Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. काउंसेलिंग
  4.  |  
  5. न्यू करियर

न्यू करियर

फिल्म मेकिंग में कैसे बनायें करियर ?

Sep 20, 2018
फिल्म मेकिंगमें क्रिएटिव लोगों के लिए प्रसिद्धि भी है और ढेरों पैसा कमाने के मौके भी। अगर आप भी इस फील्ड में करियर बनाना चाहते हैं, तो फिल्म निर्माण से जुड़ी बारीकियां सीखकर फिल्म-टीवी कार्यक्रम बनाने से लेकर एडवर्टाइजिंग फिल्म, डॉक्यूमेंट्री, वीडियो एलबम आदि के जरिए अपनी पहचान बना सकते हैं

सीडीएस परीक्षा द्वारा कैसे बनें सेना में अफसर?

Sep 20, 2018
ग्रेजुएशन के बाद भारतीय सेना, नौसेना और वायुसेना में ऑफिसर पदों पर भर्ती के लिए यह संयुक्त रक्षा सेवा (सीडीएस) परीक्षा आयोजित की जाती है। आइए जानें, इसकी बेहतर तैयारी के उपाय.

सीटीईटी: शिक्षक बनने की सरल राह

Sep 13, 2018
प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक बनने के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। ऐसे में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) एवं नवोदय विद्यालयों में शिक्षक बनने के लिए केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए यह काफी महत्वपूर्ण समय है। आइए जानें, इस परीक्षा की विधिवत तैयारी के उपयोगी टिप्स।

हिंदी क्षेत्र में बढ़ते करियर ऑप्शंस

Sep 13, 2018
हिंदी क्षेत्र के बाजार की जरूरतों को देखते हुए देश और दुनिया की तमाम बहुराष्ट्रीय कंपनियों के गांव, कस्बों और छोटे शहरों की तरफ रुख करने से अंग्रेजी के साथ – साथ अच्छी हिंदी जानने वालों की मांग बढ़ गई है। हिंदी क्षेत्र में बढ़ते करियर संभावनाओं पर एक नजर.

पॉडकास्टिंग: एक उभरता हुआ करियर ऑप्शन

Sep 13, 2018
भारत में पॉडकास्टिंग को एक उभरते फील्ड के तौर पर देखा जा रहा है, जो डिजिटल फॉर्म में किसी खास विषय के बारे में होता है। क्रिएटिव और अनोखी स्टाइल वाले लोग इस तरफ तेजी से आकर्षित हो रहे हैं। जरूरी मागदर्शन लेकर पॉडकास्ट शुरू करने की दिशा में कैसे बढ़ाएं कदम.

हाउसकीपिंग: बढ़ाएं हॉस्पिटैलिटी की चमक

Sep 6, 2018
स्वच्छता के प्रति बढ़ती जागरूकता के बीच होटल, रेस्टोरेंट से लेकर मॉल या घर-ऑफिस, हॉस्पिटल्स जैसी हर जगहों पर साफ-सफाई पर खासा ध्यान दिया जाने लगा है। होटलों को तो और ज्यादा उम्दा किस्म की देखभाल की जरूरत होती है, क्योंकि यहां ठहरने वाले ग्राहक अन्य सुविधाओं की अपेक्षा साफ-सफाई को अधिक तरजीह देते हैं। यही वजह है कि सभी होटलों में इस कार्य के लिए बकायदा हाउसकीपिंग विभाग होता है।

कैसे बने ऑनलाइन गुरु ?

Sep 6, 2018
आज पढ़ने-पढ़ाने का तरीका तेजी से बदल रहा है। नई पीढ़ी का रुझान भी किताबों से ज्यादा एप से पढ़ने और सीखने की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में पारंपरिक तरीके से पढ़ा रहे गुरुओं से भी वक्त के साथ बदलने की अपेक्षा की जा रही है। हाल के वर्षों में तेजी से उभरे कुछ ऑनलाइन टीचिंग प्लेटफॉम्र्स पर एक नजर.

गेम डिजाइन और डेवलपमेंट में कोर्सेज

Sep 6, 2018
क्या आप एक गंभीर किस्म के गेमर हैं जो जीटीए, फीफा या डीओटीए गेम खेलते हुए घंटों बिता सकता है? कैसा रहे अगर कोई आपको यह कहे कि आप अपने इस वीडियो-गेम्स खेलने के पैशन को एक बेहतरीन करियर ऑप्शन में बदल सकते हैं? हां!

एथिकल हैकिंग : टॉप कोर्सेज और सर्टिफिकेशन्स

Sep 4, 2018
जब आप ‘हैकर’ शब्द सुनते हैं तो सबसे पहले आपके मन में क्या आता है? आइडेंटिफाई थेफ़्ट? साइबर क्राइम? इसमें हैरान होने की बात नहीं है कि अधिकतर लोग हैकिंग से जुड़े ऐसे नेगेटिव विचार रखते हैं क्योंकि आजकल ऐसे अपराध लगातार तेज़ी से बढ़ते ही जा रहे हैं.

एमबीबीएस की डिग्री के बाद आप अपना सकते हैं ये 7 करियर्स

Sep 3, 2018
भारत में मेडिकल फील्ड सबसे ज्यादा पसंदीदा पेशों में से एक है. इस पेशे में स्टेबिलिटी के साथ बढ़िया सैलरी भी मिलती है और यही कारण है कि हरेक वर्ष लाखों स्टूडेंट्स नीट और ईएमएस के एग्जाम्स देते हैं.

रियल एस्टेट बिजनेस में तकनीक के साथ बदलाव

Aug 30, 2018
रियल एस्टेट बिजनेस में भी उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। लेकिन गुरुग्राम स्थित ‘बिल्डसप्लाई’ के संस्थापक समीर नायर को उम्मीद है कि मौजूदा दौर की नरमी भी स्थायी नहीं रहेगी। मार्केट फिर से बढ़ेगा। समीर मानते हैं कि विश्व की पांच सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में से एक भारतीय अर्थव्यवस्था आने वाले दशकों में तेज गति से बढ़ेगी और इसमें रियल एस्टेट का अहम योगदान होगा। भविष्य में अपने प्रोडक्ट्स को मध्य एशिया एवं दक्षिण पूर्व एशिया जैसे देशों में ले जाने का इरादा रखने वाले समीर नायर के अनुसार, वह बिजनेस सस्टेनेबल होता है, जो अपनी सर्विस या प्रोडक्ट के जरिये मार्केट की जरूरतों को पूरा करे और विशेष समस्या का समाधान निकाल सके.

एथिकल हैकिंग: कमाई का स्मार्ट जरिया

Aug 30, 2018
बढ़ती ऑनलाइन गतिविधियों के साथ हैकिंग की बढ़ती घटनाओं से देश-दुनिया के बैंकिंग सिस्टम, सरकारों के अलावा आम लोगों को भी नुकसान हो रहा है। ऐसी अवांछित गतिविधियों से बचने और इन्हें रोकने के लिए एथिकल हैकर्स मददगार साबित हो रहे हैं। तेजी से उभरते इस क्षेत्र में खुद को स्किल्ड बनाकर अच्छा करियर बनाया जा सकता है.

एडवांस एकाउंटिंग: विशेषज्ञता के साथ बनाएं पहचान

Aug 27, 2018
गुड्स ऐंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) लागू हुए बेशक एक साल से अधिक हो गया है, लेकिन इसकी पेचीदगियां समझना अभी भी मुश्किल हो रहा है। इसके लिए एकाउंटिंग के साथ जीएसटी के जानकार प्रोफेशनल्स की लगातार जरूरत महसूस की जा रही है। आने वाले दिनों में जीएसटी पोर्टल्स से और करदाताओं के जुड़ने से इन जानकारों की डिमांड और बढ़ेगी। आइए जानते हैं बदलते दौर में एकाउंटिंग फील्ड में किस तरह के अवसर हैं.

डिजिटल जर्नलिस्ट बन सवारें अपना करियर

Aug 27, 2018
तेज रफ़्तार वाली आज की इस जिंदगी में हर कोई रियल टाइम न्यूज़ को पढ़कर या सुनकर देश दुनिया की खबरों से अपने आप को अपडेट रखने का आदि हो चला है.

मार्केट रिसर्च – एक अपकमिंग करियर ऑप्शन

Aug 24, 2018
किसी सफल बिजनेस के लिए सबसे महत्वपूर्ण प्वाइंट है हमेशा बदलते हुए कंज्यूमर बिहेवियर को समझना. यहीं मार्केट रिसर्च की फील्ड का महत्व उजागर होता है.

लेखन से बनाएं पहचान

Aug 24, 2018
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की एक राजनेता के साथ-साथ कवि के रूप में भी पहचान थी। आखिर एक लेखक या कवि कैसे राष्ट्र निर्माण का संचालक हो सकता है, कैसे इस पेशे में रहकर भी एक अलग पहचान बनाई जा सकती है, बता रहे हैं विनीत टंडन.

ट्रांसक्रिप्शन जॉब: घर बैठे कमाए हज़ारो रुपए

Aug 24, 2018
अगर आपको अच्छी टाइपिंग आती है और ऑडियो को टेक्स्ट में कनवर्ट करने की काबिलियत रखते हैं, तो फिर ट्रांसक्रिप्शन जॉब आपके लिए कमाई का एक बेहतर जरिया बन सकता है। अच्छी बात यह है कि कई साइट्स घर बैठे इस तरह के जॉब्स ऑफर कर रही हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही वेबसाइट्स के बारे में

एनडीआरएफ-एसडीआरएफ में करियर के मौके – योग्यता, सैलरी और प्रमुख संस्थान

Aug 23, 2018
प्राकृतिक आपदाओं को देखते हुए देश में एनडीआरएफ-एसडीआरएफ एक्सपर्ट प्रोफेशनल्स की जरूरत लगातार बढ़ रही है. आइए जानें, क्या है एनडीआरएफ-एसडीआरएफ और कैसे इसमें करियर के मौके तलाशे जा सकते हैं.

स्पेशल एजुकेशन: निखारें बच्चों का टैलेंट

Aug 23, 2018
पिछले कुछ सालों से देश में विशेष शिक्षा पर काफी जोर दिए जाने से सरकारी और निजी स्कूलों में बड़ी तादाद में विशेष शिक्षक रखे जा रहे हैं. स्पेशल एजुकेशन में समुचित स्किल हासिल करके इस दिशा में करियर बनाने के साथ-साथ बच्चों के विकास में भी अतुलनीय योगदान किया जा सकता है.

एक्चुरियल साइंस – रिस्क लेना फायदेमंद

Aug 20, 2018
अनिश्चितता मानव जीवन का एक अभिन्न अंग है. कोई नहीं जानता है कि अगले पल में क्या होगा? हमारा कल कैसा होगा ? निश्चितता के साथ कोई नहीं कह सकता है.

123 Next   

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK