Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. स्कूल लाइफ

स्कूल लाइफ

छात्रों के लिए अप्रैल महीने में रिलीज़ हुई स्कालरशिपस और उनसे जुड़ी महत्त्वपूर्ण जानकारियां

Apr 17, 2018
स्कालरशिप छात्रों को competitive exams के माध्यम से दी जाती है. यह स्कालरशिप छात्रों को राष्ट्रीय था अंतरराष्ट्रीय लेवल पर भी दी जाती हैं . इस लेख में हम आपको उन स्कालरशिपस के बारे में बताएंगे जिनमे अप्लाई करने की तारीख अप्रैल के महीने में हैं

12वीं पास व ग्रेजुएट विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप द्वारा मलेशिया से उच्च शिक्षा प्राप्त करने का अवसर

Apr 17, 2018
मलेशिया से उच्च शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक ऐसे मेधावी विद्यार्थी जिन्होंने शैक्षिक सत्र 2017-18 या इससे पिछले वर्ष में 12वीं कक्षा पास की हो या ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की हो वे मिनिस्ट्री ऑफ हायर एजुकेशन द्वारा समर्थित एजुकेशन मलेशिया स्कॉलरशिप 2018 के लिए आवेदन कर सकते हैं

हिंदी मीडियम से पढ़ाई करने से क्या होती हैं दिक्कतें; अगर जान जाएँगे तो रख पाएंगे अपने आपको तैयार

Apr 16, 2018
बहुत सारे छात्रों का यह सवाल होता है कि मै तो हिंदी मीडियम से पढ़ाई कर रहा हूँ और मुझे यह समझ में नही आरहा है कि आखिर मै आगे जाकर उन बच्चों के साथ कैसे कम्पीट करूँगा जो पहले से ही अंग्रेजी में बहुत अच्छे हैं क्योंकि वोह इंग्लिश मीडियम से पढ़े हुए हैं. दोस्तों आजके इस लेख में हम इसी बात पर चर्चा करने जारहे हैं.

CBSE और UP बोर्ड के रिज़ल्ट आने तक कैसे बचें उसके तनाव से

Apr 16, 2018
आज हम आपको कुछ ऐसे खास टिप्स बताने जा रहें हैं जिनकी मदद से आसानी से छात्र तथा अभिभावक बोर्ड एग्जाम के रिज़ल्ट के तनाव से मुक्ति पा सकते हैं. तो आइये जानते हैं कि एग्जाम के तनाव को कम करने के लिए छात्र तथा अभिभावकों को क्या करना चाहिए.

छात्रों की पढ़ाई के साथ एक्स्ट्रा-करीकुलर में भी रूचि ज़रूर होनी चाहिए, जानें क्यों?

Apr 12, 2018
सभी छात्र स्कूल में एक्स्ट्रा-करीकुलर एक्टिविटीज में ज़रूर हिस्सा ले क्यूंकि, इनसे उनमें ऐसी स्किल्स विकसित होती हैं जो उनके करियर के लिए भी लाभदायक होती हैं. इस लेख में हम बात कर रहे हैं उन महत्वपूर्ण एक्स्ट्रा-करीकुलर गतिविधियों की जो छात्रों के लिए पढ़ाई के साथ बहुत ही आवश्यक है.

स्कूल बंक करने से कैसे होता है छात्रों का नुकसान, जानें इस लेख में

Apr 11, 2018
यह लेख ज़रूर पढ़ें अगर स्टूडेंट्स को अच्छे मार्क्स लाने के साथ-साथ स्कूल में अन्य गतिविधियों से महत्वपूर्ण स्किल्स सीखनी है और जानें 5 कारण जिनसे पता चलेगा की स्टूडेंट्स के लिए रोज़ाना स्कूल जाना क्यों आवश्यक है.

रचनात्मक कला के जरिए किशोर दे सकते हैं जलीय संसाधनों के सरंक्षण का संदेश

Apr 10, 2018
हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी खालेद बिन सुल्तान लिविंग ओशन फाउन्डेशन द्वारा साइंस विदआउट बॉर्डर चैलेंज 2018 का आयोजन किया जा रहा है। यह एक अंतर्राष्ट्रीय रचनात्मक कला प्रतियोगिता है । इस प्रतियोगिता के तहत भाग ले रहे विद्यार्थियों को पेंट, पेंसिल, मार्कर, क्रेयॉन, इंक, फेल्ट और ऑयल पेस्टल का उपयोग कर 2डी पेंटिंग या ड्राइंग बनाकर अपनी कला को प्रस्तुत करना होगा।

यहाँ जानें कुछ ख़ास टिप्स जिनकी मदद से आप बन सकते हैं अपनी कक्षा के सर्वश्रेष्ठ छात्र

Apr 10, 2018
हर छात्र अपने अध्यापकों व साथियों का चहेता बनना चाहता है और स्कूल में शीर्ष स्थान प्राप्त करना चाहता है. इस लेख में आप जान सकते हैं कि आप किन गुणों व आदतों को अपनाते हुए अपनी कक्षा में सर्वश्रेष्ठ छात्र बन सकते हो.

बिना दोहराए चीज़ों को लम्बे समय तक कैसे रख सकते हैं याद? यहाँ जानें कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

Apr 6, 2018
क्या आपको भी लम्बे समय तक चीज़ों को याद रखने में मुश्किल आती है? तो इस लेख में जाने कुछ महत्वपूर्ण तरीके जिनकी मदद से पढ़ी हुई चीज़ों को याद करना व लम्बे समय तक दिमाग में रखना काफी आसान हो जाएगा.

सफल करियर के लिए स्कूल छात्रों को ज़रूर सीखना चाहिए यह महत्वपूर्ण स्किल्स

Apr 6, 2018
करियर के होड़ तथा बढ़ते प्रतियोगिता को देखते हुवे छात्रों का हमेशा यह सवाल होता है कि ऐसा क्या करना चाहिए की उनके अच्छे अंक के साथ साथ करियर के मार्ग में भी कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े. आज हम आपको कुछ ऐसे ख़ास स्किल्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके स्टूडेंट लाइफ में एक अहम भूमिका निभाती हैं. अधिक जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें.

फेक न्यूज़ और स्कूल जानें वाले विद्यार्थियों पर उसका असर

Apr 5, 2018
क्या आप जानते हैं कि फेक न्यूज़ क्या होता है? और स्कूल जाने वाले छात्रों को इससे क्या नुक्सान हो सकता है? इस लेख में जानें फेक न्यूज़ से जुड़ी हर जानकारी और इसके गलत प्रभाव से बचने के तरीके.

पीयर प्रेशर क्या है? स्कूल के छात्रों के लिए इससे बचने के कुछ आसान उपाय

Apr 5, 2018
अक्सर किशोरावस्था में बच्चे अपने दोस्तों, सहपाठियों को प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं. कभी-कभी यह सहकर्मी प्रभाव सकारात्मक होता है. जिसमें एक बच्चा खेल से जुड़ी गतिविधियों में अधिक भाग लेने या पढ़ाई में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित होता है क्योंकि उसके दोस्त ऐसा कर रहे हैं. लेकिन कभी कभी दोस्तों का गलत प्रभाव भी पड़ सकता है जिसकी वजह से बच्चे गलत चीजों का शिकार बन जाते हैं और अगर माता-पिता बच्चों पर ज़बरदस्ती करने की कोशिश करते हैं तो उसका उल्टा असर होता है. आज हम इस आर्टिकल में इससे जुड़े कुछ खास सुझाव छात्रों तथा अभिभावकों को बतायेंगे. अधिक जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें.

गलतियाँ करना गलत नही है लेकिन गलातिओं से कुछ न सीखना बहुत गलत है

Apr 4, 2018
स्टूडेंट लाइफ में काफ़ी सारी गलतियाँ होती है और स्टूडेंट्स को ऐसा लगता है कि वो कभी भी इन गलतियों को ठीक नहीं कर सकतें. लेकिन, इस लेख में 7 महत्वपूर्ण टिप्स बताई गई हैं जो स्टूडेंट्स को अपनी अपनी स्कूल लाइफ़ में की गई गलतियों से सीखने में मदद करेंगी.

छात्रों में डिप्रेशन के मुख्य 3 कारण तथा इससे बचने के आसान तरीके

Apr 4, 2018
आज इस आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे छात्रों में डिप्रेशन के मुख्य तीन कारणों के बारे में तथा साथ ही साथ हम आपको इससे बचने के उपाय भी बतायेंगे. तो आइये एक-एक कर के जानते हैं कि छात्रों में डिप्रेशन के कारण क्या हैं तथा इसके निवारण के लिए छात्रों तथा अभिभावकों की क्या भूमिका निभानी चाहिए?

अच्छी पढ़ाई और परिणाम के लिए स्टूडेंट्स ज़रूर जानें ये 8 मनोवैज्ञानिक टिप्स

Apr 4, 2018
इस लेख में हम आपको ऐसी टिप्स के बारें में बताएँगे जो कि स्टूडेंट्स के लिए मनोवैज्ञानिक रूप पढ़ाई में और साथ ही अन्य अतिरिक्त लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सहायक रहेगी. पढ़ाई के लिए 8 मनोवैज्ञानिक टिप्स जानने के लिए पढ़े यह पूरा लेख.

स्कॉलरशिप द्वारा करें यूसीसी आयरलैंड से ग्रेजुएशन व मास्टर्स डिग्री

Apr 3, 2018
वर्ष 2018में 12वीं की परीक्षा पास करने वाले भारतीय मेधावी विद्यार्थी या ग्रेजुएशन डिग्री पूरी करने वाले विद्यार्थी जो आगे की शिक्षा के लिए विदेशी विश्वविद्लय जाना चाहते हैं। वे विद्यार्थी आयरलैंड की तीसरी बेस्ट यूनिवर्सिटी कॉलेज कॉर्क में 4 वर्षीय ग्रेजुएशन डिग्री व मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं

जल्दी होमवर्क करने के लिए आप ज़रूर जानिए ये 5 टिप्स

Apr 2, 2018
यहां बताई गई टिप्स अपनाकर स्टूडेंट्स को स्कूल से मिला होमवर्क करना बहुत ही आसान लगेगा. स्टूडेंट्स अपना होमवर्क सही से और बिना किसी परेशानी से करने के लिए ज़रूर जानें होमवर्क की यह 5 इफेक्टिव टिप्स.

सेलेक्शन टेस्ट से पा सकते हैं नवोदय विद्यालय में दाखिला

Mar 30, 2018
पूरे भारत के हर राज्य में (तमिलनाडु राज्य को छोड़कर) संचालित कुल626 जवाहर नवोदय विद्यालय में 9वीं कक्षा हेतु खाली पड़ीन्यूनतम लगभग 50 सीटों को भरने हेतु चयन टेस्ट आयोजित करवाया जा रहा है, जिसमें उत्तर प्रदेश के 74 जिलों में कुल 322 सीट उपलब्ध हैं।

UP Board 2018: नतीजे जो भी हों बढ़ाए बच्चों का आत्मविश्वास

Mar 26, 2018
UP Board कक्षा 10वीं तथा 12वीं दोनों ही कक्षाओं के एग्जाम खत्म हो चुके हैं. यह एक ऐसा समय होता है जब बच्चे एग्जाम से लेकर रिजल्ट आने के समय तक बहुत तनाव महसूस करते हैं. यहाँ हम आपको कुछ ऐसे खास टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से अभिभावक आसानी से अपने बच्चों के बढ़ रहे तनाव को कम कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें.

स्कूल के छात्र इन स्कॉलरशिप प्रतियोगी परीक्षाओं के बारें में ज़रूर जानें

Mar 22, 2018
इस लेख में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करने हेतु एनसीईआरटी, केवीपीवाई, एसओएफ और कई संगठनों द्वारा आयोजित महत्वपूर्ण प्रतियोगी छात्रवृत्ति परीक्षाओं की सूची दी गई है. ये छात्रवृत्ति छात्रों को मासिक वित्तीय सहायता प्रदान करती है जिससे कि मेधावी छात्र अपनी शिक्षा जारी रख सकें.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
    ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on