1. Home
  2.  |  
  3. ARTICLE
  4.  |  
  5. जॉब | अधिसूचना
  6.  |  
  7. रोजगार FAQs

रोजगार FAQs

CATEGORIESCategories

    जानें डार्क रूम असिस्टेंट बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

    Oct 29, 2018
    डार्क रूम असिस्टेंट का पद केंद्र और राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभागों के तहत चलाये जा रहे विभिन्न अस्पतालों, मेडिकल शिक्षा संस्थानों, स्वास्थ्य केंद्रों, ईएसआइसी एवं सीजीएचएस अस्पतालों, विभिन्न नगर निगमों के स्वास्थ्य केंद्रों, विभिन्न राज्यों के पुलिस विभागों के अंतर्गत फोरेंसिक लैबोरेट्री, आदि में होता है.

    जानें असिस्टेंट फोटोग्राफर बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

    Oct 25, 2018
    असिस्टेंट फोटोग्राफर का पद केंद्र और राज्य सरकार के शिक्षा विभागों के तहत चलाये जा रहे विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों, शिक्षा से सम्बन्धित शोध संस्थानों, चिकित्सा शिक्षण संस्थानों, कला एवं संस्कृति से जुडे संस्थानों (जैसे- नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट), आदि में होता है. किसी भी संगठन में असिस्टेंट फोटोग्राफर का पद तकनीशियन ग्रुप ‘डी’ के स्तर का होता है.

    जानें डेंटल हाईजिनिस्ट बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

    Oct 24, 2018
    डेंटल हाईजिनिस्ट  का पद केंद्र और राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभागों के तहत चलाये जा रहे विभिन्न अस्पतालों, मेडिकल शिक्षा संस्थानों, स्वास्थ्य केंद्रों, ईएसआइसी एवं सीजीएचएस अस्पतालों, भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (बीएआरसी),  कुछ सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, केंद्र व राज्य सरकारों की स्वास्थ्य परियोजनाओं, आदि में होता है. स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी संगठन में डेंटल हाईजिनिस्ट का पद तकनीशियन ग्रुप ‘डी’ के स्तर का होता है.

    जानें फिजिकल इंस्ट्रक्टर बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

    Oct 23, 2018
    फिजिकल इंस्ट्रक्टर का पद केंद्र और राज्य सरकार के शिक्षा विभागों के तहत चलाये जा रहे विद्यालयीय एवं विश्वविद्यालयीय शैक्षणिक संस्थानों, शिक्षा से सम्बन्धित कार्यक्रमों (जैसे- सर्व शिक्षा अभियान), आदि में होता है. फिजिकल एजुकेशन टीचर का कार्य होता है कि वह संबंधित विद्यालय में फिजिकल एजूकेशन टीचिंग करना, बच्चों को शारीरिक अभ्यास कराना, और शिक्षण के संबंधित अन्य प्रशासनिक कार्य संपन्न करे.

    जानें आशा वर्कर बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

    Oct 23, 2018
    आशा वर्कर या एक्रीडेटेड सोशल हेल्थ एक्टिविस्ट (ASHA) का पद केंद्र व राज्य सरकारों के स्वास्थ्य मंत्रालय या स्वास्थ्य विभाग के जिला स्वास्थ्य कार्यालयों में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) कार्यक्रम के अंतर्गत गांव के स्तर पर होता है.

    जानें हेल्थ एजुकेटर बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

    Oct 22, 2018
    हेल्थ एजुकेटर का पद केंद्र और राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभागों के तहत चलाये जा रहे विभिन्न अस्पतालों, जिला स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण समितियों, मेडिकल शिक्षा संस्थानों, स्वास्थ्य केंद्रों, ईएसआइसी एवं सीजीएचएस अस्पतालों, केंद्र व राज्य सरकारों की स्वास्थ्य परियोजनाओं, आदि में होता है.

    जानें डॉक्यूमेंटलिस्ट बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

    Oct 18, 2018
    डॉक्यूमेंटलिस्ट का पद केंद्र और राज्य सरकार के लगभग सभी शैक्षणिक संस्थानों, मेडिकल शिक्षा संस्थानों, चिकित्सा शोध संस्थानों, आदि में होता है. स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी संगठन में डॉक्यूमेंटलिस्ट का पद ग्रुप ‘सी’ के स्तर का होता है. डॉक्यूमेंटलिस्ट के कार्यों में सम्बन्धित संस्थान की लाइब्रेरी में पुस्तकों, जर्नल्स, थीसिस आदि का रिकॉर्ड रखना और किसी भी मांग के अनुसार आवश्यक पुस्तक या शोध जर्नल शोधार्थियों या तकनीकीविदों को उपलब्ध कराना शामिल है.

    जानें कंप्यूटर ऑपरेटर और DEO बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया और कहां मिलेगी नौकरी?

    Oct 18, 2018
    आज के इस टेक्नीकल युग में जहाँ हमेशा नए-नए अवसर पैदा हो रहे हैं, उन्ही में से है कम्प्यूटर ऑपरेटर एवं डाटा इन्ट्री ऑपरेटर जैसे जॉब्स जिनकी आज काफी डिमांड है. जी हाँ, दोस्तों आज के मॉडर्न समय में हर कार्यालय चाहे वह सरकारी, निजी, सार्वजानिक या कार्पोरेट हो कम्प्यूटरीकृत होता जा रहा है यही इस नए समय की जरुरत भी है और इसी नई स्थिति ने कुछ जॉब के अवसर पैदा किए हैं जिनकी दरकार दिनोंदिन बढती जा रही है.

    जानें ब्लड बैंक टेक्निशियन बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

    Oct 17, 2018
    ब्लड बैंक टेक्निशियन का पद केंद्र और राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभागों के तहत चलाये जा रहे विभिन्न अस्पतालों, जिला स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण समितियों, मेडिकल शिक्षा संस्थानों, स्वास्थ्य केंद्रों, ईएसआइसी एवं सीजीएचएस अस्पतालों, केंद्र व राज्य सरकारों की स्वास्थ्य परियोजनाओं, आदि में होता है. स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी संगठन में ब्लड बैंक टेक्निशियन का पद ग्रुप ‘सी’ के स्तर का होता है.

    जानें डेंटल टेक्निशियन बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

    Oct 16, 2018
    डेंटल टेक्निशियन का पद केंद्र और राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभागों के तहत चलाये जा रहे विभिन्न अस्पतालों, मेडिकल शिक्षा संस्थानों, स्वास्थ्य केंद्रों, ईएसआइसी एवं सीजीएचएस अस्पतालों, कुछ सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (जैसे – हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड, न्यूक्लियर पॉवर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, आदि), केंद्र व राज्य सरकारों की स्वास्थ्य परियोजनाओं, आदि में होता है.

    जानें एसएससी द्वारा मेडिकल अटेंडेंट की सरकारी नौकरी का कैसे होता है चयन और कहां मिलेगी नौकरी?

    Oct 15, 2018
    मेडिकल अटेंडेंट का पद केंद्र सरकार एवं राज्य सरकारों के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालयों के अधीन विभिन्न अस्पतालों, सीजीएचएस सेंटरों, ईएसआइसी सेंटरों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, चिकित्सा शिक्षण संस्थानों, आदि में होता है. सरकारी संगठनों में मेडिकल अटेंडेंट का पद ग्रुप ‘सी’ स्तर का पद होता है.

    सीड एनालिस्ट की सरकारी नौकरी के लिए जाने क्या है चयन प्रक्रिया और पात्रता मानदंड?

    Oct 11, 2018
    सीड एनालिस्ट का पद केंद्र और राज्य सरकार के कृषि से जुड़े विभागों, शोध एवं शैक्षणिक संस्थानों आदि में होता है. किसी भी संगठन में सीड एनालिस्ट का पद ग्रुप ‘बी’ (नॉन-गजटेड) के स्तर का होता है.

    जानें एसएससी द्वारा नेविगेशनल असिस्टेंट की सरकारी नौकरी का कैसे होता है चयन और कहां मिलेगी नौकरी?

    Oct 10, 2018
    नेविगेशनल असिस्टेंट का पद केंद्र सरकार के शिपिंग मंत्रालय के अधीन विभागों (जैसे- डीटीई ऑफ लाइटहाउस एवं लाइटशिप्स), रक्षा मत्रालय के अधीन भारतीय नौसेना की विभिन्न इकाईयों, आदि में होता है. सरकारी संगठनों में नेविगेशनल असिस्टेंट का पद ग्रुप ‘बी’ (नॉन-गजेटेड) स्तर का पद होता है. नेविगेशनल असिस्टेंट के पदों पर नियुक्ति के लिए चयन प्रक्रिया केंद्र सरकार के अधीन विभागों या संगठनों के लिए कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की जाती है.

    जानें एसएससी द्वारा वेलफेयर एडमिनिस्ट्रेटर की सरकारी नौकरी का कैसे होता है चयन और कहां मिलेगी नौकरी?

    Oct 8, 2018
    वेलफेयर एडमिनिस्ट्रेटर का पद केंद्र और राज्य सरकार के समाज कल्याण से जुड़े विभिन्न मंत्रालयों, के अधीन आने वाले विभिन्न विभागों, आदि में होता है. आमतौर पर सरकारी संगठनों में वेलफेयर एडमिनिस्ट्रेटर के पद पर सीधे भर्ती न होकर बल्कि प्रोन्निति के आधार पर नियुक्ति की जाती है. वहीं, असिस्टेंट वेलफेयर एडमिनिस्ट्रेटर के पद पर सीधी भर्ती होती है जो कि ग्रुप ‘सी’ स्तर का पद होता है.

    जानें एसएससी के सीनियर ऑडियो विजुअल असिस्टेंट की सरकारी नौकरी का क्या है चयन प्रक्रिया?

    Oct 5, 2018
    सीनियर ऑडियो विजुअल असिस्टेंट का पद केंद्र और राज्य सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, (जैसे-पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, आदि) के अधीन आने वाले संग्रहालय प्रकृति के विभागों एवं शैक्षणिक संस्थानों, आदि में होता है. आमतौर पर सरकारी संगठनों और संस्थानों में ऑडियो विजुअल असिस्टेंट का पद ग्रुप ‘बी’ (नॉन-गजटेड) स्तर का होता है.

    जानें कितना होता है सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों का वेतनमान

    Oct 5, 2018
    सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के जजों की सैलरी में वृद्धि वाले बिल को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा मंजूरी देने के साथ ही जजों की सैलरी में बढ़ोतरी का रास्ता साफ हो गया है. उल्लेखनीय है कि जजों के वेतन में बढोत्तरी के बिल को शीतकालीन सत्र के दौरान 04 जनवरी 2018 को संसद से मंजूरी मिली थी. संसद से मंजूरी मिलने के बाद इसे राष्ट्रपति के पास भेजा गया था.

    जानें एसएससी द्वारा रिसर्च इन्वेस्टिगेटर की सरकारी नौकरी का कैसे होता है चयन और कहां मिलेगी नौकरी?

    Oct 4, 2018
    रिसर्च इन्वेस्टिगेटर का पद केंद्र और राज्य सरकार के सांख्यिकी मंत्रालय, आर्थिक मामलों के मंत्रालय, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, आदि मंत्रालयों के अधीन आने वाले विभिन्न विभागों एवं शैक्षणिक व शोध संस्थानों, आदि में होता है. आमतौर पर सरकारी संगठनों और संस्थानों में रिसर्च इन्वेस्टिगेटर का पद ग्रुप ‘बी’ (नॉन-गजेटेड) स्तर का होता है.

    जानें एसएससी द्वारा टेक्सटाइल डिज़ाइनर की सरकारी नौकरी का कैसे होता है चयन और कहां मिलेगी नौकरी?

    Oct 3, 2018
    टेक्सटाइल डिज़ाइनर का पद केंद्र और राज्य सरकार के वस्त्र मंत्रालय के अधीन आने वाले विभिन्न विभागों, फैशन डिजाइनिंग से सम्बन्धित शैक्षणिक संस्थानों, आदि में होता है. आमतौर पर सरकारी संगठनों और संस्थानों में टेक्सटाइल डिज़ाइनर का पद ग्रुप ‘बी’ (नॉन-गजेटेड) स्तर का होता है.

    जानें एसएससी द्वारा इकोनोमिक इन्वेस्टिगेटर की सरकारी नौकरी का कैसे होता है चयन और कहां मिलेगी नौकरी?

    Oct 1, 2018
    इकोनोमिक इन्वेस्टिगेटर का पद केंद्र और राज्य सरकार के कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्रालय, आर्थिक मामलों के मंत्रालय, सांख्यिकी मंत्रालय, के अधीन आने वाले विभिन्न विभागों एवं शोध संस्थानों, एवं सर्वेक्षण विभागों आदि में होता है. आमतौर पर सरकारी संगठनों और संस्थानों में इकोनोमिक इन्वेस्टिगेटर का पद ग्रुप ‘बी’ (नॉन-गजेटेड) स्तर का होता है.

    पायें एसएससी की लाइब्रेरी इनफार्मेशन असिस्टेंट के सरकारी नौकरी के लिए चयन प्रक्रिया और अन्य जानकारी?

    Sep 28, 2018
    लाइब्रेरी इनफार्मेशन असिस्टेंट का पद केंद्र और राज्य सरकार के विभिन्न मंत्रालयों से अधीन आने वाले शैक्षणिक संस्थानों, विश्वविद्यालयों, स्वायत्तशासी महाविद्यालयों, शोध संस्थानों, वन सर्वेक्षण विभागों (जैसे-भारतीय वन सर्वेक्षण, वन एवं पर्यावरण मंत्रालय) आदि में होता है. आमतौर पर सरकारी संगठनों और संस्थानों में लाइब्रेरी इनफार्मेशन असिस्टेंट का पद ग्रुप ‘बी’ (नॉन-गजेटेड) स्तर का होता है.

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Loading...
    Loading...