Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. काउंसेलिंग

काउंसेलिंग

10वीं/ 12वीं पास स्टूडेंट्स ये डिप्लोमा कोर्सेज करके पायें तुरंत नौकरी

21 hrs ago
आजकल डिप्लोमा कोर्सेज की बढ़ती हुई लोकप्रियता और महत्व का कारण आसान एडमिशन प्रोसेस, कम फीस और अपनी मनचाही जॉब करने की सहूलियत है. इसी तरह, अगर आप कम समय में अपना पसंदीदा करियर शुरू करना चाहते हैं तो अपने स्पेशलाइजेशन में डिप्लोमा कोर्स कर लें.

करें ये प्रोफेशनल कोर्सेज और पायें देश-विदेश में अट्रेक्टिव सैलरी पैकेज

1 day ago
कोई प्रोफेशनल कोर्स कर लेने के बाद आपको सम्बद्ध फील्ड में जॉब मिलने की संभावना काफी बढ़ जाती है या फिर आप अपना करियर/ कारोबार ज्यादा बेहतर तरीके से शुरू कर सकते हैं.

सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर करियर ऑप्शन

Oct 5, 2018
अगर आपके मन में कभी अगला नारायण मूर्ति या या अज़ीम प्रेमजी बनने का विचार आया है, तो आप सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में अपना करियर बनाने पर विचार कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको टेक्नोलॉजी, मैथमेटिक्स और कंप्यूटर्स में बहुत ज्यादा इंटरेस्ट होने के साथ ही आपके पास अच्छा एप्टीट्यूड होना चाहिए क्योंकि इस सेक्टर में आपको टेक्नोलॉजिकल, एनालिटिकल और लॉजिकल सेंस के साथ काम करना होगा.

लॉ में करियर

Oct 5, 2018
लॉ में करियर हमेशा ही एक भरोसेमंद ऑप्शन रहा है जो न्याय के लिए जोश रखने वाले यंगस्टर्स को आकर्षित करता रहता है. लेकिन बीते वर्षों में, एक लॉयर के लिए करियर पाथ और करियर ग्राफ में काफी बदलाव आये हैं.

एक्सपर्ट स्पीक – कैसे बनें एक बेहतर प्रॉब्लम सॉल्वर?

Oct 5, 2018
हम सभी जीवन के विभिन्न चरणों में कई चुनौतियों का सामना करते हैं. क्या आपने कभी यह नोटिस किया है कि कुछ लोग तो अपनी प्रॉब्लम्स को आसानी से सॉल्व कर लेते हैं लेकिन अपनी प्रॉब्लम्स को सॉल्व करते समय कुछ लोगों का हौसला पस्त हो जाता है? ‘पाइरेट्स ऑफ़ कैरेबियन’ में एक फिक्शनल करैक्टर है जिसने सही कहा है कि – कोई प्रॉब्लम, प्रॉब्लम नहीं होती है, असली प्रॉब्लम तो उन प्रॉब्लम्स के प्रति आपका रवैया होता है.

एक्सपर्ट स्पीक – नॉन वर्बल कम्युनिकेशन: आपके हाव-भाव बताते हैं बहुत कुछ

Oct 5, 2018
हम अपना मैसेज प्रभावी तरीके से भेजने के लिए काफी सचेत हो जाते हैं और यह सुनिश्चित कर लेते हैं कि हम कॉन्फिडेंट और कॉम्पीटेंट लगें और इस बात की चिंता करते हैं कि हमारी प्रेजेंटेशन के भविष्य में क्या नतीजे निकलेंगे? आपकी बॉडी एक बहुत ही भौतिक या शारीरिक तरीके से बातचीत का जवाब देती है. अपने अगले कुछ कम्युनिकेशन सेशन्स में कुछ सुझावों का सचेत रहकर इस्तेमाल करें. जल्दी ही आप इन नॉन-वर्बल कम्युनिकेशन टिप्स का इस्तेमाल सहजता से करने लगेंगे और फिर आपको इन गेस्चर्स का इस्तेमाल करते हुए जरूरत से ज्यादा सावधान नहीं रहना पड़ेगा.

फॉरेंसिक साइंस – एक विशेष वोकेशनल करियर ऑप्शन

Oct 3, 2018
अगर शेरलॉक होम्स और बॉम्केश बक्षी आपके रोल मॉडल्स हैं तो आप फॉरेंसिक साइंस में करियर बनाने के लिए एक सूटेबल कैंडिडेट साबित हो सकते हैं. आईए, फॉरेंसिक साइंस के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करें और जानें कि क्या यह करियर ऑप्शन आपके लिए एक सही ऑप्शन साबित हो सकता है?

टूरिज्म में करियर

Oct 3, 2018
चाहे वह रेतीले बीचेज हों या पुराने किले, वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स हों या प्राकृतिक अजूबे; अगर आप अनजान जगहों पर जाना और अन्य लोगों की मदद करना चाहते हैं तो आप ट्रेवल और टूरिज्म इंडस्ट्री में अपना करियर बनाने पर विचार कर सकते हैं.

फॉरेन लैंग्वेज एक्सपर्ट – एक अनूठा और संतोषजनक करियर ऑप्शन

Oct 1, 2018
चाहे वह कोई स्टूडेंट हो या फिर कोई वर्किंग प्रोफेशनल हो, जब कॉम्पिटीशन में ‘आगे रहने’ की चर्चा चलती है तो कुछ स्किल्स निश्चित तौर पर आपको या तो सफल बना देते हैं या फिर, आपकी सफलता के चांसेज को खत्म कर देते हैं.

एनीमेशन में करियर : प्रोस्पेक्टस और अवसर

Oct 1, 2018
आजकल एनीमेशन मीडिया और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में एक टॉप करियर ऑप्शन के तौर पर उभरा है. यह उन फील्ड यंग प्रोफेशनल्स के बीच एक लोकप्रिय करियर ऑप्शन बन चुका है जो एक सफल करियर बनाने के लिए एंटरटेनमेंट सेक्टर को ज्वाइन करना चाहते हैं.

क्रिमिनोलॉजी में करियर

Sep 28, 2018
अगर मिस्ट्रीज को सॉल्व करना और मुश्किल पजल्स को डिकोड करना आपकी पसंदीदा हॉबी है तो आप क्रिमिनोलॉजी में अपना करियर शुरू करने के लिए एक आदर्श कैंडिडेट साबित हो सकते हैं.

एक प्रतिभाशाली टीम लीडर के लिए आवश्यक योग्यताएं

Sep 28, 2018
एक साधारण व्यक्ति भी अपने अथक प्रयासों से एक प्रतिभाशाली टीम लीडर बन सकतें हैं.

एनीमेशन में करियर: कैसे बनें एक कुशल एनिमेटर?

Sep 24, 2018
एनीमेशन को मूवमेंट के एक इल्यूजन के तौर पर परिभाषित किया जा सकता है जिसे स्थिर इमेजेज को तीव्रतम क्रम में लगातार प्रस्तुत करके बनाया और दिखाया जा सकता है. बहुत तेज़ गति से इमेजेज को प्रोजेक्ट करके यह इफ़ेक्ट प्राप्त किया जा सकता है जैसेकि, हरेक सेकंड में 25-30 फ्रेम्स प्रस्तुत करना.

फार्मेसी:विज्ञान के छात्रों के लिए एक बेहतर करियर विकल्प

Sep 21, 2018
यदि आप साइंस, हेल्थकेयर,टेक्नोलॉजी, रिसर्च, और कंप्यूटर टेक्नोलॉजी जैसे सब्जेक्ट्स पढना पसंद करते हैं.

होमियोपैथी में करियर

Sep 20, 2018
होमियोपैथी ने मेडिसिन के विभिन्न स्कूलों में अपने लिए महत्वपूर्ण स्थान बना लिया है. खासकर भारत जैसे विकासशील देश में, होमियोपैथी एक लोकप्रिय मेडिकल स्ट्रीम बन चुकी है और जनसंख्या का एक काफी बड़ा भाग होमियोपैथी को अपनी मेडिसिन के तौर पर अपना चुका है.

एक्सपर्ट स्पीक – पब्लिक स्पीकिंग में कैसे बनें माहिर ?

Sep 20, 2018
एक अमरीकी लेखक, लेक्चरर और सेल्फ-इम्प्रूवमेंट, पब्लिक स्पीकिंग, कॉर्पोरेट ट्रेनिंग और इंटरपर्सनल स्किल्स से संबद्ध कोर्सेज के डेवलपर, डेल कार्नेजी ने एक बार कहा था – ‘ पब्लिक स्पीकिंग के स्टूडेंट्स मुझसे हमेशा पूछते हैं कि, “मैं ऐसे डर और घबराहट को कैसे जीत सकता हूं जो मुझे ऑडियंस के सामने जड़ या लकवाग्रस्त बना देते हैं?”

फिल्म मेकिंग में कैसे बनायें करियर ?

Sep 20, 2018
फिल्म मेकिंगमें क्रिएटिव लोगों के लिए प्रसिद्धि भी है और ढेरों पैसा कमाने के मौके भी। अगर आप भी इस फील्ड में करियर बनाना चाहते हैं, तो फिल्म निर्माण से जुड़ी बारीकियां सीखकर फिल्म-टीवी कार्यक्रम बनाने से लेकर एडवर्टाइजिंग फिल्म, डॉक्यूमेंट्री, वीडियो एलबम आदि के जरिए अपनी पहचान बना सकते हैं

सीडीएस परीक्षा द्वारा कैसे बनें सेना में अफसर?

Sep 20, 2018
ग्रेजुएशन के बाद भारतीय सेना, नौसेना और वायुसेना में ऑफिसर पदों पर भर्ती के लिए यह संयुक्त रक्षा सेवा (सीडीएस) परीक्षा आयोजित की जाती है। आइए जानें, इसकी बेहतर तैयारी के उपाय.

मेडिसिन में करियर : प्रोस्पेक्ट्स और अवसर

Sep 19, 2018
अगर आप मेडिसिन या संबद्ध फ़ील्ड्स में अपना करियर बनाना चाहते हैं या फिर, हैरान हो रहे हैं कि आपके लिए मेडिकल फील्ड में कौन से बेहतरीन करियर ऑप्शन्स और प्रोस्पेक्टस हैं? आइये पता करें कि आप मेडिसिन में कैसे एक सफल करियर बना सकते हैं और भारत में एक सफल मेडिकल प्रोफेशनल बनने के लिए नीट यूजी और पीजी जैसे विभिन्न एंट्रेंस एग्जाम्स तथा टॉप मेडिकल कोर्सेज कौन से हैं जो आपको करने चाहिए?

अपने प्रदर्शन कौशल को कैसे निखारें?

Sep 14, 2018
अपने विचार को प्रस्तुत करने की कला आपकी सफलता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. जीवन कौशल के कोच पियूष महाजन इस बारे में कुछ प्रभावी टिप्स दे रहे हैं ताकि आप अपने प्रेजेंटेशन स्किल्स सुधार सकें. ये टिप्स आपको आपके करियर में भी आगे बढ़ने में भी मदद करेंगी.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK