1. Home
  2.  |  
  3. ARTICLE
  4.  |  
  5. सिविल सेवा

सिविल सेवा

IAS टॉपर्स द्वारा सुझाए गए IAS परीक्षा के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें

Jun 3, 2019
IAS की तैयारी के दौरान UPSC IAS परीक्षा पाठ्यक्रम के संबंधित विषयों के लिए महत्वपूर्ण पुस्तकों को पढ़ना आवश्यक है। यहां, हमने IAS की तैयारी के लिए प्रासंगिक महत्वपूर्ण पुस्तकों के बारे में जानकारी दी है ताकि IAS के उम्मीदवार गैर जरुरी अध्ययन सामग्री पढ़ने में अपना कीमती समय बर्बाद न करें।

यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा 2019: IAS प्रीलिम्स प्रश्न पत्र 1 और 2 उत्तर सहित जारी

Jun 2, 2019
यह परीक्षा भारत में बहुत ही लोकप्रिय परीक्षा माना जाता है. आये दिन इसमें अभ्यर्थियों की संख्या बढ़ती जा रही हैं. सिविल सेवा (आईएएस) प्रारंभिक परीक्षा दो सत्रों में आयोजित की जाती हैं.

IAS Exam में हर वर्ष पूछे जाने वाले 10 महत्वपूर्ण टापिक्स

May 31, 2019
इस लेख में कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक्स दिए गए हैं जो IAS परीक्षा में अक्सर पूछे जाते हैं और इन टॉपिक्स के अध्ययन करने के पश्चात IAS प्रारंभिक परीक्षा में अधिक अंक अर्जित करने की संभावनाएं बनी रहती है। इसलिए हम IAS प्रारंभिक परीक्षा 2018 के लिए नवीनतम एवं सबसे महत्वपूर्ण टॉपिक्स की सूची दे रहे हैं।

UPSC IAS Syllabus 2019 in Hindi

May 29, 2019
IAS Prelims Syllabus को UPSC द्वारा बहुत ही आकर्षक ढंग से केवल विषय के नाम लिखकर notify कर दिया जाता है. उदाहरण के लिए History के syllabus के लिए History of India and Indian Freedom Struggle notify किया जाता है. इसलिए IAS Prelims परीक्षा के सिलेबस को समझना बेहद जरूरी है.

UPSC IAS प्रीलिम्स 2018 CSAT (GS II) Question Paper & Answer Key

May 6, 2019
UPSC ने 3 जून 2018 के शाम सत्र में UPSC सिविल सेवा IAS प्रीलिम्स CSAT आयोजित किया। देखें यहाँ CSAT प्रश्न पत्र तथा उत्तर कुंजी

IAS बनने के लिए सबसे अच्छा स्नातक कोर्स

May 6, 2019
IAS एक नौकरी से कहीं बढ़कर एक अवसर है जिसमे समाज कल्याण की अपार संभावनाए हैं। IAS परीक्षा का महत्व साल दर साल बढ़ता जा रहा है जिसका प्रमाण इसमें बढ़ते हुए आवेदनों की संख्या है।

IAS प्रारंभिक परीक्षा 2019 के लिए सबसे महत्वपूर्ण टॉपिक्स

May 6, 2019
करंट अफेयर्स IAS तैयारी का सबसे महत्वपूर्ण घटक है लेकिन अन्य विषय भी IAS प्रारंभिक परीक्षा के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। यहां IAS परीक्षा 2019 के लिए सबसे महत्वपूर्ण विषयों की सूची दी गई है।

जानें कैसे होता है एक IAS का तबादला तथा पोस्टिंग

May 6, 2019
आईएएस अधिकारियों के लिए, उनके कार्यकाल के दौरान अलग– अलग जगह पोस्टिंग और ट्रांसफर के माध्यम से उनके अधिकार की जांच की जाती है। यहां, हम आईएएस/आईपीएस अधिकारियों के ट्रांसफर और पोस्टिंग्स को शासित करने वाले कुछ महत्वपूर्ण दिशानिर्देश बता रहे हैं।

UPSC IAS Exam 2019 Syllabus in Hindi

May 6, 2019
IAS परीक्षा की तैयारी शुरु करने से पहले IAS परीक्षा के पाठ्यक्रम का ज्ञान पूरी तरह से होना अनिवार्य है। IAS परिक्षा का पाठ्यक्रम बहुत ही विस्तृत एंव व्यापक है। IAS परीक्षा के पाठ्यक्रम का ज्ञान IAS Exam की तैयारी के लिए सही रणनीति बनाने में काफी लाभदायक साबित होता है।

IAS परीक्षा से संबंधित 13 मिथक

May 6, 2019
कई उम्मीदवारों और कोचिंग केद्रों ने सिविल सेवा परीक्षा के विषय में विभिन्न मिथकों को फैला रखा है. इन मिथकों का IAS उम्मीदवारों पर काफी प्रभाव पड़ता है और इन मिथकों के कारण उनके प्रयास और प्रदर्शन प्रभावित होते हैं। उम्मीदवारों के बीच सिविल सेवा IAS परीक्षा से संबंधित कुछ सबसे आम मिथक निम्नलिखित हैं

जानिये IAS Exam के लिए सफलता के मंत्र

May 3, 2019
IAS अधिकारी एक दिन में नहीं बनते. इसके लिए दृढ़ता, समर्पण और सिविल सेवक बनने की इच्छा शक्ति की जरूरत होती है. इसलिए, यहां हम IAS अधिकारी बनने के सपने को पूरा करने के पहले कदम से इसके पूरा होने के अंतिम कदम तक, हर एक पहलू का गहराई से विश्लेषण कर रहे हैं।

IAS प्रीलिम्स परीक्षा कैसे पास करें ?

May 2, 2019
IAS प्रीलिम्स परीक्षा का उत्तीर्ण अनुपात मात्र 3 % के आस पास है इसका मतलब यह है की प्रत्येक 100 IAS अभ्यर्थियों में से सिर्फ 3 ही IAS प्रीलिम्स परीक्षा उत्तीर्ण कर पाते हैं. आईये जाने इसे पास करने का तरीका.

जानें कौन कौन से शहर हैं IAS की तैयारी के लिए है बेहतर

Apr 30, 2019
यह सत्य है कि IAS के पद पर चयनित होने के लिए अच्छे शहर में रहना, उच्च स्तरीय कोचिंग संस्थान में दाखिला लेना, होस्टल में रहना या फिर अच्छी सोसाइटी में रहना कोई मूलभूत आवश्यकता नहीं है लेकिन बढ़ते हुये कम्पटीशन ने इन सभी तत्वों का महत्व बढ़ा दिया है। पिछले कुछ वर्षों के ट्रेंड, विद्यार्थियों में लोकप्रियता और बेहतर परिणामों के आधार पर यहाँ हमने कुछ शहरों के नाम दर्शाए हैं जो कि IAS परीक्षा के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

IAS बनने के लिए प्रतिदिन कितने घंटे पढ़ना चाहिए

Apr 29, 2019
इस लेख में हमने IAS परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए प्रति दिन नियमित रूप से कितने घंटे अध्ययन करने चाहिए, बताया है तथा गलत धारणाओं से दूरी बरतने का सुझाव भी दिया है।

IAS की तैयारी के लिए 10 महत्वपूर्ण मोबाईल Apps

Apr 26, 2019
यहां, हमने IAS तैयारी के लिए उपलब्ध टॉप 10 मोबाईल एप्लिकेशन की एक सूची प्रदान की है जिसे IAS उम्मीदवार IAS परीक्षा की तैयारी के दौरान उपयोग कर सकते हैं।

IAS की तैयारी शुरू करने के लिए सही उम्र

Apr 25, 2019
छात्रों के लिए यह जानना बेहद जरुरी है कि IAS परीक्षा की तैयारी शुरु करने के लिए अनुकूल उम्र क्या होनी चाहिए जिससे कम से कम प्रयासों में सफलता मिल जाए। यहां, हम IAS परीक्षा की तैयारी शुरू करने के लिए आदर्श उम्र के बारे में चर्चा करेंगे।

नौकरी के साथ IAS Exam की तैयारी कैसे करें ?

Apr 25, 2019
दुनिया के सबसे कठिन परीक्षा में शामिल होना कई लोगों के लिए दुर्गम चुनौती है लेकिन फुल–टाइम जॉब के साथ आईएएस परीक्षा देना बिल्कुल ही अलग बात है। यदि आप भी फुल– टाइम जॉब के साथ आईएएस परीक्षा देने की योजना बना रहे हैं तो निम्नलिखित टिप्स और ट्रिक्स यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में सफल होने में निश्चित रूप से आपकी मदद करेंगें।

IAS परीक्षा की तैयारी शुरू करने का सही समय

Apr 25, 2019
IAS की तैयारी प्रक्रिया शुरु करने के लिए निर्धारित या उचित समय क्या होनी चाहिए। जीवन के अन्य सभी महत्वपूर्ण प्रश्नों की तरह की इस प्रश्न का भी कोई निश्चित, सरल और सीधा उत्तर उन्हें नहीं मिल पाता है। जानने लिए इस लेख को अवश्य पढ़ें।

जानें कैसे होती है एक IPS अधिकारी की ट्रेनिंग

Apr 19, 2019
IPS अधिकारी हमारे देश के कानून एवं व्यवस्था की बुनियाद माने जाते है। IPS अधिकारियों को दी जाने वाली ट्रेनिंग के बारे में जानने से अभ्यर्थियों में एक नया जोश भर जाता है और उन्हें तैयारी करने की प्रबल प्रेरणा मिलती है इसलिए यहां हम आपको IPS अधिकारी को दी जाने वाली ट्रेनिंग के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

जानिये IAS और IPS के लिए लोग क्यों रहते है उत्साहित?

Apr 16, 2019
भारत में IAS को एक नौकरी नहीं माना जाता बल्कि एक प्रतिष्ठा माना जाता है. लोग IAS से जुडी हुई प्रशासनिक शक्ति तथा सुविधाओं से इतने ज्यादा प्रेरित हैं की इसे पाने के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार हैं. आम तौर पे कहा जाता है की IAS तो जिले का राजा होता है और इसी ताजपोशी के लिए सभी कड़ी मेहनत करते हैं .

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...