1. Home
  2.  |  
  3. जॉब | अधिसूचना
  4.  |  
  5. सरकारी नौकरी बुलेटिन (वीडियो सीरीज)

सरकारी नौकरी बुलेटिन (वीडियो सीरीज)

रेलवे ग्रुप डी भर्ती: जानें कौन-कौन से होते हैं पद, आवश्यक योग्यता, वेतनमान और चयन प्रक्रिया

Jan 14, 2019
इंडियन रेलवे देश में युवाओं को नौकरी देने में सबसे आगे है, यातायात के साधनों में इंडियन रेलवे दुनियां में चौथा सबसे बड़ा नेटवर्क है. रेलवे में समय - समय पर विभिन्न पदों और विभागों में नियुक्तियां की जाती है. रेलवे में ग्रुप डी के तहत बड़ी संख्या में नियुक्ति की जाती है.

रेलवे में अप्रेंटिसशिप के कौन-कौन से हैं मौके और कैसे होता है चयन?

Jan 9, 2019
रेलवे रिक्रूटमेंट सेल, वेस्टर्न रेलवे ने अपरेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इच्छुक उम्मीदवार 9 जनवरी 2019 तक या उससे पहले निर्धारित प्रारूप के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

ऐसे बचें सरकारी नौकरियों के आवेदन के समय होने वाली गलतियों से: जरुरी टिप्स

Dec 26, 2018
आज जब हम इंटरनेट के युग में जी रहे हैं और हमारे सभी कार्य कंप्यूटर और इंटरनेट पर आधारित तथा ‘ऑनलाइन’ हो गए हैं तो नौकरी और वह भी सरकारी नौकरी इस ‘ऑनलाइन’ प्रोसेस से कैसे अलग रह सकती हैं.

जानें रेलवे में निकलने वाली विभिन्न सरकारी नौकरियों के लिए क्या होती है आयु-सीमा?

Dec 17, 2018
इण्डियन रेलवे रेलवे दुनियां का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है जो युवाओं के लिए विस्तृत जॉब मुहैय्या कराता है. भारतीय रेलवे समूह समय समय पर अपने यहाँ एम्प्लोयी की भर्ती के लिए रिक्तियाँ निकालता रहता है.

जानें डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवक की नौकरी के लिए योग्यता, सैलरी और चयन प्रक्रिया के बारे में

Dec 11, 2018
ग्रामीण डाक सेवक अर्थात जीडीएएस का पद केंद्र सरकार के दूरसंचार मंत्रालय के अंतर्गत भारतीय डाक विभाग में होता है. ग्रामीण डाक सेवक की नियुक्ति डाक विभाग के देश भर में फैले 23 राज्यों/सर्किल में होती है.

क्या है आर्मी की टेक्निकल इंट्री स्कीम (TES)? कैसे होता है चयन और कब करें आवेदन?

Dec 7, 2018
देश सेवा का जज्बा रखनेवाले युवाओं के लिए इंडियन आर्मी ऑफिसर के रूप में (इंजीनियरिंग कोर) कैरियर बनाने का बेहतरीन अवसर प्रदान करती है. इंडियन आर्मी 12वीं पास युवाओं के लिए टेक्निकल एंट्री स्कीम / टीईएस (TES) कोर्स के माध्यम से भर्ती करती है, आर्मी द्वारा निर्धारित कोर्स पूरा करने के बाद उम्मीदवार को सेना में सीधे लेफ्टिनेंट के पद पर नियुक्ति दी जाती है.

जानें सेक्शन ऑफिसर बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

Dec 7, 2018
सेक्शन ऑफिसर का पद केंद्र और राज्य सरकार के विभिन्न मंत्रालयों एवं विभागों, विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों, आदि के अंतर्गत किसी उप-विभाग में प्रशासनिक अधिकारी के तौर पर होता है.

जानें नेवी में सिविलियन के कौन-कौन से होते हैं पद, क्या होती है चयन प्रक्रिया और कहां मिलेगी नौकरी?

