1. Home
  2.  |  
  3. ARTICLE
  4.  |  
  5. जॉब | अधिसूचना
  6.  |  
  7. रोजगार FAQs

रोजगार FAQs

CATEGORIESCategories

    आर्मी मिलिट्री नर्सिंग सर्विस है साइंस स्ट्रीम के साथ 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए बेहतरीन कैरियर

    Dec 6, 2018
    जरूरतमंदों की सेवा और बेहतर कैरियर का अवसर आपको भारतीय थल सेना (इंडियन आर्मी) में मिल सकता है. इसका माध्यम बन सकता है नर्सिंग कोर्स. इसके लिए इंडियन आर्मी नर्सिंग में कैरियर बनाने का बेहतरीन अवसर प्रदान करती है.

    जानें लॉजिस्टिक कंसल्टेंट बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

    Dec 5, 2018
    लॉजिस्टिक कंसल्टेंट का पद केंद्र और राज्य सरकार के स्वास्थ्य से जुड़े मंत्रालयों के अधीन आने वाले विभिन्न विभागों, विभिन्न राज्यों के जिलों में स्थित मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालयों (सीएमओ), केंद्र व राज्य सरकारों की स्वास्थ्य एवं अन्य परियोजनाओं (जैसे – राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, आदि), भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण, आदि में होता है.

    जानें मोनिटरिंग और इवैल्यूएशन ऑफिसर बनने के लिए क्या है योग्यता और चयन प्रक्रिया?

    Dec 4, 2018
    मोनिटरिंग और इवैल्यूएशन ऑफिसर का पद केंद्र और राज्य सरकार के समाज कल्याण से जुड़े विभिन्न मंत्रालयों, के अधीन आने वाले विभिन्न विभागों, केंद्र व राज्य सरकारों की स्वास्थ्य एवं अन्य परियोजनाओं (जैसे – राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, आदि) में होता है. आमतौर पर सरकारी संगठनों में मोनिटरिंग और इवैल्यूएशन ऑफिसर के पद पर स्थायी भर्ती न होकर बल्कि कंसल्टेंट के रूप में नियुक्ति की जाती है.

    जानें न्यूट्रीशनिस्ट बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

    Dec 3, 2018
    न्यूट्रीशनिस्ट का पद केंद्र और राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभागों के तहत चलाये जा रहे विभिन्न अस्पतालों, मेडिकल शिक्षा संस्थानों, आदि के आयुर्वेदिक चिकित्सा विभागों, आयुष मत्रालय के अंतर्गत आने वाले विभिन्न चिकित्सा सेवा एवं शिक्षा संस्थानों, केंद्र व राज्य सरकारों की स्वास्थ्य परियोजनाओं (जैसे–राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, आदि) में होता है.

    जानें पंचकर्म स्पेशलिस्ट बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

    Nov 29, 2018
    पंचकर्म स्पेशलिस्ट का पद केंद्र और राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभागों के तहत चलाये जा रहे विभिन्न अस्पतालों, मेडिकल शिक्षा संस्थानों, आदि के आयुर्वेदिक चिकित्सा विभागों, आयुष मत्रालय के अंतर्गत आने वाले विभिन्न चिकित्सा सेवा एवं शिक्षा संस्थानों, केंद्र व राज्य सरकारों की स्वास्थ्य परियोजनाओं (जैसे–राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, आदि) में होता है. स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी संगठन में पंचकर्म स्पेशलिस्ट का पद ग्रुप ‘बी’ के स्तर का होता है.

    जानें अकाउंट अप्रेंटिस बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

    Nov 28, 2018
    अकाउंट अप्रेंटिस का पद केंद्र और राज्य सरकार के अधीन विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रमों (पीएसयू) के अंतर्गत लेखा विभाग या प्रशासनिक विभाग में प्रशिक्षु (ट्रेनी) के तौर पर होता है. अकाउंट अप्रेंटिस का कार्य होता है कि वह संबंधित विभाग में एकाउंट्स से जुड़े कार्यों का निष्पादन सभी वरिष्ठ कर्मचारियों के निर्देशों एवं मार्गदर्शन के अनुसार सुनिश्चित करे.

