सरकार के कार्यों की देखभाल के लिए अधिकारियों की भर्ती करता है। SDM का पद भी RPSC के तहत आने वाला ऐसा ही एक पद है। SDM अपने क्षेत्राधिकार के प्रशासनिक मामलों का ख्याल रखता है। SDM का पद जिम्मेदारियों से भरा होता है और यह अधिकारी को समाज में सम्मान और रुतबा दिलाता है।

Bihar PCS Prelims परीक्षा 2018 प्रश्न पत्र pdf download

Dec 20, 2018
Bihar PCS Prelims परीक्षा 2018, 16 दिसंबर को 12.00. P.M. पर निर्धारित समय पर शुरू हुई । BPSC Prelims परीक्षा बिहार राज्य पुलिस बलों द्वारा दी गई पूर्ण सुरक्षा के अंतर्गत आयोजित की गई थी। BPSC Prelims परीक्षा से संबंधित कार्य के लिए कुछ पुलिस बलों को तैनात किया जाता है. Bihar PCS Prelims परीक्षा 2018 प्रश्न पत्र पेपर खत्म हो जाएगा, तथा तुरंत ही उपलब्ध कराया जाएगा ।

BPSC प्रीलिम्स 2018: प्रश्न विश्लेषण और ब्रेक-अप

Dec 20, 2018
BPSC प्रीलिम्स का आयोजन 16 दिसंबर 2018 को राज्य के विभिन्न केंद्रों में किया गया। कई उम्मीदवार परीक्षा में उपस्थित हुए। छात्रों को BPSC प्रीलिम्स परीक्षा में केवल क्वालीफाई करना होता है। प्रश्न पत्र मध्यम तथा कठिन स्तर का था। प्रत्येक प्रश्न में पांच विकल्प होने की वजह से पेपर हल करना थोड़ा मुश्किल था।

RPSC में महत्वपूर्ण पद

Dec 19, 2018
RPSC राज्य में विभिन्न प्रशासनिक पदों के लिए परीक्षा आयोजित करता है। प्रशासनिक अधिकारियों के रूप में अपने करियर को बनाने के लिए कई छात्र RPSC की परीक्षा में शामिल होते हैं। यह ज्ञात है कि प्रशासनिक अधिकारियों को सेवा के दौरान कई चुनौतीपूर्ण स्थितियों का सामना करना पड़ता है। RPSC के तहत सभी पद सम्मानजनक, योग्य और संभावनाओं से भरे हुए हैं।

IAS ऑफिसर्स जो RBI गवर्नर बने हैं

Dec 17, 2018
आरबीआई की स्थापना भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 के प्रावधानों के अनुसार 1 अप्रैल, 1935 को हुई थी और अब तक कुल 25 गवर्नर इस पद को संभाल चुके हैं. क्या आप जानते हैं कि आरबीआई के गवर्नर की नियुक्ति कौन करता है, उसकी चयन प्रक्रिया क्या है और अब तक कितने IAS ऑफिसर्स आरबीआई के गवर्नर रह चुके हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

BPSC Prelims 2018: टिप्स और रणनीति

Dec 13, 2018
BPSC Prelims परीक्षा होने ही वाली है और तैयारी के लिए न्यूनतम समय होने की वजह से प्रतियोगियों को ज्यादा कुशल होने की आवश्यकता है। इस लेख में परीक्षा में बेहतर तैयारी के लिए युक्ति और रणनीति के बारे में बताया गया है। लेख में बताया गया है कि क्या पढ़ना है और कैसे पढ़ना है ताकि न्यूनतम प्रयास से परिणाम प्राप्त किए जा सकें।

BPSC Prelims 2018 के रिवीजन के लिए टिप्स

Dec 13, 2018
16 दिसंबर को BPSC प्रीलिम्स की परीक्षा होने जा रही है। इस लेख में हम आपको BPSC प्रीलिम्स 2018 के रिवीजन के लिए कुछ सुझाव और रणनीति के बारे में बता रहे हैं। हमआपको बताने जा रहे हैं कि क्या पढ़ना है और कैसे पढ़ना है ताकि कम प्रयास मेंअच्छे परिणाम प्राप्त किए जा सकें।

BPSC प्रीलिम्स 2018 के लिए टाइम मैनेजमेंट टिप्स

Dec 13, 2018
BPSC प्रीलिम्स 2018 के उम्मीदवारों के लिए परीक्षा के दौरान समय का प्रबंधन करना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि परीक्षा के दौरान समय प्रबंधन अच्छी तरह से किया जाता है, तो छात्र अधिक संख्या में प्रश्नों के उत्तर दे सकते हैं। प्रतिस्पर्धा के युग में समय प्रबंधन के बहुत फायदे हैं।

MPPSC मुख्य परीक्षा 2018 का परिणाम जारी, कुल 898 उम्मीदवार शामिल होंगे इंटरव्यू में

Dec 7, 2018
मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) ने राज्य सेवा मुख्य परीक्षा 2018 का परिणाम जारी कर दिया है. मुख्य परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवार अपना परीक्षा परिणाम आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट, mppsc.nic.in के माध्यम से देख सकते हैं.

जानिए IAS परीक्षा की तैयारी के दौरान कैसे रहें प्रेरित

Dec 4, 2018
IAS उम्मीदवारों के लाभ हेतु, जागरण जोश IAS परीक्षा की तैयारी के दौरान प्रेरित रहने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स प्रदान कर रहे हैं जो कि आगामी IAS परीक्षा के लिए लाभप्रद साबित हो सकता है।

UP पीसीएस ने इंटरव्यू कॉल लैटर 2016 जारी किया, ऐसे करें डाउनलोड @ uppsc.up.nic.in

Nov 30, 2018
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने संयुक्त राज्य / अपर अधीनस्थ सेवा परीक्षा 2016 के लिए इंटरव्यू कॉल लैटर जारी कर दिया है. लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण सभी उम्मीदवार यूपीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं.

IAS/IPS उम्मीदवार बॉलीवुड की यह फिल्में जरुर देखें

Nov 29, 2018
इस लेख में हमनें कुछ ऐसी बॉलीवुड फिल्मों के बारे में बताया है जो IAS तथा IPS अधिकारी बनने की चाह रखने वाले उम्मीदवारों के लिए प्रेरणाश्रोत साबित हो सकती हैं।

भारत के बहादुर IPS Officers की प्रेरणादायक कहानियाँ

Nov 23, 2018
यहां भारत के उन शीर्ष पुलिस अधिकारियों की सूची है, जिनके काम और त्याग के तरीके ने लोगों की आंखों में उन्हें मशहूर बनाया। IAS/IPS अधिकारी बनने के रास्ते में IAS उम्मीदवारों के लिए सेवाएं प्रदान करने की उनके अद्वितीय शैली प्रेरणादायक हो सकती है।

IAS उम्मीदवारों के लिए शीर्ष 10 प्रेरणादायक Quotes

Nov 22, 2018
IAS उम्मीदवारों के लाभ के लिए, जागरण जोश IAS उम्मीदवारों के लिए दस सर्वोत्तम प्रेरणादायक कथन प्रदान कर रहा है ।

UPPCS प्रीलिम्स परीक्षा के पिछले वर्षों के प्रश्नों का टॉपिक-वाइज ब्रेक-अप

Nov 15, 2018
पिछले वर्षों के प्रश्न-पत्र से प्रश्नों का कठिनाई स्तर और वास्तविक डिज़ाइन पता चलता हैं जिससे उम्मीदवारों को UPPCS प्रीलिम्स परीक्षा को क्वालीफाई करने हेतु तैयारी के वास्तविक स्तर के बारे में जानकारी प्राप्त होती हैं. आइये- पिछले वर्षों में पूछे गए प्रश्नों के टॉपिक्स के बारे में जानते हैं-

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...