1. Home
  2.  |  
  3. ARTICLE
  4.  |  
  5. जॉब | अधिसूचना
  6.  |  
  7. रोजगार FAQs

रोजगार FAQs

CATEGORIESCategories

    7वें वेतन आयोग के अनुसार, जानें क्या होता है भारतीय सेना में विभिन्न पदों पर वेतनमान

    Mar 28, 2019
    भारतीय सेना हर वर्ष भर्तियों के लिए विज्ञापन जारी करती है. लाखों उम्मीदवार विश्व की दूसरी सबसे बड़ी थल सेना में शामिल होने का इच्छा दिखाते हैं  

    जानें उन टॉप सरकारी नौकरियों के बारे में जो महिलाओं की है खास फेवरिट जॉब

    Mar 28, 2019
    आज महिलाओं ने जमीन से आसमान तक अपनी बुलंदियों का परचम फहराकर ना केवल पुरुषों की बराबरी की है बल्कि कई क्षेत्रों में उन्हें पछाड़ भी दिया है

    5 नौकरियां जो बदल दे आपकी जीवन शैली, जानें वो बातें जो होती इनमें खास

    Mar 28, 2019
    यदि आप सरकारी नौकरी पाने के इच्छुक हैं और इसके साथ ही अपनी साहसिक प्रवृत्ति को संतुष्ट करना चाहते हैं तो भारत सरकार साहसी और प्रतिभाशाली व्यक्तियों के लिए बहुत अवसर प्रदान करती है.

    जानें असिस्टेंट टीचर बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

    Mar 27, 2019
    असिस्टेंट टीचर का पद ज्यादातर केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकार के द्वारा चलाये जा रहे स्कूलों, संबद्ध विद्यालयों और सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विद्यालयों में होता है. असिस्टेंट टीचर बनने के लिए आवश्यक स्किल्स में से जरूरी है कि आपके पास संबंधित विषय पर अच्छी पकड़ हो और आपमें टीचिंग के प्रति अभिरूचि हो.

    जानें फॉरेस्ट ऑफिसर बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

    Mar 26, 2019
    फारेस्ट ऑफिसर का पद केंद्र और राज्य सरकार के पर्यावरण, वन एवं कृषि मंत्रालयों और सम्बद्ध विभागों, कुछ सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, आदि में होता है. वन से संबंधित किसी भी संगठन में फारेस्ट ऑफिसर का पद ग्रुप ‘बी’ के स्तर का होता है.

    फूड इन्स्पेक्टर कैसे बनते है? क्या होनी चाहिए योग्यता और कितनी मिलती है सैलरी ?

    Mar 25, 2019
    आइए दोस्तों आज हम जानते हैं एक ऐसे करियर के बारे में जिसे फ़ूड इन्स्पेक्टर कहते हैं. फ़ूड इन्स्पेक्टर का दायित्व हमारे भोजन के क्वालिटी स्टैण्डर्ड की जाँच करना है. इस आर्टिकल के  अंतर्गत हम फूड इन्स्पेक्टर की जॉब ड्यूटी, एवरेज सैलरी और करियर आउटलुक के बारे में जानेंगे

    जानें नवोदय विद्यालय में टीचिंग पदों के लिए आवश्यक योग्यता, चयन प्रक्रिया और वेतनमान

    Mar 22, 2019
    जवाहर नवोदय विद्यालय या नवोदय विद्यालय भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा चलाया जाने वाला आवासीय विद्यालय है. यह सह शिक्षा, केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दिल्ली से संबद्ध शिक्षण परियोजना है. इस परियोजना को गांव-गांव तक शिक्षा को पहुंचाने के उद्देश्य से शुरू किया गया था. विद्यालय के अंतर्गत शिक्षा पूर्णत: निशुल्क है.

    इंडियन एयर फोर्स में सरकारी नौकरियां: जानें आवश्यक योग्यता एवं चयन प्रक्रिया

    Feb 27, 2019
    आज हम इस आर्टिकल में 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए इंडियन एयर फोर्स में उपलब्ध अवसर पर विशेष चर्चा करने के साथ-साथ ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रेजुएट उम्मीदवारों के लिए एयर फोर्स में करियर की भी बात करेंगे.

    एयर फ़ोर्स में पायलट कैसे बनें? जानें क्या है चयन प्रक्रिया, योग्यता मानदंड

    Feb 26, 2019
    एयर फोर्स में पायलट बनना कई युवाओं का सपना होता है लेकिन ये इतना आसान नहीं है. इसके लिए बहुत अधिक समर्पण, दृढ़ इच्छाशक्ति और इस चुनौतीपूर्ण एवं आकर्षक भूमिका के लिए साहस आपमें होना चाहिए.

    जानिए 7वें वेतन आयोग के बाद केंद्र सरकार के पीजीटी / टीजीटी / पीआरटी टीचर्स की सैलरी

    Feb 19, 2019
    वर्तमान में जहां टीचिंग जॉब एक तरफ सम्माननीय है, वहीँ अब टीचिंग जॉब में वेतन का भुगतान भी लाखों में किया जाता है. यही कारण है कि टीचिंग फील्ड अब युवा पीढ़ी को और अधिक आकर्षित कर रहा है. गवर्नमेंट ऑफ़ इंडिया के मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय द्वारा विभिन्न स्कूल संगठनों का संचालन किया जाता है. भारत सरकार द्वारा इन संगठनों को पूर्ण रूप से वित्तपोषण भी किया जाता है. इनमे केन्द्रीय विद्यालय संगठन, नवोदय विद्यालय समिति या जवाहर नवोदय विद्यालय समिति (JNV), आर्मी स्कूल, (आर्मी एजुकेशन वेलफेयर सोसाइटी) एवं अन्य केन्द्रीय संगठन जैसे रेलवे स्कूल आदि हैं.

    जानें पब्लिक प्रोसेक्यूटर बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

    Feb 13, 2019
    आइए दोस्तों आज हम जानते हैं कि पब्लिक प्रोसेक्यूटर कैसे बनते हैं इसके लिए क्या है आवश्यक योग्यता और पब्लिक प्रोसिक्यूटर के पद के लिए किस प्रकार की होती है चयन प्रक्रिया. यह सब जानने के लिए हमें सबसे पहले ये जानना होगा कि आखिर पब्लिक प्रोसेक्यूटर कहते किसे हैं ?

    सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो जानें क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया और अन्य जानकारी

    Feb 12, 2019
    सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर का पद केंद्र सरकार के मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स के अधीन इंट्रेलिजेंस ब्यूरों के अंतर्गत सेंट्रल फोरेंसिक साइंस लैबोरेट्री में होता है. सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर का पद प्रमोशनल होता है और असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर के पद पर सीधी भर्ती की जाती है.

    जानें CRPF में कॉन्सटेबल बनने के लिए क्या है योग्यता मानदंड और चयन प्रक्रिया?

    Feb 6, 2019
    केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल भर्ती (सीआरपीएफ), भारत के केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में से एक समय-समय पर बड़ी संख्या में कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल के पदों पर भर्ती करता है. सेंट्रल रिजर्व पुलिस फ़ोर्स (CRPF) में महिलाओं का भी प्रतिनिधित्व है. इसके लिए महिला और पुरूष उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.crpf.nic.in के माध्यम से अपडेट रह सकते हैं.

    रेवेन्यू इंस्पेक्टर की सरकारी नौकरी के लिए योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी व कहां मिलेगी नौकरी?

    Feb 4, 2019
    रेवेन्यू इंस्पेक्टर या राजस्व निरीक्षक का पद आमतौर पर विभिन्न राज्य सरकारों के स्थानीय निकाय, (नगरीय निकाय निदेशालय) के अंतर्गत निदेशक कार्यालय में होता है. रेवेन्यू इंस्पेक्टर का पद ग्रुप-3 के अंतर्गत आता है.

    मार्केटिंग इंस्पेक्टर की सरकारी नौकरी के लिए योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी व कहां मिलेगी नौकरी?

    Jan 31, 2019
    मार्केटिंग इंस्पेक्टर का पद आमतौर पर विभिन्न राज्य सरकारों के खाद्य एवं रसद विभाग के अंतर्गत आयुक्त कार्यालय में में तहसील या तालुका स्तर पर होता है. मार्केटिंग इंस्पेक्टर का पद ग्रुप-3 के अंतर्गत आता है. कुछ राज्यों में मार्केटिंग इंस्पेक्टर के पदों पर सीधी भर्ती निकाली जाती है जबकि कुछ राज्यों में मार्केटिंग इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती सम्मिलित परीक्षा के माध्यम से की जाती है.

    चकबंदी अधिकारी की सरकारी नौकरी के लिए योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी व कहां मिलेगी नौकरी?

    Jan 30, 2019
    चकबंदी अधिकारी का पद राज्यों सरकारी के अधीनस्थ सेवा के अंतर्गत होने के कारण ज्यादातर मामलों में उम्मीदवारों का चयन सम्बन्धित राज्य के राज्य अधीनस्थ सेवा चयन आयोग या राज्य अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड  के द्वारा आयोजित की जाने वाली सम्मिलित अवर अधीनस्थ सेवा (सामान्य चयन) प्रतियोगात्मक परीक्षा के माध्यम से किया जाता है. इन संगठनों द्वारा भर्ती प्रक्रिया का आयोजन समय-समय पर रिक्तियों के अनुसार किया जाता है.

    जानें लेप्रोसी कंसल्टेंट बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

    Jan 28, 2019
    लेप्रोसी कंसल्टेंट का पद केंद्र और राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभागों के तहत चलाये जा रहे अस्पतालों, स्वास्थ्य संबंधी सरकारी परियोजनाओं एवं कार्यक्रमों (जैसे- राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, आदि) में होता है. ज्यादातर मामलों में लेप्रोसी कंसल्टेंट की नियुक्ति इन संस्थानों में अस्थायी/संविदा कर्मचारी के रूप में की जाती है.

    कैसे बनें जिला आबकारी अधिकारी? जानें योग्यता, चयन प्रक्रिया और वेतनमान

    Jan 28, 2019
    जिला आबकारी अधिकारी जैसा कि नाम है, यह जिला स्तरीय पद है. यह पद प्रदेश सरकार के अधीन होता है. पद के लिए वेतनमान और आयु आदि के लिए राज्यवार परिवर्तन हो सकता है. जिला आबकारी अधिकारी मदिरा माफियाओं के विरुद्ध कार्यवाही के लिए जिम्मेवार होते हैं.

    जानें साईकियाट्रिक नर्स बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

    Jan 25, 2019
    साईकियाट्रिक नर्स का पद केंद्र और राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभागों के तहत चलाये जा रहे अस्पतालों, स्वास्थ्य संबंधी सरकारी परियोजनाओं (जैसे- राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन), आदि में होता है. साईकियाट्रिक नर्स की नियुक्ति इन संस्थानों में स्थायी / नियमित या अस्थायी/संविदा कर्मचारी दोनो ही प्रकार से की जाती है.

    एग्जीक्यूटिव ऑफिसर की सरकारी नौकरी के लिए योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी व कहां मिलेगी नौकरी?

    Jan 23, 2019
    एग्जीक्यूटिव ऑफिसर का पद आमतौर पर विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा प्रत्येक जिले में तैनात इन्डावमेंट कमिश्नर के कार्यालय में जिला स्तर पर होता है. एग्जीक्यूटिव ऑफिसर का पद ग्रुप-2 (गजेटेड) की श्रेणी में आता है.

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Loading...
    Loading...