1. Home
  2.  |  
  3. स्कूल लाइफ

स्कूल लाइफ

इन तरीकों से गणित हो जाएगी सरल

Nov 9, 2018
गणित एक महत्वपूर्ण विषय है पर बहुत से छात्र गणित को कठिन विषय मानते है और इससे डरते है, अक्सर ऐसे छात्रों के नंबर गणित में बहुत कम आतें है | इस लेख के द्वारा आज हम यह जानेंगे कि क्यों कुछ छात्रों को गणित एक कठिन विषय लगता है और वो क्या करें की उनके लिए गणित भी एक सरल विषय बन जाए |

स्कॉलरशिप की मदद से विद्यार्थियों का इंजीनियरिंग, डॉक्टर बनने का सपना होगा साकार

Nov 9, 2018
किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से वर्ष 2014 से लेकर 2019 तक 12वीं पास कर चुके विद्यार्थी या जो 2019 में 12वीं की परीक्षा देने वाले हैं और जिन्होंने हाल ही में इंजीनियरिंग या मेडिकल एग्ज़ाम दिए हैं या एग्ज़ाम की तैयारी कर रहे हैं, वे सभी “ऑल इंडिया यूथ स्कॉलरशिप एंट्रेंस एग्जामिनेशन (एआईवाईएसईई) 2019” की परीक्षा में ऑनलाइन या ऑफलाइन शामिल हो सकते हैं।

पूर्व सैनिकों की विधवाओं व उनके बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए मिलेगी स्कॉलरशिप

Oct 31, 2018
केन्द्रीय सैनिक बोर्ड सचिवालय, पूर्व सैनिक कल्याण विभाग, रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा भूतपूर्व सैनिकों, पूर्व तट रक्षक कर्मियों के आश्रित बच्चों व उनकी विधवाओं को टेक्निकल एवं प्रोफेशनल एजुकेशन हेतु सहायता देने के उद्देश्य से आवेदन आमंत्रित किये गए हैं।

विद्यार्थी इन सरल तरीकों से बढ़ाएं अपने आत्मविश्वास की ताकत को

Oct 25, 2018
कई बार आपके सामने अपनी काबिलियत साबित करने का मौका आता है और उस वक्त पर आपका आत्मविश्वास अगर हिल गया तो आपको पीछे हटना पड़ता है. आत्मविश्वास की कमी के कारण हमारे व्यक्तित्व पर नकारात्मक असर पड़ता है. यहाँ हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बतायेंगे जिससे आप अपने आत्मविश्वास को आसानी से बढ़ा सकते हैं.

मेधावी विद्यार्थियों को कॉलेज बोर्ड दे रहा है छात्रवृत्ति

Oct 25, 2018
मेधावी मगर आर्थिक रूप से कमजोर बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को भारत के जानी-मानी यूनिवर्सिटी से शैक्षिक सत्र 2019-20 में ग्रेजुएशन डिग्री प्रोग्राम करने के लिए कॉलेज बोर्ड छात्रवृत्ति दे रहा है. इस छात्रवृत्ति को पाने के लिए आपको तय मानदंडों को पूरा करने के अलावा आपकी पारिवारिक आय 0-4 लाख रूपए प्रतिवर्ष से कम होनी चाहिए.

बोर्ड परीक्षा में उच्चतम अंक पाने के लिए रिविजन ही काफी नहीं बल्कि ये 5 चीज़ें भी हैं बेहद जरूरी

Oct 25, 2018
इस लेख में आप जानेंगे कि रिविजन के साथ-साथ किन ख़ास बातों का रखा जाए ध्यान जिससे आने वाले इम्तिहान के लिए आप की तैयारी और भी बेहतर हो सकेl ये कुछ ख़ास आदतें व एक्टिविटीज़ बोर्ड परीक्षा के लिए आपकी तैयारी को बनाएंगी और भी मज़बूतl

आखिर वे कौन से तरीके हैं जो गणित को आसान बना देते हैं? जाने इन लेख में

Oct 24, 2018
गणित में कमज़ोर छात्रों की यह सबसे बड़ी समस्या होती है की वह गणित के प्रश्नों को कैसे हल करें? किस तरह वह अपनी कैलकुलेशन की स्पीड बढ़ाएं? इस लेख में हम जानेंगे कुछ महत्वपूर्ण बातें जो गणित में कमज़ोर छात्रों के लिए काफी सहायक साबित हो सकती है|

