1. Home
  2.  |  
  3. जॉब | अधिसूचना
  4.  |  
  5. भारतीय सेना / नौसेना / वायु सेना भर्ती

भारतीय सेना / नौसेना / वायु सेना भर्ती

AFCAT परीक्षा (I) 2019: प्रश्न पत्र का विश्लेषण

18 hrs ago
भारतीय वायु सेना (IAF) ने 16 और 17 फरवरी 2019 को फ्लाइंग ब्रांच, ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल) और ग्राउंड ड्यूटी (नॉन-टेक्निकल) के पदों के लिए AFCAT (I) का आयोजन किया। इस लेख में हम AFCAT परीक्षा के प्रश्न पत्र का विश्लेषण प्रदान कर रहे हैं।

इंडियन एयर फ़ोर्स भर्ती 2019: ग्रुप 'सी' सिविलियन पदों के लिए आवेदन आमंत्रित

1 day ago
इंडियन एयर फ़ोर्स ने समूह 'सी' नागरिक पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किया है. उम्मीदवार रोजगार समाचार में विज्ञापन प्रकाशन की तिथि से 30 दिनों के भीतर यानी 25 मार्च 2019 तक आवेदन कर सकते हैं.

भारतीय सेना भर्ती रैली 2019: जानें जानें कहां-कहां हो रही है रैली, योग्यता व चयन प्रक्रिया

2 days ago
इंडियन आर्मी सैनिक जनरल ड्यूटी, सैनिक टेक्निकल, सैनिक नर्सिंग असिस्टेंट, सैनिक क्लर्क और सैनिक ट्रेड्समैन के पदों पर भर्ती के लिए पूरे देश में भर्ती रैली आयोजित कर रही है. योग्यता मानदंडों के अनुसार पात्र उम्मीदवार इन रैलियों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

इंडियन नेवी SSR, AA, MR एडमिट कार्ड 2019 जारी: ऐसे करें डाउनलोड

2 days ago
इंडियन नेवी द्वारा सेलर परीक्षा 2019 (सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट (SSR), आर्टिफिसर अप्रेंटिस (AA) एवं मैट्रिक रिक्रूट (MR) के लिए एडमिट कार्ड आज जारी कर दिया गया है. वैसे उम्मीदवार जिन्होंने इन पदों के लिए आवेदन किया है वे ऑफिशियल वेबसाइट से अपना इसे डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए उम्मीदवार को सबसे पहले इंडियन नेवी के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर लॉग इन क्रेडेंशियल के माध्यम से लॉग इन करना होगा. इसके बाद उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे.

इंडियन नेवी SSR, AA, MR एडमिट कार्ड 2019 जल्द होगा जारी: ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड

Feb 15, 2019
इंडियन नेवी द्वारा सेलर परीक्षा 2019 (सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट (SSR), आर्टिफिसर अप्रेंटिस (AA) एवं मैट्रिक रिक्रूट (MR) के लिए एडमिट कार्ड आज जारी होने वाला है. वैसे उम्मीदवार जिन्होंने इन पदों के लिए आवेदन किया है एडमिट कार्ड जारी होने के बाद वे ऑफिशियल वेबसाइट से अपना इसे डाउनलोड कर सकते हैं.

भारतीय वायु सेना भर्ती रैली 2019: जानें कहाँ और कब हो रही है

Feb 15, 2019
भारतीय वायु सेना विभिन्न राज्यों में ग्रुप-X एवं Y ट्रेड्स के लिए भर्ती रैलियों का आयोजन करने जा रहा है. वैसे उम्मीद्वार जो वायु सेना में करियर की तलाश कर रहे हैं वे इन भर्ती रैलियों के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

इंडियन कॉस्ट गार्ड भर्ती 2019, फ़ॉलवर / सफाईवाला पदों के लिए आवेदन करें, 12 मार्च तक

Feb 12, 2019
इंडियन कोस्ट गार्ड स्टेशन पारादीप ने फ़ॉलवर / सफाईवाला के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इच्छुक उम्मीदवार 12 मार्च 2019 तक या उससे पहले निर्धारित प्रारूप के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

एयरमैन ग्रुप X और Y: पात्रता, परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम

Feb 12, 2019
भारतीय वायु सेना (IAF) ने ग्रुप 'X' ट्रेड्स (एजुकेशन इंस्ट्रक्टर ट्रेड को छोड़कर) और ग्रुप 'Y' ट्रेड्स (ऑटोमोबाइल तकनीशियन, ग्राउंड ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर, इंडियन एयर फोर्स (पुलिस),वायु सेना (सुरक्षा) और संगीतकार ट्रेड्स को छोड़कर) में एयरमैन के पद के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं।

एयरमैन ग्रुप X और Y: वेतन, अन्य लाभ और प्रोमोशन

Feb 12, 2019
एयरमैन को उनकी सेवा के दौरान आकर्षक वेतन के साथ प्रोमोशन और अन्य लाभ प्रदान किए जाते हैं। एयरमैन को आवास, राशन, स्वयं और आश्रितों के लिए चिकित्सा सुविधा और LTC, शिक्षा के लिए ऋण, घर की मरम्मत या बहन / बेटी की शादी के लिए ब्याज मुक्त ऋण, बच्चों के लिए छात्रवृत्ति आदि जैसे कई लाभ प्राप्त होते हैं।

भारतीय वायु सेना के कमीशन और नॉन-कमीशन अधिकारियों के बीच अंतर

Feb 12, 2019
भारतीय वायु सेना (IAF) देश के सबसे बड़े नियोक्ताओं में से एक है। आकर्षक वेतन और अन्य लाभ के साथ IAF करियर के अच्छे अवसर प्रदान करता है। भारतीय वायु सेना (IAF) अधिकारियों और अधिकारी रैंक से नीचे के पदों पर नियुक्तियां करता है जिन्हें पर्सन बिलो ऑफिसर रैंक (PBOR) कहते हैं। भारतीय वायुसेना में नियुक्ति या तो कमीशन अधिकारी या जूनियर कमीशन अधिकारी या नॉन-कमीशन अधिकारी के रूप में की जाती है।

भारतीय वायु सेना में शामिल होने के 6 तरीके

Feb 12, 2019
भारतीय वायु सेना का हिस्सा बनना कई युवाओं के लिए एक सपना होता है। IAF कई डिसिप्लिन में भर्ती करता है जैसे फ्लाइंग ब्रांच, ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल और नॉन-टेक्निकल ब्रांच) आदि। ये सभी नौकरियां उम्दा और बेहतरीन हैं। इसके अलावा वेतन और नौकरी से जुड़े अन्य लाभ भी बहुत अच्छे हैं।

वायु सेना अधिकारियों का वेतन और प्रोमोशन

Feb 12, 2019
भारतीय वायु सेना आकर्षक वेतन और भत्तों के साथ एक सुंदर कैरियर प्रदान करता है। जैसे जैसे वायु सेना के अधिकारी अपनी सेवाओं के साथ अपने करियर में आगे बढ़ते हैं, उन्हें यथोचित पदोन्नति मिलती है। वायु सेना की नौकरी चुनौतीपूर्ण है और पदोन्नति के साथ यह चुनौती और भी बड़ी हो जाती है।

AFCAT परीक्षा (I) 2019: योग्यता, परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम

Feb 12, 2019
भारतीय वायुसेना (IAF) ने फ्लाइंग ब्रांच, ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी) और ग्राउंड ड्यूटी (गैर- तकनीकी) के विभिन्न पदों के लिए युवा भारतीय पुरुषों और महिलाओं से आवेदन आमंत्रित किए थे। इन पदों के लिए लिखित परीक्षा 16 और 17 फरवरी 2019 को आयोजित की जाएगी। ये पद राष्ट्र की रक्षा सेवाओं में चुनौतीपूर्ण करियर प्रदान करते हैं।

अपडेट: क्या होता है भारतीय सेना में विभिन्न पदों पर वेतनमान, जानें 7वें वेतन आयोग के अनुसार

Feb 11, 2019
भारतीय सेना हर वर्ष भर्तियों के लिए विज्ञापन जारी करती है. लाखों उम्मीदवार विश्व की दूसरी सबसे बड़ी थल सेना में शामिल होने का इच्छा दिखाते हैं

इंडियन आर्मी भर्ती 2019: शॉर्ट सर्विस कमीशन, एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के लिए आवेदन 07 फरवरी तक

Feb 4, 2019
इंडियन आर्मी ने अविवाहित पुरुष एवं महिला से अक्टूबर 2019 में शुरू होने वाले शॉर्ट सर्विस कमीशन, एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं. योग्य उम्मीदवार 7 फरवरी 2019 तक या इससे पहले आवेदन आमंत्रित किये हैं.

UPSC NDA परीक्षा 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि आज, 392 पद

Feb 4, 2019
संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in. पर राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा (I) 2019 के लिए अधिसूचना जारी की है. इन पदों के लिए उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

भारतीय नौसेना में 102 ऑफिसर्स पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन का अंतिम दिन आज

Feb 1, 2019
भारतीय नौसेना ने अविवाहित पुरुष उम्मीदवारों से ऑफिसर्स पदों पर भर्ती हेतु आवेदन आमंत्रित किये हैं. योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in से 1 फरवरी 2019 तक या इससे पहले आवेदन कर सकते हैं.

AFCAT एडमिट कार्ड 2019 जारी, यहाँ करें डाउनलोड

Jan 31, 2019
भारतीय वायु सेना (IAF) जल्द ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एफ कैट (AFCAT) 2019 एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वह अपना AFCAT 2019 एडमिट कार्ड वेब साईट www.afcat.cda.in के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं.

इंडियन कोस्ट गार्ड में यांत्रिक पदों के लिए आवेदन का अंतिम दिन आज

Jan 31, 2019
इंडियन कोस्ट गार्ड ने 02/2019 बैच के लिए यांत्रिक पद पर भर्ती हेतु आवेदन आमंत्रित किये हैं. योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट से 11 फरवरी से 21 फरवरी 2019 के बीच ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

भारतीय सेना में शॉर्ट सर्विस कमिशन कोर्स (टेक्निकल) में 189 टेक्निकल पदों के लिए आवेदन

Jan 28, 2019
इंडियन आर्मी ने शॉर्ट सर्विस कमिशन कोर्स (टेक्निकल) के लिए अविवाहित पुरूष और महिला इंजीनियर ग्रेजुएट और रक्षा कर्मियों की विधवाओं से आवेदन आमंत्रित किए हैं. इंडियन आर्मी शॉर्ट सर्विस कमिशन कोर्स अप्रैल 2019 से शुरू होगा. योग्य उम्मीदवार 23 जनवरी से 21 फरवरी 2019 तक आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से पद के लिए आवेदन भेज सकते हैं.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below