1. Home
  2.  |  
  3. ARTICLE
  4.  |  
  5. जॉब | अधिसूचना
  6.  |  
  7. रोजगार FAQs

रोजगार FAQs

CATEGORIESCategories

    सीनियर ऑडिटर की सरकारी नौकरी के लिए योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी व कहां मिलेगी नौकरी?

    Jan 17, 2019
    सीनियर ऑडिटर का पद आमतौर पर विभिन्न राज्य सरकारों के स्टेट ऑडिट सबोर्डिनेट सर्विस में सीनियर लेवल का पद होता है. सीनियर ऑडिटर का पद ग्रुप-2 की श्रेणी में आता है. कुछ राज्यों में ऑडिटर और कुछ राज्यों में सीनियर ऑडिटर के पदों पर सीधी भर्ती की जाती है.

    लेबर ऑफिसर की सरकारी नौकरी के लिए योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी व कहां मिलेगी नौकरी?

    Jan 15, 2019
    लेबर ऑफिसर का पद आमतौर पर विभिन्न राज्य सरकारों के श्रम-अधीनस्थ विभाग या श्रम-रोजगार अधीनस्थ विभाग में जिला स्तर पर होता है. लेबर ऑफिसर का पद ग्रुप-2 (गजेटेड) में आता है. कुछ राज्यों में असिस्टेंट लेबर ऑफिसर और कुछ राज्यों में लेबर ऑफिसर के पदों पर सीधी भर्ती की जाती है इस पद के लिए उम्मीदवारों का चयन सम्बन्धित राज्य के लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य सिविल सेवा परीक्षा सीधी भर्ती के तौर पर किया जाता है.

    असिस्टेंट रजिस्ट्रार की सरकारी नौकरी के लिए योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी व कहां मिलेगी नौकरी?

    Jan 14, 2019
    असिस्टेंट रजिस्ट्रार का पद आमतौर पर विभिन्न राज्य सरकारों के सहकारिता सेवा विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, आदि में होता है. असिस्टेंट रजिस्ट्रार का पद ग्रुप-2 (गजटेड) में आता है. कुछ राज्यों में असिस्टेंट असिस्टेंट रजिस्ट्रार और कुछ राज्यों में असिस्टेंट रजिस्ट्रार के पदों पर सीधी भर्ती की जाती है इस पद के लिए उम्मीदवारों का चयन सम्बन्धित राज्य के लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य सिविल सेवा परीक्षा सीधी भर्ती के तौर पर किया जाता है.

    एक्सटेंशन ऑफिसर की सरकारी नौकरी के लिए योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी व कहां मिलेगी नौकरी?

    Jan 11, 2019
    एक्सटेंशन ऑफिसर का पद आमतौर पर विभिन्न राज्य सरकारों के पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, समाज कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग में जिला स्तर पर होता है. एक्सटेंशन ऑफिसर का पद ग्रुप-2 (गजेटेड) की श्रेणी में आता है. कुछ राज्यों में असिस्टेंट एक्सटेंशन ऑफिसर और कुछ राज्यों में एक्सटेंशन ऑफिसर के पदों पर सीधी भर्ती की जाती है

    जानें क्या है प्रोहिबिशन एक्साइज इंस्पेक्टर की सरकारी नौकरी के लिए योग्यता और चयन प्रक्रिया?

    Jan 9, 2019
    प्रोहिबिशन एक्साइज इंस्पेक्टर का पद आमतौर पर विभिन्न राज्य सरकारों के मद्य निषेध एवं उत्पाद विभाग में जिला स्तर पर होता है. प्रोहिबिशन एक्साइज इंस्पेक्टर प्रोहिबिशन एक्साइज इंस्पेक्टर का पद ग्रुप-2 (गजेटेड) में आता है. कुछ राज्यों में प्रोहिबिशन एक्साइज सब-इंस्पेक्टर और कुछ राज्यों में प्रोहिबिशन एक्साइज इंस्पेक्टर के पदों पर सीधी भर्ती की जाती है.

    म्युनिसिपल कमिश्नर की सरकारी नौकरी के लिए योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी व कहां मिलेगी नौकरी?

    Jan 8, 2019
    म्युनिसिपल कमिश्नर का पद आमतौर पर विभिन्न राज्य सरकारों के नगर निगम विभाग में जिला स्तर पर होता है. म्युनिसिपल कमिश्नर का पद ग्रुप-2 (गजेटेड) में आता है. कुछ राज्यों में असिस्टेंट म्युनिसिपल कमिश्नर और कुछ राज्यों में म्युनिसिपल कमिश्नर के पदों पर सीधी भर्ती की जाती है

    मोटर व्हीकल इंस्पेक्टर की सरकारी नौकरी के लिए योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी व कहां मिलेगी नौकरी?