मैथ्स और साइंस पढ़ते समय जरूर अपनाएं ये 4 ट्रिक्स, हर टॉपिक लगेगा बेहद आसान

Oct 23, 2018
यहाँ हम आपको बतायेंगे चार ऐसे सरल व महत्वपूर्ण टिप्स जिनको अपनाने के बाद आपको गणित व विज्ञान जैसे जटिल विषय भी बेहद आसान व दिलचस्प लगने लगेंगे और इन तरीकों से अध्यन करने से आप प्राप्त करेंगे बेहतरीन अंकl

इन 5 टिप्स की मदद से विद्यार्थी पढ़ाई और परीक्षा से होने वाले स्ट्रेस से पा सकते हैं मुक्ति

Oct 22, 2018
स्टूडेंट्स यहाँ बताएं tips और tricks को अपना कर पढ़ाई से होने वाले stress को दूर कर सकतें है| जानिए क्या है स्टूडेंट्स पर study stress का प्रभाव मानसिक और शारीरिक रूप में|

ये तीन बातें बन सकती हैं छात्रों में डिप्रेशन की वजह; हम बतायेंगे इनसे बचने के सरल तरीके

Oct 22, 2018
आज इस आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे छात्रों में डिप्रेशन के मुख्य तीन कारणों के बारे में तथा साथ ही साथ हम आपको इससे बचने के उपाय भी बतायेंगे. तो आइये एक-एक कर के जानते हैं कि छात्रों में डिप्रेशन के कारण क्या हैं तथा इसके निवारण के लिए छात्रों तथा अभिभावकों की क्या भूमिका निभानी चाहिए?

IITJEE की तैयारी : क्या करें और क्या न करें जानना बेहद है ज़रूरी

Oct 12, 2018
जैसा की हम जानते हैं की इस बार JEE Main 2019 की परीक्षा जवरी के महीने में होने जारही है. तेयारी करते समय छात्र कई बार इस बात का फैसला नही कर पाते की उनको क्या करना चाहिए और क्या नही करना चाहिएl. इस लेख में हमने उन बातों का ज़िक्र किया है जो jee के टॉपर्स ने हमारे द्वारा किये जाने वाले इंटरव्यू में हमसे शेयर कियाl

महाराष्ट्र के विद्यार्थियों को बी.एड. डी.एड. करने के लिए मिलेगी स्कॉलरशिप

Oct 11, 2018
महाराष्ट्र में रह रहे विध्द्यार्थी जो शैक्षिक सत्र 2018-19 में बीएड (बैचलर ऑफ एजुकेशन) व डीएड (डिप्लोमा इन एजुकेशन) की शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं, ऐसे विद्यार्थियों को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से टाटा ट्रस्ट द्वारा आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इस स्कॉलरशिप के लिए विद्यार्थियों का चयन मैरिट के आधार पर होगा।

आप भी बन सकते हैं अपनी कक्षा के सर्वश्रेष्ठ छात्र अगर करें केवल ये 4 काम

Oct 9, 2018
हर छात्र अपने अध्यापकों व साथियों का चहेता बनना चाहता है और स्कूल में शीर्ष स्थान प्राप्त करना चाहता है. इस लेख में आप जान सकते हैं कि आप किन गुणों व आदतों को अपनाते हुए अपनी कक्षा में सर्वश्रेष्ठ छात्र बन सकते हो.

दिव्यांग विद्यार्थियों को शिक्षा के लिए मिलेगी स्कॉलरशिप

Oct 4, 2018
कक्षा 11वीं से लेकर पोस्टग्रेजुएशन की शिक्षा प्राप्त कर रहे ऐसे विद्यार्थी जो शारीरिक व मानसिक रूप से दिव्यांग हों व अपनी शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्राप्त करना चाहते हों, वे भारत सरकार के सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण मंत्रालय द्वारा प्रदान की जा रही “पोस्ट-मेट्रिक स्कॉलरशिप फॉर स्टूडेंट्स विथ डिसएबिलिटीस 2018-19” के लिए आवेदन कर आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

राजस्थान के टॉप 4 स्कूल और क्या है उनकी फ़ीस

Oct 1, 2018
आज इस लेख में हम आपको राजेस्थान के टॉप 4 स्कूलों से अवगत करायेंगे और सभी स्कूलों के बारे में विस्तार में बतायेंगे. आज के आधुनिक समय में छात्रों के लिए अच्छे स्कूल से सर्वाधुनिक सुविधाओं के साथ शिक्षा प्राप्त करना आवश्यक हो गया है. भारत में आज सभी स्कूल चाहे वो निजी हों या सरकारी, छात्रों को शिक्षा प्रदान करने के लिए कक्षाओं में टेक्नोलॉजी के प्रयोग को प्रोत्साहना दे रहे हैं.

किसी भी विषय में पहले थ्योरी पढ़ें या प्रश्न हल करें, आखिर क्या है सही तरीका?

Sep 28, 2018
अगर आप स्कूल या कोचिंग के छात्रों के पढ़ने के तरीके कि एनालिसिस करेंगे तो आप को अधिकतर छात्र ऐसे मिलेंगे जो पहले चैप्टर कि थ्योरी, कांसेप्ट और फोर्मुलों को अच्छी तरीके से पढ़ते हैं और फिर अंत में चैप्टर की एक्सरसाइज वाले हिस्से में आते हैं. आज के इस लेख में हम आपको बताएँगे की किसी भी विषय को पढ़ने का सही तरीका क्या है और आपको पहले थ्योरी पढ़नी चाहिए या पहले प्रश्नों के बारे में एक अच्छी एनालिसिस करनी चाहिए.

स्कूल में फेल/ड्राप आउट के बावजूद आप भी चूम सकते हैं सफ़लता के शिखर को; जाने कुछ ऐसे ही लोगों के बारे

Sep 28, 2018
हर साल बोर्ड परीक्षा के नतीजे आते ही कुछ छात्रों के चेहरे की चमक बढ़ जाती है तो वहीँ कुछ अन्य छात्र असफ़ल होने के बाद मायूसी भरी नज़रें लेकर घर वापिस जाते हैं. ऐसे ही छात्रों का मनोबल बढ़ाती हुई कुछ महान व्यक्तियों की सफ़लता की कहानियां यहाँ जानें.

NSA अजीत डोभाल से लेकर अखिलेश यादव तक पढ़ चुके हैं मिलिट्री स्कूलों में, जानिये कैसे होगा दाखिला?

Sep 27, 2018
इस लेख में विद्यार्थी राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल में दाखिले से सम्बंधित जानकारी जैसे tentative schedule, योग्यता, प्रवेश परीक्षा और स्कूलों के फ़ीस स्ट्रक्चर के बारे में पढ़ेंगे.

बोर्ड की परीक्षा में कैसे बनाएं अपनी उत्तर पुस्तिका को अच्छी

Sep 27, 2018
आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने जा रहें हैं जिसकी मदद से आप अपने बोर्ड एग्जाम में आसानी से अपने उत्तर लिखने के तरीके को प्रभावशाली बना सकते हैं और अच्छे अंक प्राप्त कर सकतें हैं, क्योंकि आपके द्वारा लिखे उत्तर कितने भी सही हों लेकिन उनको लिखने का तरीका और आपकी उत्तर पत्रिका को दर्शाने का तरीका एग्जामिनर के ऊपर ख़ास प्रभाव डालता है.

स्कॉलरशिप देकर होनहार खिलाड़ियों को प्रोत्साहित कर रहा है इंडियन ऑयल

Sep 26, 2018
भारत के प्रतिभावान 198 युवा खिलाड़ियों को जिन्होंने सब-जूनियर, जूनियर व सीनियर स्तर पर भारत के लिए बेहतरीन खेल प्रदर्शन किया है उन्हें इंडियन ऑयल प्रोत्साहित करने हेतु छात्रवृत्ति प्रदान कर रहा है। “इंडियन ऑयल स्पोर्ट्स स्कॉलरशिप स्कीम 2018” के तहत दो विभिन्न स्तरों पर (स्कॉलर, एलीट स्कॉलर) स्कॉलरशिप दी जाएगी।

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK