Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. प्लेसमेंट

प्लेसमेंट

कैसे करें वॉक-इन-इंटरव्यू की तैयारी और पायें मनचाही जॉब?

Sep 18, 2018
आजकल कई सरकारी विभाग और प्राइवेट कंपनियां अपने यहां निकलने वाली अधिकतर वेकेंसियों पर केवल वॉक-इन-इंटरव्यू के माध्यम से आजकल योग्य कैंडिडेट्स को जॉब ऑफर्स दे रही हैं.

जानिये पीजी और यूजी में क्या है अंतर?

Sep 18, 2018
अपने मनचाहे कॉलेज में एडमिशन लेने के बाद हमारे लिए ग्रेजुएशन (यूजी)/ पोस्ट-ग्रेजुएशन (पीजी) के बीच अंतर समझाना निहायत ही जरुरी है.

अपने प्रदर्शन कौशल को कैसे निखारें?

Sep 14, 2018
अपने विचार को प्रस्तुत करने की कला आपकी सफलता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. जीवन कौशल के कोच पियूष महाजन इस बारे में कुछ प्रभावी टिप्स दे रहे हैं ताकि आप अपने प्रेजेंटेशन स्किल्स सुधार सकें. ये टिप्स आपको आपके करियर में भी आगे बढ़ने में भी मदद करेंगी.

देश के 10 ऐसे शहर जहां हैं सबसे ज़्यादा नौकरी के अवसर

Sep 14, 2018
आज का भारत शिक्षा के क्षेत्र में निरंतर प्रगति कर रहा है और आजकल नौकरी के कई नए-नए क्षेत्र या जॉब प्रोफाइल्स जॉब मार्केट में अपने पांव पसार रहे हैं.

सीटीईटी: शिक्षक बनने की सरल राह

Sep 13, 2018
प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक बनने के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। ऐसे में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) एवं नवोदय विद्यालयों में शिक्षक बनने के लिए केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए यह काफी महत्वपूर्ण समय है। आइए जानें, इस परीक्षा की विधिवत तैयारी के उपयोगी टिप्स।

हिंदी क्षेत्र में बढ़ते करियर ऑप्शंस

Sep 13, 2018
हिंदी क्षेत्र के बाजार की जरूरतों को देखते हुए देश और दुनिया की तमाम बहुराष्ट्रीय कंपनियों के गांव, कस्बों और छोटे शहरों की तरफ रुख करने से अंग्रेजी के साथ – साथ अच्छी हिंदी जानने वालों की मांग बढ़ गई है। हिंदी क्षेत्र में बढ़ते करियर संभावनाओं पर एक नजर.

जोश काउंसलर कॉर्नर – सितंबर, 2018

Sep 13, 2018
क्या आपके मन में भी अपने करियर के बारे में कई प्रश्न उठते रहते हैं जो आप किसी करियर काउंसलर से पूछना चाहेंगे? .....तो आप अकेले नहीं हैं! इस महीने हमारे रीडर्स द्वारा पूछे गए टॉप करियर काउंसेलिंग प्रश्न और उन प्रश्नों के जवाब पढ़ें.

किशोरावस्था में कोचिंग का महत्त्व

Sep 13, 2018
किशोरों को प्रेरणा देने वाले कोच रजत सोनी ने किशोरावस्था में दी जाने वाली कोचिंग के महत्व पर चर्चा की है. इसके साथ साथ वह हमें यह भी बताते हैं कि हम कैसे छात्रों कि जिंदगी बेहतरी के लिए बदल सकते हैं. और इन सब के अलावा उन्होंने अपने किशोरों के साथ अनुभव भी साझा किये हैं.

जानिए IIT और IIM जैसे प्रमुख शिक्षा संस्थानों की कितनी है फीस?

Sep 13, 2018
आप किसी भी आईआईटी/ आईआईएम के फीस स्ट्रक्चर की विस्तृत जानकारी संबद्ध इंस्टीट्यूट की ऑफिशल वेबसाइट से देख सकते हैं.

पहले साल के बाद कॉलेज से माइग्रेशन करने के तरीके और नियम

Sep 12, 2018
एक कॉलेज से दूसरे कॉलेज में ‘माइग्रेशन’ एक ऐसा प्रोवीजन है जिसके तहत स्टूडेंट्स अपने कॉलेज के दूसरे वर्ष में किसी अन्य मनपसंद कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

भारत के 7 ऐसे कॉलेज जो पढ़ाई के साथ एक टूरिस्ट प्लेस भी हैं

Sep 12, 2018
हम कुछ ऐसे कॉलेजों का जिक्र कर रहे हैं जो आधुनिक ज्ञान देने के साथ ही प्राकृतिक सुंदरता का बेहतरीन उदाहरण होने की वजह से टूरिस्ट प्लेस बन गए हैं.

एक्सपर्ट स्पीक : डिसिजन मेकिंग – डाउट होने पर क्या करें?

Sep 5, 2018
एक बार कोई बच्चा अपने पिता के साथ किसी कैंडी स्टोर में गया. वह इतनी सारी कैंडीज़ देखकर काफी हैरान हुआ और उसने अपने-आप से पूछा “मैं कौन-सी कैंडीज़ लूं?”

इंटरमीडिएट के बाद ये हैं 5 उभरते हुए करियर ऑप्शन जहां आप बना सकते हैं दमदार करियर

Aug 31, 2018
चाहे आप अपनी इंटरमीडिएट में कोई भी विषय पढ़ रहे हों, लेकिन आपने इंटरमीडिएट के बाद क्या करना है? इसका निर्णय लेना बहुत महत्वपूर्ण होता है.

एयर होस्टेस बनने के लिए योग्यता, सैलरी और सेलेक्शन प्रोसीजर

Aug 31, 2018
एयर होस्टेस का करियर ऑप्शन भारतीय महिलाओं के बीच एक बहुत लोकप्रिय करियर ऑप्शन है जो आकर्षक होने के साथ ही एक प्रोमिसिंग करियर ऑप्शन भी है.

भारत में टॉप 5 डिप्लोमा कोर्सेज

Aug 31, 2018
आजकल डिप्लोमा कोर्सेज की बढ़ती हुई लोकप्रियता और महत्व का कारण आसन एडमिशन प्रोसेस, कम फीस और अपनी मनचाही जॉब करने सहूलियत है.

जोश काउंसलर कॉर्नर – अगस्त, 2018

Aug 30, 2018
क्या आपके मन में भी अपने करियर के बारे में कई प्रश्न उठते रहते हैं जो आप किसी करियर काउंसलर से पूछना चाहेंगे? .....तो आप अकेले नहीं हैं! इस महीने हमारे रीडर्स द्वारा पूछे गए टॉप करियर काउंसेलिंग प्रश्न और उन प्रश्नों के जवाब पढ़ें.

आपके लिए CA बनाम CS में से कौन-सा करियर है सही?

Aug 27, 2018
भारत एक विकासशील देश है और यहां सामान्यता कॉमर्स के क्षेत्र में और विशेष रूप से एकाउंटेंसी के क्षेत्र में पेशेवरों के लिए ढेरों अवसर मौजूद हैं. यहां पर मुख्य मुद्दा यह है कि, CA और CS के पेशे के बीच क्या अंतर है? आइये इस आर्टिकल में पढ़ें.

एडवांस एकाउंटिंग: विशेषज्ञता के साथ बनाएं पहचान

Aug 27, 2018
गुड्स ऐंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) लागू हुए बेशक एक साल से अधिक हो गया है, लेकिन इसकी पेचीदगियां समझना अभी भी मुश्किल हो रहा है। इसके लिए एकाउंटिंग के साथ जीएसटी के जानकार प्रोफेशनल्स की लगातार जरूरत महसूस की जा रही है। आने वाले दिनों में जीएसटी पोर्टल्स से और करदाताओं के जुड़ने से इन जानकारों की डिमांड और बढ़ेगी। आइए जानते हैं बदलते दौर में एकाउंटिंग फील्ड में किस तरह के अवसर हैं.

सीए से जुड़े ऐसे पांच तथ्य जिसे आम तौर पर लोग नहीं जानते

Aug 27, 2018
पिछले कुछ वर्षों में, बड़ी संख्या में छात्रों ने विभिन्न कॉमर्स कोर्सेज के लिए आवेदन किया है. इन पाठ्यक्रमों में से चार्टर्ड एकाउंटेंसी (सीए) व्यापक रूप से लोकप्रिय पाठ्यक्रम रहा है और छात्रों ने बीकॉम, बीएमएस और बीएएफ जैसे ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ इसे जोड़ दिया है.

जर्नलिज्म बनाम मास कम्युनिकेशन : कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कौन-सा कोर्स है बेहतर?

Aug 27, 2018
मीडिया क्षेत्र में कई महत्वाकांक्षी छात्र ऐसे हैं, जिन्हें यह समझ नहीं आता है कि वे मीडिया के क्षेत्र में आखिर कौन-सा कोर्स करें? इसके अलावा, अधिकांश छात्र दो प्रसिद्ध और पसंदीदा कोर्सेज, जर्नलिज्म और मास कम्युनिकेशन में से अपने लिए कोई एक कोर्स चुनने के बारे में अक्सर कंफ्यूज रहते हैं. हालांकि, ये दोनों ही कोर्स आपस में काफी संबद्ध हैं लेकिन, इनसे संबद्ध करियर काफी भिन्न हैं.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK