1. Home
  2.  |  
  3. ARTICLE
  4.  |  
  5. ऑफिस लाइफ

ऑफिस लाइफ

ये हैं मॉडर्न कॉर्पोरेट वर्क फॉर्मेट में वर्क-लाइफ बैलेंस बनाने के महत्वपूर्ण टिप्स

1 day ago
वर्किंग प्रोफेशनल्स में तो यह चिंता, तनाव, डर और अपनी जॉब को लेकर बढ़ती हुई असुरक्षा की भावना आजकल एक सामान्य-सी बात बन चुकी है. इस वजह से आजकल वर्किंग प्रोफेशनल तनाव और अवसाद के शिकार हो रहे हैं.

ये हैं वर्ष 2019 में सूटेबल करियर ऑप्शन चुनने के लिए महत्वपूर्ण परामर्श

Apr 18, 2019
हर साल की तरह ही वर्ष 2019 में भी सभी कैंडिडेट्स द्वारा अपने लिए कोई सूटेबल करियर ऑप्शन चुनना या अच्छी जॉब तलाश करना काफी चुनौतीपूर्ण है.

महिला उद्यमियों द्वारा संचालित 10 स्टार्ट-अप फर्म्स

Mar 7, 2019
आजकल महिलायें कार्पोरेट जगत में भी अपनी सफलता के प्रमाण प्रस्तुत कर रही हैं.

सैलरी नेगोशिएशन के कुछ कारगर टिप्स

Jan 21, 2019
पेशेवर जीवन में नेगोशिएशन एक ऐसी आर्ट या स्किल है जो आपको हमेशा फायदा देती है. जब बात सैलरी नेगोशिएशन की हो तो फिर, नेगोशिएशन स्किल में माहिर होने पर आप अपना मनचाहा सैलरी पैकेज प्राप्त कर सकते हैं. कैसे? आइये पढ़ें.

ये हैं कुछ ऐसी आदतें जिनसे बिगड़ता है ऑफिस का माहौल

Jan 18, 2019
समय के साथ कुछ ऐसी वर्क हैबिट्स विकसित हो जाती हैं जिनका असर हमारे रोज़मर्रा के ऑफिस के कामकाज पर पड़ता है. इस आर्टिकल में जानिये इन ख़राब वर्क हैबिट्स को कैसे हटायें और फिर, अपने कामकाज, जॉब और कारोबार में पॉजिटिव रवैया अपनाएं.

इंटरव्यू ड्रिल: ट्रिकी क्वेश्चन्स के कैसे दें इम्प्रेसिव आंसर्स

Jan 17, 2019
आजकल बहुत बार कैंडिडेट्स से इंटरव्यू में काफी ट्रिकी क्वेश्चन्स पूछे जाते हैं. इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे टिप्स पेश कर रहे हैं जो ऐसे क्वेश्चन्स के इम्प्रेसिव जवाब तैयार करने में आपकी काफी मदद करेंगे ताकि वह जॉब आपको मिल सके.

एक्सपर्ट स्पीक – नॉन वर्बल कम्युनिकेशन: आपके हाव-भाव बताते हैं बहुत कुछ

Oct 5, 2018
हम अपना मैसेज प्रभावी तरीके से भेजने के लिए काफी सचेत हो जाते हैं और यह सुनिश्चित कर लेते हैं कि हम कॉन्फिडेंट और कॉम्पीटेंट लगें और इस बात की चिंता करते हैं कि हमारी प्रेजेंटेशन के भविष्य में क्या नतीजे निकलेंगे? आपकी बॉडी एक बहुत ही भौतिक या शारीरिक तरीके से बातचीत का जवाब देती है. अपने अगले कुछ कम्युनिकेशन सेशन्स में कुछ सुझावों का सचेत रहकर इस्तेमाल करें. जल्दी ही आप इन नॉन-वर्बल कम्युनिकेशन टिप्स का इस्तेमाल सहजता से करने लगेंगे और फिर आपको इन गेस्चर्स का इस्तेमाल करते हुए जरूरत से ज्यादा सावधान नहीं रहना पड़ेगा.

एक्सपर्ट स्पीक – पब्लिक स्पीकिंग में कैसे बनें माहिर ?

Sep 20, 2018
एक अमरीकी लेखक, लेक्चरर और सेल्फ-इम्प्रूवमेंट, पब्लिक स्पीकिंग, कॉर्पोरेट ट्रेनिंग और इंटरपर्सनल स्किल्स से संबद्ध कोर्सेज के डेवलपर, डेल कार्नेजी ने एक बार कहा था – ‘ पब्लिक स्पीकिंग के स्टूडेंट्स मुझसे हमेशा पूछते हैं कि, “मैं ऐसे डर और घबराहट को कैसे जीत सकता हूं जो मुझे ऑडियंस के सामने जड़ या लकवाग्रस्त बना देते हैं?”

नक्सल प्रभावित इलाके के छात्र को मिला गूगल - उडेसिटी स्कॉलरशिप

Sep 13, 2018
महाराष्ट्र के नक्सल प्रभावित इलाके के युवा छात्र को गूगल-युडासिटी स्कॉलरशिप कार्यक्रम के लिए चुना गया है। स्वप्निल ने युडासिटी में मुफ्त एंड्रॉयड बेसिक्स कोर्स में नामांकन कराया था।

टीम के साथ बढ़ रहे हैं आगे

Sep 13, 2018
सक्सेस का मतलब है अपनी टीम को हर कदम पर साझीदारी बनाना, उन्हें सशक्त करना और फिर निर्णय लेना.

किशोरावस्था में कोचिंग का महत्त्व

Sep 13, 2018
किशोरों को प्रेरणा देने वाले कोच रजत सोनी ने किशोरावस्था में दी जाने वाली कोचिंग के महत्व पर चर्चा की है. इसके साथ साथ वह हमें यह भी बताते हैं कि हम कैसे छात्रों कि जिंदगी बेहतरी के लिए बदल सकते हैं. और इन सब के अलावा उन्होंने अपने किशोरों के साथ अनुभव भी साझा किये हैं.

करियर में सफलता के लिए जीवन भर बने रहें स्टूडेंट

Sep 6, 2018
कंपनी के सह-संस्थापक एवं सीईओ रंजीत पुंजा बड़े सपने देखने की सलाह देते हैं। कहते हैं कि जो करना पसंद है, उसमें खुद को समर्पित कर दें। जीवन भर स्टूडेंट बने रहें और निरंतर खुद को अपडेट करते रहें। इनके अनुसार, जीतने में जो खुशी मिलती है, वह हारने के डर से कहीं अधिक होती है.

पर्सनल ब्रांडिंग: खुद को बनाएं ब्रांड

Sep 6, 2018
आज के प्रतिस्पर्धी वातावरण को देखते हुए उम्मीदवार को खुद को एक ऐसे अनूठे निजी ब्रांड के तौर पर विकसित करने का प्रयास करना चाहिए, जो उसे भीड़ से अलग बनाए। इसके लिए प्रोडक्टिविटी और तकनीकी, दोनों स्तर पर गति बनाए रखते हुए कैसे खुद को आगे बढ़ाया जा सकता है.