    Jan 3, 2019
    मोटर व्हीकल इंस्पेक्टर का पद आमतौर पर विभिन्न राज्य सरकारों के परिवहन विभाग में जिला स्तर पर होता है. कुछ राज्यों में मोटर व्हीकल इंस्पेक्टर का पद प्रमोशनल होता है और असिस्टेंट मोटर व्हीकल इंस्पेक्टर या मोटर व्हीकल सब-इंस्पेक्टर के पद पर सीधी भर्ती की जाती है. कई मामलों में मोटर व्हीकल इंस्पेक्टर के नॉन-टेक्निकल या टेक्निकल के पदों अलग-अलग भर्ती की जाती है.

    जानें प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

    Dec 28, 2018
    प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर का पद केंद्र और राज्य सरकार के अधीन शैक्षणिक संस्थानों, शोध परियोजनाओं, क्षेत्र विकास परियोजनाओं, सरकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों के अंतर्गत वर्क-फोर्स के तौर पर और किसी भी ऐसे प्रोजेक्ट में होता है जिसे सरकार द्वारा वित्तीय सहायता दी गयी हो.

    कैसे पाएं इंटेलिजेंस ऑफिसर की सरकारी सरकारी नौकरी ? जानें चयन प्रक्रिया और कहां मिलेगी नौकरी?

    Dec 26, 2018
    इंटेलिजेंस ऑफिसर का पद केंद्र व राज्य सरकारों के गृह मंत्रालय या विभाग के अधीन सतर्कता ब्यूरो या खुफिया ब्यूरों से सम्बन्धित यूनिट या दस्ते में या राज्य पुलिस में एक विशेष जांच दल में होता है. इंटेलिजेंस ऑफिसर का पद प्रमोशनल होता है और असिस्टेंट इंटेलिजेंस ऑफिसर के पद पर सीधी भर्ती की जाती है.

    ग्रेजुएट हैं और अधिकारी बनने चाहते हैं तो रखें विभिन्न स्टेट पीएससी के इन रिक्तियों से खुद को अपडेट

    Dec 24, 2018
    भारतीय संविधान के खण्ड XIV [1] में अनुच्छेद 315 से 323 के तहत संघ के लिए एक लोक सेवा आयोग और प्रत्येक राज्य के लिए एक लोक सेवा आयोग के गठन की बात की गयी है. इन्हीं

    लेबर इन्फोर्समेंट ऑफिसर की सरकारी नौकरी के लिए योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी व कहां मिलेगी नौकरी?

    Dec 20, 2018
    लेबर इन्फोर्समेंट ऑफिसर का पद आमतौर पर विभिन्न राज्य सरकारों के श्रम एवं रोजगार विभाग में जिला स्तर पर प्रशासनिक होता है. लेबर इन्फोर्समेंट ऑफिसर का पद ग्रुप ‘बी’ (गजेटेड) स्तर का होता है. ज्यादातर मामलों में लेबर इन्फोर्समेंट ऑफिसर के पद पर उम्मीदवारों का चयन सम्बन्धित राज्य के लोक सेवा आयोग द्वारा किया जाता है.

    एग्रीकल्चर साइंस से हैं ग्रेजुएट तो ये सरकारी नौकरियां आपके लिए हैं बेस्ट

    Dec 18, 2018
    भारत देश एक कृषि प्रधान देश है. यहाँ एग्रीकल्चर एक बड़ा और विविधता वाला क्षेत्र है. इसमें और इसके साथ ऐसे कई क्षेत्र जुड़े हैं, जिनमें काफी बड़ी संख्या में करियर उपलब्ध हैं. एग्रीकल्चर में कृषि या इससे सीधे जुड़े लोग ही नहीं हैं, बल्कि ऐसे लोग भी हैं, जो इसके मैनेजमेंट और फाइनेंशियल पक्षों के स्पेशलिस्ट हैं.

    रेलवे में सबसे ज्यादा किन पदों पर निकलती है नौकरियां? जानें आवश्यक योग्यता एवं चयन प्रक्रिया

    Dec 18, 2018
    इंडियन रेलवे भारत का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है जो देश में एक कोने से दूसरे कोने तक चारों ओर फैला हुआ है, इसके साथ ही रेलवे देश का सबसे बड़ा जॉब प्रोवाइडर भी है. देश के लगभग सभी हिस्सों में रेल नेटवर्क की मौजूदगी की वजह से रेलवे के सुचारू रूप से संचालन के लिए बड़ी संख्या में एम्प्लोयज की आवश्यकता होती है,

    डिस्ट्रिक्ट प्रोबेशन ऑफिसर की सरकारी नौकरी के लिए योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी व कहां मिलेगी नौकरी?

    Dec 17, 2018
    डिस्ट्रिक्ट प्रोबेशन ऑफिसर का पद आमतौर पर विभिन्न राज्य सरकारों के समाज कल्याण या महिला एवं बाल विकास विभाग में जिला स्तर पर प्रशासनिक होता है. डिस्ट्रिक्ट प्रोबेशन ऑफिसर का पद ग्रुप ‘बी’ (गजटेड) स्तर का होता है. ज्यादातर मामलों में डिस्ट्रिक्ट प्रोबेशन ऑफिसर के पद पर उम्मीदवारों का चयन सम्बन्धित राज्य के लोक सेवा आयोग द्वारा किया जाता है.

    डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम ऑफिसर की सरकारी नौकरी के लिए योग्यता, चयन प्रक्रिया व कहां मिलेगी नौकरी?

    Dec 14, 2018
    डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम ऑफिसर का पद आमतौर पर विभिन्न राज्य सरकारों के महिला एवं बाल विकास विभाग में जिला स्तर पर प्रशासनिक होता है. डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम ऑफिसर का पद ग्रुप ‘बी’ (गजटेड) स्तर का होता है. ज्यादातर मामलों में डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम ऑफिसर के पद पर उम्मीदवारों का चयन सम्बन्धित राज्य के लोक सेवा आयोग द्वारा किया जाता है.

    डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर की सरकारी नौकरी के लिए क्या है योग्यता और चयन प्रक्रिया?

    Dec 12, 2018
    डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर का पद विभिन्न राज्य सरकारों, जैसे-उत्तर प्रदेश, बिहार सहित अन्य राज्यों के जिला स्तरीय प्रबंधन के लिए होता है. डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर का पद ग्रुप ‘बी’ (गजेटेड) स्तर का होता है. ज्यादातर मामलों में डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर के पद पर उम्मीदवारों का चयन सम्बन्धित राज्य के लोक सेवा आयोग द्वारा किया जाता है.

    असिस्टेंट फॉरेस्ट कंजरवेटर की सरकारी नौकरी के लिए योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी व कहां मिलेगी नौकरी?

    Dec 11, 2018
    असिस्टेंट फॉरेस्ट कंजरवेटर का पद केंद्र शासित प्रदेशों और विभिन्न राज्य सरकारों के वन विभागों, आदि में होता है. वनों से संबंधित किसी भी संगठन में असिस्टेंट फॉरेस्ट कंजरवेटर का पद ग्रुप ‘बी’ के स्तर का होता है. ज्यादातर मामलों में असिस्टेंट फॉरेस्ट कंजरवेटर के पद पर भर्ती सम्बन्धित राज्य के लोक सेवा आयोग द्वारा की जाती है.

    जानें साईकियाट्रिक सोशल वर्कर बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया और कहां मिलेगी नौकरी?

    Dec 7, 2018
    साईकियाट्रिक सोशल वर्कर का पद केंद्र और राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभागों के तहत चलाये जा रहे अस्पतालों, स्वास्थ्य संबंधी सरकारी परियोजनाओं (जैसे- राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, आदि), महिला एवं बाल विकास की परियोजनाओं एवं कार्यक्रमों आदि में होता है. ज्यादातर मामलों में साईकियाट्रिक सोशल वर्कर की नियुक्ति इन संस्थानों में अस्थायी/संविदा कर्मचारी के रूप में की जाती है.

    जानें सेक्शन ऑफिसर बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

    Dec 7, 2018
    सेक्शन ऑफिसर का पद केंद्र और राज्य सरकार के विभिन्न मंत्रालयों एवं विभागों, विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों, आदि के अंतर्गत किसी उप-विभाग में प्रशासनिक अधिकारी के तौर पर होता है.

    जानें रिहैबिलिटेशन वर्कर बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

    Dec 6, 2018
    रिहैबिलिटेशन वर्कर या पुनर्वास कार्यकर्ता का पद केंद्र और राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभागों के तहत चलाये जा रहे अस्पतालों, जिला विकलांग एवं पुनर्वास केंद्रों, भारतीय पुनर्वास परिषद, स्वास्थ्य संबंधी सरकारी परियोजनाओं (जैसे- राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, आदि), सेनाओं और अर्धसैनिक बलों के चिकित्सा केंद्रों, खेल प्राधिकरणों, रेलवे, आदि में होता है.

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Loading...
    Loading...