1. Home
  2.  |  
  3. स्कूल लाइफ

स्कूल लाइफ

ज़रूर जानें ये पांच मंत्रा अगर आप कर रहें हैं प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी

Sep 4, 2018
इस आर्टिकल में हम आपको प्रतियोगिता परीक्षा में सफल होने के कुछ ऐसे महत्वपूर्ण टिप्स दे रहे हैं, जिनको अगर आप प्रैक्टिस करें तो सफ़लता मिलने की संभावना बहुत बढ़ जाएगी|

NIOS: शैक्षिक योग्यता, प्रवेश परीक्षाएँ, एडमिशन प्रक्रिया तथा अन्य जानकारी

Aug 31, 2018
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ ओपन स्कूलिंग का उद्देश्य समाज के ग्रामीण या पिछड़े वर्ग के बच्चो व युवाओं को शिक्षा प्रदान करवाना हैं. NIOS बोर्ड सेकेंडरी, सीनियर सेकेंडरी व वोकेशनल courses प्रदान करता है साथ ही यह अन्य बोर्ड एग्जामिनेशन में फेल हुए छात्रों को ऑन-डिमांड एग्जामिनेशन की सुविधा देता है. यहाँ पढ़िये और जानिए NIOS बोर्ड के बारें में.

शिक्षा लें, न लें या फिर कबतक पढ़ाई करें?

Aug 30, 2018
आमतौर पर हर कक्षा में केवल कुछ ही छात्र होते हैं जो मन लगाकर पढ़ाई करते हैं, बाकी सभी छात्र माता-पिता के कहने पर ही स्कूल जाते और पढ़ाई करते हैं. यह समझना बहुत ज़रूरी है की छात्रों के पढ़ाई छोड़ देने से क्या प्रभाव हो सकते है? उन्हें पढ़ाई छोड़ देनी चाहिए या नहीं? ज़रूर पढ़े यह लेख

अल्पसंख्यक समुदाय की 9वीं से 12वीं कक्षा की छात्राओं को शिक्षा के लिए मिलेगी स्कॉलरशिप

Aug 30, 2018
9वीं से 12वीं कक्षा की शिक्षा प्राप्त का रही छात्राएं जो अल्पसंख्यक समुदाय जैसे- मुस्लिम, क्रिश्चिन, सिख, जैन, बौद्ध व पारसी धर्म से हैं, ऐसी छात्राओं को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से भारत सरकार के अल्पसंख्यक मामले मंत्रालय द्वारा बेगम हज़रत महल नेशनल स्कॉलरशिप स्कीम फॉर माइनॉरिटीज गर्ल्स 2018-19 के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

भौतिक विज्ञान के प्रश्नों को हल करते समय होने वाली 9 कॉमन गलतियाँ

Aug 30, 2018
भौतिक विज्ञान एक ऐसा विषय है जिसमें किसी भी टॉपिक को अच्छी तरह समझने के बाद ही हम उनपर आधारित प्रश्नों को हल करने में समक्ष हो पाते हैं. आज इस लेख में हम भौतिक विज्ञान के प्रश्नों को हल करते समय होने वाले 9 ऐसे कॉमन मिस्टेक्स के बारे में चर्चा करेंगे जो अक्सर कई छात्रों को समझ नहीं आते हैं.

तकनीकी शिक्षा में स्नातकोत्तर करने के लिए पा सकते हैं छात्रवृत्ति

Aug 29, 2018
शैक्षिक सत्र 2018-19 के तहत मास्टर्स ऑफ इंजीनियरिंग, मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी, मास्टर ऑफ आर्किटेक्चर और मास्टर ऑफ फार्मेसी में दाखिला लेने वाले फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स जिन्होंने दाखिले के साथ जीएटीई या जीपीएटी में बेहतर अंक प्राप्त करने का प्रमाणपत्र लगाया हो, वे भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत उच्च शिक्षा विभाग के तकनीकी सेक्शन के तहत प्रदान की जा रही इस छात्रवृत्ति के अंतर्गत दो वर्ष के लिए आर्थिक मदद प्राप्त कर सकते हैं।

कक्षा 12वीं के बाद फाइनेंस तथा अकाउंटेंसी में करियर विकल्प

Aug 27, 2018
फाइनेंस और अकाउंटेंसी में करियर वाणिज्य छात्रों के प्रमुख उद्देश्यों में से एक है. छात्र बिजनेस स्टडीज तथा वाणिज्य स्ट्रीम में अर्थशास्त्र के बारे में पढ़ते हैं. हालांकि, अकाउंटेंसी इस स्ट्रीम के मुख्य विषय में से एक है. तथा फाइनेंस और अकाउंटेंसी में करियर केवल वाणिज्य छात्रों के लिए ही सीमित नहीं है; इसे विज्ञान, आर्ट्स या ऑनर्स स्ट्रीम के छात्र भी कर सकते हैं, जिन्हें फाइनेंस और अकाउंटेंसी में रूचि हो.

आखिर क्या है आपकी ज़िम्मेदारी, यह जानने के बाद आपके सोचने और अध्ययन का तरीका बदल जाएगा

Aug 27, 2018
इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि स्टूडेंट लाइफ में हमारा मन सीखने में नहीं लगता बल्कि हम किताबों को पढ़ कर केवल पास होना चाहते हैं और इसका कारण यह होता है कि शायद हमको आगे आने वाली ज़िम्मेदारी के बारे में पता नहीं होता|

आपको कामयाबी चाहिए तो यह भी ज़रूर जानें कि कामयाबी आप से क्या चाहती है, जानें इस लेख में

Aug 27, 2018
इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि कामयाबी आपसे क्या चाहती है | जीवन में कामयाब होने के लिए अपनी लाइफ में सबसे पहले एक महान लक्ष्य को निर्धारित करना चाहिए और उस लक्ष्य तक पहुँचने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए |

जानें कौन सी कक्षा से शुरू करनी चहिये प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी

Aug 27, 2018
इंजीनियरिंग हो या मेडिकल दोनों ही फील्ड कुछ ऐसे हैं जिनमें एडमिशन के लिए छात्रों को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करनी पड़ती है. तथा जब भी बात इन परीक्षाओं की तैयारी पर आती है तो छात्रों के अन्दर सबसे पहले ये सवाल उठता है कि आखिर सबसे उचित समय इन परीक्षाओं की तैयारी के लिए क्या हो सकता है? आइये अब जानते हैं कि प्रतियोगी परीक्षा के तैयारी का उचित समय एक छात्र के लिए क्या होना चाहिए?

एकाग्रता शक्ति बढ़ाने के 5 ख़ास टिप्स

Aug 23, 2018
किसी भी क्षेत्र में व्यक्ति की सफलता को निर्धारित करने वाली सबसे महत्वपूर्ण, मूल और निर्णायक कारक उसकी एकाग्रता शक्ति होती है. आज इस आर्टिकल में हम आपको एकाग्रता शक्ति बढ़ाने के 5 ख़ास टिप्स बताने जा रहे हैं, अधिक जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें.

राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय : कहाँ-कहाँ है ये स्कूल और कैसे होता है दाखिला?

Aug 17, 2018
इस लेख हम विद्यार्थी राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय में दाखिले सम्बंधित जानकारी जैसे दाखिले की प्रक्रिया, योग्यता, फ़ीस, परीक्षा के पैटर्न और Schedule इत्यदि के बारे में जानेंगे.

स्कूली शिक्षा के स्तर को सुधारने में श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी का योगदान

Aug 17, 2018
इस लेख में विद्यार्थी जानेंगे कि श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी ने स्कूली शिक्षा के स्तर को सुधरने के लिए क्या-क्या किया. इसके साथ-साथ उनके अन्य योगदानों के बारे में भी पढेंगे.

नवोदय विद्यालय में दाखिले के लिए क्या है योग्यता और कितनी होती है फ़ीस

Aug 16, 2018
इस लेख में विद्यार्थी नवोदय विद्यालयों में दाखिले सम्बंधित जानकारी जैसे दाखिले की प्रक्रिया, योग्यता, फ़ीस, परीक्षा के पैटर्न और Schedule इत्यदि के बारे में जानेंगे

केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालय में अंतर: केंद्रीय विद्यालय में दाखिले के लिए योग्यता और फ़ीस

Aug 14, 2018
इस लेख में विद्यार्थी केंद्रीय विद्यालय में दाखिले की प्रक्रिया, योग्यता, फ़ीस, परीक्षा के पैटर्न और Schedule इत्यदि के बारे में बताएँगे. इसके साथ-साथ केंद्रीय और नवोदय विद्यालय में अंतर के बारे में भी जानेंगे.

आज के इस डिजिटल समय में परीक्षा में हैंडराइटिंग पर मार्क्स कटने चाहिए या नहीं?

Aug 14, 2018
आज के इस डिजिटल समय में जहाँ अधिकतर परीक्षाएं कंप्यूटर के द्वारा संपन्न कराइ जाती हैं जिसमे केवल और केवल आपका ज्ञान चेक किया जाता है और उसी के बसे पर आपको मार्क्स दिए जाते हैं. दूसरी तरफ ज़्यादातर लोगो का यह मानना है की अच्छी handwriting से एग्ज़ाम्स में आसानी से अच्छे मार्क्स प्राप्त किए जा सकते है और सुन्दर लिखावट से छात्रों को अधिक मार्क्स मिलते है

वजन कम करने वाली गोलियों के इस भयानक दुष्प्रभाव को नहीं जानते होंगे विद्यार्थी

Aug 14, 2018
आजकल स्कूली छात्राओं में वजन को कम कर स्मार्ट और स्लिम दिखने का चलन बड़ी तेजी से फैला है. लड़कियां स्लिम और स्मार्ट दिखने के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार हैं. अपना वजन कम करने के लिए वे हरसंभव कोशिश करती हैं.

कक्षा 10वीं पास करने वाले मेधावी विद्यार्थियों के लिए स्कॉलरशिप

Aug 10, 2018
सभी भारतीय मेधावी विद्यार्थी जिन्होंने 10वीं कक्षा मुंबई, नवी मुंबई, थाणे व बंगलौर से पास की हो व यहां रह कर अपनी आगे की शिक्षा प्राप्त कर रहे हों वे “मर्क इंडिया चैरिटेबल ट्रस्ट (एमआईसीटी) स्कॉलरशिप प्रोग्राम 2018-19” के लिए आवेदन कर सकते हैं।

गलतियाँ करना गलत नही है लेकिन गलतियों से कुछ न सीखना बहुत गलत है

Aug 10, 2018
स्टूडेंट लाइफ में काफ़ी सारी गलतियाँ होती है और स्टूडेंट्स को ऐसा लगता है कि वो कभी भी इन गलतियों को ठीक नहीं कर सकतें. लेकिन, इस लेख में 7 महत्वपूर्ण टिप्स बताई गई हैं जो स्टूडेंट्स को अपनी अपनी स्कूल लाइफ़ में की गई गलतियों से सीखने में मदद करेंगी.

यह 7 तरीका अपनाने से कोई भी ला सकता है गणित में पूरे नंबर

Aug 9, 2018
बहुत से छात्र गणित को सबसे मुश्किल विषय मानते हैं, लेकिन हर एक छात्र को गणित की मूल जानकारी होना भी बहुत ज़रूरी भी है l यहां हमने छात्रों को गणित का अध्ययन करने के लिए कुछ सुझाव दिए है जिनका अनुसरण करके कोई भी विद्यार्थी गणित का महारथी बन सकता है l

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK