1. Home
  2.  |  
  3. ARTICLE
  4.  |  
  5. जॉब | अधिसूचना
  6.  |  
  7. सरकारी नौकरी बुलेटिन (वीडियो सीरीज)

सरकारी नौकरी बुलेटिन (वीडियो सीरीज)

PGIMER भर्ती 2019: 84 ग्रुप-बी एवं ग्रुप-सी पोस्टों के लिए करें ऑनलाइन आवेदन

Oct 24, 2019
पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (PGIMER), चंडीगढ़ ग्रुप-बी और ग्रुप-सी पोस्टों पर भर्ती के लिए Notification जारी किया है.

खेल कोटे से सरकारी नौकरी पाना नहीं है मुश्किल; जानें पात्रता मानदंड, उम्र सीमा और अन्य जानकारी

Aug 30, 2019
खेल और खिलाडियों को प्रमोट करने के लिए भारतीय रेलवे, भारतीय सेना , पुलिस समेत कई सरकारी संस्थान अपने यहाँ सरकारी नौकरियों में मेधावी खिलाडियों की सीधी भर्ती किया करते हैं. इससे खिलाडियों को जॉब और पैसे मिलने के साथ साथ आत्मबल तो बढ़ता हीं है साथ हीं उनके अन्दर बढ़ता है देश के लिए कुछ करने का ज़ज्बा भी.

जानें डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवक की नौकरी के लिए योग्यता, सैलरी और चयन प्रक्रिया के बारे में

Aug 7, 2019
ग्रामीण डाक सेवक अर्थात जीडीएएस का पद केंद्र सरकार के दूरसंचार मंत्रालय के अंतर्गत भारतीय डाक विभाग में होता है. ग्रामीण डाक सेवक की नियुक्ति डाक विभाग के देश भर में फैले 23 राज्यों/सर्किल में होती है.

रेलवे ग्रुप डी भर्ती: जानें कौन-कौन से होते हैं पद, आवश्यक योग्यता, वेतनमान और चयन प्रक्रिया

Jun 19, 2019
इंडियन रेलवे देश में युवाओं को नौकरी देने में सबसे आगे है, यातायात के साधनों में इंडियन रेलवे दुनियां में चौथा सबसे बड़ा नेटवर्क है. रेलवे में समय - समय पर विभिन्न पदों और विभागों में नियुक्तियां की जाती है. रेलवे में ग्रुप डी के तहत बड़ी संख्या में नियुक्ति की जाती है.

क्या है आर्मी की टेक्निकल इंट्री स्कीम (TES)? कैसे होता है चयन और कब करें आवेदन?

Apr 10, 2019
देश सेवा का जज्बा रखनेवाले युवाओं के लिए इंडियन आर्मी ऑफिसर के रूप में (इंजीनियरिंग कोर) कैरियर बनाने का बेहतरीन अवसर प्रदान करती है. इंडियन आर्मी 12वीं पास युवाओं के लिए टेक्निकल एंट्री स्कीम / टीईएस (TES) कोर्स के माध्यम से भर्ती करती है, आर्मी द्वारा निर्धारित कोर्स पूरा करने के बाद उम्मीदवार को सेना में सीधे लेफ्टिनेंट के पद पर नियुक्ति दी जाती है.

सरकारी नौकरियों में 10% आरक्षण आर्थिक रूप से पिछड़े उम्मीदवारों के लिए: जानें किन्हें मिलेगा इसका लाभ

Mar 25, 2019
सरकार ने सामान्य वर्ग के गरीबों और आर्थिक रूप से कमजोर तबकों को केंद्र सरकार की सभी नौकरियों में 10 % आरक्षण देने का घोषणा किया है. कामिक मंत्रालय ने इस सम्बन्ध में अधिकारिक आदेश जारी किया है और इसके साथ ही अब आर्थिक रूप से कमजोर तबकों को सरकारी नौकरियों में 10 % आरक्षण का लाभ मिलने का रास्ता साफ हो गया है.

जानें भारतीय नौसेना में सेलर की भर्ती के बारे में, योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और जॉब अपडेट

Mar 25, 2019
यदि आप देश सेवा के साथ एडवेंचर को महत्व देते हैं तो भारतीय नौसेना (नेवी) युवाओं के लिए उचित अवसर प्रदान करती है. भारतीय नौसेना में भर्ती के लिए मानकों के अनुसार योग्य अविवाहित पुरुष उम्मीदवार ही सेलर पदों पर आवेदन के पात्र हैं.

इंडियन ऑर्डनेंस फैक्ट्रियों में ट्रेड्समैन की कैसे होती है भर्ती? देखें वीडियो

Mar 19, 2019
यदि आप दसवीं पास युवा हैं और आईटीआई सर्टिफिकेटधारी हैं तो आपके लिए इडियन ऑर्डनेंस फैक्ट्रियों में ट्रेड्समैन में हर साल हजारों सरकारी नौकरियां का प्राप्त करने मौका है. रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत विभिन्न इडियन ऑर्डनेंस फैक्ट्रियों में ट्रेड्समैन के लिए ढेरों अवसर निकलते हैं और इन पदों के लिए 10वीं पास युवा जिसके पास आईटीआई का सर्टिफिकेट है, नौकरी का सुनहरा अवसर है.

CRPF कॉन्सटेबल भर्ती: जानें शैक्षणिक एवं शारीरिक योग्यता, चयन प्रक्रिया और वेतनमान के बारे में

Mar 12, 2019
अगर आप सीआरपीएफ से जुड़ना चाहते हैं तो इस वीडियो और आर्टिकल के जरिए जानें सीआरपीएफ के लिए क्या शैक्षिक योग्यता, चयन प्रक्रिया और सेलरी होती है.

राष्ट्रीय जाँच एजेंसी में सब-इंस्पेक्टर की नौकरी: जानें आवश्यक योग्यता, चयन प्रक्रिया एवं सैलरी

Feb 27, 2019
देश में बढ़ती आतंकवाद की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए भारत सरकार द्वारा नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी (NIA) का गठन किया गया है. अगर गठन के पृष्ठभूमि की बात करें तो 2008 के मुंबई पर भयावह आतंकवादी हमले के बाद देश की सुरक्षा एवं अखंडता को बनाये रखने हेतु स्थायी कानून प्रवर्तन निकाय के रूप में एनआईए का गठन किया गया.

कैसे बनें एयर फोर्स में पायलट? जानें इस वीडियो में

Feb 26, 2019
भारतीय वायु सेना का हिस्सा होना अपने आप में गर्व और सम्मान की बात है. अगर आप चाहते हैं कि आप देश की रक्षा करने के साथ ऊंचाईओं को छुएं तो आप भारतीय वायु सेना में पायलट के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

रेलवे में अप्रेंटिसशिप के कौन-कौन से हैं मौके और कैसे होता है चयन?

Jan 9, 2019
रेलवे रिक्रूटमेंट सेल, वेस्टर्न रेलवे ने अपरेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इच्छुक उम्मीदवार 9 जनवरी 2019 तक या उससे पहले निर्धारित प्रारूप के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

ऐसे बचें सरकारी नौकरियों के आवेदन के समय होने वाली गलतियों से: जरुरी टिप्स

Dec 26, 2018
आज जब हम इंटरनेट के युग में जी रहे हैं और हमारे सभी कार्य कंप्यूटर और इंटरनेट पर आधारित तथा ‘ऑनलाइन’ हो गए हैं तो नौकरी और वह भी सरकारी नौकरी इस ‘ऑनलाइन’ प्रोसेस से कैसे अलग रह सकती हैं.

जानें रेलवे में निकलने वाली विभिन्न सरकारी नौकरियों के लिए क्या होती है आयु-सीमा?

Dec 17, 2018
इण्डियन रेलवे रेलवे दुनियां का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है जो युवाओं के लिए विस्तृत जॉब मुहैय्या कराता है. भारतीय रेलवे समूह समय समय पर अपने यहाँ एम्प्लोयी की भर्ती के लिए रिक्तियाँ निकालता रहता है.

जानें सेक्शन ऑफिसर बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

Dec 7, 2018
सेक्शन ऑफिसर का पद केंद्र और राज्य सरकार के विभिन्न मंत्रालयों एवं विभागों, विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों, आदि के अंतर्गत किसी उप-विभाग में प्रशासनिक अधिकारी के तौर पर होता है.

जानें नेवी में सिविलियन के कौन-कौन से होते हैं पद, क्या होती है चयन प्रक्रिया और कहां मिलेगी नौकरी?

Nov 27, 2018
विभिन्न रक्षा सेनाओं की तरह भारतीय नौसेना या इंडियन नेवी में भी सशस्त्र स्टाफ के साथ-साथ सिविलियन की भर्ती होती है. सिविलियन स्टाफ की भर्ती सहायक सेवाओं के लिए की जाती है और ये शिप और डॉकयार्ड के मेंटेनेंस से लेकर, ऑफिस स्टाफ, मेस स्टाफ, आदि के रूप में नेवी में अपनी सेवायें देते हैं. सिविलियन स्टाफ के कार्य अलग-अलग पद के अनुसार अलग-अलग होते हैं.

सरकारी नौकरी में सफलता पाने के लिए अपनाएं ये लाइफस्टाइल टिप्स

Nov 13, 2018
आज के समय में सरकारी नौकरी पाना हर युवा का सुखद-सुनहरा सपना और सुनिश्चित लक्ष्य हुआ करता है. वैसे सरकारी नौकरी के प्रति मोह तो हमेशा से युवाओं में रहा है पर कुछ समय पहले निजी क्षेत्रों ने जब अपने ईम्प्लोय को अच्छी खासी सैलरी देनी शुरू की तो सरकारी नौकरी के नाम मात्र के पैसों से परेशान युवाओं का झुकाव प्राइवेट सेक्टरों की तरफ खिंच गया. हालाँकि अब बदलते दौर में नए वेतनमान और अन्य सुविधाएँ की घोषणा के बाद एक बार फिर से युवा सरकारी नौकरी की ओर अपना रुख करना आरंभ कर दिया है.

बैंक में स्पेशलिस्ट ऑफिसर की कौन-कौन सी हैं सरकारी नौकरियां और क्या होनी चाहिए योग्यता?

Oct 4, 2018
किसी भी बैंक के ऑपरेशन में स्पेशलिस्ट ऑफिसर की भूमिका काफी अहम होती है. ये स्पेशलिस्ट ही हैं जो कि बैंक की बेस्ट परफोर्मेंस को सुनिश्चित करते हैं. बैंक में स्पेशलिस्ट ऑफिसर अलग-अलग विभागों में होते हैं जो कि उनकी शैक्षणिक, तकनीकी एवं कार्यक्षमता के अनुसार निर्धारित होते हैं.

केंद्रीय विद्यालय में टीचर बनने के लिए जानें योग्यता, चयन प्रक्रिया और सैलरी (7वां वेतन आयोग)

Sep 17, 2018
भारत में केंद्रीय विद्यालयों की स्थापना केंद्र सरकार में कार्यरत कर्मचारियों के बच्चों की प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षा की सुदृढ़ व्यवस्था के हेतु किया गया था. चूँकि रक्षा तथा अर्धसैनिक बलों के कर्मी समेत केंद्रीय सरकार में कार्यरत अधिकतर कर्मियों, अखिल भारतीय सेवाओं और देश भर के केंद्रीय कर्मचारियों के पद स्थानान्तारणीय हुआ करते हैं

जानें एयरमैन बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

Sep 4, 2018
एयरमैन के सभी ट्रेड ग्रुप एक्स (टेक्निकल) और ग्रुप वाई (नॉन-टेक्निकल) में बंटे होते हैं. टेक्निकल ग्रुप के एयरमैन के कार्यों में एयरक्राफ्ट, हथियार, रेडार, स्पेशलिस्ट वाहनों, आदि की सर्विस से जुड़े होते हैं जबकि नॉन-टेक्निकल ट्रेड के एयरमैन के कार्यों में वित्तीय, लेखा, प्रशासन, मानव संसाधन प्रबंधन, सुरक्षा, लॉजिस्टिक सपोर्ट, ट्रांसपोर्टेशन, आदि शामिल होते हैं.

123 Next   

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...