Nov 27, 2018
विभिन्न रक्षा सेनाओं की तरह भारतीय नौसेना या इंडियन नेवी में भी सशस्त्र स्टाफ के साथ-साथ सिविलियन की भर्ती होती है. सिविलियन स्टाफ की भर्ती सहायक सेवाओं के लिए की जाती है और ये शिप और डॉकयार्ड के मेंटेनेंस से लेकर, ऑफिस स्टाफ, मेस स्टाफ, आदि के रूप में नेवी में अपनी सेवायें देते हैं. सिविलियन स्टाफ के कार्य अलग-अलग पद के अनुसार अलग-अलग होते हैं.

जानें अकाउंटेंट बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

Nov 19, 2018
अकाउंटेंट का पद केंद्र और राज्य सरकार के विभिन्न मंत्रालयों एवं विभागों, विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों, शोध परियोजनाओं, क्षेत्र विकास परियोजनाओं, सरकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों, आदि के अंतर्गत लेखा विभाग या प्रशासनिक विभाग में लेखा से संबंधित कार्यों को निपटाने के लिए किया जाता है.

सरकारी नौकरी में सफलता पाने के लिए अपनाएं ये लाइफस्टाइल टिप्स

Nov 13, 2018
आज के समय में सरकारी नौकरी पाना हर युवा का सुखद-सुनहरा सपना और सुनिश्चित लक्ष्य हुआ करता है. वैसे सरकारी नौकरी के प्रति मोह तो हमेशा से युवाओं में रहा है पर कुछ समय पहले निजी क्षेत्रों ने जब अपने ईम्प्लोय को अच्छी खासी सैलरी देनी शुरू की तो सरकारी नौकरी के नाम मात्र के पैसों से परेशान युवाओं का झुकाव प्राइवेट सेक्टरों की तरफ खिंच गया. हालाँकि अब बदलते दौर में नए वेतनमान और अन्य सुविधाएँ की घोषणा के बाद एक बार फिर से युवा सरकारी नौकरी की ओर अपना रुख करना आरंभ कर दिया है.

बैंक में स्पेशलिस्ट ऑफिसर की कौन-कौन सी हैं सरकारी नौकरियां और क्या होनी चाहिए योग्यता?

Oct 4, 2018
किसी भी बैंक के ऑपरेशन में स्पेशलिस्ट ऑफिसर की भूमिका काफी अहम होती है. ये स्पेशलिस्ट ही हैं जो कि बैंक की बेस्ट परफोर्मेंस को सुनिश्चित करते हैं. बैंक में स्पेशलिस्ट ऑफिसर अलग-अलग विभागों में होते हैं जो कि उनकी शैक्षणिक, तकनीकी एवं कार्यक्षमता के अनुसार निर्धारित होते हैं.

खेल कोटे से सरकारी नौकरी पाना नहीं है मुश्किल; जानें पात्रता मानदंड, उम्र सीमा और अन्य जानकारी

Sep 28, 2018
खेल और खिलाडियों को प्रमोट करने के लिए भारतीय रेलवे, भारतीय सेना , पुलिस समेत कई सरकारी संस्थान अपने यहाँ सरकारी नौकरियों में मेधावी खिलाडियों की सीधी भर्ती किया करते हैं. इससे खिलाडियों को जॉब और पैसे मिलने के साथ साथ आत्मबल तो बढ़ता हीं है साथ हीं उनके अन्दर बढ़ता है देश के लिए कुछ करने का ज़ज्बा भी.

केंद्रीय विद्यालय में टीचर बनने के लिए जानें योग्यता, चयन प्रक्रिया और सैलरी (7वां वेतन आयोग)

Sep 17, 2018
भारत में केंद्रीय विद्यालयों की स्थापना केंद्र सरकार में कार्यरत कर्मचारियों के बच्चों की प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षा की सुदृढ़ व्यवस्था के हेतु किया गया था. चूँकि रक्षा तथा अर्धसैनिक बलों के कर्मी समेत केंद्रीय सरकार में कार्यरत अधिकतर कर्मियों, अखिल भारतीय सेवाओं और देश भर के केंद्रीय कर्मचारियों के पद स्थानान्तारणीय हुआ करते हैं

जानें एयरमैन बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

Sep 4, 2018
एयरमैन के सभी ट्रेड ग्रुप एक्स (टेक्निकल) और ग्रुप वाई (नॉन-टेक्निकल) में बंटे होते हैं. टेक्निकल ग्रुप के एयरमैन के कार्यों में एयरक्राफ्ट, हथियार, रेडार, स्पेशलिस्ट वाहनों, आदि की सर्विस से जुड़े होते हैं जबकि नॉन-टेक्निकल ट्रेड के एयरमैन के कार्यों में वित्तीय, लेखा, प्रशासन, मानव संसाधन प्रबंधन, सुरक्षा, लॉजिस्टिक सपोर्ट, ट्रांसपोर्टेशन, आदि शामिल होते हैं.

जानें रेलवे में पैरामेडिकल पदों के लिए क्या है निर्धारित योग्यता, चयन प्रक्रिया और सैलरी

Aug 29, 2018
अगर आप पैरामेडिकल फील्ड में करिअर की तलाश कर रहे हैं तो रेलवे में भी जॉब के लिए काफी संभावनाएं हैं....जी हाँ पैरामेडिकल फील्ड के अंतर्गत रेलवे स्टाफ नर्स, फार्मासिस्ट, ईसीजी टेक्नीशियन, रेडिओग्राफर, लैब असिस्टेंट, फिजियोथेरेपिस्ट, ऑक्युपेशनल थेरेपिस्ट आदि कई पोस्ट्स हैं जिनके लिए रेलवे में काफी भर्तियाँ निकलती है.

जानें लोअर डिविजन क्लर्क बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

Aug 21, 2018
लोअर डिविजन क्लर्क का पद केंद्र और राज्य सरकार के लगभग सभी मंत्रालयों एवं विभागों, विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (PSUs), सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों एवं ग्रामीण बैंकों, आदि में होता है.

10वीं/12वीं/आईटीआई/ग्रेजुएट के लिए है डाक विभाग में ढेरों अवसर; यहाँ पायें विस्तृत जानकारी

Aug 14, 2018
भारतीय डाक का देश में विशाल नेटवर्क है. समूचे भारत में 1,55,015 डाकघरों का विशाल तंत्र फैला हुआ है जाहिर है कि इतने बड़े नेटवर्क को चलाने के वृहद् संख्या में एम्प्लोयी की आवश्यकता होती है.

जानें ऑफिस असिस्टेंट बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

Aug 7, 2018
ऑफिस असिस्टेंट का पद केंद्र और राज्य सरकार के विभिन्न मंत्रालयों एवं विभागों, विभिन्न संस्थानों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (PSUs), राष्ट्रीय एवं ग्रामीण बैंकों, आदि में होता है. ऑफिस असिस्टेंट का पद संबंधित विभाग की रिक्ति के अनुसार प्रथम चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी के रूप में होता है. ऑफिस असिस्टेंट का कार्य होता है कि वह संबंधित कंपनी या संगठन के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा निर्देशित कार्यों को करते हुए ऑफिस के ऑपरेशंस में मदद करे.

जानें सिविल इंजीनियर के लिए कौन-कौन सी है सरकारी नौकरियां, चयन प्रक्रिया और कहां मिलेगी नौकरी?

Jul 31, 2018
सिविल इंजीनियरिंग का क्षेत्र तेजी से हो रहे नगरीकरण को देखते हुए काफी महत्वपूर्ण होता जा रहा है. सिविल इंजीनियरिंग प्रोफेशनल की जिम्मेदारी होती है कि वह विभिन्न प्रकार की स्ट्रक्चरल जरूरतों, जैसे – बांध, पॉवर प्लांट, एयरपोर्ट, हाईवे, औद्योगिक प्लांट, बिल्डिंग्स (रिहायशी एवं कॉमर्शियल दोनो), पुलों, फ्लाई ओवर, आदि का निर्माण संबंधित संगठन या विभाग के दिशा-निर्देशों के अनुसार कराये. सिविल इंजीनियरिंग प्रोफेशनल की जिम्मेदारी यह भी होती है

आर्मी में मेजर कैसे बनें? शैक्षणिक योग्यता, पात्रता मानदंड, चयन प्रक्रिया जानने के लिए देखें वीडियो

Jul 26, 2018
चीन और अमेरिका के बाद भारतीय सेना दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी सेना है, जिसका हिस्सा होना अपने आप में ही गर्व की बात है. अगर आप भारतीय सेना में मेजर की पोस्ट के लिए शामिल होना चाहते हैं तो हमारी ये वीडियो आपके लिए मददगार साबित होगी.

123 Next   

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK