रोजगार FAQs

CATEGORIESCategories

    आईबी और रॉ में कैसे हो सकते हैं शामिल? IB & RAW एजेंट बननें के लिए क्या करें

    Sep 16, 2021
    IB & RAW एजेंट बननें के लिए क्या करें? या फिर आईबी और रॉ में कैसे हो सकते हैं शामिल? अगर आपके मन में भी यही सवाल हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए है. आज हम में से अनेक उम्मीदवार एक प्रतिष्ठित नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं. रॉ और इंटेलिजेंस ब्यूरो में नौकरी  करना मामूली बात नहीं है. अधिकारियों और खुफिया एजेंटों के तौर पर कार्य करने के लिए कुछ खास योग्यताओं और कठोर मेहनत आवश्यक है. योग्यता मानदंडों से चयन प्रक्रिया तक, प्रत्येक पहलु के बारे में उन उम्मीदवारों को बताया जाना चाहिए, जो एक पेचीदा और संघर्ष भरा जीवन जीना चाहते हैं.

    जानें वे दो मंत्र जो दिलाएंगी आपको सरकारी नौकरी में निश्चित सफलता

    Sep 10, 2021
    सरकारी नौकरी में अगर सफलता प्राप्त करनी है तो तैयारी के दौरान इन बातों का ध्यानअवश्य रखें.

    Air Force Day 2020: जानें महिलाएं इंडियन एयरफोर्स कैसे ज्वाइन कर सकती हैं?

    Oct 8, 2020
    8 अक्टूबर को भारतीय वायुसेना ने गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरफोर्स पर अपनी 88वीं वर्षगांठ बनाई. हर साल इंडियन एयर फोर्स हिंडन बेस पर अपनी वर्षगांठ का आयोजन करता है. हर बार की तरह, इंडियन एयर फोर्स ने इस बार भी हिंडन बेस पर अपनी ताकत का प्रदर्शन किया. 

    Indian Air Force में नौकरी पाने के लिए जानें आवश्यक योग्यता एवं चयन प्रक्रिया

    Aug 17, 2020
    आज हम इस आर्टिकल में 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए इंडियन एयर फोर्स में उपलब्ध अवसर पर विशेष चर्चा करने के साथ-साथ ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रेजुएट उम्मीदवारों के लिए एयर फोर्स में करियर की भी बात करेंगे.

    फ़ूड सेफ्टी ऑफिसर की सरकारी नौकरी के लिए योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी व कहां मिलेगी नौकरी?

    Mar 9, 2020
    फ़ूड सेफ्टी ऑफिसर का पद आमतौर पर विभिन्न राज्य सरकारों के खाद्य सुरक्षा या स्वास्थ्य विभाग में जिला स्तर पर प्रशासनिक होता है. फ़ूड सेफ्टी ऑफिसर का पद ग्रुप ‘बी’ (गजेटेड) स्तर का होता है. ज्यादातर मामलों में फ़ूड सेफ्टी ऑफिसर के पद पर उम्मीदवारों का चयन सम्बन्धित राज्य के लोक सेवा आयोग द्वारा किया जाता है.

    जानें क्या होती है कॉन्ट्रैक्ट या संविदा आधारित सरकारी नौकरी? कैसे होता है चयन एवं वेतन निर्धारण?

    Jun 19, 2019
    अनुबंध आधारित जॉब्स / कॉन्ट्रैक्ट जॉब्स / सर्विस या संविदा नौकरी ऐसे शब्दों को अक्सर राज्य या केंद्र सरकार विभिन्न डिपार्टमेंट में अंशकालिक (पार्टटाइम) / अस्थाई नौकरी की भर्ती के लिए प्रयोग करती हैं. कॉन्ट्रैक्ट टीचर, कॉन्ट्रैक्ट इंजीनियर, कॉन्ट्रैक्ट डॉक्टर, कॉन्ट्रैक्ट/ अनुबंध  कर्मचारी आजकल लगभग हर विभाग में सबसे अधिक प्रचलित शब्द है. नौकरियों की भर्ती के मामले में अब यह शब्द आम होता जा रहा है.

    रेलवे में असिस्टेंट लोको पायलट के लिए आवेदन से पहले जानें क्या है वर्क प्रोफाइल

    May 3, 2019
    रेलवे में असिस्टेंट लोको पायलट (Assistant Loco Pilot-ALP) का रोल काफी अहम होता है. असिस्टेंट लोको पायलट ट्रेन ड्राइवर करने में लोको पायलट की मदद करता है.

    हॉर्टिकल्चर इंस्पेक्टर की सरकारी नौकरी के लिए योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी व कहां मिलेगी नौकरी?

    Apr 30, 2019
    हॉर्टिकल्चर इंस्पेक्टर या उद्यान निरीक्षक का पद आमतौर पर विभिन्न राज्य सरकारों के उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग के अंतर्गत निदेशक कार्यालय होता है. हॉर्टिकल्चर इंस्पेक्टर प्रमोशनल पद होता है और असिस्टेंट हॉर्टिकल्चर इंस्पेक्टर के पद पर सीधी भर्ती की जाती है. असिस्टेंट हॉर्टिकल्चर इंस्पेक्टर का पद ग्रुप-3 के अंतर्गत आता है.

    जानें लीगल ऑफिसर बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

    Apr 29, 2019
    लीगल ऑफिसर का पद केंद्र और राज्य सरकार के विधि से जुड़े विभिन्न मंत्रालयों एवं विभागों, शैक्षणिक संस्थानों, सरकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों, आदि के अंतर्गत विधि विभाग में कानून से संबंधित या विधिक कार्यों को निपटाने के लिए किया जाता है.

    जानें अकाउंटेंट बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

    Apr 26, 2019
    अकाउंटेंट का पद केंद्र और राज्य सरकार के विभिन्न मंत्रालयों एवं विभागों, विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों, शोध परियोजनाओं, क्षेत्र विकास परियोजनाओं, सरकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों, आदि के अंतर्गत लेखा विभाग या प्रशासनिक विभाग में लेखा से संबंधित कार्यों को निपटाने के लिए किया जाता है.

    जानें एसएससी द्वारा डिप्टी रेंजर की सरकारी नौकरी का कैसे होता है चयन और कहां मिलेगी नौकरी?

    Apr 25, 2019
    डिप्टी रेंजर का पद केंद्र और राज्य सरकार के पर्यावरण एवं वन मंत्रालय के अधीन वनों के क्षेत्र में कार्य करने वाले विभागों, आदि में होता है. सरकारी संगठनों में डिप्टी रेंजर का पद ग्रुप ‘सी’ स्तर का पद होता है. डिप्टी रेंजर के पदों पर नियुक्ति के लिए चयन केंद्र सरकार के अधीन विभागों या संगठनों के लिए कर्मचारी चयन आयोग द्वारा और राज्यों के मामलों में सम्बन्धित राज्य के कर्मचारी अधीनस्थ सेवा चयन आयोगों द्वारा की जाती है.

    जानें फील्ड सर्वेयर बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी

    Apr 24, 2019
    फील्ड सर्वेयर का पद केंद्र और राज्य सरकार के सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (PSUs), प्रमुखतया उत्खनन कंपनियों, राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के नगर निगमों, शैक्षणिक संस्थानों के रिसर्च से जुड़े विभागों या प्रोजेक्ट में, लोक निर्माण विभागों, भौगोलिक सर्वेक्षण विभागों, नगर एवं क्षेत्र विकास प्राधिकरणों, आदि में होता है. फील्ड सर्वेयर का पद संबंधित संगठन में तृतीय श्रेणी का होता है. फील्ड सर्वेयर का कार्य होता है कि वह दिये गये स्थान या भौगोलिक परिस्थिति का सर्वेक्षण करे और संबंधित अधिकारियों के निर्देशों के अनुसार फील्ड के अनुरूप नक्शा तैयार करे या जानकारियां एकत्र करे.

    कॉमर्शियल टैक्स ऑफिसर की सरकारी नौकरी के लिए योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी व कहां मिलेगी नौकरी?

    Apr 23, 2019
    कॉमर्शियल टैक्स ऑफिसर का पद आमतौर पर विभिन्न राज्य सरकारों के वाणिज्य कर अधीनस्थ सेवा विभाग में होता है. कॉमर्शियल टैक्स ऑफिसर कॉमर्शियल टैक्स ऑफिसर का पद ग्रुप-2 में आता है. कुछ राज्यों में असिस्टेंट कॉमर्शियल टैक्स ऑफिसर और कुछ राज्यों में कॉमर्शियल टैक्स ऑफिसर के पदों पर सीधी भर्ती की जाती है.

    ग्रेजुएट हैं तो आप भी पा सकते हैं डिप्टी तहसीलदार की सरकारी नौकरी, जानें योग्यता और चयन प्रक्रिया

    Apr 19, 2019
    डिप्टी तहसीलदार का पद आमतौर पर विभिन्न राज्य सरकारों के राजस्व विभाग में तहसील या तालुका स्तर पर होता है. डिप्टी तहसीलदार डिप्टी तहसीलदार का पद ग्रुप-2 (गजटेड) में आता है. कुछ राज्यों में नायब तहसीलदार और कुछ राज्यों में डिप्टी तहसीलदार के पदों पर सीधी भर्ती की जाती है.

    जानें कंप्यूटर इंजीनियर के लिए कौन-कौन है सरकारी नौकरियां, चयन प्रक्रिया और कहां मिलेगी नौकरी?

    Apr 17, 2019
    कंप्यूटर इंजीनियरिंग को इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस का कॉम्बिनेशन माना जाता है. तेजी से बढ़ते सूचना प्रौद्योगिकी के प्रसार और अनुप्रयोगों के कारण कंप्यूटर इंजीनियर्स की डिमांड तेजी से बढ़ी है.
    Jagran Play
    रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
    ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

    Register to get FREE updates

    • All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Get App