Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. जॉब | अधिसूचना
  4.  |  
  5. रोजगार FAQs

रोजगार FAQs

जानें एसएससी द्वारा लैंग्वेज इंस्ट्रक्टर की सरकारी नौकरी का कैसे होता है चयन और कहां मिलेगी नौकरी?

3 hrs ago
लैंग्वेज इंस्ट्रक्टर का पद केंद्र और राज्य सरकार के अधीन विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों, सरकारी प्रशिक्षण संस्थानों (जैसे – एलबीएसएनएए, मसूरी, उत्तराखण्ड), आदि में होता है. किसी भी संगठन में लैंग्वेज इंस्ट्रक्टर का पद ग्रुप ‘बी’ (नॉन-गजेटेड) के स्तर का होता है.

जानें एसएससी द्वारा प्लानिंग असिस्टेंट की सरकारी नौकरी का कैसे होता है चयन और कहां मिलेगी नौकरी?

1 day ago
प्लानिंग असिस्टेंट का पद केंद्र और राज्य सरकार के नगरीय विकास मंत्रालय, टाउन एवं कंट्री प्लानिंग ऑर्गेनाइजेशन, इंफ्रास्ट्रक्चर डेवेलपमेंट और नगरीय विकास से सम्बन्धित संगठनों एवं सम्बन्ध विभागों एवं शैक्षणिक संस्थानों, आदि में होता है. किसी भी संगठन में प्लानिंग असिस्टेंट का पद ग्रुप ‘बी’ (नॉन-गजेटेड) के स्तर का होता है.

10वीं पास के लिए इन संगठनों में निकलती हैं ढेरों सरकारी नौकरियां? पायें विस्तृत जानकारी

1 day ago
आर्थिक उदारीकरण के दशकों के बाद भी सरकारी नौकरी भारतीय युवाओं के लिए सर्वाधिक चुनिंदा कैरियर विकल्प बना हुआ है. इस बात का अंदाजा इसी बाद से लगाया जा सकता है कि सरकारी नौकरी, जिसके लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं/12वीं पास है, को पाने के लिए कड़ी प्रतियोगिता से गुजरना पड़ता है.

जानें एसएससी द्वारा जिओग्राफर की सरकारी नौकरी का कैसे होता है चयन और कहां मिलेगी नौकरी?

2 days ago
जिओग्राफर का पद केंद्र और राज्य सरकारों के जनगणना, उत्खनन, आदि से सम्बन्ध विभागों, शोध एवं शैक्षणिक संस्थानों, आदि में होता है. किसी भी संगठन में जिओग्राफर का पद ग्रुप ‘बी’ (नॉन-गजेटेड) के स्तर का होता है. जिओग्राफर के पदों पर नियुक्ति के लिए चयन केंद्र सरकार के अधीन विभागों या संगठनों के लिए कर्मचारी चयन आयोग द्वारा और राज्यों के मामलों में सम्बन्धित राज्य के कर्मचारी अधीनस्थ सेवा चयन आयोगों द्वारा की जाती है.

जानें एसएससी द्वारा फर्टिलाइजर इंस्पेक्टर की सरकारी नौकरी का कैसे होता है चयन और कहां मिलेगी नौकरी?

3 days ago
फर्टिलाइजर इंस्पेक्टर का पद केंद्र और राज्य सरकार के कृषि मंत्रालयों एवं सम्बन्ध विभागों, शोध एवं शैक्षणिक संस्थानों, आदि में होता है. किसी भी संगठन में फर्टिलाइजर इंस्पेक्टर का पद ग्रुप ‘सी’ के स्तर का होता है. फर्टिलाइजर इंस्पेक्टर के पदों पर नियुक्ति के लिए चयन केंद्र सरकार के अधीन विभागों या संगठनों के लिए कर्मचारी चयन आयोग द्वारा और राज्यों के मामलों में सम्बन्धित राज्य के कर्मचारी अधीनस्थ सेवा चयन आयोगों द्वारा की जाती है.

जानें एसएससी द्वारा बोटेनिकल असिस्टेंट की सरकारी नौकरी का कैसे होता है चयन और कहां मिलेगी नौकरी?

Sep 14, 2018
बोटेनिकल असिस्टेंट का पद केंद्र और राज्य सरकार के वनस्पति या वन से जुड़े विभागों, शोध एवं शैक्षणिक संस्थानों, आदि में होता है. किसी भी संगठन में बोटेनिकल असिस्टेंट का पद ग्रुप ‘बी’ (नॉन-गजटेड) के स्तर का होता है. बोटेनिकल असिस्टेंट के पदों पर नियुक्ति के लिए चयन केंद्र सरकार के अधीन विभागों या संगठनों के लिए कर्मचारी चयन आयोग द्वारा और राज्यों के मामलों में सम्बन्धित राज्य के कर्मचारी अधीनस्थ सेवा चयन आयोगों द्वारा की जाती है.

जानें एसएससी द्वारा इन्वेस्टिगेटर की सरकारी नौकरी का कैसे होता है चयन और कहां मिलेगी नौकरी?

Sep 13, 2018
इन्वेस्टिगेटर का पद केंद्र और राज्य सरकार के सांख्यिकी से जुड़े विभागों, शोध एवं शैक्षणिक संस्थानों, आदि में होता है. किसी भी संगठन में इन्वेस्टिगेटर का पद ग्रुप ‘बी’ (नॉन-गजटेड) के स्तर का होता है. इन्वेस्टिगेटर के पदों पर नियुक्ति के लिए चयन केंद्र सरकार के अधीन विभागों या संगठनों के लिए कर्मचारी चयन आयोग द्वारा और राज्यों के मामलों में सम्बन्धित राज्य के कर्मचारी अधीनस्थ सेवा चयन आयोगों द्वारा की जाती है.

जानें पब्लिक प्रोसेक्यूटर बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

Sep 13, 2018
आइए दोस्तों आज हम जानते हैं कि पब्लिक प्रोसेक्यूटर कैसे बनते हैं इसके लिए क्या है आवश्यक योग्यता और पब्लिक प्रोसिक्यूटर के पद के लिए किस प्रकार की होती है चयन प्रक्रिया. यह सब जानने के लिए हमें सबसे पहले ये जानना होगा कि आखिर पब्लिक प्रोसेक्यूटर कहते किसे हैं ?

RAW एजेंट कैसे बनें? जानें आवश्यक योग्यता, चयन प्रक्रिया, वेतन एवं अन्य सुविधाएं

Sep 13, 2018
यदि आपको रोमांच पसंद है एवं देश की सेवा करने का भी जुनून है तो आप भारतीय सुरक्षा एजेंसी रॉ में को अपना करियर बना सकते हैं. आइये जानते हैं रॉ एजेंट के लिए आवश्यक योग्यता, चयन प्रक्रिया, वेतन एवं मिलने वाली अन्य सुविधाओं के बारे में.

जानें रेवेन्यु ऑफिसर बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

Sep 13, 2018
रेवेन्यु ऑफिसर का पद केंद्र व राज्य सरकार के विभिन्न विभागों, विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, विशेषतौर पर विद्युत उत्पादन एवं विद्युत वितरण कंपनियों, विभिन्न निगमों एवं मिलों, आदि में होता है.

NIA में सब– इंस्पेक्टर भर्ती: जानें शैक्षणिक योग्यता, चयन प्रक्रिया एवं सैलरी

Sep 13, 2018
देश में बढ़ती आतंकवाद की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए भारत सरकार द्वारा नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी (NIA) का गठन किया गया है. अगर गठन के पृष्ठभूमि की बात करें तो 2008 के मुंबई पर भयावह आतंकवादी हमले के बाद देश की सुरक्षा एवं अखंडता को बनाये रखने हेतु स्थायी कानून प्रवर्तन निकाय के रूप में एनआईए का गठन किया गया.

इन विभागों में सबसे ज्यादा निकलती हैं नौकरियां, ऐसे रहें अपडेट

Sep 11, 2018
आज हर युवा की पहली ख्वाहिश सरकारी नौकरी पाना होता है. आखिर हो भी क्यों न? जब सुरक्षा, स्थिरता, सामाजिक सम्मान की बात आती है तो इसके आगे सब फीका पड़ जाता है. स्थायित्व के साथ-साथ सातवें वेतन आयोग की सिफारिश लागू हो जाने के बाद सरकारी नौकरी का क्रेज और भी बढ़ गया है.

पुलिस विभाग भर्ती: जानें हवलदार से लेकर इस्पेक्टर तक का वेतनमान

Sep 11, 2018
पुलिस विभाग की सरकारी नौकरी ने हमेशा से युवाओं को आकर्षित किया है. आखिर हो भी क्यों नहीं... पुलिस विभाग में मिलने वाले ग्लैमर के साथ यहाँ मिलने वाले सैलरी और भत्तें भी एक प्रमुख कारण है जिसके कारण युवा इस ओर आकर्षित होते हैं. वैसे तो अलग-अलग राज्यों में पुलिस विभाग के अंतर्गत विभिन्न सैलरी स्लैब और भत्ते दिए जाते हैं.

जानें एसएससी द्वारा सीड एनालिस्ट की सरकारी नौकरी का कैसे होता है चयन और कहां मिलेगी नौकरी?

Sep 10, 2018
सीड एनालिस्ट का पद केंद्र और राज्य सरकार के कृषि से जुड़े विभागों, शोध एवं शैक्षणिक संस्थानों आदि में होता है. किसी भी संगठन में सीड एनालिस्ट का पद ग्रुप ‘बी’ (नॉन-गजटेड) के स्तर का होता है.

अपडेट: क्या होता है भारतीय सेना में विभिन्न पदों पर वेतनमान, जानें 7वें वेतन आयोग के अनुसार

Sep 10, 2018
भारतीय सेना हर वर्ष भर्तियों के लिए विज्ञापन जारी करती है. लाखों उम्मीदवार विश्व की दूसरी सबसे बड़ी थल सेना में शामिल होने का इच्छा दिखाते हैं

जानें एसएससी द्वारा साइंटिफिक असिस्टेंट की सरकारी नौकरी का कैसे होता है चयन और कहां मिलेगी नौकरी?

Sep 7, 2018
साइंटिफिक असिस्टेंट का पद केंद्र और राज्य सरकार के साइंटिफिक रिसर्च, क्वालिटी कंट्रोल (जैसे - डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ क्वालिटी एश्योरेंस), फोरेंसिक (जैसे – डायरेक्टोरेट ऑफ फोरेंसिक साइंस लैबोरेट्रीज, आदि) के विभागों या संगठनों में होता है.

जानें ह्यूमन रिसोर्स के क्षेत्र में कौन-कौन है सरकारी नौकरी, चयन प्रक्रिया और कहां मिलेगी नौकरी?

Sep 5, 2018
ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट या मानव संसाधन प्रबंधन का क्षेत्र मॉडर्न संगठनों, सरकारी या निजी, की प्रकृति को देखते हुए काफी महत्वपूर्ण होता जा रहा है. ह्यूमन रिसोर्स प्रोफेशनल की जिम्मेदारी होती है

जानें वेटरिनरी डॉक्टर बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

Sep 4, 2018
वेटरिनरी डॉक्टर या पशु चिकित्सक का पद केंद्र और राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभागों के तहत चलाये जा रहे वेटेरिनरी अस्पतालों, मेडिकल शिक्षा संस्थानों, वेटरिनरी स्वास्थ्य केंद्रों, आदि में होता है. स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी संगठन में वेटरिनरी डॉक्टर का पद ग्रुप ‘बी’ के स्तर का होता है.

जानें आर्कियोलोजिस्ट बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

Aug 31, 2018
आर्कियोलोजिस्ट का पद केंद्र सरकार के भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के विभिन्न विभागों, संग्रहालयों, केंद्र और राज्य सरकारों की विभिन्न उत्खनन कंपनियों (पीएसयू), आर्कियोलोजी से सम्बन्धित विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों, आदि में होता है.

जानें हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन के क्षेत्र में कौन-कौन है सरकारी नौकरी और क्या है योग्यता?

Aug 30, 2018
हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन से सम्बन्धित पद केंद्र और राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभागों के तहत चलाये जा रहे अस्पतालों, मेडिकल शिक्षा संस्थानों, रक्षा मंत्रालय के अधीन अस्पतालों, आदि में होता है. स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी संगठन में हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन से सम्बन्धित पद ग्रुप ‘बी’ या ‘सी’ के स्तर के होते हैं.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK