1. Home
  2.  |  
  3. ARTICLE
  4.  |  
  5. काउंसेलिंग
  6.  |  
  7. स्किल डेवलपमेंट

स्किल डेवलपमेंट

इंटर्नशिप : अनुभव प्राप्त करने और सीखने का सर्वोत्तम अवसर

Jan 31, 2019
जब एक कॉलेज स्टूडेंट किसी ऑर्गेनाइजेशन या कंपनी में इंटर्नशिप शुरू करता है, तो पहली बार उसे बिजनेस व‌र्ल्ड या प्रैक्टिकल वर्क के बारे में जानने का मौका मिलता है.

राइटिंग में सफल करियर बनाने के कुछ कारगर टिप्स

Jan 31, 2019
अगर आप राइटिंग की फील्ड में अपना करियर बनना चाहते हैं तो आजकल एक ब्लॉगर, ट्रांसलेटर, स्क्रिप्ट राइटर, कंटेंट राइटर, टेक्निकल राइटर आदि के तौर पर आप अपना करियर शुरू कर सकते हैं.....बस जरूरत है तो केवल क्रिएटिव राइटिंग स्किल्स और टैलेंट की.

बायोइंजीनियरिंग : इंजीनियरिंग और बायोलॉजिकल साइंस का मिश्रण

Jan 30, 2019
बायोइंजीनियरिंग साइंस ने मेडिकल के क्षेत्र में अभूतपूर्व क्रांति लायी है. बायोइंजीनियरिंग साइंस की वजह से डॉक्टरों को कैंसर और टीबी जैसे जटिल रोगों का सफल इलाज खोजने में सफलता मिली है.

भारत में फाइनेंशियल मैनेजमेंट की फील्ड में हैं ये खास करियर विकल्प

Jan 30, 2019
हमारे देश में फाइनेंशियल मैनेजमेंट की फील्ड में करियर बनाने के इच्छुक स्टूडेंट्स के लिए इकोनॉमिक्स या कॉमर्स की फील्ड में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करना जरुरी है. इस फील्ड में मास्टर डिग्री हासिल करने से भी आपके करियर ग्राफ में अतिरिक्त फायदा पहुंचेगा.

संगीत के क्षेत्र में भी हैं करियर के शानदार अवसर

Jan 29, 2019
संगीत के क्षेत्र में जो सबसे बड़ा परिवर्तन आया है वह यह है कि अब लोग इसे सिर्फ मनोरंजन का साधन न मानते हुए करियर का बेहतर ऑप्शन तथा समाज में इज्जत, नाम, शोहरत तथा पैसा कमाने का मुख्य साधन मानने लगे हैं.

जानिये क्या है ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट में करियर स्कोप?

Jan 29, 2019
अगर आप किसी कंपनी या ऑफिस में लोगों को मैनेज करना चाहते हैं तो ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट में करियर आपके लिए एक बेहतरीन करियर ऑप्शन साबित होगा. कैसे?......इस आर्टिकल में पढ़ें.

एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में बनाएं अपना शानदार करियर

Jan 29, 2019
इंजीनियरिंग की इस ब्रांच में उड़ने वाले वाहनों जैसेकि, एरोप्लेन्स, हेलीकाप्टर्स और मिसाइल्स के डिजाइन, मैन्युफैक्चर, फेब्रिकेशन और मेंटेनेंस से संबंधित कार्य शामिल होते हैं. इसलिए, इस फील्ड में हमारे युवा इंजीनियरिंग कैंडिडेट्स के लिए कई अवसर मौजूद हैं.

एंट्रेंस एग्जाम्स पास करने और मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन्स सॉल्व करने के टिप्स

Jan 28, 2019
अगर आपको स्पीड और एक्यूरेसी के साथ मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन्स सॉल्व करने का सही तरीका और तकनीक जानते हैं तो अपनी मनचाही जॉब पाने के लिए कोई एंट्रेंस एग्जाम पास करने में आप यकीनन सफल रहेंगे. कैसे?.......यहां पढ़ें.

एजुकेशन में बैचलर या मास्टर डिग्री कर बनें एक्सपर्ट टीचर

Jan 25, 2019
एक बच्चे के लिए उसके माता-पिता के बाद अगर कोई भगवान का रूप ले सकता है तो वह है उसका टीचर. किसी की जिन्दगी सँवारना कोई आसान काम नहीं होता और अगर कोई इस काम में वाकई सफल हो जाता है तो सही मायने में मानवता की सेवा वही कर रहा है.

हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन में एमबीए : एक शानदार करियर ऑप्शन

Jan 25, 2019
अगर स्टूडेंट्स हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन में अपनी एमबीए की डिग्री हासिल करें तो वे एक ट्रेंड हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेटर और प्रोफेशनल बन जायेंगे. कैसे?.....आइये इस आर्टिकल में पढ़ें.

जानिये कार्पोरेट जगत में सफलता के लिए क्यों जरुरी है कार्पोरेट कम्युनिकेशन ?