    आईटीआई पास उम्मीदवारों के लिए टॉप 05 बेस्ट सरकारी नौकरियां? जानें आवश्यक डिटेल्स

    Nov 28, 2018
    आईटीआई पास उम्मीदवारों को विभिन्न संस्थान जिनमें इंडियन रेलवे, एनटीपीसी, भेल, पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड, देश के विभिन्न राज्यवार बिजली बोर्ड, दूरसंचार, आर्मी, ऑर्डिनेंस फैक्ट्रियों के अलावा आयल एंड नेचुरल गैस कारपोरेशन लिमिटेड और सीआरपीएफ आदि में भी आईटीआई पास उम्मीदवारों के लिए ढेरों अवसर होते है.

    जानें अकेडमिक कंसल्टेंट बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

    Nov 27, 2018
    अकेडमिक कंसल्टेंट का पद केंद्र सरकार और राज्य सरकार के अधीन विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों, मुक्त विश्वविद्यालयों, विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों, शैक्षणिक शोध संस्थानों, शिक्षा से जुड़े विभिन्न परिषदों (जैसे – राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद, तकनीकी शिक्षा परिषद), आदि में होता है. विभिन्न संगठनों में अकेडमिक कंसल्टेंट के पदों पर नियुक्ति अलग-अलग विषयों में होती है.

    कैसे निर्धारित होता है सरकारी नौकरियों में दिव्यांग कोटा? जानें कितनी फीसदी सीटें रखी जाती है रिजर्व

    Nov 27, 2018
    आज हम ये जानने कि कोशिश करते हैं कि सरकारी नौकरियों में कैसे निर्धारित होता है दिव्यांग कोटा और कितनी फीसदी सीटें रखी जाती है रिजर्व. तो इस क्रम में सबसे पहले यह जानने का प्रयास करते हैं कि दिव्यांगता आखिर है क्या ?

    सरकारी कंपनियों में मिलने वाला वेतन: जानें महारत्न, नवरत्न एवं मिनी रत्नों में क्या होती है सैलरी?

    Nov 23, 2018
    अक्सर हम यह मान कर चलते हैं की प्राइवेट कंपनियों में मिलने वाले सैलरी सरकारी नौकरी से ज्यादा होती है लेकिन आपको जानकार आश्चर्य  होगा कि सरकारी क्षेत्र के अंतर्गत महारत्न, नवरत्न, मिनी रत्न कंपनियां भी अपने कर्मचारियों को भारी वेतन प्रदान करती है.

    जानें पुलिस कांस्टेबल भर्ती मेडिकल टेस्ट और फिजिकल स्टैण्डर्ड - UP में रिक्तियों के अनुसार

    Nov 22, 2018
    पुलिस विभाग में भर्ती होना हर युवा का सपना होता है जहाँ वह अपराध और सामाजिक बुराइयों से लड़कर देश और समाज के विकास में सक्रिय योगदान करता है. अगर आप भी पुलिस में कांस्टेबल बनना चाहते हैं तो इस समय ढेरों वेकेंसिया आपके लिए निकली है और इन सबमें आपके लिए महत्वपूर्ण है उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पुलिस में कांस्टेबल भर्ती के लिए घोषित भारी रिक्तियाँ. इन पदों पर भर्ती के लिए एक तरफ जहाँ आपको लिखित परीक्षा से  गुजरना है

    क्या है टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स? जानें कैसे होता है चयन, योग्यता एवं अन्य जानकारी

    Nov 20, 2018
    एक अधिकारी के रूप में भारतीय सेना में शामिल होने के लिए टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स / टीजीसी (Technical Graduate Course) एक बहुत ही बेहतरीन माध्यम है. इसके माध्यम से उम्मीदवार सेना में सीधे न केवल ऑफिसर रैंक पर ज्वाइन करता है, अपितु सेना ऐसे उम्मीदवार को इंजीनियरिंग कोर में ज्वाइनिंग कराती है. क्या हैं इस कोर्स के लिए योग्यता, फिजिकल फिटनेस, आयु सीमा, वेतन व अन्य जानकारियाँ- 'टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स' के माध्यम से उम्मीदवार कैसे सेना में अधिकारी बन सकते हैं?

    जानें बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर की सरकारी नौकरी के लिए योग्यता, कैसे होता है चयन और कहां मिलेगी नौकरी?

    Nov 20, 2018
    बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर का पद केंद्र और राज्य सरकार के कृषि एवं तकनीकी से जुड़े विभिन्न मंत्रालयों के अधीन आने वाले विभिन्न विभागों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, शैक्षणिक एवं प्रबंधन संस्थानों, शोध संस्थानों, आदि में होता है. असिस्टेंट बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर के पद, संगठन की प्रकृति के अनुसार, ग्रुप ‘बी’ या ग्रुप ‘सी’ स्तर का पद होता है.

    जानें एसएससी द्वारा केमिस्ट ट्रेनी की सरकारी नौकरी का कैसे होता है चयन और कहां मिलेगी नौकरी?

    Nov 14, 2018
    सरकारी संगठनों में केमिस्ट ट्रेनी का पद ग्रुप ‘सी’ स्तर का पद होता है. केमिस्ट ट्रेनी का पद केमिस्ट ट्रेनी का कार्य होता है कि वह सम्बन्धित विभाग या संगठन में वरिष्ठ कर्मचारियों के निर्देशों के अनुरूप विभिन्न सैपलों की केमिकल एनालिसिस करे, प्राप्त निष्कर्षों की डाटा इंट्री करे और एनालिसिस की आवश्यक रिपोर्ट बनाये.

    सरकारी नौकरी ऑनलाइन सर्च करने के 5 बेस्ट तरीके

    Nov 6, 2018
    सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले अभ्यर्थियों के लिए हर दूसरे दिन वेकेंसी और उससे संबंधित नवीनतम अपडेट जारी होते रहते हैं.

    लेटेस्ट रेलवे जॉब्स: जानिये ऐसे टॉप 5 तरीके जिनसे रह सकते हैं लेटेस्ट रेलवे वेकेंसी से अपडेटेड

    Nov 2, 2018
    आजकल भारत में रेलवे जॉब्स प्राइवेट सेक्टर द्वारा पेश की जाने वाली लेटेस्ट जॉब्स से भी ज्यादा पसंद की जा रही हैं और भारत भर में लाखों कैंडिडेट्स किसी भी नई निकलने वाली रेलवे जॉब के लिए अप्लाई करना चाहते  हैं.

    महिलाओं के लिए एयर फोर्स, आर्मी व नेवी में करियर के अवसर: जानें क्या है पद, योग्यता और चयन प्रक्रिया

    Nov 1, 2018
    भारतीय सशस्त्र बलों के तीनों अंग अर्थात सेना, नौसेना और वायु सेना सहित  देश के अन्य रक्षा संगठनों ने भी महिलाओं के लिए अपने दरवाजे खोल दिए है. अब महिलाएं भी इन क्षेत्रों में अपने करियर बना सकती है.

    आखिर सरकारी नौकरी क्यों होती है युवाओं की पहली पसंद

    Nov 1, 2018
    जब इंजीनियरिंग ग्रेजुएट या पीएचडी होल्डर युवा, ग्रुप डी या प्यून या अन्य ऐसे ही किसी पद के लिए न केवल आवेदन करेंगे अपितु मौका मिलने पर जॉब ज्वाइन भी करेंगे तो यह स्पष्ट है कि युवा किसी भी रूप में आज भी सरकारी नौकरी की ओर आकर्षित है.

    टॉप 10 सरकारी नौकरियां: तनाव मुक्त, सुविधा युक्त, ज्यादा सैलरी और सुविधाएँ

    Oct 31, 2018
    नौकरी, की बात आते ही युवाओं के मन में सबसे पहले सरकारी नौकरी का ही ख्याल आता है, आए भी क्यों न आजकल सरकारी नौकरी तनाव मुक्त, सुविधा युक्त और अधिक सैलरी देने वाली जो हो गई हैं. भला कौन नहीं चाहेगा आराम दायक नौकरी. सातवाँ वेतन आयोग लागू किए जाने के बाद अब सरकारी नौकरियों में मोटी तनख्वाह की भी कमी नहीं है. आइए आज हम बात करते हैं टॉप 10 ऐसी सरकारी नौकरियों की, जिनकी सैलरी प्रतिमाह लाखों में है.

    मेट्रो रेल में सरकारी नौकरी के अवसर, जानें प्रमुख पद और शैक्षणिक योग्यता

    Oct 30, 2018
    दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड भारत सरकार और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार की हिस्सेदारी वाली एक सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी (पीएसयू) है. दिल्ली मेट्रो रेल आधारित मास रैपिड ट्रांसिट सिस्टम का दिल्ली, एनसीआर और अन्य मेट्रो शहरों में प्रचालन करती है.

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Loading...
    Loading...