सकारात्मक सोच से बढ़ें अपने करियर में आगे

Aug 30, 2018
प्रोफेशनल वल्र्ड में हमारी सोच बहुत मायने रखती है। यदि सोच सकारात्मक है, तो यह नए-नए आइडियाज लेकर आती है और हमारे व्यक्तित्व को बेहतर बनाने में योगदान करती है। दरअसल, सोच हमारी दृष्टि से ही विकसित होती है कि हम किसी चीज को किस तरह देखते हैं। किसी भी चीज को देखने के कई एंगल हो सकते हैं, जिसे हम दृष्टिकोण कहते हैं। हमें उनमें से उस एंगल को चुनना होता है, जो हमारे लिए सर्वथा उपयुक्त है। यही हमारी सकारात्मक सोच होती है।

समाज सेवा बदलाव की तड़प

Aug 30, 2018
गूंज के संस्थापक और रेमन मैग्सेसे पुरस्कार विजेता अंशु गुप्ता भी एक ऐसे ही राही हैं, जिनमें बदलाव की तड़प है। जो भले ही एक समय अकेले इस राह पर चले थे, लेकिन आज उनका सफर 22 राज्यों तक फैल चुका है। अंशु गुप्ता से ही जानते हैं सरोकारों के प्रति जुनून और सुकून के उनके सफर की दास्तान.

असफलता से न घबराएं

Aug 30, 2018
आज के युवा स्कूलों और कॉलेजों से बाहर निकलते ही मायूस हो जाते हैं और अपनी शख्सियत को भूल बैठते हैं। वे यह सबक लेने की कोशिश नहीं करते कि सबसे महान और सबसे ज्यादा ताकतवर लोगों ने भी कमजोरियां या चुनौतियां झेली हैं। विनीत टंडन बता रहे हैं कि अगर आपकी जिंदगी दिशाहीन है या आपको मालूम नहीं है कि आप कहां जा रहे हैं, तो जानें कैसे जोश के साथ आगे बढ़ा जाए.

अटल बिहारी वाजपेयी के विद्यार्थियों के लिए 5 अनमोल जीवन मंत्र

Aug 24, 2018
भारत रत्न अटल बिहारी वाजयेपी आज भले ही सशरीर हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उन्हें नि:संदेह बापू और नेहरू जैसे उन महापुरुषों की श्रेणी में रखा जा सकता है जिनका पूरा जीवन एक मिसाल है। उनके व्यक्तित्व और विचारों से सीख लेकर उन्हें अपने जीवन में उतारना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि हो सकती है। खासकर किशोरों-युवाओं के लिए क्या हो सकती है यह ‘अटल’ सीख

बिजनेस में जरूरी है सोशल कमिटमेंट

Aug 16, 2018
एक सीरियल एंटरप्रेन्योर की पहचान है इनकी, जो शुरुआती चरण में ही बिजनेस की संभावनाओं को परख लेते हैं। 2017 में आयोजित ग्लोबल सीईओ एक्सीलेंस अवॉड्र्स के तहत विपुल जैन को मेडिकल रिसर्च सीईओ का सम्मान एवं इनकी कंपनी ‘एडवांससेल्स’को ‘बेस्ट स्टेम सेल टेक्नोलॉजी रिसर्च एवं डेवलपमेंट कंपनी’ के रूप में पहचान मिल चुकी है

खुद को पहचानें

Aug 16, 2018
आजादी के मायने पहले जैसे नहीं रहे। हम कहीं-न-कहीं उससे भटक गए हैं। लेकिन वह समय आ गया है कि हमको आजादी के अपने मायने बदलने होंगे। तभी उन सीमाओं से छुटकारा पा सकेंगे, जो सपनों को साकार करने से रोकते हैं। आखिर सच्ची आजादी की तरफ कैसे अपना कदम बढ़ाएं, बता रहे हैं विनीत टंडन...

संघर्ष से सब संभव

Aug 8, 2018
जीवन को सही राह दिखाने में संघर्ष का बड़ा महत्व है। आधुनिक खेलों के पिता पियरे दी कोबर्टिन ने भी कहा है, 'जिंदगी में महत्वपूर्ण चीज संघर्ष है, न कि विजय।' तरह-तरह के संघर्षों के प्रति सकारात्मक नजरिया कैसे आगे बढ़ने में हमारे लिए मददगार हो सकता है, बता रहे हैं विनीत टंडन...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...