Jan 24, 2019
कॉरपोरेट सेक्टर में कम्युनिकेशन ही कंपनियों एवं उसके शेयर होल्डरों, उपभोक्ताओं, इंटर्नल ग्रुप के सदस्यों आदि के बीच एक कड़ी का काम करता है. कॉरपोरेट कम्युनिकेटर विभिन्न योजनाओं को कंपनी से जुड़े लोगों तक पहुंचाने का काम करता है.

जानिये एक सफल लॉयर बनने के कारगर टिप्स

Jan 24, 2019
लॉ की फील्ड में एक लॉयर के तौर पर करियर हमेशा ही एक भरोसेमंद ऑप्शन रहा है जो न्याय के लिए जोश रखने वाले यंगस्टर्स को अपनी तरफ आकर्षित करता रहता है. लेकिन बीते वर्षों में एक लॉयर के लिए करियर पाथ और करियर ग्राफ में काफी बदलाव आये हैं. आइये चर्चा करें.

जानिए आर्किटेक्ट बनने के लिए कुछ कारगर टिप्स

Jan 23, 2019
हमारे देश में कई युवा आर्किटेक्ट बनना चाहते हैं लेकिन वे यह नहीं जानते हैं कि क्या करें और कैसे तैयारी करें?. इसी तरह, कौन से एग्जाम पास करके वे आर्किटेक्ट बन सकते हैं? इस आर्टिकल में पेश हैं एक सफल आर्किटेक्ट बनने के लिए कुछ कारगर टिप्स.

करियर के लिए महत्वपूर्ण है बॉडी लैंग्वेज

Jan 22, 2019
आपकी बॉडी एक बहुत ही भौतिक या शारीरिक तरीके से बातचीत का जवाब देती है. यह आपके व्यक्तित्व का एक अहम हिस्सा होती है. आप अपनी बॉडी लैंग्वेज पर थोड़ा-सा ध्यान देकर अपने व्यक्तित्व को काफी प्रभावी बना सकते हैं. कैसे?..... आइये पढ़ें.

कैटरिंग में भी है करियर का बेहतर स्कोप

Jan 22, 2019
कैटरिंग के अंतर्गत प्राइवेट पार्टियों, होस्टलों, ऑफिस और घर आदि से लेकर विशिष्ट और सामान्य लोगों को नाश्ते, भोजन की सुविधाएं देना होता है. कैटरिंग स्वरोजगार का एक बहुत अच्छा विकल्प है.

जानिये क्या नहीं लिखना चाहिए रिज्यूम में ?

Jan 18, 2019
बहुत छोटी छोटी सी गलतियों की वजह से अक्सर रिज्यूम सेलेक्ट नहीं हो पाते और ना ही जॉब के लिए कॉल आती है.उम्मीदवार को यह समझ में नहीं आता कि आखिर योग्यता होते हुए भी उनका रिज्यूम इन्टरव्यू के लिए सेलेक्ट क्यों नही हो रहा है ?

जानिये क्या होता है पर्सनालिटी प्रोफाइल साइकोमेट्रिक टेस्ट ?

Jan 18, 2019
पर्सनालिटी प्रोफाइल साइकोमेट्रिक टेस्ट एक नयी टेस्ट विधि है. भविष्य में इस टेस्ट के और अधिक बढ़ने की संभावना है क्योंकि यह उन संस्थाओं के बीच बहुत तेजी से लोकप्रिय होता जा रहा है, जो अपने कार्य के लिए उपयुक्त उम्मीदवारों की तलाश कर रहे हैं.

ये हैं कुछ ऐसी आदतें जिनसे बिगड़ता है ऑफिस का माहौल

Jan 18, 2019
समय के साथ कुछ ऐसी वर्क हैबिट्स विकसित हो जाती हैं जिनका असर हमारे रोज़मर्रा के ऑफिस के कामकाज पर पड़ता है. इस आर्टिकल में जानिये इन ख़राब वर्क हैबिट्स को कैसे हटायें और फिर, अपने कामकाज, जॉब और कारोबार में पॉजिटिव रवैया अपनाएं.

कैसे बनायें अपने कम्युनिकेशन स्किल्स को प्रभावी ?

Jan 17, 2019
कम्युनिकेशन स्किल किसी भी व्यक्ति के व्यक्तित्व का ही हिस्सा होता है और व्यक्तित्व का विकास एक दिन में नहीं होता है. यह एक अनवरत प्रक्रिया है तथा आजीवन चलता रहता है. इसलिए अपने कम्युनिकेशन स्किल्स में सुधार के लिए हमेशा मानसिक रूप से तैयार रहें.

इंटरव्यू ड्रिल: ट्रिकी क्वेश्चन्स के कैसे दें इम्प्रेसिव आंसर्स

Jan 17, 2019
आजकल बहुत बार कैंडिडेट्स से इंटरव्यू में काफी ट्रिकी क्वेश्चन्स पूछे जाते हैं. इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे टिप्स पेश कर रहे हैं जो ऐसे क्वेश्चन्स के इम्प्रेसिव जवाब तैयार करने में आपकी काफी मदद करेंगे ताकि वह जॉब आपको मिल सके.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...